आर्टिकल 370 पर बोले अमित शाह- इसके हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में स्थापित हो रही शांति

By मनाली रस्तोगी | Published: March 22, 2023 05:33 PM2023-03-22T17:33:40+5:302023-03-22T17:40:03+5:30

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में शांति स्थापित हो रही है और अनुच्छेद 370 के हटने के बाद केंद्र शासित प्रदेश एक बार फिर पुरानी सभ्यता और परंपराओं की ओर लौट रहा है।

Amit Shah says peace is being established in Jammu Kashmir after abrogation of Article 370 | आर्टिकल 370 पर बोले अमित शाह- इसके हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में स्थापित हो रही शांति

(फोटो क्रेडिट- ANI)

Highlightsगृह मंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में मां शारदा देवी मंदिर का उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे।केंद्र ने 5 अगस्त 2019 को तत्कालीन राज्य से अनुच्छेद 370 और 35 (ए) को निरस्त कर दिया।शाह ने कहा कि शारदा पीठ भारत की सांस्कृतिक, धार्मिक और शैक्षिक विरासत का ऐतिहासिक केंद्र रहा है।

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में शांति स्थापित हो रही है और अनुच्छेद 370 के हटने के बाद केंद्र शासित प्रदेश एक बार फिर पुरानी सभ्यता और परंपराओं की ओर लौट रहा है। गृह मंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में मां शारदा देवी मंदिर का उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे।

केंद्र ने 5 अगस्त 2019 को तत्कालीन राज्य से अनुच्छेद 370 और 35 (ए) को निरस्त कर दिया। जम्मू और कश्मीर को उसी दिन दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया गया। शाह ने उल्लेख किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में संस्कृति के पुनरुद्धार के लिए कई मंदिरों और आस्था केंद्रों का जीर्णोद्धार कर रही है।

शाह ने कहा कि शारदा पीठ भारत की सांस्कृतिक, धार्मिक और शैक्षिक विरासत का ऐतिहासिक केंद्र रहा है। उन्होंने कहा, "मोदी सरकार करतारपुर कॉरिडोर की तरह शारदा पीठ को श्रद्धालुओं के लिए खोलने की दिशा में आगे बढ़ेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद कश्मीर में शांति स्थापित होने से घाटी और जम्मू एक बार फिर अपनी पुरानी परंपरा, सभ्यता और गंगा-जमुनी तहजीब की ओर लौट रहे हैं।"

शाह ने कहा कि सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन की प्रतिबद्धता के अनुरूप, मोदी सरकार ने संस्कृति के पुनरुद्धार सहित जम्मू और कश्मीर के सभी क्षेत्रों में पहल की है। उन्होंने ये भी कहा, "इसके तहत 123 चिन्हित स्थानों पर व्यवस्थित जीर्णोद्धार और मरम्मत का काम चल रहा है, जिसमें कई मंदिर और सूफी स्थल शामिल हैं।" उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में 65 करोड़ रुपये की लागत से 35 स्थानों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है।

अमित शाह ने कहा कि 75 धार्मिक और सूफी संतों के स्थलों को चिन्हित कर 31 मेगा-सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए हैं। उन्होंने कहा, "यहां हर जिले में कुल 20 सांस्कृतिक उत्सव भी आयोजित किए गए हैं जो हमारी पुरानी विरासत को पुनर्जीवित करने में बहुत मदद करेंगे।" 

गृह मंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत देशवासियों को नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए कहा, "आज नववर्ष के अवसर पर मां शारदा के नवनिर्मित मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है और यह पूरे भारत के श्रद्धालुओं के लिए एक शुभ संकेत है।"

शाह ने कहा कि मां शारदा के मंदिर का उद्घाटन एक नए युग की शुरुआत है और शारदा पीठ के तत्वावधान में इस मंदिर की वास्तुकला और निर्माण पौराणिक शास्त्रों के अनुसार किया गया है।

Web Title: Amit Shah says peace is being established in Jammu Kashmir after abrogation of Article 370

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे