दिल्ली में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच मोदी सरकार ने कहा अगले दो दिन में दोगुने होंगे टेस्ट

By भाषा | Published: June 15, 2020 05:32 AM2020-06-15T05:32:32+5:302020-06-15T05:32:32+5:30

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने को लेकर एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद रविवार को कहा कि शहर में अगले दो दिनों में कोविड-19 की जांच की संख्या दोगुनी की जाएगी।

Amidst fast growing cases of Corona in Delhi, Center said that tests will be doubled in next two days | दिल्ली में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच मोदी सरकार ने कहा अगले दो दिन में दोगुने होंगे टेस्ट

दिल्ली में कोरोना जांच तेजी से बढ़ाए जाएंगे (फाइल फोटो)

Highlightsदिल्ली में छह दिन बाद कोरोना संक्रमण जांच तीन गुना किया जाएगा।दिल्ली के प्रभावित क्षेत्रों यानी हॉटस्पॉट्स में घर-घर जाकर व्यापक स्वास्थ्य सर्वेक्षण कराया जाएगा।

नयी दिल्लीराष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र ने दखल देते हुए कोविड-19 की जांच की संख्या अगले दो दिन में दोगुनी करने तथा संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के लिए दिल्ली में कोविड-19 हॉटस्पॉट क्षेत्रों में घर-घर सर्वे करने की रविवार को घोषणा की।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने को लेकर एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद रविवार को कहा कि शहर में अगले दो दिनों में कोविड-19 की जांच की संख्या दोगुनी की जाएगी और छह दिन बाद इसे तीन गुना किया जाएगा। गृह मंत्री ने कहा कि कुछ दिनों में दिल्ली के निरुद्ध क्षेत्रों में हर मतदान केंद्र पर कोविड-19 की जांच शुरू की जाएगी और संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के लिए अधिक प्रभावित क्षेत्रों यानी हॉटस्पॉट्स में घर-घर जाकर व्यापक स्वास्थ्य सर्वेक्षण कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मरीजों के लिए बिस्तरों की कमी के मद्देनजर केंद्र दिल्ली को 500 रेलवे बोगियां भी उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा महामारी से जान गंवाने वालों के अंतिम संस्कार के लिये भी विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये जाएंगे। भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 11,929 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,20,922 हो गई, वहीं 311 और लोगों की मौत हो जाने से मृतकों की संख्या 9,195 पर पहुंच गई।

कोरोना वायरस संक्रमण से मौत के मामले में भारत सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में नौंवे स्थान पर है इस बीच वैश्विक महामारी से लड़ने की रणनीति का केंद्र दिल्ली रहा जहां शाह ने दो उच्च स्तरीय बैठकें की। इनमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तथा उपराज्यपाल अनिल बैजल मौजूद थे। यह बैठक ऐसे वक्त हुई जब दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के सर्वाधिक 2,224 नए मामले सामने आए जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के मामलों का आंकड़ा 41,182 पर पहुंच गया। वहीं, राजधानी में कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्या 1,327 तक पहुंच गई। राष्ट्रीय राजधानी में एक दिन में सामने आए ये सर्वाधिक मामले हैं।

अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दिल्ली में लगातार तीसरे दिन रविवार को 2,000 से अधिक नए मामले सामने आए। इसके पहले बीते 12 जून को सर्वाधिक 2,137 नए मामले सामने आए थे। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटों में दिल्ली में कोविड-19 से 56 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित तीसरा राज्य दिल्ली है। राज्यों से मिले आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 1,07,958 मामले तथा तमिलनाडु में 44,661 मामले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में, रविवार सुबह तक देश में संक्रमण के कारण 311 लोगों की मौत हुई।

हालांकि करीब 50 फीसदी संक्रमित लोग ठीक भी हुए। मंत्रालय के सुबह अद्यतन किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में 1,49,348 लोग संक्रमित हैं, वहीं 1,62,378 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और एक मरीज विदेश चला गया है। दुनियाभर से कोविड-19 का डेटा एकत्रित करने वाले जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय ने संक्रमण से मौत के लिहाज से भारत को नौंवे स्थान पर रखा है और संक्रमण के कुल मामलों को देखते हुए सर्वाधिक प्रभावित देशों में चौथे स्थान पर रखा है।

यह लगातार तीसरा दिन है जब देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि रविवार सुबह आठ बजे तक कोविड-19 के 8,049 मरीज ठीक हो गए। ठीक होने वाले मरीजों की दर 50.60 फीसदी है जो संक्रमित लोगों की तुलना में अधिक है। बैजल तथा केजरीवाल से मुलाकात करने के बाद गृह मंत्री शाह ने कहा कि भारत सरकार ने दिल्ली सरकार को इस महामारी से लड़ने के लिए आवश्यक संसाधन जैसे ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर, पल्स ऑक्सीमीटर व अन्य सभी आवश्यकताओं को पूरा करने को लेकर भी आश्वस्त किया है।

चार आईएएस अधिकारी दिल्ली सरकार को भेजे गए

उन्होंने चार आईएएस अधिकारियों का तत्काल प्रभाव से तबादला कर दिल्ली सरकार को उपलब्ध करवाने तथा केंद्र से दो अधिकारी भी भेजने का आदेश दिया। गृह मंत्री ने कहा कि कोरोना से भारत पूरी मजबूती से लड़ रहा है और इस संक्रमण से अपनी जान गंवाने वाले लोगों के लिए सरकार दुखी भी है और उनके परिजनों के प्रति संवेदनशील भी है। सरकार ने अंतिम संस्कार के लिए नए दिशानिर्देश जारी करने का निर्णय लिया है, जिससे इसकी प्रतीक्षा अवधि कम हो जाएगी।

शाह ने कहा कि मोदी सरकार राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए दृढ़ प्रतिज्ञ है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ अपनी बैठक को “बेहद उपयोगी” करार देते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस का मिलकर मुकाबला करेंगी। सूत्रों ने कहा कि शाह द्वारा बुलाई गई बैठक में कोरोना वायरस की स्थिति के हर पहलू पर चर्चा हुई। हालांकि राष्ट्रीय राजधानी में फिर से लॉकडाउन लगाने का मुद्दा नहीं उठा। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस की स्थिति पर चर्चा के लिए केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी जो ‘‘बहुत उपयोगी’’ रही। केजरीवाल ने बैठक के बाद ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार की बैठक अत्यंत उपयोगी रही। कई अहम फैसले लिए गए। हम कोरोना वायरस से मिलकर लड़ेंगे।’’

गृह मंत्री ने शाम को दिल्ली के तीन नगर निगमों - उत्तर, दक्षिण और पूर्व के महापौरों और नगर निकायों के आयुक्तों के साथ राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस की स्थिति पर चर्चा करने के लिए एक और बैठक बुलाई। उच्चतम न्यायालय द्वारा दो दिन पहले दिल्ली के अस्पतालों में खराब स्थिति को लेकर फटकार लगाए जाने के बाद यह कदम उठाया गया है। न्यायालय ने राष्ट्रीय राजधानी में कम संख्या में हो रही जांच पर भी नाराजगी जाहिर करते हुए इन्हें बढ़ाने को कहा था।

दिल्ली में कोविड-19 की गंभीर स्थिति को देखते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय ने भी आप सरकार और केंद्र को कोरोना वायरस से संक्रमितों के लिये बिस्तरों और वेंटिलेटरों की संख्या बढ़ाने को कहा था। केरल में नए मामलों में थोड़ी कमी आई है, यहां संक्रमण के 54 नए मामले आए हैं। कुल मामले 2,460 हो गए हैं। यहां बीते तीन दिन से 75 से अधिक नए मामले प्रतिदिन सामने आ रहे थे।

आंध्र प्रदेश में एक दिन में रिकॉर्ड 294 नए मामले सामने आए। यहां कुल 6,152 मामले हो गए। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि तमिलनाडु में 38 लोगों की मौत के साथ मृतक संख्या 435 हो गई। यहां कुल 1,974 नए मामले सामने आए हैं जिसके साथ राज्य में संक्रमण के कुल 44,661 मामले हो गए हैं।

जानें किन राज्यों में संक्रमण के कितने मामले 

गुजरात में संक्रमण के 23,038 मामले, उत्तर प्रदेश में 13,118, राजस्थान में 12,401, पश्चिम बंगाल में 10,698 और मध्य प्रदेश में 10,641 मामले सामने आए हैं। कर्नाटक में 6,824, हरियाणा में 6,749, बिहार में 6,290, जम्मू-कश्मीर में 4,878, तेलंगाना में 4,737, ओडिशा में 3,723 और असम में 3,718 मामले सामने आए हैं। पंजाब में 3,063, उत्तराखंड में 1,785 और झारखंड में 1,711 मामले सामने आए हैं। छत्तीसगढ़ में 1,512 मामले, त्रिपुरा में 1,046, गोवा में 523, हिमाचल प्रदेश में 502, मणिपुर में 449, लद्दाख में 437 और चंडीगढ़ में 345 मामले हैं।

पुडुचेरी में 176, नगालैंड में 163, मिजोरम में 107, अरूणाचल प्रदेश में 87, सिक्किम में 63 , मेघालय में 44 और अंडमान-निकोबार में संक्रमण के 38 मामले हैं। दादरा नगर हवेली और दमन-दीव में कुल 35 मामले सामने आए हैं। मंत्रालय की वेबसाइट पर बताया गया, ‘‘हमारे आंकड़ों का मिलान आईसीएमआर के आंकड़ों से किया जा रहा है।’’

विषाणु रोधी दवा ‘रेमडेसिविर’ और प्लाज्मा पद्धति पर केंद्र सरकार ने कहा इन पद्धतियों का इस्तेमाल सीमित साक्ष्यों पर आधारित

कोविड-19 के मध्यम स्तर के मामलों में उपचार के लिए विषाणु रोधी दवा ‘रेमडेसिविर’ और रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए उपयोग की जाने वाली दवा ‘टोसीलीजुमैब’ तथा प्लाज्मा पद्धति के इस्तेमाल की अनुमति देने के एक दिन बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ‘‘इन पद्धतियों का इस्तेमाल वर्तमान में उपलब्ध सीमित साक्ष्यों पर आधारित है।’’

मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि कोविड-19 के लिए चिकित्सकीय प्रबंधन प्रोटोकॉल के तहत दवा के इस्तेमाल और देश में उपलब्ता के बारे में कुछ खबरों के बाद ‘रेमडेसिविर’ को केवल सीमित आपात स्थिति के उद्देश्य से ‘‘अनुसंधानात्मक पद्धति’’ के रूप में शामिल किया गया है। देश में वयस्कों के मामले में कोविड-19 के संदिग्ध या प्रयोगशाला से पुष्ट मामलों में तथा अस्पताल में गंभीर अवस्था में भर्ती बच्चों के मामले में संबंधित दवाओं का सीमित आपात इस्तेमाल स्थिति पर निर्भर करता है।

मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 के नमूने जांचने की आईसीएमआर की क्षमता लगातार बढ़ाई जा रही है। 646 सरकारी तथा 247 निजी प्रयोगशालाओं समेत कुल 893 प्रयोगशालाओं में सुबह नौ बजे तक 56,58,614 नमूनों की जांच की गई, इनमें से 1,51,432 नमूनों की जांच बीते 24 घंटे में की गई।  

Web Title: Amidst fast growing cases of Corona in Delhi, Center said that tests will be doubled in next two days

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे