राम जी बियाहने चले सीता मैय्याः अयोध्या में धूमधाम से निकली भगवान राम की बारात, नेपाल के जनकपुर तक जाएगी

By भाषा | Published: November 22, 2019 03:45 AM2019-11-22T03:45:19+5:302019-11-22T03:45:19+5:30

Ayodhya: 'Shri Ram-Janaki Vivah Baaraat' procession started from Karsevakpuram today | राम जी बियाहने चले सीता मैय्याः अयोध्या में धूमधाम से निकली भगवान राम की बारात, नेपाल के जनकपुर तक जाएगी

राम जी बियाहने चले सीता मैय्याः अयोध्या में धूमधाम से निकली भगवान राम की बारात, नेपाल के जनकपुर तक जाएगी

Highlights जनकपुर के दशरथ मंदिर में 29 नवम्बर को ‘तिलकोत्सव’ होगा।बारात पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में कई जगह रुकेगी, जहां से और लोग इसमें शामिल हो जाएंगे।

विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) ने गुरुवार को बड़ी धूमधाम से अयोध्या से भगवान राम की बारात निकाली। देवी सीता का पैतृक स्थान माने जाने वाले नेपाल के जनकपुर तक यह बारात जाएगी। बारात के 28 नवम्बर को जनकपुर पहुंचने की उम्मीद है, जहां एक दिसम्बर को भगवान राम और सीता का विवाह सामारोह आयोजित किया जाएगा।

बारात का नेतृत्व करने वाले विहिप नेता राजेन्द्र सिंह पंकज ने बताया कि बारात सीतामढ़ी से नेपाल में दाखिल होने से पहले पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कई जिलों से होकर गुजरेगी। विहिप ने दो सजे हुए रथ पर अयोध्या से बारात निकाली। इन रथों पर भगवान राम, लक्ष्मण और भरत की पोशाक पहने कलाकार मौजूद थे। विहिप कार्यकर्ताओं और साधुओं सहित 200 बाराती कई कारों और बसों में सवार होकर इसका हिस्सा बने।

पकंज ने कहा, ‘‘ बारात पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में कई जगह रुकेगी, जहां से और लोग इसमें शामिल हो जाएंगे।’’ विहिप की शाखा ‘धर्म यात्रा महासंघ’ के बैनर तले इसका विवाह समारोह का आयोजन किया जा रहा है। जनकपुर के दशरथ मंदिर में 29 नवम्बर को ‘तिलकोत्सव’ होगा। 30 नवम्बर को ‘कन्या पूजन’ और इसके बाद एक दिसम्बर को ‘रामलीला’, ‘धनुष भंजन’ और फिर ‘जयमाला’ होगी। इसके बाद दो दिसम्बर को ‘कलेवा’ का अयोजन होगा, जिसके बाद बारात गोरखपुर से होते हुए तीन दिसम्बर को वापस अयोध्या लौटेगी।

Web Title: Ayodhya: 'Shri Ram-Janaki Vivah Baaraat' procession started from Karsevakpuram today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे