Air cargo operators continue to plan for smooth transportation of airport Kovid-19 vaccines | हवाई कार्गो संचालक, हवाई अड्डे कोविड-19 टीके के सुचारू परिवहन के लिए योजना बने रहे हैं
हवाई कार्गो संचालक, हवाई अड्डे कोविड-19 टीके के सुचारू परिवहन के लिए योजना बने रहे हैं

(दीपल पटेल)

नयी दिल्ली, 22 नवंबर भारत में कोविड-19 का टीका उपलब्ध होने पर भारत के प्रमुख हवाई अड्डे लचीली परिवहन व्यवस्था और पृथक तापमान नियंत्रण जोन मुहैया कराएंगे जबकि हवाई कार्गो संचालक टीके को लाने ले जाने के लिए कम समय अवधि में कई उड़ानों का संचालन करेंगे।

भारत में कोविड-19 का टीका अगले साल की शुरुआत में उपलब्ध होने की संभावना है।

भारत सरकार कोरोना वायरस के प्रत्येक संभावित टीके को लेकर मॉर्डना, फाइजर, सीरज इंस्ट्टियूट ऑफ इंडिया, भारत बायोटेक और जीडस कैडिला से संपर्क में है।

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (सीएसएमआईए) के एक प्रवक्ता ने पीटीआई-भाषा को बताया कि मुंबई का यह हवाई अड्डा भारत में फार्मा का सबसे बड़ा द्वार है और कोविड-19 के टीके को लाने-जाने के लिए मालवाहक उड़ानों के संचालन के लिए लचीला '' स्लोट '' आवंटित करेगा।

'' स्लोट '' वह तारीख और समय होता है जिसके तहत विमान को उड़ान भरने और हवाई अड्डे पहुंचने की अनुमति दी जाती है।

हवाई कार्गो संचालक ब्लू डार्ट के प्रवक्ता ने कोविड-19 के परिवहन के संबंध में पीटीआई-भाषा से कहा कि उनके पास मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, अहमदाबद, पुणे, कोलकाता, दिल्ली, बेंगलुरू और पुणे जैसे आठ अहम स्थानों पर '' फार्मा ग्रेड कंडीशनिंग '' कक्ष हैं। ये कक्ष हमारे ब्लू डार्ट विमानन स्टेशन से बहुत निकट स्थित हैं जो टीके की जल्द आपूर्ति करने में मदद करेंगे।

भारत में एक अन्य प्रमुख हवाई कार्गो संचालन कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारत जैसी बड़ी आबादी वाले देश में कोविड-19 के टीकों को लाने- ले जाने का काम एक बड़ा दायित्व है और उनकी कंपनी जब भी मांग होगी उसके अनुरूप कम समय अवधि में कई उड़ानों का संचालन करने के लिए तैयार है।

टीके का निर्माण कर रहे सीरम इंस्ट्टियूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने 19 नवंबर को एक सम्मेलन में कहा था कि टीका भारत के स्वास्थ्य कर्मियों और बुजुर्गों के लिए फरवरी 2021 और आम लोगों के लिए अप्रैल 2021 तक उलब्ध हो जाना चाहिए।

एअर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि एयरलाइन को उम्मीद है और निश्चित रूप से भारत में टीकों को लाने ले जाने की किसी भी योजना का हिस्सा होगी।

दिल्ली हवाई अड्डे का संचालन करने वाले डायल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के हवाई अड्डे में दो कार्गो टर्मिनल हैं। उनके पास अत्याधुनिक तापमान नियंत्रण कक्ष हैं। साथ ही 25 डिग्री सेल्सियस से लेकर शून्य से 20 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के पृथक कक्ष हैं जो कोविड-19 टीके के वितरण के लिए काफी अनुकूल हैं।

हैदराबद हवाई अड्डे का संचालन करने वाले एचआईएएल ने भी कहा कि टीके को लाने ले जाने के लिए तापमान नियंत्रण जोन हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Air cargo operators continue to plan for smooth transportation of airport Kovid-19 vaccines

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे