महाराष्ट्र चुनावः सचिन तेंदुलकर, दीपिका, शाहरुख, सलमान, आमिर, माधुरी दीक्षित, अभिषेक सहित कई हस्तियों ने किया मतदान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 21, 2019 07:37 PM2019-10-21T19:37:41+5:302019-10-21T19:41:20+5:30

शाहरुख  खान, सलमान खान, करीना कपूर, दीपिका पादुकोन, रितिक रोशन, आमिर खान, माधुरी दीक्षित नेने, लारा दत्ता सहित बॉलीवुड की कई हस्तियों ने भी अपने मताधिकार के प्रयोग किए। अभिनेता ऋतेश देशमुख ने पत्नी जेनेलिया के साथ लातूर जिले में वोट डाला जहां ऋतेश के भाई और पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत विलासराव देशमुख के पुत्र अमित और धीरज कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।

Assembly elections: Many celebrities including Shahrukh, Salman, Tendulkar, Deepika, Aamir, Madhuri Dixit voted | महाराष्ट्र चुनावः सचिन तेंदुलकर, दीपिका, शाहरुख, सलमान, आमिर, माधुरी दीक्षित, अभिषेक सहित कई हस्तियों ने किया मतदान

चुनाव अधिकारी ने बताया कि शाम पांच बजे तक 54.53 फीसदी मतदाताओं ने वोट दिया।

Highlightsकेंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी मुंबई में एक मतदान केंद्र के बाहर करीब 93 वर्ष के एक व्यक्ति का हाथ थामे नजर आईं।ईरानी ने कहा, ‘‘आज के नायक खन्ना साहब हैं जिन्होंने सेना में सेवा दी है।

महाराष्ट्र में सोमवार को हुए विधानसभा चुनावों में करीब 63 फीसदी मतदान हुआ, जो 2014 के राज्य विधानसभा चुनावों में हुए 63.38 फीसदी मतदान के स्तर पर ही हैं।

राज्य के ग्रामीण इलाकों में ज्यादा मतदान हुए जहां मतदाताओं ने शहरी वोटर की तुलना में ज्यादा उत्साह दिखाया। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे समाप्त हुआ। एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि शाम पांच बजे तक 54.53 फीसदी मतदाताओं ने वोट दिया।

लोकतंत्र के उत्सव में राजनीति, बॉलीवुड और उद्योग जगत की हस्तियों ने युवा और बुजुर्ग मतदाताओं के साथ कतार में खड़े होकर वोट दिया। राज्य में जिन प्रमुख लोगों ने मतदान किया है उनमें आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस, राकांपा प्रमुख शरद पवार, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल और मनसे प्रमुख राज ठाकरे शामिल हैं। शाहरुख  खान, सलमान खान, करीना कपूर, दीपिका पादुकोन, रितिक रोशन, आमिर खान, माधुरी दीक्षित नेने, लारा दत्ता सहित बॉलीवुड की कई हस्तियों ने भी अपने मताधिकार के प्रयोग किए। अभिनेता ऋतेश देशमुख ने पत्नी जेनेलिया के साथ लातूर जिले में वोट डाला जहां ऋतेश के भाई और पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत विलासराव देशमुख के पुत्र अमित और धीरज कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी मुंबई में एक मतदान केंद्र के बाहर करीब 93 वर्ष के एक व्यक्ति का हाथ थामे नजर आईं। ईरानी ने कहा, ‘‘आज के नायक खन्ना साहब हैं जिन्होंने सेना में सेवा दी है। वह 93 वर्ष के हैं और वोट डालने आए हैं। यह एक प्रेरणा है।’’ पुणे में हृदय रोग से पीड़ित 102 वर्षीय एक व्यक्ति ने अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद सीधे मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला। इब्राहिम आलिम जोड के परिवार के लोगों का कहना है कि उन्होंने स्वतंत्रता के बाद हमेशा मतदान किया और वोट डालने से पहले वह चिकित्सक के पास गए थे। उन्होंने कहा, ‘‘मोदी अच्छा काम कर रहे हैं और इसलिए मैंने उनको वोट दिया है।’’ 

महाराष्ट्र चुनाव: उद्योगपतियों ने उत्साह से किया मतदान

महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा और एचडीएफसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केकी मिस्त्री समेत उद्योग जगत के दिग्गजों ने सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान करने के बाद महिंद्रा ने ट्विटर पर लोगों से मतदान करने के अपने लोकतांत्रिक अधिकार का उपयोग करने की अपील की है।

उन्होंने कहा , " मतदान करना जीवन के सबसे सशक्त अनुभवों में से एक है। यह लोकतंत्रिक देश में रहने वालों का विशेषाधिकार है। " महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा के लिये चुनाव में 3,237 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इसमें 235 महिला उम्मीदवार शामिल हैं।

चुनाव परिणाम 24 अक्टूबर को आएंगे। महिंद्रा समूह के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका ने कहा , " मतदान करने का अच्छा समय प्रात : काल है। कोई भीड़ - भड़का नहीं। पांच मिनट में मतदान हो गया। " जेएसडब्ल्यू समूह के चेयरमैन सज्जन जिंदल ने भी ट्विटर पर मतदाताओं से अपने अधिकार का प्रयोग करने की अपील की है। उन्होंने कहा , " मैं हर एक से लोकतंत्र के प्रति अपने कर्तव्य का पालन करने का आग्रह करता हूं। "

महाराष्ट्र विधानसभा के लिये मतदान के दिन बाजारों में रहा अवकाश

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिये सोमवार को हुए मतदान के कारण बंबई शेयर बाजार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, मुद्रा बाजार, सर्राफा सहित सभी प्रमुख थोक बाजार बंद रहें। 

Web Title: Assembly elections: Many celebrities including Shahrukh, Salman, Tendulkar, Deepika, Aamir, Madhuri Dixit voted

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे