केजरीवाल ने आयुष्मान योजना को दिल्ली में लागू करने से किया मना, कहा- हमारी हेल्थ स्कीम 10 गुना बड़ी

By पल्लवी कुमारी | Published: June 7, 2019 05:49 PM2019-06-07T17:49:56+5:302019-06-07T17:49:56+5:30

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र और दिल्ली की हेल्थ स्कीम में अंतर स्पष्ट करते हुए दिल्ली सरकार की योजना को आयुष्मान भारत योजना से भी 10 गुना बड़ी और व्यापक बताया है। 

Arvind Kejriwal says Harsh Vardhan Delhi health scheme 10 times better than Ayushman Bharat | केजरीवाल ने आयुष्मान योजना को दिल्ली में लागू करने से किया मना, कहा- हमारी हेल्थ स्कीम 10 गुना बड़ी

केजरीवाल ने आयुष्मान योजना को दिल्ली में लागू करने से किया मना, कहा- हमारी हेल्थ स्कीम 10 गुना बड़ी

Highlightsअरविंद केजरीवाल ने यह भी कहा है कि दिल्ली में चल रही हेल्थ स्कीम में बदलाव करने के बाद किसी तरह का कोई फायदा नहीं होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने तीन जून को पत्र लिखकर दिल्ली सरकार से केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना को लागू करने को कहा था। केंद्र सरकार का दावा है कि आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करा रही है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने साफ कर दिया है कि दिल्ली सरकार की हेस्थ स्कीम केन्द्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना से अच्छी है। दिल्ली सरकार ने दिल्ली में आयुष्मान भारत योजना को लागू करने से साफ इनकार कर दिया है। दिल्ली सरकार की ओर से केन्द्रीय स्वास्थय मंत्री हर्षवर्धन को पत्र लिखकर इस बात की सूचना दी गई है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने तीन जून को पत्र लिखकर दिल्ली सरकार से केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना को लागू करने को कहा था। इस मामले पर जवाब देते हुए दिल्ली सरकार की ओर से कहा गया है कि हम आयुष्मान भारत योजना को लागू नहीं करेंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र और दिल्ली की हेल्थ स्कीम में अंतर स्पष्ट करते हुए दिल्ली सरकार की योजना को आयुष्मान भारत योजना से भी 10 गुना बड़ी और व्यापक बताया है। 

अरविंद केजरीवाल ने कहा है, 'दिल्ली की स्वास्थ्य योजना की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना हुई है फिर भी अगर आयुष्मान योजना में कोई ऐसी अच्छी बात है जो दिल्ली की स्वास्थ्य योजना में नहीं है, तो केंद्र सरकार हमे बताएं हम उन सभी योजनाओं को दिल्ली की स्वास्थ्य योजनाओं में शामिल करेंगे।'

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को लिखे पत्र में पूछा है कि जब दिल्ली की स्वास्थ्य सेवाएं आयुष्मान भारत योजना से 10 गुना बेहतर है तो केंद्र सरकार क्यों दिल्ली के लोगों को अच्छे और निःशुल्क इलाज से वंचित रखना चाहती है?

जहां आयुष्मान भारत योजना लागू है, वहां के लोग भी दिल्ली आते हैं इलाज के लिए: अरविंद केजरीवाल

पत्र में यह भी कहा गया है, यूपी और हरियाणा दिल्ली से सटे राज्य हैं और वहां केंद्र की आयुष्मान भारत योजना लागू हैं फिर भी दोनों राज्यों से लाखों मरीज दिल्ली सरकार के अस्पतालों में इलाज करवाने आते हैं जबकि दिल्ली का शायद ही कोई नागरिक इन राज्यों में इलाज करवाने जाता होगा। इससे साफ पता चलता है कि दिल्ली की हेल्थ स्कीम बेहतर है। 

अरविंद केजरीवाल ने यह भी कहा है कि दिल्ली में चल रही हेल्थ स्कीम में बदलाव करने के बाद किसी तरह का कोई फायदा नहीं होगा। 

2018 के सितंबर में 'आयुष्मान भारत योजना' (Ayushman Bharat Yojana) शुरू की गई

मोदी सरकार द्वारा 2018 के सितंबर में 'आयुष्मान भारत योजना' (Ayushman Bharat Yojana) शुरू की गई। इस योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) के नाम से भी जाना जाता है। केंद्र सरकार का दावा है कि आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करा रही है। 

आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए और इसकी जानकारी के लिए सरकार का हेल्पलाइन नंबर 14555 है, जिसपर पर आप फोन करके पूरी जानकारी पा सकते हैं।  प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का एक और हेल्पलाइन नंबर 1800 111 565 भी है। यह नंबर 24 घंटे चालू रहता है। 

Web Title: Arvind Kejriwal says Harsh Vardhan Delhi health scheme 10 times better than Ayushman Bharat

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे