Andhra Pradesh-Telangana Rain 25 killed President and PM spoke to Governor and CM | Andhra Pradesh-Telangana Rain: तेलंगाना में 15 और आंध्र में 10 लोगों की मौत, राष्ट्रपति और पीएम बोले-संकट की इस घड़ी में देश साथ
तेलंगाना के हैदराबाद के बोवनपल्ली इलाके में भारी बारिश से हुए जलभराव में कई गाड़ियां पानी के बहाव में बह गईं। (file photo)

Highlightsराहत और बचाव तेज कर दिया गया है। एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है। घर के सारे अनाज, बिस्तर और कपड़े पानी में खराब हो गए हैं। पूरे घर में पानी भरा हुआ है।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तेलंगाना के राज्यपाल और मुख्यमंत्री से बात की।

हैदराबादः तेलंगाना और आंध्र प्रदेश भारी बारिश के बाद कई जगहों में जलभराव होने से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। तेलंगाना में बारिश से 15 और आंध्र प्रदेश में पिछले 48 घंटों में बारिश से 10 लोगों की मौत हो गई। भारी बारिश के कारण सड़कों और निचले इलाकों में पानी भर गया है। राहत और बचाव तेज कर दिया गया है। एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है।

कर्नाटक में भी भारी बारिश के बाद कलबुर्गी में कई जगहों पर जलभराव हुआ। स्थानीय निवासी ने बताया, "बारिश के पानी की वजह से हमें काफी नुकसान हुआ है, घर के सारे अनाज, बिस्तर और कपड़े पानी में खराब हो गए हैं। पूरे घर में पानी भरा हुआ है।"

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तेलंगाना के राज्यपाल और मुख्यमंत्री से बात की। उन्होंने हैदराबाद और तेलंगाना के कई हिस्सों में लगातार बारिश से हुए जान-माल के नुकसान पर चिंता व्यक्त की। पीएम नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश सीएम वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी से भारी वर्षा से उत्पन्न स्थिति पर बात की और उन्हें केंद्र की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

बात की दोनों राज्यों में लगातार बारिश से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी से बात की दोनों राज्यों में लगातार बारिश से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की। उन्होंने दोनों मुख्यमंत्रियों को हरसंभव केंद्रीय मदद का आश्वासन दिया।

मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘भारी बारिश से उत्पन्न स्थिति को लेकर मैंने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी से बात की। राहत व बचाव कार्य में केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। भारी बारिश से प्रभावित लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।’’

मालूम हो कि दोनों राज्यों में भारी बारिश और इससे हुए विभिन्न हादसों में अब तक कम से कम 25 लोगों की मौत हो चुकी है। तेलंगाना के कई हिस्सों में लगातार बारिश के बाद वर्षाजनित हादसों में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई। भारी बारिश के कारण सड़कों और निचले इलाकों में पानी भर गया वहीं कई स्थानों पर मकानों और दीवारों के ढहने की जानकारी सामने आई है। आंध्र प्रदेश में पिछले 48 घंटों में बारिश संबंधी घटनाओं में कम से कम दस लोगों की मौत हो गयी । राज्य में लगातार बारिश हो रही है जिससे कई स्थानों पर सड़कें क्षतिगस्त हो गयी हैं और बिजली आपूर्ति भी बाधित हुयी है।

बारिश से हुए जलभराव में कई गाड़ियां पानी के बहाव में बह गईं

तेलंगाना के हैदराबाद के बोवनपल्ली इलाके में भारी बारिश से हुए जलभराव में कई गाड़ियां पानी के बहाव में बह गईं। कर्नाटक में लगातार हो रही बारिश के बाद मंगलुरु के कई इलाकों में जलभराव हुआ। आंध्र प्रदेश में भी भारी बारिश से कृष्णा ज़िले में जलभराव होने से बाढ़ जैसे हालात बन गए।

अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश के कारण यहां कई स्थानों पर मकानों और दीवारों के ढहने की जानकारी मिली है। राज्य सरकार ने बारिश के मद्देनजर यहां बाहरी रिंग रोड पर सभी निजी संस्थानों, कार्यालयों, गैर आवश्यक सेवाओं के लिए बुधवार और बृहस्पतिवार को अवकाश घोषित कर दिया है। राज्य में अभी और बारिश होने का अनुमान है और इसी लिए लोगों से घरों में ही रहने की अपील की गई है। नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास मंत्री के टी रामाराव और पशुपालन मंत्री तलसानी श्रीनिवास यादव ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक आपात बैठक की और शहर में राहत एवं बचाव अभियानों की समीक्षा की।

मकान ढहने के कारण एक बच्चे समेत एक परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई

पुलिस ने बताया कि बुधवार सुबह शमशाबाद के गगनपहाड़ इलाके में एक मकान ढहने के कारण एक बच्चे समेत एक परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई। चंद्रायनगुट्टा पुलिस थाना क्षेत्र में दीवार ढहने की दो घटनाओं में एक बच्चे समेत 10 लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बुधवार को बताया कि यहां भारी बारिश के कारण इब्राहिमपट्टनम इलाके में एक पुराने मकान की छत ढह जाने से 40 वर्षीय महिला और उसकी बेटी की मौत हो गई। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार सुबह साढ़े आठ से रात नौ बजे तक मेडचल मल्काजगिरि जिले के सिंगापुर टाउनशिप में 292.5 मिमी बारिश हुई और यदाद्री-भोंगीर जिले के वर्केल पाल्ले में 250.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

आंध्र प्रदेश में बारिश के कारण दस लोगों की मौत

आंध्र प्रदेश में पिछले 48 घंटों में बारिश संबंधी घटनाओं में कम से कम दस लोगों की मौत हो गयी । सरकार ने इसकी जानकारी दी । राज्य में लगातार बारिश हो रही है जिससे कई स्थानों पर सड़कें क्षतिगस्त हो गयी हैं और बिजली आपूर्ति भी बाधित हुयी है । पिछले बीस दिन में यह दूसरा मौका है जब कृष्णा नदी बुधवार को पूरे उफान पर है।

भारी बारिश के कारण नदी में जल स्तर बढ़ गया है। प्रदेश के विजयवाड़ा के प्रकाशम बैराज में दूसरा चेतावनी संकेत दिया गया है। इसके बाएं और दाएं किनारों पर स्थित बस्तियों के लिए खतरा पैदा हो गया है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने स्थिति की समीक्षा के लिये एक उच्च स्तरीय बैठक की। मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा कि प्रदेश में पिछले दो दिन में बारिश संबंधी अलग अलग घटनाओं में कम से कम दस लोगों की मौत हो गयी है।

मुख्यमंत्री ने पीड़ितों के परिजनों को तत्काल अनुग्रह राशि जारी करने का निर्देश दिया है । हालांकि, यह राशि कितनी होगी इसकी जानकारी नहीं दी गयी है । रेड्डी ने जिला कलेक्टरों एवं पुलिस अधीक्षकों से वीडियो लिंक के जरिये बातचीत की तथा उन्हें सतर्क रहने के लिये कहा । उन्होंने प्रभवित इलाकों में बिजली की बहाली की दिशा में ध्यान केंद्रि​त करने एवं क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत युद्ध स्तर पर करने का निर्देश दिया। 

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: Andhra Pradesh-Telangana Rain 25 killed President and PM spoke to Governor and CM
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे