Arnab Goswami paid me $12,000 and Rs 40 lakh to fix ratings: mumbai police | अर्नब गोस्वामी केस में बड़ा खुलासा, पूर्व बार्क सीईओ ने माना TRP में फेरबदल के लिए पत्रकार ने दिए 40 लाख रुपये
अर्नब गोस्वमी केस में पुलिस की चार्जशीट में नया खुलासा (फाइल फोटो)

Highlightsपार्थो को तीन साल के दौरान कुल 40 लाख रुपये भी मिले जिसके लिए उनको रिपब्लिक के पक्ष में रेटिंग में छेड़छाड़ करनी थी।टीआरपी में छेड़छाड़ मामले में मुंबई पुलिस ने सप्लीमेंट्री चार्जशीट में इन सभी बातों का विस्तार से उल्लेख किया है। 

मुंबई: टीआरपी स्कैम को लेकर मुंबई पुलिस द्वारा दायर की गई चार्जशीट के बाद अब नया खुलासा हुआ है। मुंबई पुलिस की चार्जशीट में इस बात का दावा किया गया है कि बार्क इंडिया के पूर्व सीईओ पार्थो दासगुप्ता ने पुलिस को दिए एक लिखित बयान में कहा है कि उनको रिपब्लिक टीवी के एडिटर इन चीफ अर्नब गोस्वामी से 12 हजार डॉलर व अलग-अलग मौके पर 40 लाख रुपये मिले थे। 

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, पार्थो को तीन साल के दौरान कुल 12 हजार डॉलर व 40 लाख रुपये भी मिले जिसके लिए उनको रिपब्लिक के पक्ष में रेटिंग में छेड़छाड़ करनी थी। टीआरपी में छेड़छाड़ मामले में मुंबई पुलिस ने सप्लीमेंट्री चार्जशीट में इन सभी बातों का विस्तार से उल्लेख किया है। 

संक्षेप में जानें पुलिस ने 3600 पन्नों की रिपोर्ट में क्या कहा है- 

मुंबई पुलिस द्वारा दायर 3600 पन्नों की चार्जशीट में BARC के पूर्व सीईओ पार्थो दासगुप्ता और अर्नब गोस्वामी के बीच व्हाट्सएप चैट के अलावा 59 व्यक्तियों के बयान शामिल किए गए हैं। इनमें फॉरेंसिक टीम के रिपोर्ट का भी उल्लेख है और बार्क काउंसिल के पूर्व कर्मचारी व केबल ऑपरेटर के बयान भी हैं।

मुंबई पुलिस के इस ऑडिट रिपोर्ट में रिपब्लिक, टाइम्स नाउ और आजतक सहित कई समाचार चैनलों के नाम हैं और कथित हेरफेर के उदाहरणों के साथ-साथ BARC के शीर्ष अधिकारियों द्वारा चैनलों के लिए रेटिंग के "पूर्व-निर्धारण" को सूचीबद्ध किया गया है।

इस मामले में सप्लीमेंटरी चार्जशीट पुलिस की तरफ से पार्थो दासगुप्ता, BARC के पूर्व सीओओ रोमिल रामगढ़िया और रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क के सीईओ विकास खानचंदानी के खिलाफ दायर की गई थी। बता दें कि नवंबर 2020 में इस मामले में करीब 12 लोगों के खिलाफ पहली चार्जशीट दायर की गई थी।

पढ़िए पुलिस की चार्जशीट में पार्थो दासगुप्ता का बयान-

पुलिस के दूसरी चार्जशीट के अनुसार, पार्थो दासगुप्ता का बयान क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट के कार्यालय में 27 दिसंबर, 2020 को 5.15 बजे दो गवाहों की उपस्थिति में दर्ज किया गया था।

दासगुप्ता ने अपने बयान में लिखा कि - मैं 2004 से अर्नब गोस्वामी को जानता हूं। हम टाइम्स नाउ में साथ काम करते थे। मैं 2013 में CEO के रूप में BARC में शामिल हुआ। अर्णब गोस्वामी ने 2017 में रिपब्लिक लॉन्च किया।

इसके आगे पार्थो ने कहा कि रिपब्लिक टीवी लॉन्च करने से पहले ही उन्होंने मुझसे लॉन्च के प्लान के बारे में बात की और अप्रत्यक्ष रूप से उन्हें अपने चैनल को अच्छी रेटिंग दिलाने में मदद करने के संकेत दिए। गोस्वामी अच्छी तरह जानते थे कि मुझे पता है कि टीआरपी सिस्टम कैसे काम करता है। उन्होंने भविष्य में मदद करने के लिए भी कहा।

पार्थो दास गुप्ता ने लिखित बयान में अर्नब गोस्वामी से पैसा लेने की बात को स्वीकार किया-

इसके साथ ही गुप्ता ने कहा कि मैंने अर्नब की चैनल रिपब्लिक टीवी को नंबर एक बनाने के लिए टीआरपी रेटिंग में हेरफेर सुनिश्चित करने के लिए अपनी टीम के साथ काम किया। यह 2017 से 2019 तक जारी रहा। इसके लिए 2017 में अर्नब गोस्वामी ने मुझसे व्यक्तिगत रूप से सेंट रेजिस होटल (लोअर परेल) में मुलाकात की और मुझे अपनी फ्रांस और स्विट्जरलैंड की पारिवारिक यात्रा के लिए 6000 डॉलर नकद दिए थे। 

इसके आगे पार्थों ने कहा कि 2019 में भी अर्नब गोस्वामी मुझसे व्यक्तिगत रूप से मिले थे। सेंट रेजिस में और मुझे अपनी स्वीडन और डेनमार्क पारिवारिक यात्रा के लिए 6000 डॉलर दिए। इसके अलावा 2017 में, गोस्वामी ने मुझसे व्यक्तिगत रूप से आईटीसी परेल होटल में मुलाकात की थी और मुझे 20 लाख रुपये नकद दिए थे। 2018 और 2019 में भी गोस्वामी ने मुझसे आईटीसी होटल परेल में मुलाकात की और मुझे हर बार 10 लाख रुपये दिए। 

जानें अर्नब गोस्वामी व उनके वकील का पक्ष-

चार्जशीट दायर होने के बाद दासगुप्ता के वकील अर्जुन सिंह ने कहा कि हम इस आरोप से पूरी तरह से इनकार करते हैं क्योंकि बयान को दवाब में दर्ज किया गया होगा। कानून की अदालत में इसका कोई स्पष्ट मूल्य नहीं है। वहीं, मीडिया द्वारा संपर्क करने पर अर्नब गोस्वामी की कानूनी टीम के एक सदस्य ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। गोस्वामी ने आरोप लगाया कि उन्हें निशाना बनाया जा रहा है।

   

Web Title: Arnab Goswami paid me $12,000 and Rs 40 lakh to fix ratings: mumbai police

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे