आप ने की 'कचरा विरोधी अभियान' की घोषणा, कहा- भाजपा शासित एमसीडी ने दिल्ली को दिए 3 कचरे के पहाड़

By मनाली रस्तोगी | Published: September 13, 2022 04:33 PM2022-09-13T16:33:25+5:302022-09-13T16:37:45+5:30

आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा कि इस अभियान के अलग-अलग हिस्से होंगे। पहले पार्टी इन लैंडफिल साइटों का मुद्दा उठाएगी जहां आग की घटनाओं की सूचना मिलती रहती है।

AAP set to launch anti-waste campaign says BJP-ruled MCD has given 3 garbage mountains to Delhi | आप ने की 'कचरा विरोधी अभियान' की घोषणा, कहा- भाजपा शासित एमसीडी ने दिल्ली को दिए 3 कचरे के पहाड़

आप ने की 'कचरा विरोधी अभियान' की घोषणा, कहा- भाजपा शासित एमसीडी ने दिल्ली को दिए 3 कचरे के पहाड़

Highlightsआप ने 14 सितंबर से 14 अक्टूबर तक 'कचरा विरोधी अभियान' की घोषणा की।आप नेता गोपाल राय ने कहा कि पिछले 15 सालों में भारतीय जनता पार्टी द्वारा शाषित एमसीडी ने दिल्ली को तीन कचरे के पहाड़ दिए हैं।उन्होंने कहा कि पहले में हम इन लैंडफिल साइटों का मुद्दा उठाएंगे जहां आग की घटनाएं सामने आती रहती हैं।

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) ने मंगलवार को भाजपा पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को गंदा बनाने को लेकर जमकर निशाना साधा। आप ने कहा कि दिल्ली को साफ रखने के लिए पार्टी की ओर से एक अभियान की शुरुआत की जा रही है। आप नेता गोपाल राय, सौरभ भरद्वाज और आतिशी मार्लेना ने मंगलवार को 14 सितंबर से 14 अक्टूबर तक 'कचरा विरोधी अभियान' शुरू करने की घोषणा करने के लिए एक प्रेस कांफ्रेंस की।

राय ने कहा, "पिछले 15 सालों में भारतीय जनता पार्टी द्वारा शाषित एमसीडी ने दिल्ली को तीन कचरे के पहाड़ दिए हैं। आम आदमी पार्टी 14 सितंबर से 14 अक्टूबर तक दिल्ली भर में 'कचरा विरोधी अभियान' शुरू करेगी। भाजपा को या तो दिल्ली का कचरा हटाना होगा या खुद दिल्ली एमसीडी से हटना होगा।" गोपाल राय ने आगे कहा, "इस अभियान के विभिन्न खंड होंगे।" 

उन्होंने ये भी कहा, "पहले में हम इन लैंडफिल साइटों का मुद्दा उठाएंगे जहां आग की घटनाएं सामने आती रहती हैं। भलस्वा में 90 लाख टन डंप है। उस साइट पर प्रतिदिन 4,000 टन डंप आता है, जिसमें से केवल 2,500 टन ही संसाधित होता है। गाजीपुर में पहले से ही 1।5 लाख टन डंप है। 5,000 टन प्रतिदिन आता है, जिसमें से केवल 2,500 टन ही संसाधित होता है। ओखला में 60 लाख टन डंप है। अगर यही रफ्तार बनी रही तो दिल्ली अगले 27 साल में भी इससे निजात नहीं पा सकेगी।"

वहीं, सौरभ भारद्वाज ने कहा, "एमसीडी ने डंपयार्ड में खोली दुकानें इसलिए अब दुकान मालिक लोगों को अपना डंप उस जगह पर फेंकने की इजाजत नहीं दे रहे हैं। मुझे बताया जा रहा था कि अगले दो-तीन महीने में वैकल्पिक योजना लाई जाएगी। लेकिन तब तक दिल्ली की जनता क्या करेगी?" इस बीच आतिशी मार्लेना ने कहा, "दिल्ली की जनता इस समस्या से तंग आ चुकी है। दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी है। भाजपा द्वारा किए जा रहे स्वच्छता सर्वेक्षण में दिल्ली अंतिम स्थान पर है। हम भाजपा को बेनकाब करना चाहते हैं, इसलिए हम लोगों को लैंडफिल साइट देखकर इस साइट से करवा रहे हैं।"

Web Title: AAP set to launch anti-waste campaign says BJP-ruled MCD has given 3 garbage mountains to Delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे