Bihar Ki Taja Khabar: क्वारंटाइन सेंटरों में प्रवासी मजदूरों की हालत देख भावुक हुए CM नीतीश कुमार, कही ये बात

By एस पी सिन्हा | Published: May 24, 2020 06:41 PM2020-05-24T18:41:07+5:302020-05-24T18:41:07+5:30

लॉकडाउन के दौरान बिहार सरका का कहना है कि बिहार के विकास में बिहारी श्रम को भागीदार बनाने का प्रयास जारी है। ऐसे में मुख्यमंत्री ने सभी क्वॉरंटाइन सेंटरों में रह रहे लोगों का पूरा डिटेल सर्वे कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया है।

Amidst the lockdown, Nitish Kumar, who is passionate about seeing people living in quarantine centers, said - Government is re-focusing on job creation in the state | Bihar Ki Taja Khabar: क्वारंटाइन सेंटरों में प्रवासी मजदूरों की हालत देख भावुक हुए CM नीतीश कुमार, कही ये बात

CM Nitish Kumar (फाइल फोटो)

Highlightsमुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे पास बहुत बड़ा बाजार है और इसीलिए हमने उद्योग लगाने के लिए लोगों को प्रेरित किया है।मुख्यमंत्री ने कहा कि हम प्रयास करेंगे कि सबको यही रोजगार मिले और किसी को अकारण बिहार से बाहर नहीं जाना पड़े।

पटना: प्रवासियों से बातचीत करते हुए उनका दर्द सुनकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज भावुक हो गए। उन्होंने प्रवासियों से जब लॉकडाउन के बीच उनकी आपबीती सुनी तो उनसे रहा नहीं गया। दरअसल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार आज तीसरे दिन क्वॉरंटाइन सेंटरों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए निरीक्षण कर रहे हैं। बिहार के 8 जिलों के 16 क्वॉरंटाइन सेंटर की मुख्यमंत्री ने तस्वीरें देखीं। 

इस दौरान वह प्रवासियों से बातचीत भी करते रहे, लेकिन आज तीसरे दिन की तस्वीर सबसे अलग थी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने तमाम प्रवासियों को यह भरोसा दिया कि राज्य में रोजगार सृजन पर सरकार नए सिरे से फोकस कर रही है। भागलपुरी सिल्क सहित मुंगेर में कपड़ा उद्योग की संभावनाओं को देखते हुए नए सिरे से वहां रोजगार पैदा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा बिहार में कपड़ा, जूता, बैग, फर्नीचर और साइकिल उद्योगों से जुड़ी असीम संभावनाओं को देखते हुए राज्य सरकार इन क्षेत्रों में मजदूरों को रोजगार मुहैया कराना चाहती है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे पास बहुत बड़ा बाजार है और इसीलिए हमने उद्योग लगाने के लिए लोगों को प्रेरित किया है। प्रवासियों की दुख-तकलीफ सुनने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को बाहर काफी कष्ट का सामना करना पड़ा। हम प्रयास करेंगे कि सबको यही रोजगार मिले और किसी को अकारण बिहार से बाहर नहीं जाना पड़े। सरकार सबके रोजगार के लिए नीति बनाकर काम कर रही है। 

बिहारी श्रम को बिहार के विकास में भागीदार बनाने का प्रयास जारी है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने सभी क्वॉरंटाइन सेंटरों में रह रहे प्रवासियों का पूरा डिटेल सर्वे कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कौन प्रवासी कहां से आया? क्या रोजगार करता था? उनको यहां कैसे रोजगार उपलब्ध कराए जा सकते हैं ताकि वह बाहर ना जाए। इसकी पूरी डिटेल रिपोर्ट तैयार होनी चाहिए।

Web Title: Amidst the lockdown, Nitish Kumar, who is passionate about seeing people living in quarantine centers, said - Government is re-focusing on job creation in the state

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे