Atmanirbhar Bharat: MoD will introduce import embargo on 101 items says Rajnath Singh | राजनाथ सिंह का स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए बड़ा ऐलान, रक्षा मंत्रालय 101 से ज्यादा उपकरणों के आयात पर लगाएगा प्रतिबंध
राजनाथ सिंह सिंह ने आत्मनिर्भर पहल को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है।

Highlights देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सिंह ने रविवार को बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने ट्वीट करके कहा है कि रक्षा मंत्रालय अब आत्मनिर्भर भारत पहल के लिए एक बड़ा कदम उठाने को तैयार है।

नई दिल्लीः देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सिंह ने रविवार को बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने आत्मनिर्भर पहल को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने ट्वीट करके कहा है कि रक्षा मंत्रालय अब आत्मनिर्भर भारत पहल के लिए एक बड़ा कदम उठाने को तैयार है। रक्षा उत्पादन के स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए रक्षा मंत्रालय 101 से ज्यादा वस्तुओं पर आयात प्रतिबंध लगाएगा।  

उन्होंने कहा कि 101 रक्षा सामग्रियों के आयात पर प्रतिबंध के फैसले से भारतीय रक्षा उद्योग को बड़े अवसर मिलेंगे। इन 101 वस्तुओं में सिर्फ आसान वस्तुएं ही शामिल नहीं हैं बल्कि कुछ उच्च तकनीक वाले हथियार सिस्टम भी हैं जैसे आर्टिलरी गन, असॉल्ट राइफलें, ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, LCHs, रडार और कई अन्य आइटम हैं जो हमारी रक्षा सेवाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए हैं।

राजनाथ सिंह ने कहा कि 101 रक्षा वस्तुओं के आयात पर रोक लगाने की योजना 2020 से 2024 के बीच चरणबद्ध तरीके से क्रियान्वित होगी। आयात पर प्रतिबंध के लिए और भी रक्षा उपकरणों को चरणबद्ध तरीके से चिह्नित किया जाएगा। 


इसके अलावा उन्होंने कहा कि सरकार ने 2020-21 के लिए पूंजीगत खरीद बजट को घरेलू और विदेशी खरीद के बीच दो भागों में आवंटित किया। बजट 2020-21 में घरेलू पूंजीगत खरीद के लिए करीब 52,000 करोड़ रुपये का पृथक मद तैयार किया गया।

Web Title: Atmanirbhar Bharat: MoD will introduce import embargo on 101 items says Rajnath Singh
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे