Aaj Mausam kaisa rahega latest weather update imd issues red alert delhi punjab haryana rajasthan | लू को लेकर दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में रेड अलर्ट जारी, 45-46 डिग्री पहुंचेगा तापमान, जानिए कब तक होगी बारिश
प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsभारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, सोमवार (25 मई) को दिल्‍ली में 20-30 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं चलेंगी। 26 मई को दिल्ली में तापमान 46 डिग्री पार कर जाने का अंदेशा है।

नई दिल्ली: उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चले जाने के साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार (24 मई) को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के लिए अगले दो दिनों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए लू के संबंध में ऑरेंज चेतावनी भी जारी की है। उन्होंने आगाह किया कि अगले दो-तीन दिनों में कुछ हिस्सों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

इस गर्मी के मौसम में पहली बार है जब लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है- मौसम विभाग

श्रीवास्तव ने कहा कि यह इस गर्मी के मौसम में पहली बार है जब लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस मौसम में, तापमान उस तरह से नहीं बढ़ा जैसा कि यह आमतौर पर उत्तरी और मध्य भारत में बढ़ता है और ऐसा अप्रैल माह में काफी बारिश होने की वजह से हुआ जो मध्य मई तक जारी रही। 

शनिवार (23 मई) को राजस्थान के पिलानी में 46.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अपने नियमित बुलेटिन में कहा, “अगले पांच दिनों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति के साथ ही छिटपुट इलाकों में भीषण लू की स्थिति बनी रहेगी।” 

इसने बताया कि छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश, यानम, रायलसीमा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के छिटपुट क्षेत्रों में भी अगले तीन-चार दिनों के दौरान भी लू चल सकती है। 

रेड अलर्ट इलाके वाले लोग दोपहर एक बजे से शाम पांच बजे तक घर से बाहर न निकलें - मौसम विभाग

श्रीवास्तव ने कहा कि रेड अलर्ट लोगों को आगाह करने के लिए जारी किया गया है कि वे दोपहर एक बजे से शाम पांच बजे तक घर से बाहर न निकलें क्योंकि उस वक्त धूप की तपिश सबसे अधिक होती है। 

28 मई के बाद बारिश होने के आसार

मौसम विभाग के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वैज्ञानिक, नरेश कुमार ने कहा कि शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाओं और तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ के बीच कम दबाव के क्षेत्र के कारण लू से भीषण लू चलने के लिए स्थिति अनुकूल है। कुमार ने कहा कि राहत केवल 28 मई के बाद ही मिल सकती है जब पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश हो सकती है। 

दिल्ली के मौसम हाल, 28 मई से पहले राहत नहीं 

दिल्ली में इन दिनों गर्मी से लोग परेशान हैं। दिल्‍ली का पारा लगातार 45 डिग्री सेल्सियम के आसपास बना हुआ है। रविवार को आर्यनगर में 45.6 डिग्री टेम्‍प्रेचर रिकॉर्ड किया गया जो सामान्‍य से 5 डिग्री ज्‍यादा है। सफदरजंग में भी कुछ ऐसा ही हाल है। दिल्‍ली में जैसा मौसम हैं, उसमें 28 मई से पहले बदलाव की संभावना नहीं है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, सोमवार (25 मई) को दिल्‍ली में 20-30 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं चलेंगी। 26 मई को दिल्ली में तापमान 46 डिग्री पार कर जाने का अंदेशा है।

IMD के मौसम वैज्ञानिक राजेंद्र कुमार जेनामणि ने बताया, दिल्ली में दो दिनों से ग्रीष्म लहर जारी है। दिल्ली के सभी हिस्सों में अभी तापमान 45-46डिग्री है। भारत में राजस्थान,चूरू और पिलानी में देश का सर्वाधिक तापमान 47.6डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।दो दिनों से हम इस साल का सर्वाधिक तापमान देख रहे हैं। 

जेंद्र कुमार जेनामणि ने कहा, खुशी की बात ये है 28 से उत्तर में पूर्वी हवाएं चलने वाली है। उसके बाद ग्रीष्म लहर कम होना शुरू हो जाएगी और 29 से उत्तरी भारत के इलाकों को राहत मिलेगी जबकि मध्य भारत, महाराष्ट्र के आंतरिक इलाकों में  ग्रीष्म लहर लंबे समय तक जारी रहेगी।

English summary :
Temperature above 45 degrees Celsius in many parts of North India, the India Meteorological Department (IMD) on Sunday (May 24) announced red alert for the next two days in Delhi, Punjab, Haryana, Chandigarh and Rajasthan.


Web Title: Aaj Mausam kaisa rahega latest weather update imd issues red alert delhi punjab haryana rajasthan
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे