कोरोना संक्रमण के घटते मामलों के बीच पर्यटकों के लिए ASI की बड़ी घोषणा, 16 जून से खुलेंगे सभी स्मारक और संग्रहालय

By अभिषेक पारीक | Published: June 14, 2021 03:39 PM2021-06-14T15:39:06+5:302021-06-14T16:44:39+5:30

कोविड-19 के दैनिक संक्रमण और मौतों की संख्या में धीरे-धीरे गिरावट आ रही है। इसे देखते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) देश के सभी संरक्षित स्मारकों और संग्रहालयों को 16 जून ने फिर से खोलने जा रहा है। 

ASI's all monuments and museums reopen from 16 june | कोरोना संक्रमण के घटते मामलों के बीच पर्यटकों के लिए ASI की बड़ी घोषणा, 16 जून से खुलेंगे सभी स्मारक और संग्रहालय

ताजमहल। (फाइल फोटो)

Highlightsएएसआई देश के सभी संरक्षित स्मारकों और संग्रहालयों को 16 जून ने फिर से खोलने जा रहा है। एएसआई 3,693 स्मारकों और 50 संग्रहालयों को फिर से खोलेगा। स्मारकों और संग्रहालयोंं को कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद 15 जून तक बंद कर दिया था। 

कोविड-19 के दैनिक संक्रमण और मौतों की संख्या में धीरे-धीरे गिरावट आ रही है। इसके बाद से ही जिंदगी पटरी पर लौटने लगी है। कई राज्यों में कोरोना पाबंदियों में ढील दी गई है। इसे देखते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) देश के सभी संरक्षित स्मारकों और संग्रहालयों को 16 जून ने फिर से खोलने जा रहा है। 

एएसआई 3,693 स्मारकों और 50 संग्रहालयों को फिर से खोलेगा। इन स्मारकों और संग्रहालयोंं को कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बाद 15 जून तक बंद कर दिया गया था। इससे पहले सरकार ने इन्हें 31 मई तक बंद रखने का आदेश दिया था। 

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने इस आशय का आदेश साझा किया है। जिसमें उन्होंने लिखा, 'आज संस्कृति मंत्रालय ने एएसआई के सभी स्मारकों को 16 जून 2021 से विधिवत खोलने की स्वीकृति प्रदान की है। पर्यटक कोरोना नियमों का पालन करते हुए स्मारकों का भ्रमण कर सकते हैं। सभी को शुभकामनाएं।'

घटते मामलों को देखकर किया फैसला

सरकार ने कहा था कि यदि कोरोना संक्रमण के दैनिक मामलों में कमी नहीं आती है तो स्मारकों को बंद रखने की अवधि को बढ़ाया भी जा सकता है। हालांकि अब कोरोना संक्रमण के दैनिक मामले तेजी से घट रहे हैं। जिसके बाद 16 जून से सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारकों/स्थलों और संग्रहालयों को खोला जाएगा। 

पिछले साल मार्च में भी बंद किए गए थे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशव्यापी लॉकडाउन की सूचना के बाद पिछले साल मार्च में सभी स्मारकों को बंद करने का आदेश दिया गया था। हालांकि पिछले साल जुलाई में इन्हें फिर से खोलने की अनुमति दी गई थी। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए आगंतुकों की संख्या को सीमित करने, मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के नियम को भी अनिवार्य रूप से लागू किया गया था। 

Web Title: ASI's all monuments and museums reopen from 16 june

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे