केवल 12 रुपए प्रतिवर्ष प्रीमियम पर मिलेगा 2 लाख का इंश्योरेंस, आवेदन करने का जानें सही तरीका

By दीप्ती कुमारी | Published: June 14, 2021 04:07 PM2021-06-14T16:07:13+5:302021-06-14T16:07:13+5:30

अपने कल को सुरक्षित बनाने के लिए प्रधानमंत्री बीमा योजना का लाभ उठाएं । इस योजना के तहत केवल 12 रुपए प्रति वर्ष प्रीमियम पर आपको 2 लाख रुपए तक का कवर मिलेगा । यह एक एक्सीडेंटल पॉलिसी है ।

activate pradhan mantri suraksha bima yojana online know about all the details | केवल 12 रुपए प्रतिवर्ष प्रीमियम पर मिलेगा 2 लाख का इंश्योरेंस, आवेदन करने का जानें सही तरीका

फोटो सोर्स - सोशल मीडिया

Highlightsप्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना में 12 रुपए प्रतिवर्ष पर 2 लाख तक कवर मिलेगा इस योजना के तीन मुख्य लाभ हैं प्रत्येक वर्ष 25 मई से 31 मई के बीच आपके खाते से प्रीमियम काट लिया जाता है

दिल्ली : अपने और अपने परिवार के बारे में सोच कर हम बहुत सारी योजनाओं में पैसे इन्वेस्ट करते हैं ताकि भविष्य में कोई अनहोनी होने पर हमारे पास सुरक्षा के उपाय हो । अगर आप भी अपने कल को सुरक्षित बनाना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए जरूर आवेदन करें ।

दरअसल मोदी सरकार ने साल 2015 में तीन  सामाजिक सुरक्षा योजना की शुरुआत की थी । इसमें से एक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना  है । यह सरकारी एक्सीडेंटल पॉलिसी है । यह स्कीम एक साल के लिए एक्सीडेंटल डेथ यानी अगर व्यक्ति  की हादसे में मौत हो जाती है या हादसे में  अपाहिज हो जाता है तो यह पॉलिसी के तहत  कवर दिया जाएगा । हर साल पॉलिसी रिन्यू होती है । आप इस स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

इस योजना के तीन फायदे हैं । पहला  हादसे में मौत से संबंधित है । अगर बीमित व्यक्ति की मौत हो जाती है तो नौमनी को 2 लाख रुपए मिलते हैं । अगर व्यक्ति  एक आंख की रोशनी या एक पैर या हाथ से अपाहिज हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपए दिए जाते हैं यह स्कीम हर साल ऑटोरिन्यू होती है या फिर से रिन्यू करवाना पड़ता है । यह बीमा कवर 1 जून से 30 मई तक एक वित्तीय वर्ष की अवधि के लिए होता है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति की आयु 18 से 70 वर्ष होनी चाहिए और व्यक्ति के पास एक बचत खाता होना चाहिए । पॉलिसी के लिए प्रीमियम की कटौती के लिए आप को मंजूरी देनी होती है ।

कैसे करें आवेदन

इस सामाजिक सुरक्षा योजना का ऑनलाइन एक्टिवेट करने के लिए खाताधारकों को पहले उस बैंक के  इंटरनेट बैंकिंग में लॉग इन करना होगा । जहां उसका बचत खाता है । इसके अनुसार उसे योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया का पालन करना होगा।

प्रीमियम भुगतान

इस पॉलिसी की खास बात यह है कि इसका प्रीमियम भुगतान केवल 12 रुपए प्रति वर्ष और यह आपके बैंक खाते से ऑटो डेबिट हो जाता है । प्रत्येक वर्ष 25 मई से 31 मई के बीच आपके खाते से नया प्रीमियम भी काट लिया जाएगा  । जब तक कि खाताधारक इसे बंद करवाने के लिए आवेदन नहीं करता ।

इस योजना के तहत  एक खाते से केवल एक ही व्यक्ति लाभ उठा सकता है । यदि कोई एक व्यक्ति 1 जून को या उसके बाद योजना में शामिल होता है तो बीमा कवर उस तारीख से शुरू होगा, जिस दिन खाते से प्रीमियम का भुगतान होगा । आप साल में किसी भी दिन इस बीमा की पॉलिसी को लें  , ये 31 मई को खत्म हो जाएगी ।
 

Web Title: activate pradhan mantri suraksha bima yojana online know about all the details

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Insuranceबीमा