विधानसभा चुनावः असम और पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण का प्रचार थमा, एक अप्रैल को मतदान, नंदीग्राम सीट पर नजर

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 30, 2021 06:05 PM2021-03-30T18:05:11+5:302021-03-30T19:28:33+5:30

Assembly elections:  पश्चिम बंगाल में कुल आठ चरणों में चुनाव होने हैं। असम में तीन चरण में मतदान संपन्न होगा। 

Assembly elections second phase Assam and West Bengal campaigning 1 april vote Nandigram seat bjp tmc | विधानसभा चुनावः असम और पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण का प्रचार थमा, एक अप्रैल को मतदान, नंदीग्राम सीट पर नजर

बंगाल में 30 और असम में 39 सीट पर एक अप्रैल को मतदान होगा। (file photo)

Highlightsपश्चिम बंगाल में पहले चरण की 30 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को मतदान हुआ था। सभी की नजरें बंगाल की नंदीग्राम सीट पर है। यहां से बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं। बंगाल की 30 विधानसभा सीटों पर 171 प्रत्याशी किस्मत अजमा रहे हैं।

Assembly elections: असम और पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का शोर समाप्त हो गया। बंगाल में 30 और असम में 39 सीट पर एक अप्रैल को मतदान होगा। 

सभी की नजरें बंगाल की नंदीग्राम सीट पर है। यहां से बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं। उनके सामने भाजपा के शुभेंदु अधिकारी हैं। अधिकारी लगातार दो बार से यहां से विधायक रह चुके हैं। हालांकि तब वह टीएमसी से हुआ करते थे। इस बार वह भाजपा से उम्मीदवार हैं। 

बंगाल की 30 विधानसभा सीटों पर 171 प्रत्याशी किस्मत अजमा रहे हैं। असम में 39 सीटों पर 345 प्रत्याशी हैं। पहले चरण में लोगों ने जमकर मतदान किया था। असम में मुख्य मुकाबला भाजपा गठबंधन और कांग्रेस के बीच है। बंगाल में टीएमसी, भाजपा के अलावा कांग्रेस गठबंधन में मुकाबला है।

असम चुनाव के दूसरे चरण में बीजेपी के 34 प्रत्याशी मैदान में है तो वहीं कांग्रेस के 28, एजेपी-19, एआईडीयूएफ के 7, एजीपी के 6, बीपीएफ के 4 उम्मीदवार मैदान में हैं। पश्चिम बंगाल के दूसरे चरण में विधानसभा की 30 सीटों पर गुरुवार को वोटिंग होने जा रही है। इसमें 171 प्रत्याशियों की किस्मत दांव है, जिनमें 19 महिलाएं शामिल हैं।

भारतीय जनता पार्टी और राज्य की सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने दूसरे चरण के दौरान बंगाल की सभी 30 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। जबकि कांग्रेस, लेफ्ट और उनके घटक दल इंडियन सेक्युरल फ्रंड यहां पर संयुक्त मोर्चा के बैनर तले चुनाव लड़ रही हैं।

असम में पहले चरण की 47 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को मतदान हुआ था। राज्य में नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 को लागू किया जाना प्रमुख मुद्दा है। इसे लेकर राज्य में प्रदर्शन और हिंसा तक हुई, हालांकि प्रदेश भाजपा इस पर चुप है। यह मुद्दा न तो पार्टी के प्रचार के दौरान सुनाई दिया और न ही इसे पार्टी के घोषणापत्र में स्थान मिला।

अमित शाह ने नंदीग्राम में किया रोडशो

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए हाई प्रोफाइल निर्वाचन क्षेत्र नंदीग्राम में मंगलवार को बड़ा रोडशो किया। फूलों और भाजपा के झंड़ों से सजी एक लॉरी पर खड़े शाह ने पूर्व मिदनापुर विधानसभा क्षेत्र में बेथुरिया और रायपाड़ा के बीच चार किलोमीटर के रास्ते पर उमड़ी भीड़ का हाथ हिलाकर अभिवादन किया।

उनके साथ टीएमसी से भाजपा में आए शुभेंदु अधिकारी भी थे। रोडशो को देखने के लिए सड़क के दोनों ओर स्थानीय लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। ‘जय श्री राम’, ‘नरेंद्र मोदी जिंदाबाद’ और ‘अमित शाह जिंदाबाद’ के नारों के बीच यह रोडशो तंग गलियों से गुजरा। रोडशो में कई लोगों को वीडियो बनाते और सेल्फी खींचते देखा गया।

सभी की निगाहें नंदीग्राम पर टिकी हुई हैं जहां से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ भाजपा के टिकट पर शुभेंदु अधिकारी चुनावी मैदान में हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र में शाम पांच बजे प्रचार खत्म होना है। यहां एक अप्रैल को मतदान होगा।

Web Title: Assembly elections second phase Assam and West Bengal campaigning 1 april vote Nandigram seat bjp tmc

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे