Air pollution: दिल्ली में स्कूल कल से बंद, केजरीवाल सरकार का फैसला, सुप्रीम कोर्ट ने कहा-हम आपको 24 घंटे का समय दे रहे हैं...

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 2, 2021 03:19 PM2021-12-02T15:19:54+5:302021-12-02T15:21:39+5:30

Air pollution: उच्चतम न्यायालय ने केंद्र और दिल्ली सरकार को प्रदूषण काबू करने के लिए 24 घंटे में सुझाव देने का निर्देश देते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में खराब होती वायु गुणवत्ता को नियंत्रित करने के लिए जमीनी स्तर पर कोई कदम नहीं उठाया जा रहा।

Air pollution Delhi schools closed Friday till further notice says Gopal Rai arvind kejriwal court 24 hours | Air pollution: दिल्ली में स्कूल कल से बंद, केजरीवाल सरकार का फैसला, सुप्रीम कोर्ट ने कहा-हम आपको 24 घंटे का समय दे रहे हैं...

बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित समय के अनुसार जारी रहेंगी और शिक्षण गतिविधियां ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी। (file photo)

Next
Highlightsसरकार ने इस मुहिम की अवधि बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी थी।सभी बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित समय पर जारी रहेंगी।दिल्ली में स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान 13 नवंबर से बंद थे।

नई दिल्लीः दिल्ली में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज घोषणा की कि सभी स्कूल अगली सूचना तक बंद रहेंगे। हालांकि, बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित समय के अनुसार जारी रहेंगी और शिक्षण गतिविधियां ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के स्कूलों में शारीरिक कक्षाएं शुक्रवार से अगले आदेश तक निलंबित रहेंगी। शहर में वायु प्रदूषण के स्तर में वृद्धि के बीच स्कूलों में शारीरिक कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा गुरुवार को दिल्ली सरकार की खिंचाई करने के बाद यह फैसला आया।

प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति सूर्य कांत की पीठ ने कहा कि उसने प्रदूषण का स्तर नीचे लाने के लिए जमीनी स्तर पर गंभीर प्रयास किये जाने की अपेक्षा की थी। पीठ ने कहा, ‘‘हमें लगता है कि कोई कदम नहीं उठाया जा रहा, क्योंकि प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। हमें लगता है कि हम अपना समय व्यर्थ कर रहे हैं... हम आपको 24 घंटे दे रहे हैं। हम चाहते हैं कि आप इस समस्या पर गहन विचार करें और गंभीरता के साथ कोई समाधान निकालें।’’

राय ने कहा कि दिल्ली में प्रत्यक्ष कक्षाएं अगले आदेश तक शुक्रवार से बंद रहेंगी। उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने के बीच स्कूलों में प्रत्यक्ष कक्षाएं शुरू करने को लेकर दिल्ली सरकार को बृहस्पतिवार को फटकार लगाई, जिसके बाद सरकार ने यह फैसला किया।

राय ने कहा, ‘‘हमने वायु गुणवत्ता में सुधार का पूर्वानुमान जताए जाने के कारण स्कूल फिर से खोल दिए थे, लेकिन वायु प्रदूषण फिर से बढ़ गया है और हमने आगामी आदेश आने तक शुक्रवार से स्कूल बंद करने का फैसला किया है।’’ दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘‘सभी बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित समय पर जारी रहेंगी।’’ दिल्ली में स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान 13 नवंबर से बंद थे, लेकिन उन्हें सोमवार से खोल दिया गया था।

Web Title: Air pollution Delhi schools closed Friday till further notice says Gopal Rai arvind kejriwal court 24 hours

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे