मोदी जी सौदेबाजी में बहुत सख्त हैं, डोनाल्ड ट्रंप बोले- कठिन परिश्रम, समर्पण से भारतीय कुछ भी हासिल कर सकते हैं

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 24, 2020 06:09 PM2020-02-24T18:09:28+5:302020-02-24T18:09:28+5:30

दोनों देश एक ‘शानदार कारोबार समझौते’ पर काम कर रहे हैं लेकिन वह (मोदी) सौदेबाजी में बहुत सख्त हैं। मोदी की प्रशांसा करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इस बात का उदाहरण हैं कि भारत कठिन परिश्रम से क्या हासिल कर सकता है।

America loves India, will always be faithful and loyal friend: US President Donald Trump | मोदी जी सौदेबाजी में बहुत सख्त हैं, डोनाल्ड ट्रंप बोले- कठिन परिश्रम, समर्पण से भारतीय कुछ भी हासिल कर सकते हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने स्वामी विवेकानंद को भी उद्धृत किया जिसे मोदी अपनी प्रेरणा बताते रहे हैं।

Highlightsकठिन परिश्रम और समर्पण से भारतीय कुछ हासिल कर सकते हैं, जो चाहे हासिल कर सकते हैं।प्रधानमंत्री मोदी इस देश की असीमित संभावनाओं को रेखांकित करते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि एक ‘चायवाले’ की पृष्ठभूमि से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ऊपर उठना ‘‘इस महान राष्ट्र की असीमित’’ संभावनाओं को प्रदर्शित करता है और स्पष्ट करता है कि भारतीय कठिन परिश्रम और समर्पण से कुछ भी हासिल कर सकते हैं।

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में संबोधन के दौरान जब लोगों ने ‘मोदी, मोदी’ के नारे लगाए तब अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हर कोई उन्हें पसंद करता है। उन्होंने कहा कि दोनों देश एक ‘शानदार कारोबार समझौते’ पर काम कर रहे हैं लेकिन वह (मोदी) सौदेबाजी में बहुत सख्त हैं। मोदी की प्रशांसा करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इस बात का उदाहरण हैं कि भारत कठिन परिश्रम से क्या हासिल कर सकता है।

ट्रंप ने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री मोदी, आप न केवल गुजरात के गौरव है बल्कि इस बात के जीवंत सबूत हैं कि कठिन परिश्रम और समर्पण से भारतीय कुछ हासिल कर सकते हैं, जो चाहे हासिल कर सकते हैं।’’ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इस देश की असीमित संभावनाओं को रेखांकित करते हैं। उन्होंने अपने पिता के साथ चायवाले के रूप में शुरुआत की। जब वे युवा थे तब इस शहर में कैफिटेरिया में काम किया।’’

मोदी को अत्यंत सफल नेता बताते हुए ट्रंप ने कहा कि हाल ही में इस पृथ्वी पर हुए सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनाव में भाजपा नेता ने जबर्दस्त जीत हासिल की। भारत की पहली यात्रा पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने स्वामी विवेकानंद को भी उद्धृत किया जिसे मोदी अपनी प्रेरणा बताते रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में मोदी के कामों का उल्लेख करते हुए कहा कि अगले 10 साल में आपके देश से अत्यधिक गरीबी दूर हो जाएगी।

उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत में कहा, ‘‘नमस्ते, यहां होना मेरे लिए बेहद सम्मान की बात है।’’ उन्होंने कहा ‘‘मोदी एक अद्भुत नेता हैं, भारत के लिए दिन-रात काम करते हैं। अमेरिका हमेशा भारत का एक वफादार और निष्ठावान मित्र रहेगा, भव्य स्वागत के लिए शुक्रिया। ’’ ट्रंप ने अपने संबोधन में बालीवुड फिल्म ‘डीडीएलजे (दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे) और शोले का भी जिक्र किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी अमेरिकी राष्ट्रपति की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि स्वस्थ और खुशहाल अमेरिका के लिये अच्छे परिणाम आए हैं।

Web Title: America loves India, will always be faithful and loyal friend: US President Donald Trump

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे