कांग्रेस का प्रचार अभियान घूम रहा है राहुल और प्रियंका गांधी के इर्द-गिर्द

By शीलेष शर्मा | Published: March 30, 2021 08:21 PM2021-03-30T20:21:34+5:302021-03-30T20:32:07+5:30

प्रियंका गांधी ने केरल में माकपा नीत एलडीएफ सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह ''धोखाधड़ी और घोटालों'' वाली सरकार है, जो ''उद्योगपतियों'' के घोषणापत्र पर अमल कर रही है।

Assembly elections kerala assam tamilnadu Congress campaign revolving around Rahul and Priyanka Gandhi | कांग्रेस का प्रचार अभियान घूम रहा है राहुल और प्रियंका गांधी के इर्द-गिर्द

केरल में मतदान के तुरंत बाद दोनों नेता बंगाल में तूफानी चुनाव प्रचार की रणनीति बना चुके हैं। (file photo)

Highlightsवाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) सरकार ने वामपंथी घोषणा पत्र लागू करने की शपथ ली थी।केन्द्र की मोदी सरकार की तरह ''उद्योगपतियों'' के घोषणापत्र पर अमल कर रही है।वाम सरकार केरल के ''असली सोने'' यानी राज्य की जनता को पहचानने में नाकाम रही।

नई दिल्लीः असम और केरल में चुनाव जीतने के लिए दांव पर लगी साख को सुनिश्चित  करने के लिये राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी ने एड़ी से चोटी का जोर लगा दिया है।

हालांकि कांग्रेस ने इन राज्यों के लिये स्टार प्रचारकों को की जो सूची दी है उसमें पार्टी के 30 बड़े नेताओं के नाम शामिल किये हैं लेकिन पार्टी का पूरा चुनाव प्रचार अभियान राहुल और प्रियंका के इर्द गिर्द घूम रहा है। राहुल जैसे ही अपना चुनाव प्रचार का दौरा पूरा करते हैं उसके तुरंत बाद प्रियंका गांधी उसी राज्य में पहुँच जाती हैं।

मसलन कल केरल में राहुल का दौरा पूरा हुआ तो आज प्रियंका प्रचार के लिये केरल पहुँच गयीं और प्रियंका का असम दौरा पूरा होते ही राहुल असम पहुँच गये। दोनों नेता तमिलनाडु और बंगाल तथा पुडुचेरी में  ज्यादा समय नहीं दे रहे हैं क्योंकि पार्टी जो सर्वेक्षण लगातार करा रही है उसमें असम और केरल में कांग्रेस सरकार की वापसी के साफ़ संकेत मिल रहे हैं।

केरल में मतदान के तुरंत बाद दोनों नेता बंगाल में तूफानी चुनाव प्रचार की रणनीति बना चुके हैं। हालांकि स्टार प्रचारकों की सूची में सोनिया गाँधी, मनमोहन सिंह, भूपेश बघेल अशोक गहलोत सहित तमाम दूसरे नेताओं के नाम हैं लेकिन वास्तबिक प्रचार अभियान राहुल और प्रियंका पर केंद्रित हो गया है।

केरल के प्रभारी महासचिव तारिक़ अनवर ने बताया कि शुरू में कांग्रेस केरल में पिछड़ती नज़र आ रही थी लेकिन राहुल और प्रियंका के प्रचार अभियान ने पार्टी को जीत के प्रति आश्वस्त कर दिया है ,कमोवेश यही हाल असम का है।

असम के प्रभारी जीतेन्द्र सिंह कांग्रेस की जीत का दावा कर रहे हैं, उनका कहना था कि भाजपा ने अखबारों में विज्ञापन देकर जो सीटें जीतने का प्रचार किया है वह चुनाव आचार सहिंता का उलंघन है लेकिन चुनाव आयोग भाजपा के खिलाफ कार्यवाही नहीं कर रहा है, आज कांग्रेस नेताओं ने चुनाव आयोग को ज्ञापन दे कर कार्यवाही की मांग की है। 

कांग्रेस नेता ने करुनागपल्ली, कोल्लम और कोट्टाराका में सिलसिलेवार तरीके से जनसभाओं को संबोधित करते हुए कहा, ''इनका एजेंडा राज्य की संपत्ति को उद्योगपतियों को बेचना है।'' गांधी ने वाम मोर्चे पर हिंसक राजनीतिक करने का आरोप लगाते हुए कहा कि बीते कुछ वर्षों में युवा कांग्रेस के कई कार्यकर्ताओं की जान चली गई है। लेकिन यह ''अलोकतांत्रिक'' सरकार हत्यारों को ''बचा रही'' है। उन्होंने पेरिया में कथित रूप से माकपा कार्यकर्ताओं के हमले में युवा कांग्रेस के दो कार्यकर्ताओं की मौत की ओर इशारा करते हुए यह बात कही।

'लव जिहाद' के मुद्दे पर कांग्रेस नेता गांधी ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री केरल में चुनाव प्रचार के लिये आते है और 'लव जिहाद' जैसे मुद्दे उठाते हैं। उन्होंने इस मुद्दे पर केरल कांग्रेस (एम) के नेता जोस के मणि के बयान की ओर इशारा करते हुए कहा कि एलडीएफ के सहयोगी दल भी वही भाषा बोल रहे हैं।

गांधी ने कहा, ''यह धोखाधड़ी और घोटालों की सरकार है। हर समय नया घोटाला उभरकर आता है, मुख्यमंत्री कहते हैं कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। मैं उनसे पूछती हूं , अगर उन्हें यह नहीं पता है कि उनकी नाक के नीचे क्या हो रहा है तो फिर सरकार कौन चला रहा है।''

इससे पहले गांधी ने कयमकुलम से कांग्रेस उम्मीदवार अरिता बाबू के साथ वाहन में सवार प्रियंका ने सड़क के दोनों ओर खड़े लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया और कई लोगों से हाथ भी मिलाया। छब्बीस साल की अरिता बाबू केरल विधानसभा चुनाव में सबसे कम उम्र की उम्मीदवार हैं। उनका मुकाबला माकपा की मौजूदा विधायक यू प्रतिभा हरि तथा भाजपा उम्मीदवार प्रदीप लाल से होगा।

Web Title: Assembly elections kerala assam tamilnadu Congress campaign revolving around Rahul and Priyanka Gandhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे