Assam Flood: सिलचर में बांध तोड़ने और उससे आए 'मानव निर्मित' बाढ़ के मामले में दो लोग गिरफ्तार

By मनाली रस्तोगी | Published: July 5, 2022 10:07 AM2022-07-05T10:07:35+5:302022-07-05T10:20:56+5:30

असम में बाढ़ का कहर जारी है। इस बीच राज्य के कछार जिले में बराक नदी के तटबंध के टूटने के मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। कछार की पुलिस अधीक्षक रमनदीप कौर ने गिरफ्तारी की पुष्टि की है।

Assam Flood Two Arrested for Breach of Embankment Causing Man-Made Floods in Silchar | Assam Flood: सिलचर में बांध तोड़ने और उससे आए 'मानव निर्मित' बाढ़ के मामले में दो लोग गिरफ्तार

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsकछार की पुलिस अधीक्षक रमनदीप कौर ने घटना में मिठू हुसैन लस्कर और काबुल खान की भूमिका के बारे में ब्योरा देने से इनकार कर दिया।कौर ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है।

दिसपुर: असम के कछार जिले में बराक नदी के तटबंध के टूटने के मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। दरअसल, नदी के तटबंध के टूटने से सिलचर शहर में बाढ़ आ गई थी। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। गिरफ्तार लोगों की पहचान मिठू हुसैन लस्कर और काबुल खान के रूप में हुई है। कछार की पुलिस अधीक्षक रमनदीप कौर ने गिरफ्तारी की पुष्टि की है।

हालांकि, कौर ने घटना में दोनों की भूमिका के बारे में ब्योरा देने से इनकार कर दिया। कौर ने आईएएनएस को बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। लस्कर को पुलिस ने शनिवार को और खान को शुक्रवार रात को गिरफ्तार कर लिया। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पहले कहा था कि बाढ़ एक 'मानव निर्मित' आपदा है और उपद्रवियों को कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

खान ने कथित रूप से उल्लंघन का एक वीडियो फिल्माया था, जिसे मुख्यमंत्री ने कछार जिले में तटबंध स्थल का दौरा करते समय स्थानीय निवासियों को दिखाया था। वह लोगों से वीडियो में आवाजों की पहचान करने के लिए कहते नजर आए। इसके बाद खान की पहचान हो गई। पता चला है कि तटबंध टूटने के लिए मुख्य रूप से छह लोग जिम्मेदार थे।

सरमा ने कहा "गुवाहाटी में अब सीआईडी ​​द्वारा एक मामला दर्ज किया गया है। सीआईडी ​​के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मामले की जांच का नेतृत्व करेंगे, और एक विशेष कार्य बल जांच की निगरानी करेगा।" 

रिपोर्ट्स के मुताबिक 24 मई को सिलचर से करीब 3 किलोमीटर दूर स्थित बेथुकंडी में तटबंध काटने के आरोप में अज्ञात बदमाशों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई थी, ताकि वेटलैंड नाले के बारिश के पानी को बराक नदी में जाने दिया जा सके। बाद में जून में भारी मूसलाधार बारिश के बाद नदी का पानी घुस गया और सिलचर को अपनी चपेट में ले लिया, जिससे 1 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए।

Web Title: Assam Flood Two Arrested for Breach of Embankment Causing Man-Made Floods in Silchar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे