कोरोना संकट के बीच एयर इंडिया का बड़ा फैसला, विदेश में फंसे भारतीयों को ले आएगी स्वदेश, विशेष उड़ानों की बुकिंग शुरू

By गुणातीत ओझा | Published: May 7, 2020 08:51 AM2020-05-07T08:51:18+5:302020-05-07T08:51:18+5:30

कोरोना वायरस महामारी से भारत सहित पूरी दुनिया त्रस्त है। कोरोना के चलते भारत के साथ-साथ ज्यादातर देशों में लॉकडाउन जारी है। लॉकडाउन में ज्यादातर सेवाएं बंद हैं। इसी बीच एयर इंडिया ने भारत से अमेरिका, ब्रिटेन और सिंगापुर के लिए विशेष उड़ानों का ऐलान किया है।

air india opens bookings for stranded indians back from us london singapore | कोरोना संकट के बीच एयर इंडिया का बड़ा फैसला, विदेश में फंसे भारतीयों को ले आएगी स्वदेश, विशेष उड़ानों की बुकिंग शुरू

एयर इंडिया की फ्लाइट्स विदेश में फंसे भारतीयों को वापस ले आने के लिए 8 से 14 मई के बीच उड़ान भरेंगी।

Highlightsएयर इंडिया ने भारत से अमेरिका, ब्रिटेन और सिंगापुर के लिए विशेष उड़ानों का ऐलान किया है। एयर इंडिया का इसके पीछे का उद्देश्य विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश लौटने के क्रम में थोड़ी राहत प्रदान करना है।एयर इंडिया की इन फ्लाइटों में वे ही यात्रा कर सकते हैं जो सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। इसके साथ ही 8 से 14 मई के बीच परिचालन करने वाली उड़ानों में भारत से लंदन, सिंगापुर और संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा लोग कर सकेंगे।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी से भारत सहित पूरी दुनिया त्रस्त है। कोरोना के चलते भारत के साथ-साथ ज्यादातर देशों में लॉकडाउन जारी है। लॉकडाउन में ज्यादातर सेवाएं बंद हैं। इसी बीच एयर इंडिया ने भारत से अमेरिका, ब्रिटेन और सिंगापुर के लिए विशेष उड़ानों का ऐलान किया है। एयर इंडिया का इसके पीछे का उद्देश्य विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश लौटने के क्रम में थोड़ी राहत प्रदान करना है। एयर इंडिया की ये सभी फ्लाइट 8 से 14 मई के बीच उड़ान भरेंगी। एयर इंडिया ने जानकारी दी है कि पहले चरण में 9 मई को अमेरिका में फंसे भारतीयों को देश वापस लाया जाएगा। एयर इंडिया की इन फ्लाइटों में वे ही यात्रा कर सकते हैं जो सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। इसके साथ ही 8 से 14 मई के बीच परिचालन करने वाली उड़ानों में भारत से लंदन, सिंगापुर और संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा लोग कर सकेंगे।

बता दें कि नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कहा था कि एयरइंडिया कोविड-19 के कारण लगे लॉकडाउन के चलते विदेश में फंसे करीब 15000 भारतीय नागरिकों को देश वापस लाने के लिए सात से 13 मई तक 64 उड़ानों का परिचालन करेगी। मंत्री ने कहा कि निजी भारतीय एयरलाइन्स भी 13 मई के बाद इस अभियान में शामिल हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि इन उड़ानों का लाभ उठाने वाले लोगों को शुल्क वहन करना होगा। उन्होंने कहा कि लंदन-दिल्ली उड़ान पर यात्री से 50,000 रूपये शुल्क लिया जाएगा जबकि ढाका-दिल्ली उड़ान पर उसे 12,000 रूपये देना होगा। पुरी के अनुसार विदेश से लौटने के बाद कोविड-19 एहतियात के तहत सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी और उन्हें 14 दिन तक पृथक-वास में रखा जाएगा। एयर इंडिया और उसकी सहायक कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन, अमेरिका, कतर, सऊदी अरब, सिंगापुर, मलेशिया, फिलीपीन, बांग्लादेश, बहरीन, कुवैत और ओमान समेत 12 देशों से भारतीयों को वापस लाने के लिए 64 उड़ानों को संचालित करेगी। मंत्री ने बताया कि भारत विदेश से भारतीयों को वापस लाने के लिए सात मई से 13 मई तक संयुक्त अरब अमीरात के लिए 10, अमेरिका और ब्रिटेन के लिए सात-सात, सऊदी अरब के लिए पांच, सिंगापुर के लिए पांच और कतर के लिए दो उड़ानें भेजेगा। उन्होंने बताया कि इसी तरह मलेशिया और बांग्लादेश के लिए सात-सात, कुवैत और फिलीपीन के लिए पांच-पांच तथा ओमान एवं बहरीन के लिए दो-दो उड़ानें भेजी जाएंगी। देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च से लॉकडाउन है तथा इस दौरान सभी वाणिज्यिक यात्री उड़ानें निलंबित रही हैं।

Web Title: air india opens bookings for stranded indians back from us london singapore

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे