assembly by election 2021 voting 10 states 13 assembly two Lok Sabha three seats Rajasthan huge crowd of people | विधानसभा उपचुनावः 10 राज्य, 13 विधानसभा और दो लोकसभा सीट पर मतदान जारी, राजस्थान में तीन सीटों पर पड़ रहे वोट, भारी भीड़
मतदान शनिवार शाम छह बजे तक होगा और मतगणना दो मई को होगी।

Highlightsमतदान का आखिरी घंटा कोरोना वायरस से संक्रमित तथा लक्षण वाले मतदाताओं के लिए आरक्षित है।मतगणना दो मई को होगी। बेलगाम में 10, बसवकल्याण में 12 और मास्की में आठ उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

assembly by election 2021: देश के 10 राज्य में लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव हो रहा है। दो लोकसभा सीटों और 13 विधानसभा पर वोट डाले जा रहे हैं। 

मतदान केंद्र पर भारी भीड़ है। दोपहर 12 बजे तक लगभग 15 से 20 प्रतिशत तक मतदान हो गया है। आंध्र प्रदेश के तिरुपति और कर्नाटक के बेलगाम लोकसभा सीट पर मतदान जारी है। राजस्थान में तीन, कर्नाटक में दो और गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मिजोरम, ओडिशा, तेलंगाना और उत्तराखंड की एक-एक सीट के लिए मतदान हो रहा है।

कर्नाटक की एक लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी

कर्नाटक में बेलगाम लोकसभा सीट तथा मास्की और बसवकल्याण विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए शनिवार मतदान शुरू हो गया। निर्वाचन अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम सात बजे तक चलेगा। कुल 22,68,038 मतदाता 3,197 मतदान केंद्रों पर मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन तीन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल मतदाताओं में 11.37 लाख पुरुष और 11.22 लाख महिलाएं हैं। बेलगाम में 10, बसवकल्याण में 12 और मास्की में आठ उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मतगणना दो मई को होगी।

राजस्थान की तीन विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए मतदान आरंभ

राजस्थान की तीन विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच शनिवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। सहाडा (भीलवाड़ा), सुजानगढ़ (चूरू), और राजसमंद विधानसभा सीटों के उपचुनाव में कुल 7,43,802 मतदाता 27 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करने के लिये 1,145 मतदान केन्द्रों पर मतदान करेंगे। मतदान शनिवार शाम छह बजे तक होगा और मतगणना दो मई को होगी।

राज्य निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि तीनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सुबह शुरू हो गया और सभी मतदान केंद्रों पर कोविड-19 संबंधी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जा रहा है। सुजानगढ़ से निवर्तमान विधायक मास्टर भंवरलाल मेघवाल, सहाड़ा से विधायक कैलाश त्रिवेदी और राजसमंद से विधायक किरण माहेश्वरी के निधन के बाद उपचुनाव कराए जा रहे हैं। मेघवाल और त्रिवेदी कांग्रेस के विधायक थे, जबकि माहेश्वरी भाजपा विधायक थीं। दोनों ही पार्टियों ने उनके परिवार के सदस्यों को टिकट दिया है। 

मध्य प्रदेश में दमोह विधानसभा सीट पर मतदान शुरू

मध्य प्रदेश की दमोह विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव के तहत शनिवार को सुबह मतदान शुरू हो गया। आधिकारिक जानकारी के अनुसार दमोह विधानसभा क्षेत्र में मतदान प्रात: सात बजे शुरू हुआ और यह शाम सात बजे तक चलेगा। चुनाव अधिकारियों के अनुसार निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कोविड-19 संबंधी दिशानिर्देश का मतदान के दौरान पालन सुनि‍श्चित किया जा रहा है। एक अधिकारी ने बताया कि इस सीट पर कुल 2.39 लाख मतदाता हैं, जिनमें 1.24 लाख पुरुष, 1.15 लाख महिलाएं एवं आठ ‘थर्ड जेंडर’ मतदाता शामिल हैं। मतदान के लिए कुल 359 केन्द्र बनाये गये हैं।

इस सीट पर दो महिलाओं सहित कुल 22 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें से मुख्य मुकाबला भाजपा के राहुल सिंह लोधी एवं कांग्रेस के अजय टंडन के बीच माना जा रहा है। लोधी वर्ष 2018 में हुए चुनाव में इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर विधायक चुने गये थे, लेकिन पिछले साल अक्टूबर में उन्होंने विधायक पद इस्तीफा दे दिया था और बाद में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गये थे। इससे यह सीट खाली हो गई थी। मतगणना दो मई को दमोह जिला मुख्यालय पर होगी।

उत्तराखंड: सल्ट विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव आरंभ

उत्तराखंड में अल्मोड़ा की सल्ट विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए शनिवार सुबह मतदान आरंभ हो गया और लोगों को मतदान केंद्र के बाहर कतारों में खड़े देखा गया। अल्मोड़ा जिला मजिस्ट्रेट नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि मतदान सुबह सात बजे आरंभ हुआ और शाम पांच बजे तक चला। भाजपा नेता सुरेंद्र सिंह जीना के पिछले साल नवंबर में कोविड-19 से निधन के कारण सल्ट विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है। इस सीट पर भाजपा ने जीना के बड़े भाई महेश को टिकट दिया है, वहीं कांग्रेस ने गंगा पंचोली को चुनाव मैदान में उतारा है। सल्ट विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए 95,241 मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे, जिनमें से 48,682 पुरुष और 46,559 महिलाएं हैं।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: assembly by election 2021 voting 10 states 13 assembly two Lok Sabha three seats Rajasthan huge crowd of people

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे