1984 सिख-विरोधी दंगे: आम आदमी पार्टी ने कहा, कांग्रेस को नहीं बनाना चाहिए था कमलनाथ को MP का सीएम

By पल्लवी कुमारी | Published: December 17, 2018 02:53 PM2018-12-17T14:53:12+5:302018-12-17T14:53:12+5:30

दिल्ली हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति एस मुरलीधर और न्यायमूर्ति विनोद गोयल की पीठ ने सज्जन कुमार को आपराधिक षड्यंत्र रचने, शत्रुता को बढ़ावा देने, सांप्रदायिक सद्भावना के खिलाफ कृत्य करने का दोषी ठहराया।

anti sikh riots 1984: AAP Party says Congress not make kamal nath MP cm | 1984 सिख-विरोधी दंगे: आम आदमी पार्टी ने कहा, कांग्रेस को नहीं बनाना चाहिए था कमलनाथ को MP का सीएम

1984 सिख-विरोधी दंगे: आम आदमी पार्टी ने कहा, कांग्रेस को नहीं बनाना चाहिए था कमलनाथ को MP का सीएम

Highlights1984 के सिख-विरोधी दंगों में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को आजीवन कारावासकमलनाथ के मुख्यमंत्री बनने से राजधानी दिल्ली में कई जगह प्रदर्शन हो रहे हैं।केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि 1984 का सिख विरोधी दंगा कोई फसाद नहीं बल्कि एकतरफा नरसंहार था।

भारतीय जनता पार्टी के साथ-साथ आम आदमी पार्टी ने भी कहा है कि कमलनाथ को मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री नहीं बनाना चाहिए। 1984 में हुए सिख विरोधी दंगों के मामले में सज्जन कुमार को सोमवार को सुनाई गई उम्रकैद की सजा को कांग्रेस के लिए बड़ा झटका बताते हुए बीजेपी और आप पार्टी ने कहा है कि इस पार्टी को इसी नरसंहार के आरोपी कमलनाथ के खिलाफ भी कार्रवाई करनी चाहिए और कमलनाथ को एमपी का सीएम नहीं बनाना चाहिए। 

कमलनाथ के मुख्यमंत्री बनने से राजधानी दिल्ली में कई जगह प्रदर्शन हो रहे हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि 1984 का सिख विरोधी दंगा कोई फसाद नहीं बल्कि एकतरफा नरसंहार था। इस मामले में कांग्रेस नेता सज्जन सिंह को सोमवार को सुनाई गई उम्रकैद की सजा कांग्रेस के लिए झटका है।


पंजाब कांग्रेस समिति फैसले को बताया उचित

उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस मामले पर सफाई न दे बल्कि अपने एक और वरिष्ठ नेता कमलनाथ पर कार्रवाई भी करे, जिन पर इन दंगों में शामिल होने का आरोप है।गौरतलब है कि कमलनाथ सोमवार दोपहर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। आम आदमी पार्टी (आप), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और पंजाब कांग्रेस समिति ने 1984 के सिख विरोधी दंगों से जुड़े मामले में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को दोषी ठहराए जाने और उम्रकैद की सजा सुनाए जाने का सोमवार को स्वागत किया है। 

दिल्ली के के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया फैसले का स्वागत 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 73 वर्षीय कांग्रेस नेता को दोषी ठहराए जाने के फैसले का स्वागत करते हुए ट्विटर पर कहा कि निर्दोषों के लिए यह बेहद लंबा और दर्दनाक इंतजार रहा जिन्हें सत्ता में बैठे लोगों ने मौत के घाट उतार दिया था। उन्होंने कहा कि दंगे में शामिल किसी भी व्यक्ति को बचने नहीं दिया जाना चाहिए, चाहे वह कितना भी ताकतवर क्यों न हो। 

आप नेता एवं उच्चतम न्यायालय के वकील एच एस फुल्का ने भी फैसले का स्वागत किया और मदद एवं समर्थन के लिए हर किसी का शुक्रिया अदा किया। 

1984 के सिख-विरोधी दंगों में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को आजीवन कारावास

कमलनाथ को मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाने की कांग्रेस की घोषणा के बाद भूख हड़ताल पर बैठे भाजपा प्रवक्ता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा ने कहा कि वह उच्चतम न्यायालय में सज्जन कुमार के लिए मौत की सजा की अपील करेंगे। न्यायमूर्ति एस मुरलीधर और न्यायमूर्ति विनोद गोयल की पीठ ने सज्जन कुमार को आपराधिक षड्यंत्र रचने, शत्रुता को बढ़ावा देने, सांप्रदायिक सद्भावना के खिलाफ कृत्य करने का दोषी ठहराया।

(समाचार एजेंसी भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: anti sikh riots 1984: AAP Party says Congress not make kamal nath MP cm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे