‘अम्फान’: घातक है बढ़ता हुआ तूफान, धरती पर सबसे शक्तिशाली मौसम की घटनाओं में से एक है चक्रवात

By मनाली रस्तोगी | Published: May 20, 2020 12:50 PM2020-05-20T12:50:04+5:302020-05-20T12:50:36+5:30

‘अम्फान’ को लेकर मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि इस चक्रवाती तूफान के उत्तर-उत्तरपूर्व दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है। भारत के पश्चिम बंगाल और ओडिशा में इससे निपटने की तैयारी जारी है।

'Amfan': A rising storm is a deadly cyclone, one of the most powerful weather events on earth | ‘अम्फान’: घातक है बढ़ता हुआ तूफान, धरती पर सबसे शक्तिशाली मौसम की घटनाओं में से एक है चक्रवात

मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि ‘अम्फान’ ने बीच-बीच में 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsमौसम विज्ञान विभाग के अनुसार चक्रवात ‘अम्फान’ के दीघा और हटिया द्वीप के बीच से गुजरने की संभावना हैइस खतरे को देखते हुए लाखों लोगों को तटीय क्षेत्रों से निकाला गया है, भारतीय नौसेना और कोस्ट गार्ड की टीम भी हालात से निपटने के लिए तैयार है

नई दिल्ली / कोलकाता: महाचक्रवात अम्फान बुधवार दोपहर बाद पूर्वी भारत और बांग्लादेश के तटों पर दस्तक दे सकता है। ऐसे में बांग्लादेश ने मंगलवार को अम्फान चक्रवात की दस्तक के मद्देनजर संवेदनशील इलाकों में रह रहे लोगों को रातोंरात सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का आदेश दिया है।

वहीं, इस चक्रवात से निपटने के लिए भारत में पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय जिलों में रहने वाले लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है। साथ ही भारतीय नौसेना, भारतीय तट रक्षक बल भी तमाम परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार है। वैसे आप क्या जानते हैं चक्रवात किसे कहते हैं, अम्फान क्या है और क्यों इसे बेहद खतरनाक माना जा रहा है।

-चक्रवात निम्न दबाव प्रणालियां हैं, जो केंद्र के पास आंधी के साथ गर्म उष्णकटिबंधीय जल पर बनती हैं। ये हवाएं तूफान के जरिए सैकड़ों किलोमीटर (मील) का विस्तार कर सकती हैं।

-यह चक्रवात भारी मात्रा में पानी को अपने में समा लेता है, जिसकी वजह से अक्सर मूसलाधार बारिश और बाढ़ की स्थिति पैदा हो जाती है। इसके परिणामस्वरूप जीवन और संपत्ति की क्षति होती है।

- जब ये चक्रवात कम से कम 119 किलोमीटर प्रति घंटे (74 मील प्रति घंटे) की निरंतर हवाओं से चलता है, तब इसे तूफान या टाइफून के रूप में भी जाना जाता है। ये इस पर निर्भर करता है कि यह दुनिया में कहां से उत्पन्न हो रहा है।

- नासा के अनुसार, उष्णकटिबंधीय चक्रवात (तूफान) धरती पर सबसे शक्तिशाली मौसम की घटनाओं में से एक है।

-चक्रवात प्रलयकारी तूफान को फैला सकता है, जोकि सूनामी जैसी बाढ़ और भूस्खलन पैदा करने में सक्षम है। सुनामी और भूस्खलन एक चक्रवात का सबसे घातक हिस्सा हो सकते हैं और ये केवल हवा की गति से आंशिक रूप से प्रभावित होते हैं।

- तूफानी उछाल (Storm Surge) का मतलब है तूफान के साथ जुड़े हवा और वायुमंडलीय दबाव में परिवर्तन के परिणामस्वरूप समुद्र का बढ़ना। सीधे तौर पर स्टॉर्म सर्ज को आगे बढ़ता हुआ तूफान भी कहा जाता है। बड़े पैमाने पर चक्रवात तूफान की तुलना में तेजी से आगे बढ़ते हैं और चक्रवात को कभी-कभी एक बड़े तूफान से 1,000 किलोमीटर पहले भी देखा जाता है।

-एक तूफान की वृद्धि कई कारकों से होती है, जिसमें तूफान की तीव्रता, आगे की गति, तूफान का आकार और तट का आकार शामिल है। 

-पिछले तूफानों से लोग बचने में असफल हो गए थे क्योंकि वो तूफानी उछाल या बढ़ते हुए तूफान के घातक खतरे को समझ नहीं पाए थे। 

- साल 2013 में आए सुपर टाइफून हैयान तूफान ने 7,350 लोगों की जान ले ली थी, जबकि मुख्य रूप से तूफान के कारण मध्य फिलीपींस में कई लोग लापता हो गए थे।

- वहीं, भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, पांच मीटर (16 फीट) तक के तूफान से पश्चिम बंगाल के निचले इलाकों में अम्फन की ज़मीन धंसने और बांग्लादेश में 3.5 मीटर तक बढ़ने की संभावना है।

- चक्रवात ‘अम्फान’ बुधवार सुबह पश्चिम बंगाल के दीघा से करीब 240 किलोमीटर दक्षिण में अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में केंद्रित है। मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि तूफान के केंद्र के निकट हवाओं की गति लगातार 170 से 180 किलोमीटर प्रति घंटा बनी रही जिसने बीच-बीच में 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ी।

- मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि ‘अम्फान’ के उत्तर-उत्तरपूर्व दिशा की ओर बढ़ने और बुधवार की दोपहर से शाम तक ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ के रूप में सुंदरवन के निकट पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तटों के बीच दीघा और हटिया द्वीप के बीच से गुजरने की संभावना है। इस दौरान हवाओं की गति निरंतर 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटा बनी रहेगी, जो बीच-बीच में 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।  

(भाषा इनपुट भी)

Web Title: 'Amfan': A rising storm is a deadly cyclone, one of the most powerful weather events on earth

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे