अयोध्याः विवादित स्थल पर दिया जलाने की वीएचपी की मांग खारिज, प्रशासन बोला सुप्रीम कोर्ट से पूछो

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 14, 2019 02:30 PM2019-10-14T14:30:45+5:302019-10-14T14:30:45+5:30

वीएचपी ने दिवाली पर राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवादित स्थल पर दिए जलाने की मांग की थी। प्रशासन ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए खारिज कर दिया है...

Ayodhya Dispute: VHP seek persmission to lit diya at temple but denied, asked to approach apex court  | अयोध्याः विवादित स्थल पर दिया जलाने की वीएचपी की मांग खारिज, प्रशासन बोला सुप्रीम कोर्ट से पूछो

अयोध्याः विवादित स्थल पर दिया जलाने की वीएचपी की मांग खारिज, प्रशासन बोला सुप्रीम कोर्ट से पूछो

Highlightsप्रशासन ने कहा कि विवादित स्थल पर किसी प्रकार की नई परंपरा शुरू करने की अनुमति नहीं है।मुस्लिम पक्षकार हाजी महबूब ने वीएचपी के दिए जलाने की मांग का विरोध किया है।

अयोध्या विवादित स्थल पर दिया जलाने की विश्व हिंदू परिषद की मांग को अयोध्या जिला प्रशासन ने खारिज कर दिया है। वीएचपी ने दिवाली पर राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवादित स्थल पर दिए जलाने की मांग की थी। न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक वीएचपी के प्रवक्ता शरद शर्मा ने रविवार को बताया था कि संत राम मंदिर जाएंगे और भगवान के सामने दिया जलाएंगे।

सुप्रीम कोर्ट के 7 जनवरी 1993 के आदेश के मुताबिक विवादित स्थल पर किसी प्रकार के धार्मिक क्रियाकलाप पर रोक लगी हुई है। सिर्फ मुख्य पुजारी दैनिक प्रार्थना कर सकते हैं। फिलहाल विवादित स्थल की आधिकारिक जिम्मेदारी फैजाबाद के डिविजनल कमिश्नर मनोज मिश्रा के पास है।

विश्व हिंदू परिषद ने मनोज मिश्रा से दिए जलाने की अनुमति मांगी लेकिन उन्होंने मना कर दिया। प्रशासन ने प्रतिनिधिमंडल को यह मामला सुप्रीम कोर्ट ले जाने को कहा है। न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक मनोज मिश्रा ने कहा कि विवादित स्थल पर किसी प्रकार की नई परंपरा शुरू करने की अनुमति नहीं है। जिन गतिविधियों की सुप्रीम कोर्ट ने अनुमति दी है सिर्फ वही की जा सकती हैं।

अयोध्या केस में मुस्लिम पक्षकार हाजी महबूब ने वीएचपी के दिए जलाने की मांग का विरोध किया है और कहा है कि अगर उन्हें अनुमति मिलती है तो हमें भी विवादित स्थल पर नमाज अदा करने दी जाए। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक यहां नई गतिविधियों की अनुमति नहीं है।

Web Title: Ayodhya Dispute: VHP seek persmission to lit diya at temple but denied, asked to approach apex court 

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे