Aaj ki Taja Khabar live update: Hindi Samachar, breaking news 6th April Coronavirus Covid-19 update India | Aaj ki Taja Khabar: पूर्वोत्तर में कोविड-19 की पहली मरीज पूरी तरह से ठीक
Aaj ki Taja Khabar: पूर्वोत्तर में कोविड-19 की पहली मरीज पूरी तरह से ठीक

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण सोमवार को मृतकों की संख्या 109 पर पहुंच गई जबकि कुल संक्रमितों की संख्या 4,067 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश के विभिन्न अस्पतालों में 3,666 संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है।

वहीं, 291 लोगों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी और एक व्यक्ति विदेश चला गया। कुल मामलों में 65 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। मंत्रालय के सुबह नौ बजे तक के अद्यतन डेटा के मुताबिक महाराष्ट्र में 21 और लोगों की मौत हुई है। वहीं आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में दो-दो और पंजाब में एक व्यक्ति की मौत हुई।

पूरे देश में 24 मार्च से 21 दिनों का लॉकडाउन है। आज लॉकडाउन का 13वां दिन है। वहीं, दुनियाभर में इस वायरस से 68 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 12 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं। वहीं, दो लाख 59 हजार व्यक्ति ठीक भी हुए हैं। 

देश दुनिया की तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।
 

10:00 PM

09:33 PM

टीआरएस सांसद ने विदेश मंत्री से ब्रिटेन में फंसे छात्रों को वापस लाने का आग्रह किया

तेलंगाना से टीआरएस के लोकसभा सदस्य जी रंजीत रेड्डी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से ब्रिटेन में फंसे भारतीय छात्रों को वापस लाने का आग्रह किया है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस संक्रमण के व्यापक प्रसार के मद्देनजर ये छात्र कथित रूप से भारत लौटना चाहते हैं । लोकसभा में चेवेल्ला का प्रतिनिधित्व करने वाले रेड्डी ने जयशंकर को सलाह दी कि भारत से ब्रिटेन के नागरिकों को लेकर जाने वाले विमानों में वहां से आने के इच्छुक छात्रों को यहां वापस लाया जा सकता है । विदेश मंत्री को चार अप्रैल को लिखे पत्र में रेड्डी ने कहा, मुझे पता चला है कि भारत में फंसे ब्रिटेन के नागरिकों के लिए एयर इंडिया बहुत जल्द छह विमानों का परिचालन करने वाला है । इनमें से चार दिल्ली से जबकि दो मुंबई से उडान भरेगा । उन्होंने कहा कि इसलिए मेरा सुझाव है कि ये सभी विमान वापसी में ब्रिटेन के विभिन्न भागों में फंसे भारतीय छात्रों को वापस ला सकते हैं । यह पत्र यहां सोमवार को मीडिया को जारी किया गया।

09:26 PM

अमेरिका में चार भारतीयों की कोरोना वायरस से मौत

अमेरिका में चार भारतीय नागरिकों की कोरोना वायरस से मौत हो गयी है। एक मलयाली प्रवासी संगठन ने यह जानकारी दी है। न्यूयार्क में अलेयम्मा कुरियाकोसे (65) की कोविड-19 से जान चली गयी। फेडरेशन ऑफ केरल एसोसिएशन इन नोर्थ अमेरिका ने तीन अन्य भारतीयों-- थंकचान एनचेनाट्टू (51), अब्राहम सैम्युअल (45) और शॉन अब्राहम (21) की कोरोना वायरस से मौत हो गयी। न्यूयार्क में भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने कहा कि वह मृतकों के परिवारों के संपर्क में है।

08:22 PM

भाजपा ने कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिये सांसदों के वेतन में कटौती करने के केन्द्रीय मंत्रिमंडल के फैसले का स्वागत करते हुये सोमवार को कहा कि पार्टी के लिये देश हित सर्वोपरि है।  केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने संसद सदस्यों के वेतन में अगले एक साल के लिये 30 प्रतिशत की कटौती करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने इसका स्वागत करते हुये कहा कि उनकी पार्टी के लिये देशहित सर्वोपरि है।  नड्डा ने कहा, ‘‘राष्ट्रहित को सर्वोपरि मानने वाली भाजपा के स्थापना दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह स्वागतयोग्य फैसला किया है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पार्टी का प्रत्येक कार्यकर्ता देश की सेवा के लिये समर्पित है।’’ उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जीतने के लक्ष्य को ध्यान में रखकर किये गये सरकार के इस फैसले का पार्टी के सभी जनप्रतिनिधियों ने दिल से स्वागत किया है।

08:03 PM

पी चिदम्बरम ने कोविड-19 का इलाज कर रहे मुम्बई के एक अस्पताल को एक करोड़ रुपये का दान दिया

कांग्रेस नेता पी चिदम्बरम ने यहां कोविड -19 मरीजों के उपचार के लिए विशेष चिकित्सा केंद्र में तब्दील किये गये सरकारी सेंट जार्ज अस्पताल को सोमवार को एक करोड़ रुपये का दान दिया। पूर्व मंत्री ने महाराष्ट्र सरकार के मेडिकल शिक्षा विभाग के निदेशक को पत्र लिखकर अपने सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास निधि से एक करोड़ रूपये इस अस्पताल को दान में देने की सूचना दी। विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि इस राशि का उपयोग कोरोना वायरस के खिलाफ मेडिकल उपकरण एवं सुरक्षा उपकरण खरीदने में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह रकम राज्य सरकार के लिए दो डिजिटल पोर्टेबल एक्सरे मशीन, दस पारा मोनिटर, चार सक्शन मशीन एवं 2000 पीपीई किट आदि खरीदने में सहायक होगी। चिदम्बरम महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य हैं।

08:02 PM

आईआईटी रूडकी ने कोरोना वायरस संदिग्धों का पता लगाने के लिए एप बनाया

कोरोना वायरस संदिग्धों की निगरानी के लिये सरकारी प्रयासों को और सफल बनाने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रूड़की ने अत्याधुनिक फीचरों से युक्त एक ‘ट्रैकिंग मोबाइल एप’ विकसित किया है। आईआईटी रूड़की के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर कमल जैन ने बताया कि यह एप व्यक्तियों को ट्रैक करने के अलावा पृथक-वास में भेजा गया व्यक्ति यदि उसका उल्लंघन करता है तो उसे सतर्क भी कर सकता है। उन्होंने बताया कि अगर जीपीएस डाटा नहीं मिलता तो मोबाइल टॉवर के जरिए ‘लोकेशन’ अपने आप मिल जायेगी और अगर किसी क्षेत्र में इंटरनेट नहीं चल रहा है तो भी एसएमएस द्वारा लोकेशन मिल जाएगी। जैन ने कहा कि यह ‘ट्रैकिंग सिस्टम’ कोविड-19 के दौरान अत्याधुनिक तरीके से निगरानी करता है। उन्होंने कहा, ‘‘कठिन दिनों में सरकार के प्रयासों में सहयोग देने के लिये यह हमारा एक छोटा प्रयास है।’

08:01 PM

प्रधानमंत्री की अपील : ठाणे के स्कूल में मोमबत्ती जलाने के लिए रोबोट का इस्तेमाल

कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ एकजुटता और दृढ़ता का संदेश देने के लिए रविवार की रात नौ बजे नौ दिए या मोमबत्ती जलाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद महाराष्ट्र के ठाणे स्थित एक स्कूल में मोमबत्ती जलाने के लिए रोबोट का इस्तेमाल किया गया। जिले के कल्याण तालुका के वराप इलाके में स्थित सेक्रेड हार्ट स्कूल के परिसर में रोबोट द्वारा मोमबत्ती जलाये जाने का वीडियो देखते ही देखते वायरल हो गया । स्कूल ने यह रोबोट स्वीडन से खरीदा है। स्कूल के एक अधिकारी एल्बिन एंथनी ने बताया ‘‘ रविवार की रात नौ बजे नौ मिनट तक नौ मोमबत्ती जलाने की प्रधानमंत्री की अपील पर रोबोट ने नौ मोमबत्तियां जलायीं । इस रोबोट को स्वीडन से खरीदा गया है । इसका प्रोग्राम विभिन्न कार्यों के लिए सेट किया जा सकता है और हमने इसे इस तरह प्रोग्राम करने का निर्णय किया ताकि वह मोमबत्ती जला सके।’’ एंथनी ने कहा ‘‘ हम विज्ञान एवं संस्कृति का समन्वय बताना चाहते थे ।’’

08:01 PM

तबलीगी जमात के सदस्य कोरोना वायरस की जांच कराएः औरंगाबाद कलेक्टर

महाराष्ट्र में औरंगाबाद के कलेक्टर उदय चौधरी ने सोमवार को कहा कि दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज़ में हुए इज्तिमे में शिरकत करने वाले तबलीगी जमात के सदस्य कोरोना वायरस का परीक्षण कराएं। इस इज्तिमे में नौ हजार से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया था जिसमें कई देशों से आए लोग भी शामिल थे। इस देश में कोरोना वायरस फैलाने के एक केंद्र (हॉटस्पॉट) के तौर पर इसे देखा जा रहा है। इसमें शामिल हुए कई लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जो इस निर्देश का पालन नहीं करेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। औरंगाबाद में सोमवार तक संक्रमित की संख्या 11 है।

07:52 PM

‘मातोश्री’ के निकट चाय की दुकान लगाने वाला व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बांद्रा स्थित निजी आवास ‘मातोश्री’ के पास चाय की दुकान लगाने वाले एक दुकानदार के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। बृहन्मुंबई नगर निगम के एक अधिकारी ने सोमवार को उक्त सूचना देने हुए कहा कि एहतियात के तौर पर क्षेत्र को संक्रमण मुक्त करने के लिए दवाओं का छिड़काव किया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘व्यक्ति वहां चाय की दुकान लगाता है। उसके संक्रमित होने की पुष्टि होने पर, उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है।’’

07:48 PM

पुंछ में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तानी सैनिकों ने संघर्षविराम का उल्लंघन किया

पाकिस्तान के सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ में नियंत्रण रेखा के पास सोमवार को संघर्ष विराम का उल्लंघन किया और छोटे हथियारों से गोलीबारी की तथा मोर्टार के गोले दागे। रक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘शाम सवा पांच बजे पाकिस्तान ने मनकोट सेक्टर में बिना उकसावे के छोटे हथियारों से गोलीबारी की और मोर्टार के गोले दागे।’’ उन्होंने कहा कि भारतीय सेना ने संघर्ष विराम उल्लंघन का करारा जवाब दिया।

07:07 PM

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में एक महिला और पुरुष नर्स में कोरोना वायरस की पुष्टि

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में स्थित जालना में 65 वर्षीय एक महिला में सोमवार को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पड़ोसी जिले औरंगाबाद में अग्रिम मोर्चे पर तैनात एक चिकित्सा कर्मी में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद शहर में संक्रमण के मामलों की संख्या सोमवार को बढ़कर 11 हो गई। जालना जिले के सरकारी सर्जन डॉ मधुकर राठौड़ ने बताया कि 65 वर्षीय महिला सेवानिवृत्त शिक्षिका है और इसका पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि किसके संपर्क में आने के बाद महिला को संक्रमण हुआ था। उन्होंने बताया कि महिला के निवास क्षेत्र को सील कर दिया गया है और उसे संक्रमण मुक्त किया जा रहा है। राठौड़ के मुताबिक महिला की बेटी ने हाल ही में नयी दिल्ली की यात्रा की थी।

06:56 PM

कोटा में घर के बाहर गृहस्वामी का शव बरामद

राजस्थान के कोटा जिले के एक गांव में एक घर के बाहर से पुलिस ने गृहस्वामी का शव बरामद किया गया है । पुलिस ने बताया कि मृतक की पहचान गिरिराज बैरवा 40 के रूप में की गयी है । उन्होंने बताया कि यह घटना जिले के अयाना पुलिस थाने के प्रेमपुरा इलाके में हुई । पुलिस ने बताया कि व्य​क्ति रविवार की रात खाना खाने के बाद घर के बाहर सोने गया था और सोमवार की सुबह प​रिजन को उसका शव मिला। अयाना पुलिस थाने के प्रभारी राजेंद्र मीणा ने बताया कि हमलावरों ने तेज धारदार हथियारों से उस पर हमला किया जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गयी । उन्होंने बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच की जा रही है।

06:55 PM

आग में झुलसकर दो महिलाओं की मौत

उत्तराखंड में बागेश्वर जिले के चचई गांव में जंगल की आग में झुलसकर दो महिलाओं की मृत्यु हो गयी और एक अन्य महिला झुलस गयी। बागेश्वर के प्रभागीय वन अधिकारी मयंक झा ने बताया कि नंदा देवी, इंदिरा देवी और गंगा देवी निकटवर्ती जंगल में अपने पालतू पशुओं के लिए चारा लेने गयी थीं और तभी वहां जंगल में आग लग गयी। नंदा और इंदिरा की आग में बुरी तरह झुलस गयीं जबकि गंगा देवी घायल हो गयी। अधिकारी ने बताया कि आग जंगल के छोटे से हिस्से में लगी थी जिसे सेटेलाइट के जरिए भी नहीं देखा जा सका। बागेश्वर की पुलिस अधीक्षक रचिता जुयाल ने बताया कि इस घटना के संबंध में एक मृतक महिला के पति द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर चचई गांव के धर्मा सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है।

06:34 PM

नागपुर पुलिस ने तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों को सामने आने का दिया निर्देश

महाराष्ट्र में नागपुर मंडल आयुक्तालय ने दिल्ली के निजामुद्दीन (पश्चिम) में तबलीगी जमात के एक कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों से जिला प्रशासन के समक्ष पेश होने और कोरोना वायरस की जांच कराने का निर्देश दिया है। देश-विदेश से 9000 से अधिक लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे, जिनमें से सैकड़ों लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। नागपुर मंडल आयुक्त संजीव कुमार ने बताया कि इस निर्देश का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ भादंवि की धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नागपुर, वर्धा, चंद्रपुर, भंडारा, गढ़चिरौली और गोंदिया जिले के पृथक केन्द्रों में इस कार्यक्रम शामिल हुए लोगों की जांच जारी है।

06:33 PM

लोकसभा अध्यक्ष ने वेतन का तीस फीसदी भारत की संचित निधि में देने का फैसला किया

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला अपने वेतन का 30 फीसदी हिस्सा अगले एक वर्ष तक भारत की संचित निधि में देंगे ताकि कोरोना वायरस के संकट से निजात पाने में सरकार का सहयोग कर सकें। एक आधिकारिक बयान में सोमवार को जानकारी दी गई, ‘‘कोरोना महामारी के कारण आर्थिक संकट को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने मासिक वेतन का 30 फीसदी हिस्सा अगले एक वर्ष तक भारत की संचित निधि में देने का निर्णय किया है।’’ बिरला ने लोकसभा के महासचिव को पत्र लिखकर अगले एक वर्ष तक उतनी राशि उनके वेतन से काटने के लिए कहा है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक अध्यादेश पारित कर सांसदों का वेतन, भत्ता और पेंशन एक वर्ष तक 30 फीसदी कम करने की मंजूरी दी ताकि इससे इकट्ठा राशि का इस्तेमाल कोरोना वायरस से निजात पाने में किया जा सके। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, राज्यों के राज्यपालों ने भी सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत स्वेच्छा से कम वेतन लेने का निर्णय किया है।

06:32 PM

प्रधानमंत्री की मुहिम के खिलाफ अपील पड़ी भारी, मामला दर्ज

सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा कर लोगों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लाइट बंद कर दीये जलाने के अभियान में हिस्सा ना लेने की अपील करने के आरोप में इम्फाल में एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उद्योगपति युमनन देवजीत ने लोगों से प्रधानमंत्री की अपील पर अमल नहीं करने का अनुरोध करते हुए दावा किया था कि इससे पावर ग्रिड के भार में वृद्धि के कारण देश में परमाणु जैसा विस्फोट हो सकता है। पुलिस ने बताया कि उसने ट्रांसफार्मर, उप-स्टेशन और अन्य प्रतिष्ठानों के अलावा बिजली के उपकरणों को नुकसान होने की आशंका भी जाहिर की थी। अधिकारियों ने बताया कि उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया देवजीत को अभी गिरफ्तार नहीं किया गया है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए जारी प्रयासों के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से पांच अप्रैल को रात 9 बजे से नौ मिनट तक घर की सभी बत्तियां बंद कर दीए, मोमबत्ती, मोबाइल की फ्लैश लाइट आदि जलाने का आह्वान किया था।

06:31 PM

लॉकडाउन के दौरान पूर्वोत्तर, बंगाल और बिहार में पहुंचाई गई आवश्यक सामग्री

देश में जारी लॉकडाउन के दौरान पूर्वोत्तर सीमान्त रेलवे (एनएफआर) ने चीनी, नमक और खाद्य तेल समेत अन्य सामग्री से लदी मालगाड़ियां पूर्वोत्तर, बिहार और पश्चिम बंगाल के विभिन्न क्षेत्रों में पहुंचायी है। रेलवे जोन के एक प्रवक्ता ने सोमवार को यह जानकारी दी। एनएफआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) सुभानन चंदा ने बताया कि 23 मार्च से चार अप्रैल के बीच मालगाड़ी के सात सौ से अधिक डिब्बों में चीनी, 320 डिब्बों में नमक और 160 डिब्बों में खाद्य तेल असम, त्रिपुरा, बिहार, पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों तक पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक डिब्बे की क्षमता 58-60 टन माल ढोने की होती है। चंदा ने बताया कि रेल मंत्रालय सामान की ढुलाई की आपातकालीन नियंत्रण केंद्र द्वारा निगरानी कर रहा है।

06:02 PM

‘नौ बजे नौ मिनट’ आह्वान के बाद कोलकाता में वायु गुणवत्ता खराब हुई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कोविड-19 के खिलाफ सामूहिक संकल्प के तहत दीया और मोमबत्ती जलाने के आह्वान पर लोगों द्वारा पटाखे चलाए जाने से सोमवार को महानगर के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता खराब हो गई। पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (डब्लूबीपीसीबी) के एक अधिकारी ने कहा कि कोलकाता में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 100 से 150 के बीच (पीएम 2.5) रहा और लॉकडाउन के दौरान के ‘संतोषजनक’ से गिर कर ‘मध्यम’ रह गया। उन्होंने ‘पीटीआई भाषा’ से कहा, ‘‘पटाखे चलाने से महानगर के कुछ हिस्से में हवा में सूक्ष्म कणों का संकेद्रण अस्थायी रूप से बढ़ गया है और उसके बिखरने में कुछ वक्त लगेगा।’’ पार्क स्ट्रीट के पास अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास ने सुबह दस बजे एक्यूआई 151 मापा जबकि शनिवार को यह 139 था। रविवार को ‘नौ बजे नौ मिनट’ कार्यक्रम के एक घंटे बाद एक्यूआई का स्तर 156 था। प्रधानमंत्री के आह्वान पर उत्सव मनाने से कुछ मिनट पहले फोर्ट विलियम में एक्यूआई का स्तर 94 था जबकि रविवार की सुबह 11 बजे यह स्तर 101 तक पहुंच गया।

05:59 PM

स्पेन में लगातार चौथे दिन कोरोना वायरस से मौत के आंकड़ों में कमी

स्पेन में लगातार चौथे दिन भी कोरोना वायरस से मौत के मामलों में कमी आई और पिछले 24 घंटे में 637 लोग इस महामारी का शिकार बने। सोमवार को आधिकारिक आंकड़े जारी कर यह जानकारी दी गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 13 दिनों में कोविड-19 से मौत की यह सबसे कम संख्या है। देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 13 हजार 55 हो गई है जो इटली के बाद सर्वाधिक है। नये संक्रमण के मामलों में भी कमी आई है। यह दर 3.3 फीसदी हो गई है जबकि एक दिन पहले यह दर 4.8 फीसदी थी।

05:58 PM

पुलिस ने अरुणाचल प्रदेश में खास समुदाय के ट्रक चालकों की पिटाई की खबर को झूठा करार दिया

अरुणाचल प्रदेश पुलिस ने एक समुदाय से ताल्लुक रखने वाले ट्रक चालकों की पिटाई वाली खबरों को ‘खारिज कर दिया। इन खबरों में आरोप लगाया था कि खास समुदाय के ट्रक चालकों और उनके सहायकों के साथ राज्य में मार-पिटाई हुई है और उन्हें पड़ोसी राज्य असम भागने को मजबूर किया जा रहा है। पुलिस महानिरीक्षक चुखु अप्पा ने कहा कि एक समुदाय के चालकों और लोगों के राज्य से खासतौर पर कुरूंग कुमे जिले से भागने की खबर खारिज की जाती है और इसमें लैस मात्र की भी सच्चाई नहीं है। उन्होंने कहा कि बंद की वजह से कोई भी यात्री वाहन नहीं चल रहा है। कुरूंग कुमे जिले के पुलिस उपायुक्त केंटो रिबा ने सोमवार को कहा कि शनिवार को एक ट्रक ने संग्राम में खड़ी एक एसयूवी को टक्कर मार दी थी जिसके बाद दोनों चालकों के बीच बहस हुई जिसे कुछ लोगों ने सांप्रदायिक रंग दिया।

05:57 PM

कोरोना वायरस: गूगल मैप्स दिखाएगा भोजन-वितरण,  रैनबसरों की जगह

सर्च इंजन कंपनी गूगल अपनी ‘गूगल मैप्स’ सेवा पर देशभर में संचालित किए जा रहे रैनबसेरों और भोजन वितरण केंद्रों की जानकारी देगी। कोरोना वायरस के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन (सार्वजनिक पाबंदी) के दौरान इससे लोगों को अनिवार्य वस्तुओं एवं सेवाओं तक पहुंचने में आसानी होगी। गूगल ने एक बयान में कि खाने और रहने के शिविरों को गूगल मैप्स पर दिखाने के लिए वह केंद्र और राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम कर रही है। कंपनी ने कहा कि देश के 30 शहरों में लोग गूगल मैप्स, गूगल सर्च और गूगल असिस्टेंट का उपयोग कर इन जगहों की जानकारी पा सकते हैं। इन जगहों की जानकारी पाने के लिए लोगों को इनमें से किसी भी सेवा के पेज पर जाकर सर्च में ‘फूड शेल्टर्स’ (भोजन-वितरण शिविर) या ‘नाइट शेल्टर्स’ (रैनबसेरा) और शहर का नाम लिखना होगा। यह सेवा हिंदी में भी उपलब्ध होगी।

05:56 PM

गुजरात में कोविड-19 के 16 नये मामले; राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 144 हुई

गुजरात में सोमवार को कोरोना वायरस के 16 नये मामले सामने आये जिसमें से 10 ऐसे हैं जिनका पिछले महीने राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात द्वारा आयोजित धार्मिक कार्यक्रम से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर संबंध है। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि इसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 144 हो गई है। इन 16 नये मामलों में से 11 अहमदाबाद, दो वडोदरा और एक-एक मामला मेहसाणा, पाटन और सूरत के हैं। अधिकारी ने बताया कि इनमें से अहमदाबाद के नौ और मेहसाणा के एक मरीज का निजामुद्दीन के धार्मिक कार्यक्रम से संबंध हैं। अधिकारी ने कहा कि 16 नये मरीजों में से 12 मरीजों की आयु 15 से 40 वर्ष के बीच है।

05:55 PM

हिमाचल प्रदेश में 97 जमात सदस्यों के खिलाफ मामला दर्ज, 329 को पृथक किया गया: पुलिस

हिमाचल प्रदेश पुलिस ने 97 जमात सदस्यों के खिलाफ विभिन्न आरोपों में मामले दर्ज किये हैं। इन आरोपों में कोरोना वायरस के प्रसार के लिए जिम्मेदार लापरवाहीपूर्ण कृत्य और अधिकारियों से सूचना छुपाना शामिल है। यह जानकारी एक अधिकारी ने सोमवार को दी। पुलिस अधीक्षक (कानून एवं व्यवस्था) कुशल शर्मा ने कहा कि इनमें से अधिकतर पिछले महीने राजधानी दिल्ली में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। उन्होंने कहा कि ऊना जिले में 14 जमात सदस्यों के खिलाफ पांच प्राथमिकी दर्ज की गई, मंडी में सात सदस्यों के खिलाफ चार प्राथमिकी, शिमला में 15 सदस्यों के खिलाफ तीन प्राथमिकी, बद्दी में 45 सदस्यों के खिलाफ दो, बिलासपुर में पांच सदस्यों के खिलाफ दो, सिरमौर जिले में दो जमात सदस्यों के खिलाफ दो प्राथमिकी, चंबा में आठ सदस्यों के खिलाफ एक प्राथमिकी और कांगड़ा में एक व्यक्ति के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की गई।

05:55 PM

ओडिशा के राज्यपाल देंगे पीएम केयर फंड में 13.2 लाख रुपये की आर्थिक मदद

ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं अपात स्थिति कोष (पीएम-केयर्स फंड) में 13.2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देंगे। यह कोष कोविड-19 से लड़ने के लिए धन एकत्र करने के लिए बनाया गया है। राजभवन के सूत्रों ने सोमवार को बताया कि वह अपने विवेकाधीन अनुदान से मुख्यमंत्री राहत कोष में भी 21 लाख रुपये का योगदान देंगे। राज्यपाल कार्यालय ने बताया कि ओडिशा के राज्यपाल मार्च 2020 से फरवरी 2021 तक की अपनी 30 फीसदी वेतन का योगदान देंगे जो कि 13.2 लाख रुपये है। राज्यपाल ने लोगों से भी पीएम केयर्स और मुख्यमंत्री कोष में आर्थिक मदद देने की अपील की है।

05:54 PM

कोटा में घर के बाहर गृहस्वामी का शव बरामद

राजस्थान के कोटा जिले के एक गांव में एक घर के बाहर से पुलिस ने गृहस्वामी का शव बरामद किया गया है । पुलिस ने बताया कि मृतक की पहचान गिरिराज बैरवा 40 के रूप में की गयी है । उन्होंने बताया कि यह घटना जिले के अयाना पुलिस थाने के प्रेमपुरा इलाके में हुई । पुलिस ने बताया कि व्य​क्ति रविवार की रात खाना खाने के बाद घर के बाहर सोने गया था और सोमवार की सुबह प​रिजन को उसका शव मिला। अयाना पुलिस थाने के प्रभारी राजेंद्र मीणा ने बताया कि हमलावरों ने तेज धारदार हथियारों से उस पर हमला किया जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गयी । उन्होंने बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच की जा रही है ।

05:25 PM

महाराष्ट्र : कल्याण-डोंबिवली में छह संक्रमित सामने आए

महाराष्ट्र स्थित ठाणे जिले के कल्याण डोंबिवली नगर निगम क्षेत्र में कोरोना वायरस संक्रमण के छह नए मामले सामने आने के बाद रोगियों की संख्या 34 तक पहुंच गई है। इनमें मुंबई के जसलोक अस्पताल की एक नर्स भी शामिल है। निगम के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि छह में से तीन मामले ऐसे लोगों के हैं जो संक्रमितों के संपर्क में आए थे। कुल 34 मामलों में पांच कल्याण पूर्व, सात कल्याण पश्चिम, 16 डोंबिवली पूर्व और छह डोंबिवली पश्चिम से हैं।

05:24 PM

केनरा बैंक ने कर्ज के लिये ब्याज दरें घटायी

केनरा बैंक ने सिंडिकेट बैंक के लिये सभी अवधि के कर्ज के लिये कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) घटा दी है। नई दरें मंगलवार से प्रभावी होंगी। सिंडिकेट बैंक का विलय केनरा बैंक में हुआ है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने एक साल की अवधि वाले कर्ज के लिये 0.35 प्रतिशत, छह महीने की अवधि वाले कर्ज के लिये 0.30 प्रतिशत, तीन महीने की अवधि के लिये 0.2 प्रतिशत और एक महीने तथा एक दिन के लिये ब्याज में 0.15 प्रतिशत की कटौती की है। बयान के अनुसार रेपो दर से संबद्ध ब्याज दर (आरएलएलआर) 0.75 प्रतिशत घटाकर 8.05 प्रतिशत से 7.30 प्रतिशत कर दिया गया है। नई दरें मंगलवार से प्रभावी होंगी।

05:23 PM

केरल उच्च न्यायालय ने दी पालतू बिल्लियों की खाद्य सामग्री खरीदने उनके मालिक को बाहर जाने की अनुमति

केरल उच्च न्यायालय ने लॉकडाउन के दौरान पालतू बिल्लियों के खाने का सामान खरीदने के लिये उसके मालिक को उसकी कार से बाहर जाने की सोमवार को अनुमति प्रदान कर दी। न्यायमूर्ति ए के जयशंकरन नाम्बियार और न्यायमूर्ति शाजी पी चाली की पीठ ने तीन पालतू बिल्लियों के मालिक प्रकाश की याचिका पर सुनवाई के दौरान कहा कि पशुओं का आहार और चारा आवश्यक वस्तुओं के दायरे में आता है। अदालत ने निर्देश दिया कि याचिकाकर्ता न्यायिक आदेश के साथ स्व-घोषणा के आधार पर अपनी बिल्लियों के लिये खाद्य सामग्री खरीदने बाहर जा सकता है। प्रकाश ने अपनी याचिका में आरोप लगाया था कि उसके पास बिल्लियों के खाने का सामान खत्म हो गया है और पुलिस उसे उसकी बिल्लियों का खाना खरीदने के लिये गाड़ी का पास नहीं दे रही है याचिकाकर्ता ने कहा कि अपनी कार के पास हेतु उसने चार अप्रैल को ऑनलाइन आवेदन किया था। अदालत ने जब यह पूछा कि क्या बिल्लियां दूसरा खाना नहीं खाती हैं तो याचिकाकर्ता ने कहा कि बिल्लियां बिस्कुट खाती हैं और उसे तीन सप्ताह के लिये सात किलोग्राम बिस्कुट की जरूरत होती है। याचिकाकर्ता शाकाहारी है ।

05:23 PM

फ्रांस दूसरे विश्व युद्ध के बाद सबसे गहरी मंदी की तरफ बढ़ रहा है: मंत्री

फ्रांस कोरोना वायरस संकट की वजह से द्वितीय विश्व युद्ध के बाद की सबसे बड़ी मंदी की तरफ बढ़ सकता है। फ्रांस के वित्त मंत्री ब्रुनो ली मायरे ने सोमवार को यह चेतावनी दी है। फ्रांस सीनेट की एक समिति के समक्ष ली मायरे ने कहा, ‘‘वर्ष 1945 के बाद फ्रांस में आर्थिक मंदी के जो सबसे खराब आंकड़े रहे हैं वह 2009 में 2.2 प्रतिशत की गिरावट रही है। लेकिन इस साल हमारी (अर्थव्यवस्था में) गिरावट इससे कई ज्यादा हो सकती है।’’

04:46 PM

जिहादी हमले में माली के 20 सैनिकों की मौत

युद्धग्रस्त पश्चिम अफ्रीकी देश में सोमवार को कथित जिहादी हमले में माली के करीब 20 सैनिक मारे गए। स्थानीय नेताओं और एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि हमलावरों ने उत्तरी शहर बाम्बा स्थित सैन्य अड्डे पर सोमवार सुबह हमला किया। स्थानीय सराकारी अधिकारी ने हमलावरों को ‘‘आतंकवादी’’ बताया और कहा कि हमले में कम से कम 20 सैनिक मारे गये हैं। अन्य एक स्थनीय अधिकारी ने मृतक संख्या अधिक होने की आशंका जतायी। वहीं सेना के एक शीर्ष अधिकारी ने इस हमले की पुष्टि की और कहा कि इसमें दोनों पक्षों को नुकसान पहुंचा है।

04:45 PM

सांसदों के वेतन में 30 फीसदी की कटौती, अध्यादेश का निर्णय

केंद्रीय मंत्रिमंडल और मंत्रिपरिषद ने सोमवार को फैसला किया कि सांसदों के वेतन में एक साल के लिए 30 फीसदी की कटौती होगी । सरकार के मुताबिक इसकी पेशकश खुद सांसदों ने कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल और मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने बताया कि सांसदों के वेतन में 30 फीसदी की कटौती के संदर्भ में अध्यादेश लाने का निर्णय हुआ। उन्होंने कहा, ''सांसदों, मंत्रियों और अन्य लोगों ने खुद अपने सामाजिक उत्तरदायित्व की पेशकश की थी। इसके मद्देनजर सांसदों के वेतन में एक साल के लिए 30 फीसदी की कटौती का निर्णय हुआ।'' जावड़ेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री, मंत्रियों और सांसदों ने एक साल के लिए वेतन का 30 फीसदी नहीं लेने का निर्णय खुद लिया। मंत्री के मुताबिक सांसदों के वेतन, भत्ते और पेंशन से जुड़ा कानून है, इसलिए अध्यादेश का निर्णय हुआ। मंत्रिमंडल और मंत्रिपरिषद की बैठक वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हुई।

04:39 PM

राजस्थान में 22 नये मामले, कुल संख्या बढ़कर 288 हुई

राजस्थान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या सोमवार को बढ़कर 288 हो गयी। इसमें 22 नये मामले शामिल हैं। इस बीच कोटा शहर में कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए एक व्यक्ति की रविवार देर रात मौत हो गयी। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 22 नये मामले सामने आए हैं। इनमें 20 राज्य से जबकि दो व्यक्ति वे हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर और जैसलमेर में रखा गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि कोटा के एमबीएस अस्पताल में 60 साल के एक व्यक्ति को निमोनिया, बुखार और खांसी की शिकायत के साथ भर्ती कराया गया था। उन्होंने बताया कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए और रात 11 बजे उनकी मौत हो गयी। सिंह के अनुसार इस व्यक्ति ने हाल फिलहाल कोई यात्रा की हो, इसकी जानकारी नहीं है। हालांकि मरीज के इलाके से ही तबलीगी जमात के कुछ लोग मिले हैं जिनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव पायी गयी हैं।

04:27 PM

पिछले 13 दिनों में भारतीय रेलवे ने 1340 वैगनों के माध्यम से चीनी, 958 वैगनों के माध्यम से नमक और 316 वैगनों / टैंकों के माध्यम से खाद्य तेल का परिवहन किया: लव अग्रवाल, संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय

04:18 PM

प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो लिंक के जरिये पहली बार कैबिनेट की बैठक की अध्यक्षता की

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये देशव्यापी बंद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पहली बार वीडियो लिंक के जरिये कैबिनेट की बैठक की अध्यक्षता की। मोदी के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह कुछ वरिष्ठ अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री आवास पर मौजूद थे जबकि मंत्रिमंडल के अन्य सदस्य अपने कार्यालयों या आवास से वीडियो लिंक के जरिये बैठक में शामिल हुए। प्रधानमंत्री के 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर 25 मार्च को हुई मंत्रिमंडल की पिछली बैठक के दौरान मोदी और अन्य मंत्री कुर्सियों पर एक दूसरे से काफी दूर-दूर होकर बैठे थे। ऐसा कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये सामाजिक दूरी बरकरार रखने के उद्देश्य से किया गया था। आम तौर पर मंत्रिमंडल की बैठक में लोग अंडाकार टेबल के चारों ओर बैठे होते हैं। कोरोना वायरस को रोकने के लिये प्रधानमंत्री ‘सामाजिक दूरी’ की वकालत करते रहे हैं और उन्होंने 21 दिन के देशव्यापी बंद की भी घोषणा की थी।

04:17 PM

दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज गये या उनके संपर्क में आये लोगों को आखिरी मौका देते हुये जिला प्रशासन ने कहा है कि ऐसे लोग तुरंत अधिकारियों से संपर्क करें वरना उनके खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई की जायेगी। जिलाधिकारी ब्रहमदेव तिवारी ने बताया कि, ‘‘जो लोग जमात के सदस्यों के संपर्क में आये हो या मरकज में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुये हो, वे लोग आगे आये और जिला प्रशासन को इसकी जानकारी दे वरना ऐसे लोग बाद में रासुका के तहत कार्रवाई के लिये तैयार रहें।’’ जिलाधिकारी ने कहा कि इस कड़ी कार्रवाई करने की जरूरत इसलिये पड़ रही है क्योंकि पिछले बीस घंटे में शहर में कोरोना वायरस से संक्रमित तीन नये रोगी सामने आये है।

04:15 PM

भाजपा स्थापना दिवस पर गडकरी ने कहा, कोविड-19 के संकट से उबर जाएंगे

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी जैसे पार्टी दिग्गजों द्वारा दिखाये गए रास्ते पर चलने की कोशिश की है। गडकरी ने कहा कि देश कोरोना वायरस संकट से उबर जाएगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ‘‘महा आर्थिक शक्ति’’ के तौर पर उभरेगा। उन्होंने पार्टी के स्थापना दिवस पर ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट करके कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया। गडकरी ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान समाप्त किये जाने और संशोधित नागरिकता कानून लाये जाने पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार ने अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी, श्यामा प्रसाद मुखर्जी और दीनदयाल उपाध्याय द्वारा दिखाये गए रास्ते पर चलने और उनके द्वारा दिखाये गए सपने को साकार करने का प्रयास किया है।’’

04:07 PM

पाकिस्तानी अधिकारियों ने कोरोना वायरस के मद्देनजर पंजाब प्रांत के गुरुद्वारा पंजा साहिब में 14 अप्रैल से आयोजित होने वाले बैसाखी उत्सव को रद्द कर दिया है। इस उत्सव में भारत से 3,000 सिख शामिल होने वाले थे। मीडिया में आई खबरों में सोमवार को यह जानकारी दी गई। पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या सोमवार को बढ़कर 3,277 तक पहुंच गई और पंजाब प्रांत इससे सबसे बुरी तरह प्रभावित हैं जहां अब तक करीब 1,500 मामले सामने आ चुके हैं। डान न्यूज की खबर के मुताबिक पंजाब प्रांत के हसन अब्दाल शहर में स्थित पवित्र गुरुद्वारे में बैसाखी कार्यक्रम का आयोजन होना था। इसमें कहा गया कि अब उस दिन सिर्फ एक प्रतीकात्मक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

03:58 PM

कोरोना वायरस महामारी को लेकर सांप्रदायिक टिप्पणी करने के मामले में आरोपी गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में कोरोना वायरस महामारी को लेकर सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक टिप्पणी करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि अतरौली थाना क्षेत्र में रहने वाले मुरसिम अली नामक व्यक्ति ने रविवार को कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर एक सांप्रदायिक टिप्पणी की थी। उन्होंने बताया कि इस मामले में उसके खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 153-ए (विभिन्न समुदायों के बीच नफरत फैलाना) और 505 (2) (भड़काऊ बयान देना) तथा राष्ट्रीय आपदा अधिनियम की सुसंगत धारा में मामला दर्ज किया गया था और उसे रविवार को ही गिरफ्तार कर लिया गया था। इस बीच, अलीगढ़ शहर से समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक हाजी जमीर उल्लाह खान ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुनिराज जी. को एक शिकायती पत्र देकर हिंदू महासभा की राष्ट्रीय महासचिव पूजा शकुन पांडे के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। खान का आरोप है कि पूजा ने नई दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से जुड़े मामले को लेकर भड़काऊ बयान दिया है और ऐसा करके उन्होंने माहौल खराब करने की कोशिश की है।

03:57 PM

महाराष्ट्र के राज्यपाल अपने सालाना वेतन का 30 प्रतिशत पीएम केयर्स कोष में देंगे

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सोमवार को कहा कि वह अपने एक साल के वेतन का 30 प्रतिशत प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष (पीएम केयर्स) में दान देंगे। राज भवन की ओर से जारी एक वक्तव्य में कहा गया कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पीएम केयर्स कोष की स्थापना की गई है और कोश्यारी ने मार्च महीने का वेतन इसमें दान करने की घोषणा पहले ही कर दी थी।

03:57 PM

कर्नाटक में कोरोना वायरस के 12 नये मामले आये सामने, राज्य में कुल मामले हुए 163

कर्नाटक में 12 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही राज्य में इस महामारी के मामले बढ़कर 163 हो गये हैं। स्वास्थ्य विभाग ने दोपहर के अपने अपडेट में कहा, ‘‘ कल शाम से आज पूर्वाह्न तक 12 नये मामले सामने आये हैं...अबतक कोविड-19 के 163 मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें चार मौत और 18 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिलना शामिल है।’’ जो 12 नये मामले सामने आये हैं उनमें सात मैसुरू से और दो बागलकोट के हैं। बागलकोट के ये दो मरीज 75 वर्षीय एक बुजुर्ग की पत्नी एवं भाई हैं। इस बुजुर्ग की तीन अप्रैल को मृत्यु हो गयी थी। अन्य तीन मरीजों में एक केरल की महिला है जिसने जर्मनी की यात्रा की थी। बाकी दो बेंगलुरु और बेंगलुरु ग्रामीण के निवासी है। उनके ब्यारे की प्रतीक्षा है। इस बीच स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग ने राज्य में आईसीएमआर के समर्थन से दस प्रयोगशालाओं को कोविड-19 अधिससूचित किया है।

03:55 PM

भोपाल में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 54 हुई

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या सोमवार को बढ़कर 54 हो गयी है। भोपाल के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ सुधीर डेहरिया ने बताया कि सोमवार की दोपहर तक भोपाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 14 नए मरीज मिले हैं। इन्हें मिलाकर अब तक भोपाल में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 54 हो गयी है। डॉ डेहरिया ने बताया कि आज पाए गए कोरोना वायरस संक्रमित सभी मरीज स्वास्थ्य और पुलिस विभाग के कर्मचारी हैं। उन्होंने बताया कि भोपाल में 54 मरीजों में से अब तक दो मरीजों को स्वस्थ घोषित कर अस्पताल से छुट्टी दी गयी है। जबकि एक मरीज की रविवार रात को एक निजी अस्पताल में उपचार के दौरान मृत्यु हो गयी थी। पिछले एक सप्ताह में प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव सहित दो आईएएस अधिकारी कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं।

03:53 PM

बंगाल बोर्ड के छात्रों के लिए टीवी पर आभासी कक्षाएं चलाई जाएंगी

पश्चिम बंगाल बोर्ड की कक्षा नौंवी से 12वीं के छात्रों के लिए सात अप्रैल से शुरू हो रहे सप्ताह में निजी टेलीविजन चैनल पर आभासी कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। एक अधिकारी ने बताया कि इन कक्षाओं का प्रसारण ‘एबीपी आनंदा’ पर दोपहर तीन बजे से चार बजे तक किया जाएगा। अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, “टीवी चैनल के स्टूडियो को कक्षा में बदल दिया गया है। छात्र व्हाट्सऐप और फोन कॉल के जरिए शिक्षकों से सवाल पूछ सकेंगे, इसके लिए कक्षा शुरू होने से पहले नंबर उपलब्ध कराए जाएंगे।” राज्य सरकार ने इससे पहले ‘डीडी बांग्ला’ पर दोपहर चार बजे से शाम पांच बजे तक कक्षाओं के आयोजन का फैसला किया था लेकिन यह योजना कामयाब नहीं हो पाई क्योंकि कुछ छात्रों एवं शिक्षकों ने समय पर सवाल उठाया था और उसी चैनल पर दूसरे समय में इनके आयोजन को लेकर कुछ समस्याएं थीं। अधिकारी ने कहा, “सरकार 16 मार्च को कक्षाओं के बंद होने के बाद से हुए समय के नुकसान की भरपाई के लिए सक्रियता से काम कर रही है। शुरुआती फैसले के बाद कुछ अनिश्चितता थी, लेकिन अब इसे अंतिम रूप दे दिया गया है।”

03:52 PM

कोरोना वायरस: ढाई साल का बच्चा अस्पताल में भर्ती

कोरोना वायरस से संक्रमित ढाई साल के बच्चे को सोमवार को लखनऊ के अस्पताल में भर्ती कराया गया । इस बच्चे की मां लखनऊ में सबसे पहले इस वायरस से संक्रमित पाई गई थी। वह कनाडा में डॉक्टर है। यह महिला ठीक होकर वापस घर लौट गयी थी । मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने बताया, ''ढाई साल के बच्चे में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण पाये गये थे। उसकी जांच कराई गई जिसके बाद वह संक्रमित पाया गया। उसे किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया है।’’ केजीएमयू के प्रभारी डॉ सुधीर सिंह ने बताया, ''कोरोना वायरस संक्रमण के कारण सबसे पहले भर्ती की गयी महिला के ढाई साल के बच्चे में संक्रमण की पुष्टि हुई है। बच्चे को भर्ती कर लिया गया है और उसकी स्थिति सामान्य है।''

03:27 PM

भाजपा की महिला नेता का फायरिंग का वीडियो वायरल, मामला दर्ज

बलरामपुर जिले में भारतीय जनता पार्टी की महिला मोर्चा की अध्यक्ष का हर्ष फायरिंग करते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस ने सोमवार को इस संबंध में मुकदमा दर्ज किया। अपर पुलिस अधीक्षक अरविंद मिश्र ने सोमवार को बताया कि रविवार रात भाजपा की महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष मंजू तिवारी का हर्ष फायरिंग करते हुए वीडियो वायरल हुआ है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो को संज्ञान में लिया गया है। उन्होंने बताया कि नगर कोतवाली में पुलिस ने मंजू तिवारी के खिलाफ विस्फोटक सामग्री का गलत प्रयोग करने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया है। मामले की जांच के आदेश दिये गये हैं। जांच के उपरांत आवश्यक कार्रवाई की जाएगी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के चलते बीती रात नौ बजे जिले भर में लोगों ने अपने घरों की लाइट बंद कर दीये जलाए और मोबाइलों की फ्लैशलाइट से रौशनी की। ऐसा बताया जा रहा है कि मंजू तिवारी ने रविवार रात ही हर्ष फायरिंग की थी जिसका वीडियो वायरल हो गया है।

03:26 PM

कोरोना वायरस से निपटने के लिए 5,000 डिब्बों को पृथक वार्ड बनाने की मुहिम के प्रथम चरण में रेलवे ने 2,500 डिब्बों को पृथक वार्ड में तब्दील कर दिया है। रेलवे ने एक बयान में कहा कि 2,500 डिब्बों को पृथक वार्ड बनाने के बाद अब 40,000 बिस्तर (बेड) इस्तेमाल के लिए तैयार हैं। उसने कहा, ‘‘ प्रोटोटाइप को स्वीकृति मिलते ही ज़ोनल रेलवे द्वारा इन्हें पृथक वार्ड बनाने का काम शुरू किया गया। भारतीय रेलवे प्रतिदिन औसतन करीब 375 डिब्बों को पृथक वार्ड में तब्दील कर रहा है। देश में 133 स्थानों पर यह काम जारी है।’’ बयान में कहा, ‘‘डिब्बों में चिकित्सीय परामर्श के अनुसार सभी चीजें उपलब्ध हैं। आवश्यकताओं और मानदंडों के अनुसार सर्वोत्तम संभव प्रवास और चिकित्सा पर्यवेक्षण सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।’’ रेलवे कहा कि इन पृथक वार्ड को स्वास्थ्य मंत्रालय आपात स्थिति में इस्तेमाल करने के लिए तैयार करा रहा है।

03:25 PM

कोरोना वायरस संकट : जापान के प्रधानमंत्री ने आपातकाल लगाने का प्रस्ताव रखा

राजधानी तोक्यो सहित देश के विभिन्न भागों में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि होने के बाद जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने सोमवार को कहा कि सरकार आपातकाल घोषित करने और बाजार को एक हजार अरब डॉलर का पैकेज देने की योजना बना रही है। आबे ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सलाहकार समिति के विचार जानने के बाद हम कल से ही आपातकाल की घोषणा करने पर विचार कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को हो रहे नुकसान के मद्देनजर सरकार 108 हजार अरब येन (एक हजार अरब डॉलर) का राहत पैकेज देगी।

03:25 PM

कोरोना वायरस से संक्रमित बच्चे को केजीएमयू में भर्ती कराया गया

लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित ढाई साल के एक बच्चे को भर्ती कराया गया है। यह बच्चा राजधानी की पहली महिला रोगी कनाडा की एक चिकित्सक का है। यह महिला ठीक होकर वापस घर लौट गयी थी। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. नरेंद्र अग्रवाल ने बताया, ‘‘ढाई साल के एक बच्चे में कोरोना वायरस के लक्षण पाये गये थे जिसके बाद उसकी जांच की गई थी तो वह इस महामारी से संक्रमित पाया गया। इसके बाद उसे केजीएमयू के पृथक वार्ड में भर्ती करा दिया गया है।’’ केजीएमयू के प्रभारी डा. सुधीर सिंह ने बताया, ‘‘सबसे पहले भर्ती की गयी महिला रोगी के बच्चे में कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई है। बच्चे को भर्ती कर लिया गया है और उसकी स्थिति सामान्य है।’’ लखनऊ में कनाडा से लौटी महिला 11 मार्च को कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी। यह महिला पेशे से चिकित्सक है। बाद में महिला ठीक होकर घर चली गई थी। इस महिला के उपचार में लगी चिकित्सकों की टीम के एक जूनियर रेजीडेंट चिकित्सक को नमूने लेने के दौरान संक्रमण हो गया था और वह अभी भी अस्पताल में भर्ती है।

03:24 PM

हिप्र में जमात के 12 सदस्यों व उनके संपर्क में आए 52 लोगों ने पुलिस को रिपोर्ट किया

दिल्ली के निजामुद्दीन में इज्तिमे में हिस्सा लेने वाले तबलीगी जमात के 12 सदस्यों और उनके संपर्क में आए 52 लोगों ने जांच के लिए हिमाचल प्रदेश में पुलिस को रिपोर्ट की है। इससे पहले उन्हें कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई थी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और पुलिस महानिदेशक सीता राम मरडी ने रविवार को जमात के सदस्यों से कहा था कि वे शाम पांच बजे तक जांच के लिए सामने आ जाएं, अन्यथा उनके खिलाफ हत्या की कोशिश का मुकदमा दर्ज किया जाएगा। डीजीपी ने बताया कि जमात के 12 सदस्यों और उनके संपर्क में आए 52 लोगों ने पुलिस को रिपोर्ट की है, जिसके बाद उन्हें घर में ही पृथकवास में रखा गया है।

03:24 PM

कैमरून में बोको हराम ने सात लोगों की हत्या की

कैमरुन के उत्तरी क्षेत्र में एक गांव में दो फिदायीन हमलावरों ने खुद को विस्फोट करके उड़ा लिया, जिसमें सात लोगों की मौत हो गई। हमलावार संदिग्ध रूप से नाइजीरिया के बोको हराम जिहादी समूह से जुड़े हैं। पुलिस और एक स्थानीय अधिकारी ने सोमवार को बताया कि यह घटना रविवार हुई। पुलिसकर्मी ने बताया कि बोको हराम के दो आत्मघाती हमलावरों ने नाइजीरिया की सरहद से सटे एमचिडे में रविवार रात आठ बजे खुद को विस्फोट करके उड़ा लिया। एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि मृतकों में ग्राम प्रमुख और दो किशोर शामिल हैं।

03:23 PM

कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने के आरोप में चार गिरफ्तार

ओडिशा के क्योंझर जिले में कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाने के आरोप में पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आरोपियों ने 31 मार्च को एक टीवी चैनल पर प्रसारित हुई खबर का स्क्रीनशॉट लेकर उससे छेड़छाड़ कर झूठी सूचना सोशल मीडिया के जरिए फैला दी कि क्योंझर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि झूठी सूचना के फैलते ही जिले के कई इलाकों के लोगों में दहशत फैल गई और संबंधित टीवी चैनल ने भी क्योंझर शहर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई। अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने एक विशेष दल का गठन किया और तलाश अभियान चलाकर रविवार को आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों के खिलाफ आईटी कानून और आपदा प्रबंधन कानून के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

03:22 PM

कोरोना वायरस: झारखंड की राज्यपाल ने समीक्षा बैठक की, मुख्यमंत्री हुए शामिल

झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु हालात की समीक्षा के लिए राजभवन में उच्चस्तरीय बैठक की जिसमें राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी शामिल हुए। बैठक से बाहर निकलते हुए मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि राज्य को केन्द्र से चिकित्सकीय उपकरणों के मामले में और मदद मिलनी चाहिए जिसके लिए उन्होंने राज्यपाल से अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि कम संसाधनों के बावजूद राज्य सरकार स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है। समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के अलावा मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, पुलिस महानिदेशक एम वी राव, राज्यपाल के प्रधान सचिव शैलेश कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का और स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

03:22 PM

पोत परिवहन मंत्रालय के उपक्रमों, बड़े बंदरगाहों का पीएम-केयर्स फंड में 52 करोड़ रुपये का योगदान

पोत परिवहन मंत्रालय के अधीन आने वाले लोक उपक्रमों और बड़े बंदरगाहों ने कोरोना वायरस के खिलाफ सरकार के अभियान में मदद के लिये पीएम-केयर्स फंड (प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष) में 52 करोड़ रुपये का योगदान किया है। देश में 12 बड़े बंदरगाह हैं। ये बंदरगाह...दीनदयाल (पूर्व में कांडला), मुंबई, जेएनपीटी, मुड़गांव, न्यू मैंगलोर, कोचीन, चेन्नर्द, कामराज (पूर्व में एन्नोर), वीओ चिंदबरनार, विशाखापत्तनम, पारादीप और कोलकाता (हल्दिया समेत)...हैं। पोत परिवहन मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘पोत परिवहन मंत्रालय के अधीन आने वाले सभी उपक्रमों और बंदरगाहों ने पीएम-केयर्स फंड में 52 करोड़ रुपये का योगदान दिया है। यह राशि कंपनी सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) के तहत दी गयी है...।’’ उक्त 12 बड़े बंदरगाहों के अलावा पोत परिवहन मंत्रालय के जिन उपक्रमों ने पीएम-केयर्स फंड में योगदान दिया है, उसमें कोचीन शिपयार्ड लि. ने 2.5 करोड़ रुपये, ड्रेजिंग कॉरपोरेशन और डीजीएलएल (दीप स्तंभ और दीप पोत महानिदेशालय) ने एक-एक करोड़ रुपये, अईपीआरसीएल (इंडियन पोर्ट रेल कॉरपोरेशन) ने 0.5 करोड़ रुपये, शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने 0.37 करोड़ रुपये और एसडीसीएल (सागरमाला डेवलपमेंट कंपनी लि.) ने 0.094 करोड़ रुपये का योगदान दिया।

03:21 PM

आरएसएस ने अप्रैल और जून के बीच के अपने सभी प्रशिक्षण कार्यक्रम रद्द किये

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने अप्रैल और जून के बीच आयोजित होने वाले अपने प्रशिक्षण शिविरों एवं कार्यक्रमों को कोरोना वायरस के मद्देनजर रद्द कर दिया है। संघ के सह-सरकार्यवाह मनमोहन वैद्य ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन कार्यक्रमों में 90 से अधिक ‘संघ शिक्षा वर्ग’ शामिल होते हैं।

03:20 PM

कोरोना संकट से निपटने के लिये प्रधानमंत्री सभी मान्यता प्राप्त दलों के नेताओं से विचार करें : भाकपा

भाकपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिये सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ विचार विमर्श करने की मांग की है, ताकि राष्ट्रीय स्तर पर कारगर रणनीति को सभी के सहयोग से लागू किया जा सके। भाकपा के महासचिव डी राजा ने सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर यह सुझाव दिया है। राजा ने कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से उपजे गंभीर हालात का हवाला देते हुये कहा है कि इस स्थिति से निपटने के लिये सरकार, राजनीतिक दलों एवं अन्य पक्षकारों को एकजुट कर राष्ट्रीय स्तर पर प्रयास करना चाहिये। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों और विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ इस में संबंध में संवाद कायम करने के बाद अब संसद के दोनों सदनों में विभिन्न दलों के नेताओं से भी विचार विमर्श करने की पहल की है। राजा ने कहा कि इस प्रयास में कुछ तकनीकी पहलुओं के कारण विभिन्न महत्वपूर्ण दल प्रधानमंत्री के साथ संवाद की प्रक्रिया से बाहर हो गये हैं।

03:19 PM

प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के चलते राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता की। इसके बाद मंत्रिमंडल की बैठक भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगी। देश के इतिहास में यह संभवत: पहली बार है जब मंत्रिपरिषद या मंत्रिमंडल की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की जा रही है। बैठकों में कोविड-19 के प्रकोप और 21 दिन के लॉकडाउन पर चर्चा किए जाने की संभावना है।

03:18 PM

02:58 PM

सरकार पेट्रोल-डीजल पर मुनाफा जनता के साथ साझा करे : कांग्रेस

कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट के दौरान जनता को राहत देने के लिए पेट्रोल एवं डीजल पर कमाए मुनाफे का एक हिस्सा जनता के साथ साझा करना चाहिए। पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने यह दावा भी किया कि पिछले छह वर्षों में सरकार को पेट्रोल एवं डीजल के जरिये 20 लाख करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है। उन्होंने वीडियो लिंक के माध्यम से संवाददाताओं से कहा, ''आज कच्चे तेल की कीमत 23 डॉलर प्रति बैरल हो गई है। अगर छह वर्षों में कीमत में गिरावट और उत्पाद शुल्क का मिलाकर हिसाब लगाया जाए तो सरकार को कुल 20 लाख करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है।'' सिंघवी ने कहा, ''आज पेट्रोल की कीमत 70 रुपये से अधिक और डीजल की कीमत करीब 65 रुपये है। यह किस प्रकार का लगान है? अंग्रेजों ने भी अकाल के समय लगान नहीं लिया था।" उन्होंने कहा, ''यह समय पेट्रोल और डीजल पर मुनाफा कमाने का नहीं, बल्कि जनता के साथ मुनाफा साझा करने और उनका ख्याल रखने का है।" सिंघवी ने कहा कि सरकार को इस मुनाफे का एक हिस्सा जनता के साथ साझा करना चाहिए।

02:57 PM

दिल्ली में सर्राफा बाजार, तेल तिलहन बाजार, खाद्यान्न मंडी, मुद्रा बाजार सहित सभी प्रमुख बाजार सोमवार को ‘महावीर जयंती’ के मौके पर बंद रहे

02:56 PM

अनुराग श्रीवास्तव ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के तौर पर कामकाज संभाला

वरिष्ठ राजनयिक अनुराग श्रीवास्तव ने सोमवार को रवीश कुमार की जगह विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के तौर पर प्रभार संभाल लिया। भारतीय विदेश सेवा के 1999 बैच के अधिकारी श्रीवास्तव इससे पहले इथियोपिया में भारत के राजदूत के तौर पर पदस्थ थे। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘भारत के विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता के तौर पर प्रभार संभालकर सम्मानित और गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। मैं इस नयी भूमिका में अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए सभी के साथ मिलकर काम करने को लेकर आशान्वित हूं।’’ इथियोपिया में भारत के राजदूत के रूप में नियुक्ति से पहले श्रीवास्तव विदेश मंत्रालय में वित्त विभाग का कामकाज देख रहे थे। वह जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के स्थायी मिशन में काम कर चुके हैं जहां वह मानवाधिकारों, शरणार्थियों के मुद्दों और व्यापार नीति से संबंधित कार्यभार संभालते थे। श्रीवास्तव मंत्रालय में पाकिस्तान-अफगानिस्तान-ईरान संभाग में भी सेवाएं दे चुके हैं।

02:56 PM

कोरोना वायरस: सोशल मीडिया पर घृणा भरी टिप्पणी के लिए पुणे में मामला दर्ज

कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच पुणे के पिंपरी चिंचवड़ के 54 वर्ष के एक शख्स पर एक सोशल मीडिया ग्रुप पर कथित रूप से एक अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ संदेश डालने का मामला दर्ज किया गया है। निगडी थाने के एक अधिकारी ने कहा कि सुशील कुमार खैरालिया ने लोगों से इस समुदाय के सब्जी विक्रेताओं से खरीदारी नहीं करने और ना ही उन्हें अपनी सोसायटी में प्रवेश करने देने को कहा। उन्होंने कहा, ‘‘यह पोस्ट नफरत भरी और सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने वाली थी। इसलिए हमने उसके खिलाफ समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देने का मामला दर्ज किया है।’’

02:55 PM

असम में अब तक कुल 26 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। हमने अभी तक कुल 2000 लोगों के सैंपल्स का टेस्ट किया है, आज शाम तक 165 सैंपल्स की रिपोर्ट आ जाएगी: असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा

02:52 PM

कोरोना:  प्रकोप कम होने की उम्मीद, कच्चे तेल नरमी से वैश्विक शेयर बाजार सुधरे

कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह पीड़ित देशों में मृत्यु दर घटने की रपटों से इसका प्रकोप कम होने की उम्मीद और कच्चे तेल में नरमी के बीच दुनिया भर के शेयर बाजारों में सोमवार को तेजी देखी गई। हालांकि, ये बीमारी अभी भी अपने घातक रूप में मौजूद है और दुनिया भर में इससे साढ़े बारह लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं और 70,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। नेशनल ऑस्ट्रेलिया बैंक के तापस स्ट्रिकलैंड ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि वायरस यूरोप में चरम पर पहुंच रहा है क्योंकि इटली में लगातार दूसरे दिन आईसीयू में भर्ती मरीजों की संख्या में कमी आई है। आस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और अन्य देशों में प्रकोप के कुछ कम होने के संकेत है। अमेरिका में संक्रमित लोगों का आंकड़ा 3.35 लाख से ऊपर जा रहा है लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि उनके देश में अब संक्रमण की रफ्तार में ठहराव के संकेत दिख रहे हैं। इस बीच तेल उत्पादक एवं निर्यातक देशों के संगठन ओपेक और रुस के नेतृव में दूसरे बड़ उत्पादाकों की बैठक टल जाने से तेल उत्पादन में कटौती के किसी नए समझौते की संभावना धूमिल हुई है। इससे तेल के भाव फिर लुढ़क गए हैं।

02:34 PM

अमेरिकी सरकार ने अपनी सहायता एजेंसी यूएसएड के माध्यम से भारत को कोरोना वायरस महामारी से निपटने में मदद के लिए 29 लाख डॉलर का अनुदान देने की घोषणा की है। भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर ने कहा कि यह सहायता कोविड-19 को रोकने में भारत के प्रयासों को और मजबूत करेगी। उन्होंने कहा कि अमेरिकी सरकार अपनी एजेंसी ‘यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डवलपमेंट’ (यूएसएड), ‘सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन’ (सीडीसी) तथा अन्य संबंधित एजेंसियों के माध्यम से भारत को महामारी से निपटने में सहयोग देने के लिए उसके साथ काम कर रही है। यहां अमेरिकी दूतावास ने राजदूत के हवाले से एक बयान में कहा, ‘‘कोविड-19 वैश्विक जन स्वास्थ्य खतरा है जिससे सरकारों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के बीच करीबी समन्वय के साथ सर्वश्रेष्ठ तरीके से निपटा जा सकता है।’’

02:24 PM

कर्नाटक में कोविड-19 के 12 नए मामलों की पुष्टि, राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 163 हुई: सरकार

01:46 PM

दिल्ली में निजामुद्दीन मरकज के तबलीगी जमात कार्यक्रम में भाग लेने के बाद रांची आयी कोरोना वायरस संक्रमित मलेशियाई महिला जिस हिंदपीढ़ी इलाके में रही थी, वहां सोमवार को एक और महिला संक्रमित पायी गयी। रांची में सोमवार को संक्रमित पाई गई महिला को रिम्स में भर्ती कराया गया है और उसके छह अन्य परिजन को पृथक वास में रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है। झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण का यह चौथा मामला है।

01:44 PM

कोविड-19: चिड़ियाघरों को हाइअलर्ट पर रहने की सलाह दी गई

अमेरिका के एक चिड़ियाघर में एक बाघ के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) ने सोमवार को देश के सभी चिड़ियाघरों से हाइअलर्ट पर रहने और संदिग्ध मामलों में नमूने लेने के लिए कहा है। सीजेडए सदस्य सचिव एसपी यादव ने राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों को लिखे गए एक पत्र में कहा, ‘‘ अमेरिका के कृषि विभाग की राष्ट्रीय पशु चिकित्सा सेवा ने न्यूयॉर्क के ब्रोन्क्स चिड़ियाघर में एक बाघ के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि की है।’’ पत्र में कहा गया है, ‘‘ इसलिए देश के सभी चिड़ियाघरों को सलाह दी जाती है कि वह सतर्क रहें और सीसीटीवी के जरिए जानवरों के किसी भी असामान्य व्यवहार या लक्षण का पता लगाने के लिए हर पल नजर रखें। प्राधिकरण ने कहा कि स्तनपायी जीव खासतौर पर बिल्लियों, गंधबिलाव और बंदरों पर सतर्कता से निगरानी करने और संदिग्ध मामलों के नमूने पाक्षिक रूप से कोविड-19 की जांच के लिए तय किए गए पशु स्वास्थ्य संस्थानों में भेजे जाने की जरूरत है।

01:43 PM

कोविड-19 संदिग्धों की जांच तेज

कश्मीर संभाग में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य कर्मियों ने कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों की जांच तेज कर दी है। कश्मीर में रविवार को 14 नए मामले सामने आने के बाद केन्द्र शासित प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या 106 हो गई थी। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने कोविड-19 से निपटने के लिए अस्पताल स्थापित किए हैं, जहां चौबीसों घंटे तेजी से नमूनों की जांच जारी है। कश्मीर स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक डॉ. समीर मट्टू ने बताया कि सरकार ने कश्मीर में आठ और जम्मू में तीन अस्पताल स्थापित किए हैं। डॉ. मट्टू ने कहा, ‘‘ कोविड-19 के सभी आठ अस्पतालों में तेजी से काम जारी है। हमने अपने कर्मियों से किसी भी अप्रत्याशित स्थिति के लिए चौबीसों घंटे उपलब्ध रहने को कहा है।’’

01:42 PM

तबलीगी जमात के कोविड- 19 संक्रमित तीन सदस्य ने दिल्ली से हिमाचल प्रदेश तक बस में की थी यात्रा

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए तबलीगी जमात के तीन सदस्यों ने दिल्ली से सोलन जिल के नालागढ़ पहुंचने के लिए 18 मार्च को दो बसों में यात्रा की थी। बद्दी के पुलिस अधीक्षक रोहित मालपानी ने बताया कि वे एचपी 93 0564 (दिल्ली-नालागढ़) और एचपी 12 0446 (दिल्ली-हमीरपुर वाया बद्दी-नालागढ़- बिलासपुर) बसों में नालागढ़ आए थे। एसपी ने इस बस में यात्रा करने वाले यात्रियों से सामने आने और अपने-अपने जिलों में कोविड-19 की जांच कराने की अपील की है। उन्होंने बताया कि दिल्ली-नालागढ़ बस 18 मार्च को दिल्ली से सुबह साढ़े सात बजे चली थी और शाम चार बजे नालागढ़ पहुंची थी। उत्तर प्रदेश के तीन जमाती नालागढ़ की एक मस्जिद में छिपे थे। पहचान होने के बाद उन्हें पृथक रखा गया था। कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद उन्हें रविवार को शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था।

01:41 PM

वडोदरा में कोविड-19 संक्रमण से महिला की मौत, गुजरात में मृतकों की संख्या 12 पहुंची

गुजरात के वडोदरा में कोरोना वायरस से संक्रमित 62 वर्षीय एक महिला की सोमवार को मौत हो गई। राज्य में इस वायरस से अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। वडोदरा नगर निगम आयुक्त नलिन उपाध्याय ने बताया कि महिला ने श्रीलंका की यात्रा की थी और वहां से आने के बाद बीमार पड़ गई थी। महिला को 18 मार्च को वडोदरा के एसएसजी अस्पताल में भर्ती किया गया था और बाद में उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। वह एक समूह के साथ श्रीलंका की यात्रा पर गईं थीं। उपाध्याय ने कहा कि इसी समूह के वडोदरा के एक व्यक्ति की मौत कोरोना वायरस संक्रमण से दो अप्रैल को हो गयी। राज्य में अब तक अहमदाबाद के पांच लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं सूरत, वडोदरा और भावनगर के दो-दो लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा पंचमहल के एक व्यक्ति की मौत हुई है।

01:40 PM

कोरोना वायरस: उत्तर प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या 300 के नजदीक पहुंची

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 16 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या सोमवार को बढ़कर करीब 300 हो गई। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय द्वारा यहां जारी एक बयान के मुताबिक संक्रमण के 16 नए मामले सामने आए हैं। इनमें छह लखनऊ के, आठ सीतापुर के और दो आगरा के मामले हैं। इस तरह प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या 294 हो गई है। प्रदेश में रविवार तक संक्रमित लोगों की कुल संख्या 278 थी। इनमें से तकरीबन आधे लोग तबलीगी जमात के कार्यक्रम में भाग लेकर लौटे हैं। प्रदेश में कोरोना वायरस से अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें बस्ती, मेरठ और वाराणसी का एक-एक व्यक्ति शामिल है।

01:38 PM

भोपाल में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 50 हुए

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के नौ और मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 50 हो गयी है। इनमें से सात मरीज स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और अधिकारी हैं। प्रदेश के जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को नौ और लोगों की जांच के बाद वे कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। भोपाल में इस महामारी के मरीजों की संख्या बढ़कर 50 हो गयी है। उन्होंने बताया कि इन 50 लोगों में प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के सात कर्मचारी और अधिकारी भी शामिल हैं। इससे पहले रविवार को भोपाल में संक्रमित लोगों की संख्या 41 थी। पिछले एक सप्ताह में प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव सहित दो आईएएस अधिकारी कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के कुछ अन्य कर्मचारी और अधिकारी भी संक्रमित पाए गए हैं।

01:38 PM

कोरोना वायरस: 2020 में बढ़ेगा बैंकों का एनपीए, ऋण लागत

कोरोना वायरस महामारी के चलते आर्थिक मंदी से देश में 2020 के दौरान बैंकों के गैर निष्पादित आस्तियों (एनपीए) अनुपात में 1.9 प्रतिशत और ऋण लागत अनुपात में 1.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने का अनुमान है। एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स के मुताबिक, ‘‘कोरोना वायरस संकट के चलते एशिया-प्रशांत बैंकों की ऋण लागत में 300 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हो सकती है।’’ उसका अनुमान है कि चीन का एनपीए अनुपात लगभग दो प्रतिशत बढ़ेगा, जबकि ऋण लागत अनुपात में एक प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। रेटिंग एजेंसी के क्रेडिट विश्लेषक गेविन गुनिंग ने कहा कि भारत में एनपीए अनुपात लगभग चीन के समान (1.9 प्रतिशत) रह सकता है, लेकिन ऋण लागत अनुपात अधिक बुरा होकर करीब 1.3 प्रतिशत बढ़ सकता है।

01:07 PM

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर में डल लेक के आसपास होटलों को सैनेटाइज किया गया।



 

12:54 PM

भोपाल में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 50

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के नौ और मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 50 हो गयी है। इनमें से सात मरीज स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और अधिकारी हैं। प्रदेश के जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को नौ और लोगों की जांच के बाद वे कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। भोपाल में इस महामारी के मरीजों की संख्या बढ़कर 50 हो गयी है। उन्होंने बताया कि इन 50 लोगों में प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के सात कर्मचारी और अधिकारी भी शामिल हैं। इससे पहले रविवार को भोपाल में संक्रमित लोगों की संख्या 41 थी।

12:02 PM

कोरोना वैश्विक महामारी से निपटने के लिए भारत के अबतक के प्रयासों ने दुनिया के सामने एक अलग ही उदाहरण प्रस्तुत किया है। भारत दुनिया के उन देशों में है जिसने कोरोना वायरस की गंभीरता को समझा और और समय रहते इसके खिलाफ एक व्यापक जंग की शुरुआत की: पीएम मोदी

12:01 PM

भारत ने एक के बाद एक अनेक निर्णय किए, उन फैसलों को जमीन पर उतारने के भरसक प्रयास किया। सभी सरकारों को साथ लेकर आगे बढ़ने में काई कमी न रहे इसकी चिंता की: पीएम मोदी

11:59 AM

बीजेपा का ये स्थापना दिवस उस समय आया है जब न केवल देश बल्कि पूरी दुनिया एक मुश्किल समय से गुजर रही है। मानवता संकट में नजर आ रही है। इस मुश्किल समय में देश के लिए सेवा भाव ही नया रास्ता दिखाएगा: पीएम मोदी

11:53 AM

पीएम नरेंद्र मोदी बीजेपी के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे हैं..यहां देखे लाइव अपडेट

10:58 AM

राजस्थान के कोटा शहर में कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की रविवार देर रात मौत हो गयी। इस व्यक्ति ने हाल में कोई यात्रा नहीं की थी। इस बीच, राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के आठ नये मामले सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 274 हो गयी है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि कोटा के एमबीएस अस्पताल में 60 वर्षीय एक व्यक्ति को निमोनिया, बुखार एवं खांसी की शिकायत के साथ भर्ती करवाया गया था। वह व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया और रात 11 बजे उसकी मौत हो गयी।

10:07 AM

बीजेपी के 40वें स्थापना दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी आज कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे।



 

09:40 AM

भारत में कोरोना वायरस से 109 लोगों की मौत, कोविड-19 केसों की संख्या 4000 पार

कोरोना वायरस महामारी के मामले भारत में बढ़ते जा रहे है। कोविड​​-19 मामलों की संख्या सोमवार को बढ़कर 4067 तक पहुंच गई, जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 109 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 के 3666 रोगियों का इलाज चल रहा है, जबकि 291 लोगों का सफल इलाज किया जा चुका है। पूरी खबर पढ़ें

09:17 AM


कोरोना से भोपाल में पहली मौत हुई है। 62 साल के शख्स की मौत, मध्य प्रदेश में मृतकों की संख्या 15 हुई।

09:10 AM


पीएम नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के 40वें स्थापना दिवस पर बीजेपी कार्यकर्ताओं को शुभकामनाएं दीं है।

08:42 AM

दिल्ली: केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आज दिन में 1 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी।

08:41 AM

उत्तर प्रदेश में और 16 लोगो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। सभी पुरुष हैं। उन्हें राज्य के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

08:13 AM

बीजेपी की स्थापना की 40वीं वर्षगांठ पर पार्टी ने अपने संस्थापकों और कार्यकर्ताओं को किया याद



 

07:49 AM


महाराष्ट्र मंत्रालय आने वाले सभी लोगों, कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए मास्क पहनना अगले कुछ महीनों के लिए अनिवार्य होगा। बिना फेस-मास्क के किसी को भी अंदर नहीं आने दिया जाएगा: महाराष्ट्र सरकार



 

07:29 AM

3 दिन में भारत में 40 प्रतिशत इलाके में फैली कोरोना महमारी

राज्यों की ओर 15 अप्रैल के बाद लॉकडाउन को हटाने की गुहार के बाद भी केंद्र इन प्रतिबंधों को शिथिल करने के लिए काफी सावधानी बरत रहा है. केंद्र के लिए चिंता की सबसे बड़ी वजह यह है कि देश के 712 जिलों में से पिछले तीनों में दिनों में आज कोरोना प्रभावित जिलों की संख्या 211 से बढ़कर 274 हो गई है. इसका अर्थ यह हुआ कि कोरोना वायरस अब देश के 40 फीसदी इलाकों में फैल गया है. पढ़ें पूरी खबर

07:16 AM

कोरोना से पीड़ित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को अस्पताल में कराया गया भर्ती

कोरोना वायरस से पीड़ित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रविवार देर रात ब्रिटिश पीएम के कार्यालय ने जानकारी दी। बताया गया है कि बोरिस जॉनसन में अब भी कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं और उन्हें टेस्ट के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बोरिस जॉनसन को इलाज के लिए अस्पताल में कोरोना के लक्षण दिखने के 10 दिन बाद भर्ती कराया गया है। 26 मार्च 2020 को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा था कि कोरोना वायरस संक्रमण के ‘हल्के लक्षण’ महसूस होने के बाद उनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

07:16 AM

आधी कीमत पर 30,000 वेंटिलेटर्स देगा बीईएल

 भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने आधे दामों पर 30,000 वेंटिलेटर्स की आपूर्ति करने का फैसला किया है. बीईएल, इन वेंटिलेटर्स की आपूर्ति  'नो प्रॉफिट नो लॉस' आधार पर 4 लाख प्रति वेंटिलेटर के भाव से करेगा. वेंटिलेटर्स की बाजार में कीमत 8 से 12 लाख रु. के बीच होती है. कोरोना वायरस के खतरे से जंग के कारण बढ़ी मांग के चलते यह वैश्विक बाजार से गायब हो चुका है.

Web Title: Aaj ki Taja Khabar live update: Hindi Samachar, breaking news 6th April Coronavirus Covid-19 update India
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे