असम-मिजोरम सीमा संघर्षः विवादित स्थल पर अर्धसैनिक बलों को तैनाती, राज्य पुलिस को हटाया जाएगा, एमएचए की बैठक में सहमति

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 28, 2021 07:55 PM2021-07-28T19:55:05+5:302021-07-28T19:56:22+5:30

Assam-Mizoram border clashes: असम और मिजोरम के बीच सीमा संघर्ष को हल करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा बुधवार को बुलाई गई बैठक में दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस प्रमुखों ने शिरकत की।

Assam-Mizoram border clashes paramilitary forces at disputed site Centre steps in both state govts agree to resolve issue amicably | असम-मिजोरम सीमा संघर्षः विवादित स्थल पर अर्धसैनिक बलों को तैनाती, राज्य पुलिस को हटाया जाएगा, एमएचए की बैठक में सहमति

असम-मिजोरम सीमा संघर्षः विवादित स्थल पर अर्धसैनिक बलों को तैनाती, राज्य पुलिस को हटाया जाएगा, एमएचए की बैठक में सहमति

Highlightsसंघर्ष में पांच पुलिस कर्मियों और एक नागरिक की मौत हो गई थी।अधिकारियों ने बताया कि गृह सचिव अजय भल्ला ने बैठक की अध्यक्षता की।आगे कहा कि शांति है और बातचीत जारी है।

Assam-Mizoram border clashes: पूर्वोत्तर राज्य असम और मिजोरम सीमा संघर्ष को सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझाने पर सहमत हुए, जिसमें पांच पुलिसकर्मी और एक नागरिक की मौत हो गई। गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा बुलाई गई बैठक में बीच का रास्ता निकाला गया, जिसमें असम और मिजोरम के मुख्य सचिवों और पुलिस प्रमुखों ने भाग लिया।

अधिकारियों ने बताया कि गृह सचिव अजय भल्ला ने बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें असम के मुख्य सचिव जिष्णु बरुआ और पुलिस महानिदेशक भास्कर ज्योति महंत तथा मिजोरम के उनके समकक्ष लालनुनमाविया चुआंगो और एसबीके सिंह ने हिस्सा लिया।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, "दोनों राज्य सरकारें इस मुद्दे को सौहार्दपूर्ण तरीके से सुलझाने पर सहमत हुईं।" इस बीच, मिजोरम के लालनुनमाविया चुआंगो ने कहा कि राज्य पुलिस को हटा दिया जाएगा और विवादित स्थल पर अर्धसैनिक बलों को तैनात किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि शांति है और बातचीत जारी है।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, “केंद्र सरकार असम-मिजोरम सीमा विवाद से चिंतित है जिसके कारण हिंसा हुई और छह लोगों की मौत हो गई। बैठक का उद्देश्य तनाव कम करना, शांति स्थापित करना और संभावित समाधान खोजना है।” अधिकारी ने बताया कि सीआरपीएफ के महानिदेशक भी बैठक में शामिल हुए क्योंकि अर्धसैनिक बल के जवानों को असम-मिजोरम के सीमावर्ती क्षेत्रों में तैनात किया गया है, जहां तनाव अधिक है।

मिजोरम पुलिस ने असम के अधिकारियों की एक टीम पर सोमवार को गोलीबारी कर दी, जिसमें में असम पुलिस के पांच कर्मियों और एक नागरिक की मौत हो गई और एक पुलिस अधीक्षक सहित 50 से अधिक अन्य लोग जख्मी हो गए।

असम के बराक घाटी के जिले कछार, करीमगंज और हाइलाकांडी की मिजोरम के तीन जिलों आइजोल, कोलासिब और मामित के साथ 164 किलोमीटर लंबी सीमा लगती है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आठ पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की थी और सीमा विवादों को सुलझाने की जरूरत को रेखांकित किया था, जिसके दो दिन बाद यह घटना हुई थी। 

Web Title: Assam-Mizoram border clashes paramilitary forces at disputed site Centre steps in both state govts agree to resolve issue amicably

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे