अमरावती की सांसद नवनीत कौर राणा को झटका, जाति प्रमाण पत्र मुंबई हाईकोर्ट ने रद्द किया, दो लाख जुर्माना

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 8, 2021 01:44 PM2021-06-08T13:44:34+5:302021-06-08T13:50:56+5:30

अमरावती की सांसद नवनीत कौर राणा के जाति प्रमाण पत्र के खिलाफ आनंदराव अडसुल ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। बिष्ट और धानुका की पीठ ने कौर का जाति प्रमाण पत्र रद्द कर दिया।

amravati MP Navneet Kaur Rana caste certificate cancelled Bombay High Court maharashtra mumbai  | अमरावती की सांसद नवनीत कौर राणा को झटका, जाति प्रमाण पत्र मुंबई हाईकोर्ट ने रद्द किया, दो लाख जुर्माना

राणा ने इसी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ा था। (file photo)

Next
Highlightsमुंबई हाई कोर्ट ने आज याचिका पर फैसला सुनाया।2013 में नवनीत कौर ने रवि राणा से शादी की। 2017 में शिवसेना नेता आनंदराव अडसुल ने इस सर्टिफिकेट के खिलाफ याचिका दायर की थी।

मुंबई: अमरावती की सांसद नवनीत कौर राणा को बड़ा झटका लगा है। राणा का जाति प्रमाण पत्र मुंबई हाईकोर्ट ने रद्द कर दिया है।

न्यायमूर्ति बिष्ट और धानुका की पीठ ने यह आदेश पारित किया। राणा ने 2019 का लोकसभा चुनाव जीता था। हालांकि, शिवसेना नेता और पूर्व सांसद आनंदराव अडसुल जाति प्रमाण पत्र के खिलाफ हाईकोर्ट गए थे। मुंबई हाई कोर्ट ने आज याचिका पर फैसला सुनाया।

जाति प्रमाण पत्र के आधार पर 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ा था

2013 में नवनीत कौर ने रवि राणा से शादी की। इसके बाद उन्हें अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र मिला। इसका सत्यापन किया गया। 2017 में शिवसेना नेता आनंदराव अडसुल ने इस सर्टिफिकेट के खिलाफ याचिका दायर की थी। इसके बाद कोर्ट ने जाति प्रमाण पत्र पुन: सत्यापन के लिए भेजा। राणा ने इसी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ा था। इसमें उन्होंने एडसुल को हराया था।

राणा की उम्मीदवारी अब खतरे में

राणा के जाति प्रमाण पत्र के खिलाफ आनंदराव अडसुल ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। बिष्ट और धानुका की पीठ ने कौर का जाति प्रमाण पत्र रद्द कर दिया। नवनीत कौर राणा पर 2 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। राणा की उम्मीदवारी अब खतरे में है, क्योंकि जिस प्रमाण पत्र के आधार पर उन्होंने 2019 का चुनाव लड़ा था, उसे अब रद्द कर दिया गया है।

शिवसेना नेता अडसुल ने कहा, इसलिए राणा के ही शब्दों में दूध-दूध क्यों बन गया और पानी-पानी क्यों बन गया। राणा ने फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर चुनाव लड़ा था। यह बहुत ही गंभीर अपराध है। इससे राणा को जेल हो सकती है। एडसुल ने कहा, हम निश्चित रूप से इसके लिए प्रयास करेंगे।

कौर ने ज्यादातर तेलुगु फिल्मों में काम किया

नवनीत कौर राणा महाराष्ट्र की पॉपुलर एक्ट्रेस में से एक रही हैं। नवनीत कौर का जन्म 3 जनवरी, 1986 को मुंबई में हुआ था। कौर ने ज्यादातर तेलुगु फिल्मों में काम किया। नवनीत के माता-पिता पंजाबी मूल के हैं। उनके पिता आर्मी में अफसर थे।

Web Title: amravati MP Navneet Kaur Rana caste certificate cancelled Bombay High Court maharashtra mumbai 

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे