कोरोना वायरसः एयर इंडिया और इंडिगो ने दिल्ली-चेंगदू, बेंगलुरु-हांगकांग की उड़ानें निलंबित कीं, 31 जनवरी से 20 फरवरी तक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 29, 2020 04:57 PM2020-01-29T16:57:27+5:302020-01-29T18:06:44+5:30

एयर इंडिया ने एआई 348 / 349- मुंबई- दिल्ली- शंघाई उड़ान 31 जनवरी से 14 फरवरी तक रद्द कर दी गई है। इंडिगो ने कहा कि फिलहाल वह कोलकाता-ग्वांगझोऊ की उड़ान संचालित करती रहेगी जिस पर प्रतिदिन नजर रखी जा रही है।

Air India: AI 348/349- Mumbai- Delhi- Shanghai flight has been cancelled from 31st January to 14th February. #coronavirus | कोरोना वायरसः एयर इंडिया और इंडिगो ने दिल्ली-चेंगदू, बेंगलुरु-हांगकांग की उड़ानें निलंबित कीं, 31 जनवरी से 20 फरवरी तक

एक फरवरी, 2020 से बेंगलुरु-हांगकांग की उड़ान भी स्थगित कर रहे हैं।

Highlightsचीन में यात्रा पाबंदियों के कारण चीन से दिल्ली-चेंगदू मार्ग पर कई उड़ानों को रद्द किया गया है।उड़ानों को एक फरवरी, 2020 से 20 फरवरी, 2020 तक निलंबित कर रहे हैं।

चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर वहां के लिए इंडिगो ने दो मार्गों और एअर इंडिया ने एक मार्ग पर अपनी उड़ान को निलंबित किया है।

इंडिगो एयरलाइन्स ने बुधवार को कहा कि चीन में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के बाद बेंगलुरू-हांगकांग मार्ग पर एक फरवरी से तथा दिल्ली-चेंगदू मार्ग पर एक फरवरी से 20 फरवरी तक उड़ानें निलंबित कर दी गयी हैं। वहीं, एअर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि विमान कंपनी ने अपनी दिल्ली-शंघाई की उड़ान को 31 जनवरी से 14 फरवरी तक के लिए निलंबित कर दिया है।

बहरहाल, इंडिगो ने स्पष्ट किया कि फिलहाल वह कोलकाता-ग्वांगझोऊ की उड़ान संचालित करती रहेगी जिस पर प्रतिदिन नजर रखी जा रही है। इंडिगो ने एक बयान में कहा, ‘‘और हम चालक दल के अपने सदस्यों के लिए सुनिश्चित कर रहे हैं कि चीन में बिना ठहरे हुए वो वापसी की उड़ान से भारत आ जाएं।’’

एक सूत्र के मुताबिक इंडिगो ने थाइलैंड और सिंगापुर जैसे पूर्वी एशियाई देशों के साथ भारत की उड़ानों में काम करने वाले चालक दल के अपने सदस्यों को ग्राउंड पर रहने के दौरान हर समय एन 95 मास्क लगाने को कहा है। हालांकि, उड़ान के समय उन्हें मास्क नहीं लगाने को कहा गया है । एअर इंडिया के एक अधिकारी के मुताबिक, भारत और दक्षिणपूर्वी एशिया के बीच उड़ानों पर सवार चालक दल के सभी सदस्यों को एन 95 मास्क पहनने को कहा गया है।

कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट निगेटिव, 18 संदिग्ध भी स्वस्थ

जयपुर के एस एम एस अस्पताल में में भर्ती कोरोना वायरस के एक संदिग्ध मरीज की जांच रिपोर्ट नेगेटिव पाई गयी है जबकि राज्य में निगरानी में रखे गए 18 अन्य संदिग्ध भी स्वस्थ हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव (चिकित्सा व स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बुधवार को बताया एसएमएस अस्पताल के ‘‘आईसोलेशन वार्ड’’ में भर्ती कोरोना वायरस के संभावित रोगी की जांच रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है व शेष 18 यात्री वर्तमान में स्वस्थ है। इस रोगी के रक्त नमूने जांच के लिए पुणे स्थित नेशनल इन्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजे गए थे।

उन्होंने बताया कि निर्धारित मापदण्डों के अनुसार भर्ती रोगी का दूसरा नमूना लिया जाएगा। साथ ही चीन से आए सभी यात्रियों व उनके परिजनों की निर्धारित 28 दिन तक नियमित रूप से स्क्रीनिंग तथा परीक्षण करने के भी निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस के बचाव, नियंत्रण, उपचार, जांच व प्रचार-प्रसार हेतु पर्याप्त व्यवस्था की गई है। हवाई अड्डे पर 28 जनवरी से ही जांच शुरू कर दी गई है। सांगानेर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जांच के लिए पांच चिकित्सक व पांच नर्सिंग स्टाफ को तैनात किया गया है।

28 जनवरी को रात्रि में चार उड़ानों के कुल 554 यात्रियों की जांच में कोरोना वायरस संबंधित लक्षण नहीं पाये गये हैं। सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य कार्मिकों के लिए पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट किट व एन 95 मास्क समुचित मात्रा में उपलब्ध हैं। सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव को प्रदेश में कोरोना वायरस से बचाव, नियंत्रण, जांच व उपचार सहित आमजन को जागरूक करने संबंधित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। 

कोरोनावायरस के कारण इंडोनेशिया के लॉयन एयर समूह ने चीन जाने वाले उड़ानों को निलंबित करेगा

बेड़े के हिसाब से दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडोनेशिया के लॉयन एयर समूह ने घोषणा की है कि कोरोनावायरस के कारण चीन जाने वाले और वहां से आने वाले अपने सभी उड़ानों को निलंबित करेगा। कंपनी के प्रवक्ता ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।

लॉयन समूह के प्रवक्ता दनांग मंदाला प्रिहंतोरो ने बताया, ‘‘एक फरवरी से चीन जाने वाले सभी उड़ान अगली सूचना तक अस्थायी तौर पर निलंबित रहेगा ।’’ उन्होंने बताया कि चीन के 15 शहरों के मार्गों पर दर्जनों उड़ानें प्रभावित होंगी।

Web Title: Air India: AI 348/349- Mumbai- Delhi- Shanghai flight has been cancelled from 31st January to 14th February. #coronavirus

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे