सांसद भगवंत ने शपथ लेने के बाद ‘इंकलाब जिंदाबाद’ का नारा लगाया, भाजपा सदस्यों ने कहा- ‘अब मान अकेले बचे हैं’

By भाषा | Published: June 18, 2019 03:43 PM2019-06-18T15:43:34+5:302019-06-18T15:43:34+5:30

संगरूर से आम आदमी पार्टी के सदस्य भगवंत मान ने शपथ लेने के बाद ‘इंकलाब जिंदाबाद’ का नारा लगाया। दूसरी तरफ, भाजपा के कई सदस्यों को यह तंज कसते हुए सुना गया ‘‘अब मान अकेले बचे हैं’’। इस पर मान ने कहा कि वह ‘‘अकेले ही बहुत हैं’’।

Aam Aadmi Party MP from Punjab's Sangrur, Bhagwant Mann takes oath as member of the Lok Sabha, concludes with "Inquilab Zindabad". | सांसद भगवंत ने शपथ लेने के बाद ‘इंकलाब जिंदाबाद’ का नारा लगाया, भाजपा सदस्यों ने कहा- ‘अब मान अकेले बचे हैं’

दूसरी तरफ, भाजपा के कई सदस्यों को यह तंज कसते हुए सुना गया ‘‘अब मान अकेले बचे हैं’’। इस पर मान ने कहा कि वह ‘‘अकेले ही बहुत हैं’’।

Highlightsकेरल की तिरुवनंतपुरम सीट से लगातार तीसरी बार सांसद बने थरूर ने भी शपथ ली। द्रमुक के ए राजा, टीआर बालू और कनिमोई समेत तमिलनाडु के सभी सांसदों ने तमिल में शपथ ली। शपथ लेने के बाद ओवैसी ने ‘जय भीम, जय मीम और अल्लाह हो अकबर’ का नारा लगाया।

नवगठित लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को कई नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली। शपथ के लिए उनका नाम पुकारे जाने के बाद सत्तापक्ष के सदस्यों ने मेजें थपथापाई और कई सदस्य उन्हें बधाई देते हुए देखे गए।

पंजाब से अकाली दल के सुखबीर बादल, पूर्व केंद्रीय मंत्रियों और कांग्रेस सदस्यों मनीष तिवारी और परनीत कौर ने भी शपथ ली। पंजाब के ज्यादातर सदस्यों ने पंजाबी में शपथ ली। राज्य की गुरुदासपुर सीट से भाजपा के टिकट पर चुने गए अभिनेता सनी देओल का नाम शपथ के लिए पुकारा गया तो सत्तापक्ष के कई सदस्यों ने ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए।

शपथ लेने के दौरान देओल अंग्रेजी के शब्द ‘अपहोल्ड’ की जगह ‘विथहोल्ड’ पढ़ बैठे, हालांकि उन्होंने तत्काल अपनी भूल सुधार ली। संगरूर से आम आदमी पार्टी के सदस्य भगवंत मान ने शपथ लेने के बाद ‘इंकलाब जिंदाबाद’ का नारा लगाया। दूसरी तरफ, भाजपा के कई सदस्यों को यह तंज कसते हुए सुना गया ‘‘अब मान अकेले बचे हैं’’। इस पर मान ने कहा कि वह ‘‘अकेले ही बहुत हैं’’।


केरल की तिरुवनंतपुरम सीट से लगातार तीसरी बार सांसद बने थरूर ने भी शपथ ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित राज्य से निर्वाचित अन्य सभी सांसदों ने सोमवार को शपथ ली थी। पूर्व केंद्रीय मंत्री थरूर देश से बाहर होने की वजह से शपथ नहीं ले पाए थे। द्रमुक के ए राजा, टीआर बालू और कनिमोई समेत तमिलनाडु के सभी सांसदों ने तमिल में शपथ ली।

अन्नाद्रमुक के रवींद्रनाथ कुमार ने भी तमिल में शपथ ली। द्रमुक के एक सदस्य ने जब अपने शपथ-पत्र को पढ़ने के बाद डॉ भीमराम अंबेडकर और तमिल नेता पेरियार का नाम लिया तो पीठासीन अध्यक्ष कुमार ने कहा कि केवल निश्चित प्रारूप में ही शपथ-पत्र पढ़ा जाना चाहिए।

भाजपा के कुछ सदस्यों ने आपत्ति जताते हुए कहा कि आरएसपी सदस्य एन के प्रेमचंद्रन द्रमुक सदस्यों के इस तरह के नारों का आज विरोध क्यों नहीं कर रहे जबकि कल भाजपा के कुछ सदस्यों द्वारा सोमवार को शपथ लिये जाने के दौरान भारत माता की जय के नारे पर उन्होंने विरोध जताया था। इस पर प्रेमचंद्रन कहते सुने गये कि आसन ने पहले ही इस संबंध में निर्देश दे दिया है कि कुछ भी अतिरिक्त सामग्री रिकार्ड में नहीं जाएगी।

अध्यक्ष के निर्देश के बावजूद द्रमुक के कुछ सदस्य अपनी शपथ पढ़ने के बाद नारे बोलते सुने गये। राजस्थान से भाजपा के सुमेधानंद सरस्वती सहित कुछ सदस्यों ने संस्कृत में शपथ ली। एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी और एआईयूडीएफ के बदरूद्दीन अजमल ने भी शपथ ली।

ओवैसी का नाम शपथ लेने के लिए पुकारे जाने के बाद सत्तापक्ष के कई सदस्यों ने ‘भारत माता की जय’ और ‘जयश्रीराम’ के नारे लगाए। शपथ लेने के बाद ओवैसी ने ‘जय भीम, जय मीम और अल्लाह हो अकबर’ का नारा लगाया। सत्रहवीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन शुरुआत में उन सदस्यों ने भी शपथ ली जो सोमवार को किन्हीं कारणों से अनुपस्थित रहने की वजह से शपथ नहीं ले पाए थे।

इस मौके पर सदन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और स्मृति ईरानी आदि मौजूद थे। विशेष दीर्घा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य पी चिदंबरम भी मौजूद थे जिनके पुत्र कार्ति चिदंबरम ने भी आज शपथ ली।

उन्होंने भी तमिल में शपथ ली। वह पहली बार लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं। दर्शक दीर्घा में भाकपा नेता और राज्यसभा सदस्य डी राजा भी नजर आए। 

Web Title: Aam Aadmi Party MP from Punjab's Sangrur, Bhagwant Mann takes oath as member of the Lok Sabha, concludes with "Inquilab Zindabad".

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे