आखिर क्यों ITBP के जवान रहमान ने अपने ही साथियों पर बरसाईं गोलियां? 6 की मौत और दो अन्य घायल

By धीरज पाल | Published: December 5, 2019 09:16 AM2019-12-05T09:16:23+5:302019-12-05T09:16:23+5:30

बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज. पी ने बताया कि जिले के धौड़ाई पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत कड़ेनार गांव में स्थित आईटीबीपी की 45वीं बटालियन के शिविर में जवान मसुदुल रहमान ने अचानक गोलीबारी शुरू कर दी।

After all, why did ITBP jawan Rahman show bullets on his own colleagues? 6 killed and two others injured | आखिर क्यों ITBP के जवान रहमान ने अपने ही साथियों पर बरसाईं गोलियां? 6 की मौत और दो अन्य घायल

आखिर क्यों ITBP के जवान रहमान ने अपने ही साथियों पर बरसाईं गोलियां? 6 की मौत और दो अन्य घायल

Highlights रहमान ने पिछले साल पैरामिलिट्री को मिलने वाली दो महीने की छुट्टी नहीं ली थी।इस घटना में मारे गए जवानों की राइफल की जांच के बाद ही जानकारी मिल सकेगी कि जवानों ने रहमान पर गोली चलाई है या नहीं।

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के एक जवान ने गोलीबारी की जिसमें कुल छह जवानों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। इसमें हमला करने वाला जवान भी शामिल है। हालांकि पुलिस अधिकारियों ने कहा कि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि हमलावर जवान ने आत्महत्या की या जवाबी कार्रवाई में उसकी मौत हुई है।

गोलीबारी करने वाले जवान का नाम कॉन्स्टेबल रहमान खान था। हालांकि अभी तक इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है कि आखिर में रहमान ने ने गोलीबारी क्यों की?

नवभारत टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक रहमान का पूरा ध्यान अपने ड्यूटी पर रहता था।  रहमान ने पिछले साल पैरामिलिट्री को मिलने वाली दो महीने की छुट्टी नहीं ली थी। लेकिन इस बार उसे लेने के लिए कहा गया था। एक महीने की छुट्टी के लिए वह सामान बांध रहा था। इस दौरान वहां उसके अन्य साथी मौजूद थे। 

बताया जा रहा है कि घर जाने से पहले उसने अपनी राइफल जमा कर दी थी लेकिन सामान पैक करते वक्त उसने साथी की एके-47 उठाकर फायरिंग कर डाली और 4 से 5 मिनट में सारा खेल खत्म हो गया। इसके बाद अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि आखिर रहमान ने ऐसा क्यों किया? इसके अलावा यह बात अभी तक पता नहीं चल पाया है कि रहमान ने खुद को गोली मारी थी या वहां, मौजूद साथियों ने आत्मरक्षा में उसे गोली मारी? 

बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज. पी ने बताया कि जिले के धौड़ाई पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत कड़ेनार गांव में स्थित आईटीबीपी की 45वीं बटालियन के शिविर में जवान मसुदुल रहमान ने अचानक गोलीबारी शुरू कर दी। इस घटना में चार जवानों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई तथा तीन अन्य जवान घायल हो गए।

इस घटना में हिमाचल प्रदेश निवासी प्रधान आरक्षक महेंद्र सिंह, पंजाब निवासी प्रधान आरक्षक दलजीत सिंह, पश्चिम बंगाल निवासी आरक्षक सुरजीत सरकार और आरक्षक बिश्वरूप महतो और केरल निवासी आरक्षक बीजीश की मौत हो गई जबकि केरल निवासी एस बी उल्लास और राजस्थान निवासी सीताराम दून घायल हुए हैं। 

इस घटना में मारे गए जवानों की राइफल की जांच के बाद ही जानकारी मिल सकेगी कि जवानों ने रहमान पर गोली चलाई है या नहीं। इस संबंध में जानकारी ली जा रही है। इससे पहले पुलिस ने आशंका जताई थी कि रहमान जवाबी कार्रवाई में मारा गया है। सुंदरराज ने बताया कि दोनों घायल जवानों को बेहतर इलाज के लिए हेलीकॉप्टर से रायपुर भेजा जा रहा है। 

Web Title: After all, why did ITBP jawan Rahman show bullets on his own colleagues? 6 killed and two others injured

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे