aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 17th april coronavirus covid 19 update | Aaj ki Taja Khabar: दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 1707, 42 मरीजों की जान चली गईः प्रशासन
देश और दुनिया की तमाम बड़ी खबरें और ब्रेकिंग न्यूज

भारत में लॉकडाउन के दूसरे चरण का आज तीसरा दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी हफ्ते मंगलवार को लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा की थी। इससे पहले पीएम मोदी ने 24 मार्च को 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी जो 14 अप्रैल तक लागू थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 13,835  व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और मृतकों की संख्या 452 तक पहुंच गई है।

मंत्रालय ने कहा कि सक्रिय कोरोना वायरस के मामले देश में 11616 हैं और 1,766 व्यक्ति इससे स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है। कुल संक्रमित लोगों में से 76 विदेशी नागरिक हैं। गुरुवार शाम से 32 मौतें हुई हैं जबकि 1076 नए केस मिले हैं। देश और दुनिया के हर अपडेट के लिए इस लाइव ब्लॉग से जुड़े रहें।

09:38 PM

स्पेन में कोरोना वायरस संक्रमण से मृतकों की संख्या 19,500 के करीब पहुंची : सरकार

स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या शुक्रवार को 19,500 के करीब पहुंच गई। सरकार द्वारा शुक्रवार को जारी आकंड़ों के मुताबिक देश में गत 24 घंटे में 585 लोगों की मौत हुई है लेकिन मौतों को गिनने की पद्धति में बदलाव करने के बाद पिछले दिन के आंकड़ों से इसकी तुलना करना मुश्किल है। स्पेन में कोविड-19 से मौतों की संख्या 19,478 पर पहुंच गई है। अमेरिका और इटली के बाद स्पेन तीसरा देश है जहां पर सबसे अधिक मौतें हुई हैं। सरकार ने देश के 17 स्वायत्त क्षेत्रों से भेजे जा रहे आंकड़ों का मानक तय करने के लिए गत रात मौतों की गिनती के लिए नये दिशानिर्देश जारी किए। यह बदलाव आंकड़ों से उन मृतकों को अलग करने के लिए किया गया है जिनकी कोविड-19 की जांच नहीं हुई है।

09:38 PM

जापान के प्रधानमंत्री आबे और चाहते हैं सामाजिक मेल-जोल से दूरी

जापान की राजधानी तोक्यो एवं अन्य शहरी क्षेत्रों में आपात की घोषणा करने के 10 दिन बाद प्रधानमंत्री शिंजो आबे का कहना है कि सामाजिक मेल-जोल से और दूरी बनाने की जरूरत है। आबे ने बृहस्पतिवार को पूरे जापान में आपात को एक महीने के लिए बढ़ा दिया ताकि आने वाली छुट्टियां से पहले लोगों की आवाजाही कम से कम हो। आबे ने कहा कि तोक्यो में रोजाना 210 मामले सामने आ रहे है और शहर में कुल मामले 3000तक चले गये हैं। उन्होंने इसे ‘गंभीर’ स्थिति बतायी।

09:37 PM

नेपाल में सामने आए कोविड-19 के 14 नए मरीज, इनमें 12 भारतीय

नेपाल में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 14 नए मामले सामने आए। इन संक्रमितों में 12 भारतीय हैं। इसके साथ ही देश में संक्रमितों की संख्या लगभग दोगुनी हो गई। स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के मुताबिक, देश में संक्रमण के 14 नए मामले सामने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 30 तक पहुंच गई। इससे पहले नेपाल में संक्रमितों की संख्या 16 थी। मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, पूर्वी नेपाल के उदयपुर और दक्षिणी नेपाल के चितवन जिले में कुल 14 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

09:36 PM

गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के 170 नए मामले आए, संक्रमित लोगों की संख्या 1,099 हुई

गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 170 नए मामले आने के बाद शुक्रवार को राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 170 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव जयंती रवि ने बताया कि कुल 170 मामलों में से सबसे ज्यादा 77 अहमदाबाद में हैं। वहीं सूरत में 52, वड़ोदरा में 14, भरुच में आठ, नर्मदा में पांच और बनासकांठा में तीन मामले आए हैं। उन्होंने बताया कि बोटाद में तीन, पंचमहल में दो जबकि आणंद, छोटाउदेपुर, दाहोद, खेड़ा और महिसागर में एक-एक मामले आए हैं।

08:49 PM

जामिया हिंसा: अदालत ने स्थानीय नेता को 45 दिन की जमानत दी

दिल्ली की एक अदालत ने पिछले साल 15 दिसंबर को नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान कथित तौर पर भीड़ को उकसाने के लिए गिरफ्तार स्थानीय नेता आशु खान को 45 दिन की अंतरिम जमानत दे दी। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश संदीप गर्ग ने जामिया नगर और न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी इलाके में हिंसक प्रदर्शनों से संबंधित दो मामलों में खान को दो लाख रुपये के मुचलके पर अंतरिम राहत दे दी। अदालत ने उच्चाधिकार प्राप्त समिति के उस फैसले पर संज्ञान लिया जिसमें कहा गया है कि दस साल तक की कैद की सजा वाले दंडनीय अपराधों में शामिल रहने के मामले में गिरफ्तार विचाराधीन कैदियों को अंतरिम राहत दी जाए ताकि जेलों में भीड़ कम हो।

08:32 PM

स्वीकृत भवन नक्शा योजना में उद्यान के लिए छोड़े गए खुले स्थान में नहीं हो सकता निर्माण: न्यायालय

उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को कहा कि स्वीकृत भवन नक्शा योजना में उद्यान के लिए छोड़े गए खुले स्थान में निर्माण की अनुमति नहीं दी जा सकती। इसने बंबई उच्च न्यायालय के उस आदेश को बरकरार रखा जिसमें मुंबई के जुहू में एक सरकारी इकाई द्वारा खुला क्षेत्र घोषित किए गए दो प्लॉट में निर्माण की अनुमति नहीं दी गई थी। न्यायमूर्ति मोहन एम शांतनागौदर और न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी की पीठ ने कहा, ‘‘जैसा कि बंबई उच्च न्यायालय ने सही ठहराया, हमारा भी मत है कि दो प्लॉट जिन्हें स्वीकृत प्रारूप में खुला क्षेत्र/उद्यान दिखाया गया है, वहां निर्माण की अनमति नहीं दी जा सकती।’’ उच्च न्यायालय के 19 जुलाई 2017 के निर्णय के खिलाफ अंजुमन ई शिआते अली और अन्य की याचिका को खारिज करते हुए शीर्ष अदालत ने कहा कि जो जगह खुले स्थान के रूप में छोड़ी गई हैं, वे वैसी ही रहनी चाहिए तथा इस तरह के खुले स्थानों में किसी भी निर्माण की अनुमति नहीं दी जा सकती।

08:31 PM

दिल्ली पुलिस ने लॉकडाउन के उल्लंघन के आरोप में 190 से ज्यादा मामले दर्ज किए

दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को लॉकडाउन के दौरान सरकारी आदेश का उल्लंघन करने को लेकर 190 से ज्यादा मामले दर्ज किए जबकि 3,547 लोगों को हिरासत में लिया। पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, शाम पांच बजे तक सरकारी अफसर के आदेश का उल्लंघन करने को लेकर 195 मामले दर्ज किए गए थे। कुल 3,547 लोगों को पुलिस का निर्देश नहीं मानने पर हिरासत में लिया गया और दिल्ली पुलिस कानून की धारा 66 के तहत 363 वाहन जब्त किए गए। पुलिस ने 793 लॉकडाउन पास जारी किए और बिना मास्क लगाए घर से बाहर निकलने को लेकर 152 मामले दर्ज किए। 24 मार्च को लॉकडाउन लागू होने के बाद से अभी तक कुल 91,078 लोगों को आदेश का उल्लंघन करने के लिए हिरासत में लिया गया है।

08:12 PM

लॉकडाउन के बीच चीनी मिल के प्रवासी मजदूरों को सशर्त यात्रा की इजाजत दी जाएगी :मुंडे

महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन के बीच चीनी मिलों के एक लाख से अधिक प्रवासी मजदूरों को अपने-अपने गांव लौटने की इजाजत देने का फैसला किया है। साथ ही, उनकी कोविड-19 की जांच कराई जाएगी। राज्य के सामाजिक न्याय मंत्री धनंजय मुंडे ने शुक्रवार को यह बताया। मंत्री के कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया है कि 1.31 लाख चीनी मिल मजदूर राज्य में 38 चीनी मिलों के परिसरों में बने अस्थायी आवास में रह रहे हैं, जबकि कई अन्य मजदूर दूसरे स्थानों पर फंसे हुए हैं। हालांकि, इन प्रवासी मजदूरों को अपने गांव लौटने की इजाजत देने से एक जिले से दूसरे जिले में भारी संख्या में लोगों की आवाजाही होगी। मुंडे ने ट्वीट किया, ‘‘चीनी मिलों में काम करने वाले मेरे भाइयों, आपके लिये एक अच्छी खबर है! आप अब अपने घर (गांव) लौट सकते हैं। सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी किया है।’’ सरकार के इस फैसले से बीड और अहमदनगर के मजदूरों को फायदा होगा जो पश्चिमी महाराष्ट्र, कर्नाटक से लगे सीमावर्ती क्षेत्रों और राज्य के अन्य हिस्सों में फंसे हुए हैं। बयान में कहा गया है कि चीनी मिलों के मालिकों को इन मजदूरों और उनके परिजनों की जांच करानी होगी।

08:10 PM

सहारनपुर में कोरोना वायरस संक्रमण के 7 और मरीज मिले

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के सात और मामले सामने आएं हैं जिनकी वजह से कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 51 हो गई है। जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी एस सोढी ने ‘भाषा’ को बताया कि आज नोएडा से 39 लोगों की रिपोर्ट प्राप्त हुई है जिसमें से गुजरात के सात जमाती कोरोना संक्रमित पाये गये हैं इन्हें मिलाकर कुल मरीजों की संख्या 51 हो गई है। डॉ. सोढी ने बताया कि ये सभी देवबंद मे जामिया तिबिया मे पृथकवास में हैं और सभी गुजरात जमात से जुड़े हैं।

08:08 PM

दिल्ली पुलिस की हेल्पालाइन पर 24 घंटे में आए 912 फोन

दिल्ली पुलिस की 24 घंटे चलने वाले हेल्पलान नंबर पर लॉकडाउन के कारण हो रही समस्याओं के संबंध में मदद के लिए पिछले 24 घंटे में 900 से अधिक फोन आए। ये फोन बृहस्पतिवार दोपहर दो बजे से लेकर शुक्रवार दोपहर दो बजे के बीच आए। अधिकारियों ने बताया कि हेल्पलाइन नंबर 011-23469526 पर शुक्रवार से कुल 22,764 फोन आए हैं। पुलिस को बृहस्पतिवार दोपहर दो बजे से लेकर शुक्रवार दोपहर दो बजे तक 912 फोन आए। उन्होंने बताया कि 912 में से 56 फोन दिल्ली के बाहर के इलाकों से संबंधित थे, जिनकी जानकारी संबंधित इलाकों के अधिकारियों को दी गई। 15 फोन खाने और पैसे से संबंधित थे, जिनकी जानकारी गैर सरकारी संगठानों (एनजीओ) को दे दी गई।

07:52 PM

पाकिस्तान विभिन्न देशों से अपने 43000 नागरिकों को वापस लाने की योजना पर काम कर रहा

पाकिस्तान कोरोना वायरस महामारी के चलते विभिन्न देशों में फंसे अपने करीब 43000 नागरिकों को वापस लाने की समग्र चरणबद्ध स्वदेश वापसी योजना पर काम कर रहा है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आयशा फारूकी ने शुक्रवार को बताया कि इस योजना के दूसरे चरण में 14 से18 अप्रैल के दौरान करीब नौ विशेष विमानों से लगभग 2000 पाकिस्तानियों को वापस लाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विभिन्न देशों से करीब 43000 पाकिस्तानियों को वापस लाने की जरूरत है जिसके लिए समग्र एवं चरणबद्ध स्वदेश वापसी योजना चल रही है। फारूकी ने कहा, ‘‘अबतक 2287 फंसे हुए पाकिस्तानियों को दोहा, दुबई, बैंकाक, इस्तांबुल, लंदन, बाकु, ताशकंद, क्वालालंपुर और सिंगापुर से पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के 12 विशेष विमानों से लाया गया है। ’’

07:51 PM

रूस करेगा कोविड-19 के मरीजों का मलेरिया रोधी दवा से उपचार

रूस सरकार ने अपने यहां कोरोना वायरस से पीड़ित रोगियों के उपचार में मलेरिया रोधी दवा ‘हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन’ के इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। मलेरिया रोधी इस दवा के प्रभाव और सुरक्षा संबंधी अंतरराष्ट्रीय चिंताओं के बीच रूस ने इसके इस्तेमाल को स्वीकृति प्रदान की है। सरकार ने चीन से इस दवा की गोलियों के 68 हजार से अधिक पैकेट मिलने के बाद गुरुवार देर शाम कोरोना रोगियों पर ‘हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन’ के इस्तेमाल के लिए एक आदेश प्रकाशित किया। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग से गुरुवार शाम बात होने के बाद आदेश प्रकाशित किया गया।

07:50 PM

ब्रिटेन में कोविड-19 से 847 और लोगों की मौत, कुल संख्या 14,576 पहुंची : स्वास्थ्य मंत्रालय

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से देश के अस्पतालों में आज 847 लोगों की मौत हो गयी। ब्रिटेन में अभी तक संक्रमण से 14,576 लोगों की मौत हुई है। आज हुई मौतों की संख्या कल (861) के मुकाबले कुछ कम है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 5,599 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। देश में अभी तक करीब एक लाख नौ हजार लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

07:49 PM

सरकार ने पेरासिटामोल से तैयार फार्मूलेशंस के निर्यात से प्रतिबंध हटाया

कोरोना वायरस महामारी के संकट के बीच सरकार ने शुक्रवार को पेरोसिटामोल से बनने वाले दवा फार्मूलेशंस के निर्यात पर लगे प्रतिबंध हटा दिये। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा, ‘‘पेरासिटामोल से बनने वाले फार्मूलेशंस (फिक्स्ड डोज मिश्रण) के निर्यात से प्रतिबंध हटा लिया गया है। हालांकि पेरासिटामोल बनाने में काम आने वाले माल के निर्यात पर रोक जारी रहेगी।’’ प्रतिबंध की श्रेणी के तहत आने वाली वस्तुओं के निर्यात के लिए निर्यातकों को डीजीएफटी से अनापत्ति प्रमाणपत्र या लाइसेंस की आवश्यकता होती है। सरकार ने पेरासिटामोल समेत 26 दवाओं के निर्यात पर तीन मार्च को प्रतिबंध लगा दिया था। बाद में छह अप्रैल को सरकार ने 24 दवाओं में प्रयुक्त होने वाले रसायनों और फार्मूलेशंस के निर्यात से रोक हटा ली थी।

07:48 PM

सरकार एमएसएमई के लिए ब्याज सहायता योजना को आगे बढ़ाएगी : गडकरी

सरकार ने सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रम (एमएसएमई) क्षेत्र के लिए ब्याज सहायता योजना को आगे बढ़ाने का फैसला किया है। केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। एमएसएमई के बढ़ते हुए ऋण पर ब्याज सहायता योजना-2018 के तहत सभी जीएसटी पंजीकृत एमएसएमई को दो प्रतिशत की ब्याज सहायता दी जाती है। यह योजना 31 मार्च, 2020 तक लागू थी। गडकरी ने कहा, ‘‘हमने एमएसएमई के लिए ब्याज सहायता योजना को आगे बढ़ाने का फैसला किया है।’’ हालांकि, उन्होंने इसका और ब्योरा नहीं दिया। उन्होंने बताया कि सरकार एमएसएमई की परिभाषा बदलने जा रही है। इस बारे में आदेश जल्द जारी किया जाएगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2018 में सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों का वर्गीकरण संयंत्र तथा मशीनरी-उपकरण में निवेश के बजाय ‘वार्षिक कारोबार’ के आधार पर करने की मंजूरी दी थी।

07:48 PM

लॉकडाउन में मायके नहीं भेजे जाने से परेशान विवाहिता ने की खुदकुशी

नोएडा जनपद के थाना दादरी क्षेत्र के कस्बा दादरी में रहने वाली एक विवाहिता ने लॉक डाउन के दौरान मायके जाने से मना करने पर पंखे से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय) राजेश कुमार सिंह ने आज बताया, “कस्बा दादरी में रहने वाली हेमलता (22) पत्नी अमित कश्यप 16 मार्च को पलवल स्थित अपने मायके से दादरी आई थी। इसी बीच कोविड-19 की वजह से लॉकडाउन हो गया। हेमलता अपने पति से बार-बार मायके जाने के लिए कह रही थी लेकिन बंद की वजह से उसका पति उसे मायके लेकर नहीं गया। इस बात से परेशान हेमलता ने शुक्रवार को अपने घर पर पंखे से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली।”

07:47 PM

लॉकडाउन के दौरान स्कूल मांगे फीस तो कीजिये शिकायत: महाराष्ट्र की मंत्री

महाराष्ट्र की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने शुक्रवार को कहा कि लॉकडाउन के दौरान अगर स्कूलों की ओर से फीस मांगी जाती है तो छात्रों के माता पिता इसके खिलाफ जिला शिक्षा अधिकारियों से शिकायत कर सकते हैं। एक वक्तव्य में गायकवाड़ ने कहा कि सरकार ने 30 मार्च को आदेश जारी किया था कि स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थान बंद के दौरान फीस की मांग नहीं कर सकते। गायकवाड़ ने बताया कि निर्देश के अनुसार लॉकडाउन समाप्त होने के बाद ही स्कूल फीस मांग सकते हैं। मंत्री ने कहा, “मुझे कई शिकायतें प्राप्त हुईं जिनके अनुसार अभी भी फीस की मांग कर छात्रों के माता पिता को परेशान किया जा रहा है जबकि लॉकडाउन की अवधि बढ़ाकर तीन मई तक कर दी गई है।”

07:46 PM

गुजरात के जीबीआरसी ने कोविड-19 के तीन नए म्यूटेशन लगाया पता

सरकारी गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केन्द्र (जीबीआरसी) के शोधकर्ताओं ने कोविड-19 के पूरे जीनोम क्रम और तीन नए म्यूटेशन का पता लगाया है। किसी भी कोशिका या वायरस की अनुवांशिक संरचना में बदलाव म्यूटेशन कहलाता है। कोशिका की अनुवांशिक संचना डीएनए से बनती है और इसमें होने वाला बदलाव स्थायी तो नहीं होता लेकिन अपना प्रभाव डालता है। कहा जा सकता है कि म्यूटेशन दूसरी परिस्थितियों में सक्रिय रहने के लिए कोशिका में होने वाला बदलाव है।

07:43 PM

लॉकडाउन: हरियाणा में टोल नाकों पर नहीं देना होगा शुल्क

देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक बढ़ाए जाने के बाद हरियाणा सरकार ने राज्य भर में 15 टोल नाकों पर इस दौरान शुल्क नहीं लेने का निर्णय लिया है। शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक वक्तव्य के अनुसार मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस संबंध में एक प्रस्ताव को मंजूरी दी। हालांकि टोल नाकों के अस्थायी रूप से बंद रहने के दौरान माल ढुलाई के सभी वाहनों को जाने दिया जाएगा। राज्य सरकार ने इससे पहले इन टोल नाकों पर 30 मार्च से 14 अप्रैल तक टोल शुल्क न लिए जाने को स्वीकृति दी थी।

07:23 PM

विमानन कंपनियां टिकट के पैसे नहीं लौटायेंगी, ग्राहकों को नई तिथि पर यात्रा की सुविधायें देंगी

घरेलू विमानन कंपनियों ने देशव्यापी लॉकडाउन (बंद) की अवधि बढ़ने के बाद फिर एक बाद यह तय किया है वह यात्रा टिकट रद्द करने पर ग्राहकों को राशि नहीं लौटायेंगी बल्कि कंपनियों ने इसके एवज में उन्हें बिना अतिरिक्त शुल्क के नई तिथियों पर बुकिंग की सुविधा देने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने की घोषणा की है। इससे पहले लगायी गयी 21 दिन की पाबंदी 14 अप्रैल को खत्म हो गई। सार्वजनिक बंदी की वजह से देश में वाणिज्यिक यात्री विमानन सेवाओं पर भी रोक जारी है। विमानन कंपनियों ने 25 मार्च से 14 अप्रैल की अवधि के लिए बुक किए गए टिकटों की राशि लौटाने के बजाय ग्राहकों को बदली तिथियों पर टिकट बुक करने की सुविधा दी थी। हालांकि, एअर इंडिया को छोड़कर अधिकतर विमानन कंपनियों ने 14 अप्रैल के बाद की अवधि के लिए घरेलू उड़ानों की बुकिंग जारी रखी थी।

07:22 PM

दूसरे राज्यों में फंसे राजस्थान के मजदूर, खाद्य मंत्री ने चार मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा

लॉकडाउन के चलते कई राज्यों में राजस्थान के मजदूर भी फंसे हुए हैं और राज्य के खाद्य मंत्री ने इस बारे में चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है। खाद्य मंत्री रमेश चंद मीना ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन तथा तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी को अलग-अलग पत्र भेजा है और उनसे उनके राज्यों में फंसे राजस्थान के मजदूरों को उचित संरक्षण देने की मांग की है। एक सरकारी बयान के अनुसार केवल करौली जिले के ही एक हजार से ज्यादा मजदूर इन चार राज्यों में फंसे हुए हैं जिन्हें रोजी-रोटी के बडे संकट का सामना करना पड़ रहा है। मंत्री ने इन मजदूरों को तत्काल उचित संरक्षण देने की मांग की है।

07:22 PM

हरियाणा के सरपंच हुक्का पीने के लिए ग्रामीणों को साथ बैठने से कर रहे हैं मना

हरियाणा के गांवों में हुक्का गुड़गुड़ाने का चलन बहुत आम है लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण ग्राम प्रधान लोगों को सचेत कर रहे हैं कि वे एक ही पाइप साझा नहीं करें और बैठकों से दूर रहें। गांव-कस्बे में कोरोना वायरस के बारे में जागरूकता बढ़ाने में अपनी भूमिका निभाते हुए ग्राम प्रधान या सरपंच भी यह सुनिश्चित करने में जुटे हुए हैं कि फसलों की कटाई के इस मौसम में लोग सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करें। सिरसा में नाजेल्दा कलां के सरपंच होशियार चंद ने कहा,‘‘हुक्का पीना हमारी संस्कृति का हिस्सा है। खासकर बुजुर्ग गांव में बातचीत के लिए एक जगह जुटते हैं और हुक्का पीते हैं। शुरुआत में उनको समझाना थोड़ा कठिन रहा लेकिन हमें उनपर भरोसा था। जल्द ही हर किसी को अहसास हो गया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर यह खतरनाक हो सकता है और अब बाहर में हुक्का पीते हुए कोई नजर नहीं आता है।’’ हिसार जिले में पबरा के सरपंच राजेश ढिल्लौं ने कहा कि गांवों में हुक्का पीना और ताश खेलना आम बात है। इसके लिए कई लोग एक जगह जमा भी हो जाते हैं लेकिन आजकल लोग ऐसा करने से परहेज कर रहे हैं।

07:21 PM

आलू प्याज के बोरों के बीच छिपाकर ले जाया जा रहा 596 कार्टन विदेशी शराब ट्रक से जब्त

बिहार में दरभंगा जिले के सिमरी थाना क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग 57 से गुजर रहे एक ट्रक में आलू और प्याज के बोरों के बीच छिपाकर ले जायी जा रही करीब छह लाख रुपये की 596 कार्टन विदेशी शराब पुलिस ने जब्त की है। नगर पुलिस अधीक्षक योगेंद्र कुमार ने बताया कि बीती रात्रि सिमरी गाँव के समीप जांच के दौरान एक ट्रक से आलू और प्याज के बोरे के बीच छिपाकर ले जायी जा रही 596 कार्टन विदेशी शराब जब्त की गयी।

07:20 PM

चचेरे भाई ने किशोरी से किया दुष्कर्म

चित्रकूट जिले के मारकुंडी थाना क्षेत्र के एक गांव में एक युवक ने अपनी चचेरी बहन के साथ कथित रूप से दुष्कर्म किया। मारकुंडी थाने के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) चित्रसेन सिंह ने बुधवार को बताया कि " 16 साल की लड़की के साथ कथित रूप से बलात्कार किये जाने की घटना 11 अप्रैल की है। किशोरी उस समय खेत में फसल काट रहे अपने पिता को खाना देकर वापस घर लौट रही थी। तभी उसके 22 साल के चचेरे भाई ने रास्ते में पकड़ कर उसके साथ बलात्कार किया।"

07:20 PM

थाना कासना में तैनात सिपाही की मौत

नोएडा के थाना कासना में तैनात सिपाही रोहित कुमार को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उनकी मौत हो गई। पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय) राजेश कुमार सिंह ने बताया कि आरक्षी रोहित कुमार (33 वर्ष) थाना कासना में तैनात थे। उन्हें कल सुबह पेट में तेज दर्द हुआ और उल्टी हुई। गंभीर हालत में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। चिकित्सकों ने उपचार के बाद देर शाम उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी। डीसीपी ने बताया कि आज सुबह करीब आठ बजे उनकी तबीयत फिर से खराब हुई। उन्हें ग्रेटर नोएडा के एक अस्पताल ले जाया गया जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

07:17 PM

घर लौटने की कोशिश करते पकड़े गये 11 प्रवासी मजदूर

उत्तराखंड में उत्तरकाशी जिले की गंगा घाटी से जंगल के रास्ते उत्तर प्रदेश के सहारनपुर भागने की कोशिश कर रहे 11 मजदूरों को पकड़ कर उनकी मेडिकल जांच कराई गयी जबकि उन्हें जमाती कहकर व्हाटसएप पर अफवाह फैलाने वाले ग्रुप एडमिन के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया । बड़कोट के थाना प्रभारी निरीक्षक डीएस कोहली ने शुक्रवार को यहां बताया कि उत्तरकाशी में राशन न मिलने पर 11 मजदूर कल जंगल के रास्ते पैदल अपने घर सहारनपुर जा रहे थे लेकिन भटककर स्यालना गांव पहुंच गए। ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी कि 11 संदिग्ध लोग यहां पहुचे हैं जिस पर पुलिस तत्काल चिकित्सकों के दल के साथ मौके पर पहुंची और उनकी मेडिकल जांच कराई ।

07:17 PM

कोरोना वायरस: राजकोट के संक्रमण प्रभावित जंगलेश्वर में आधी रात से लग जाएगा कर्फ्यू

कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए गुजरात सरकार ने राजकोट शहर के जंगलेश्वर क्षेत्र में शुक्रवार रात से कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राजकोट में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए 28 लोगों में से ज्यादातर इसी क्षेत्र से हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि क्षेत्र में लॉकडाउन है लेकिन इससे लोगों की आवाजाही रुक नहीं रही है। गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय के सचिव अश्वनी कुमार ने कहा, “लॉकडाउन के बावजूद लोग बाहर घूम रहे हैं इसलिए हमने राजकोट के जंगलेश्वर क्षेत्र में आधी रात से कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है।” कर्फ्यू कब हटाया जाएगा, इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है।

07:16 PM

कोविड-19 : भारत से ब्रिटिश नागरिकों की स्वदेश वापसी के लिये 17 और चार्टर्ड उड़ानें

कोरोना वायरस महामारी को लेकर लागू अंतरराष्ट्रीय यात्रा लॉकडाउन के बीच ब्रिटिश सरकार ने भारत में फंसे अपने नागरिकों को वापस लाने के लिये अगले हफ्ते अतिरिक्त 17 चार्टर्ड उड़ानें परिचालित करने की शुक्रवार को घोषणा की। इनमें करीब 4,000 लोग यात्रा कर सकेंगे। ये उड़ानें विभिन्न शहरों से 20 अप्रैल से 26 अप्रैल के बीच परिचालित होंगी। इन उड़ानों के साथ भारत से ब्रिटेन के लिये वापसी उड़ानों की संख्या बढ़ कर 38 हो गई हैं। दक्षिण एशिया और ब्रिटेन के विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय के राज्य मंत्री लॉर्ड तारिक अहमद ने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि यह ब्रिटिश यात्रियों के लिये बहुत मुश्किल समय है और इन उड़ानों की भारी मांग है...हम और अधिक ब्रिटिश यात्रियों को वापस लाने के लिये भारत सरकार और राज्य प्राधिकारों के साथ अथक रूप से काम कर रहे हैं। भारत में ब्रिटेन के कार्यवाहक उच्चायुक्त जान थॉम्पसन ने कहा, ‘‘ब्रिटिश यात्रियों को वापस ब्रिटेन ले जाने के लिये अगले हफ्ते 17 और चार्टर्ड उड़ानें होंगी। इससे पहले 21 उड़ानों की घोषणा की गई थी।’’ उल्लेखनीय है कि अभी भारत में 35,000 ब्रिटिश नागरिकों के होने का अनुमान है।

07:16 PM

पहलवान बबीता फोगाट और कंगना रनौत की बहन के ट्वीट को लेकर शिकायत दर्ज

महाराष्ट्र के औरंगाबाद के एक व्यक्ति ने पहलवान तथा राजनीतिज्ञ बबीता फोगाट और अभिनेत्री कंगना रनौत की बहन रंगोली चंदेल के कोरोना वायरस से संबंधित ट्वीट को समुदायों के बीच सौहार्द बिगाड़ने वाला बताते हुए उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने कहा कि तबलीगी जमात से जुड़े एक व्यक्ति ने बृहस्पतिवार को सिटी चौक पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने कहा कि इस शिकायत को औरंगाबाद के आयुक्त के जरिये उन इलाकों की पुलिस को भेजा जाएगा, जहां वे दोनों रहती हैं। अधिकारी ने बताया, ''शिकायतकर्ता ने फोगाट के दो और 15 अप्रैल को किये गए ट्वीट का हवाला दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि चंदेल द्वारा 15 अप्रैल को किये गए ट्वीट का मकसद एक समुदाय विशेष को निशाना बनाना और नफरत फैलाना है। उन्होंने फोगाट और चंदेल के खिलाफ आईपीसी की धारा 153ए और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत मामला दर्ज करने की भी मांग की।''

07:13 PM

07:11 PM

जूनियर इंजीनियर ने फांसी लगायी

विद्युत विभाग के जूनियर इंजीनियर ने अपने सरकारी आवास के अन्दर बैडशीट से फाँसी लगा ली। पुलिस इस मामले की आत्महत्या या हत्या के पहलू से जांच कर रही है। शव को पोस्टमार्टम के लिये भेजा गया है। पुलिस क्षेत्राधिकारी चन्द्रपाल सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि वैदपुरा थाना क्षेत्र के अन्तर्गत रायनगर स्थिति फीडर पर तैनात जेई जय सिंह कुशवाहा मंगलवार को बाथरूम के अन्दर लटका मिला।

07:10 PM

लॉकडाउन में सड़क पर रहने वाले बेघर बच्चे वीडियो संदेश से मांग रहे हैं मदद

हाथ जोड़ कर 11 साल का रमन(बदला हुआ नाम) कहता है कि उसने तीन दिन से कुछ नहीं खाया है। वह प्रशासन से अपील करता है कि खाना न सही तो कम से कम उसे और उसके तीन छोटे भाईृ-बहनों को पीने के लिए पानी ही दे दिया जाए क्योंकि 24 मार्च को लागू हुए लॉकडाउन के बाद से उन्हें ढंग से भोजन भी नहीं मिल पाया है। रमन ने एक वीडियो क्लिप में अपना यह संदेश सड़क पर रह रहे बेघर बच्चों के लिए काम कर रहे गैर-सरकारी संगठन चेतना(चाइल्डहुड इन्हैंसमेंट थ्रू ट्रंनिंग एंड एक्शन) को भेजा। चेतना के निदेशक संजय गुप्ता के मुताबिक लॉकडाउन लागू होने के बाद उन्हें ऐसे कई वीडियो मिले हैं। भारत इस समय इतिहास के सबसे बड़े लॉकडाउन में है, जिसके तहत कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिये देश के 130 करोड़ लोगों को घरों में बंद रहने को कहा गया है। इस वायरस से देश में अब तक कुल 11,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं जबकि 377 लोगों की जान जा चुकी है। सरकार ने सभी को अपने घरों में रहने, अनावश्यक आवाजाही से बचने और सामाजिक दूरी का पालन करने के कड़े निर्देश दिए हैं लेकिन अपने घरों में बंद रहना सभी के लिए इतना आसान नहीं है, खासकर वैसे बच्चों के लिये जो यातायात सिग्नल पर गुब्बारे, पेन आदि बेचकर अपना गुजारा करते हैं।

07:09 PM

आयकर विभाग ने एक सप्ताह में 4,250 करोड़ रुपये का कर रिफंड जारी किया

आयकर विभाग ने एक सप्ताह में ही 10.2 लाख करदाताओं को कुल मिलाकर 4,250 करोड़ रुपये का रिफंड जारी कर दिया। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने बुधवार को यह जानकारी दी। वित्त मंत्रालय ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह पांच लाख रुपये तक के कर रिफंड को जल्द से जल्द जारी करेगा। इससे कोविड-19 संकट का सामना कर रहे करीब 14 लाख व्यक्तिगत और कारोबारी आयकरदाताओं को राहत पहुंचेगी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सीबीडीटी ने 14 अप्रैल, 2020 तक 10.2 लाख आयकरदाताओं को 4,250 करोड़ रुपये का रिफंड जारी कर दिया। इस सप्ताह करीब 1.75 लाख और करदाताओं को रिफंड भेजा जा रहा है। सीबीडीटी ने कहा कि यह रिफंड पांच से सात कार्यदिवसों में आयकरदाताओं के खातों में डाल दिया जाएगा।

07:09 PM

देशव्यापी लॉकडाऊन के चलते सर्राफा बाजार बंद: एचडीएफसी सिक्योरिटीज

कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिये लगाये गये देशव्यापी ‘लॉकडाउन’ के चलते शुक्रवार को सर्राफा कारोबार बंद रहा। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी दोनों के भाव नरमी के साथ क्रमश: 1,695 डॉलर प्रति औंस और 15.23 डॉलर प्रति औंस पर बोले गए।

07:07 PM

चंडीगढ़ के सेक्टर -39 मंडी में गेहूं की खरीद शुरू हो गई है। आज कुल 100 टन गेहूं लेकर लगभग 25 ट्रॉलियां मंडी पहुंचीं। मंडी में सुरक्षा, बिजली, सफाई आदि की उचित व्यवस्था की गई है: चंडीगढ़ जनसंपर्क विभाग

07:07 PM

जयपुर के एक परिवार ने लॉकडाउन के दौरान Zoom App की मदद से ऑनलाइन इकट्ठे होकर पूरी रीति-रिवाज से शादी संपन्न की, 3 देशों से लोगों ने ऑनलाइन इस शादी में भाग लिया।

07:07 PM

14 लोगों को पंजाब में आज पॉजिटिव पाया गया है। राज्य में अब तक कुल 211 लोगों को पॉजिटिव पाया गया है, जिसमें 30 ठीक हो चुके हैं: पंजाब स्वास्थ्य मंत्रालय

07:06 PM

नेपाल में आज 14 नए मामले सामने आए। नेपाल में अब #COVID19 के लिए पॉजिटिव पाए गए कुल मामलों की संख्या 30 हो गई है: नेपाल स्वास्थ्य मंत्रालय

07:06 PM

आज केरल में केवल 1 नए #COVID19 पॉजिटिव मामले की सूचना मिली है, 10 और लोग आज ठीक हो गए हैं। राज्य में 138 सक्रिय मामले हैं और 255 मामले ठीक हो चुके हैं: केरल स्वास्थ्य मंत्री कार्यालय

07:06 PM

भारत के अनुरोध पर रतुल पुरी, उनके पिता को स्विट्जरलैंड ने नोटिस जारी किया

स्विट्जरलैंड के कर विभग ने भारतीय कारोबारी रतुल पुरी, उनके पिता और उनसे संबद्ध दो विदेशी कंपनियों को नोटिस जारी किए। भारत के स्विट्जरलैंड से उनके स्विस बैंक खातों में कथित अवैध धन को लेकर उसका ब्योरा मांगे जाने के बाद नोटिस जारी किया गया है। स्विस सरकार के संघीय राजपत्र में प्रकाशित अलग-अलग नोटिस में रतुल पुरी, उनके पिता दीपक पुरी से भारत के प्रशासनिक सहायता के अनुरोध के खिलाफ अपील करने को लेकर 10 दिन के भीतर अपना अधिकृत प्रतिनिधि स्विट्जरलैंड के संघीय कर प्रशासन के समक्ष अधिसूचित करने को कहा गया है। प्रशासनिक सहायता में आम तौर पर स्विस प्राधिकरणों द्वारा बैंक तथा अन्य वित्तीय ब्योरा साझा करने की बात शामिल होती है। यह स्थिति तब उत्पन्न होती है जब प्रथम दृष्ट्या यह पाया जाता है कि जिस व्यक्ति या कंपनी को लेकर अनुरोध आया है, उस पर कर चोरी या अन्य वित्तीय अनियमितता का संदेह है। इस प्रक्रिया के पहले कदम के तहत स्विस सरकार संबंधित व्यक्ति या कंपनी के नाम से नोटिस जारी करती है और उन्हें प्रतिनिधि नियक्त करने के लिये 10 दिन का समय दिया जाता है। उसके बाद फैसले के खिलाफ अपील करने को लेकर एक महीने का समय दिया जाता है। अगर अपील में कोई दम नहीं लगता है तो जो सूचना देने का आग्रह किया जाता है, उसे संबंधित देश के साथ साझा किया जाता हैं इसी प्रकार के नोटिस हेंडन ग्लोबल लि. और ब्रोनसन फाइनेंशियल को जारी किये गये हैं।

06:56 PM

लॉकडाउन : महिला पुलिस अधिकारी से धक्का-मुक्की करने का आरोपी गिरफ्तार

महाराष्ट्र के उस्मानाबाद शहर में एक महिला पुलिस अधिकारी से धक्का-मुक्की करने के आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी ने अधिकारी के साथ मौजूद सहयोगी से भी दुर्व्यवहार किया। एक पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पुलिस अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन के बावजूद बुधवार को शहर के गणेश नगर इलाके में एक बैंक के पास आरोपी गणेश गडे कुछ लोगों के साथ खड़ा था। उसने मास्क भी नहीं पहना हुआ था। उन्होंने बताया, '' जब महिला पुलिस अधिकारी और उनकी सहयोगी ने भीड़ को देखा तो उन्होंने मौजूद लोगों को एक जगह पर एकत्र नहीं होने को कहा। उन्होंने गणेश को मास्क पहनने के लिए भी कहा। हालांकि, वह पुलिसकर्मियों से बहस करने लगा। बाद में उसने महिला पुलिस अधिकारी से धक्का-मुक्की की और अधिकारी के साथ मौजूद सहयोगी के साथ भी दुर्व्यवहार भी किया।''

06:56 PM

महाराष्ट्र के मेलघाट रिजर्व में दिखा दुर्लभ भालू

महाराष्ट्र के अमरावती जिले में मेलघाट टाइगर रिजर्व के सिपणा वन्यजीव प्रभाग में दुर्लभ किस्म का भालू नजर आया है। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार भारतीय वन्यजीव संस्थान और महाराष्ट्र वन विभाग द्वारा बाघ निगरानी परियोजना के तहत ‘कैमरा ट्रैपिंग’ के दौरान ‘मेलुरस यूरसिनस’यह दुर्लभ भालू दिखा। विज्ञप्ति में कहा, ‘‘ मेलघाट में देखा गया यह भालू एक वयस्क मादा प्रतीत होता है। ’’

06:54 PM

कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के कारण महाराष्ट्र के लातूर जिले में एक परिवार ने अपनी बेटी की शादी एक सादे समारोह में की और बची धनराशि को कोरोना वायरस से निपटने के लिए स्थानीय प्रशासन के कोष में दान कर दिया। उदगीर निवासी विलास बोके ने अपनी बेटी गीतांजलि की शादी के लिए बचाकर रखे 51,000 रुपये स्थानीय प्रशासन को दान में दे दिए। इसके साथ ही उन्होंने आवश्यक सामान से भरे 125 थैले भी दान किए। गीतांजलि ने सामाजिक दूरी के मानदंडों को ध्यान में रखते हुए गुरुवार को परिवार के सदस्यों और स्थानीय प्रशासन कुछ अधिकारियों की उपस्थिति में एक सादे समारोह में स्वप्निल रेड्डी से शादी की।

06:54 PM

छंटनी करने की बजाय वेतन में कटौती करें कंपनियां: कर्नाटक सरकार

कर्नाटक सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), जैव प्रौद्योगिकी (बीटी) और अन्य कंपनियों से शुक्रवार को आग्रह किया कि वे लॉकडाउन के कारण काम न मिलने से कंपनियां बंद करने या छंटनी करने जैसे कदम उठाने की बजाय वेतन में कटौती करने जैसे उपायों पर विचार करें। सरकार ने कहा कि राज्य में आईटी/बीटी कंपनियां 20 अप्रैल से अपने आधे कर्मचारियों के साथ फिर से काम शुरू कर सकती हैं। उप मुख्यमंत्री और आईटी/बीटी विभाग का कार्यभार संभाल रहे सी एन अश्वथ नारायण ने लॉकडाउन से उपजी स्थिति पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उद्योगपतियों से बातचीत की। नारायण ने संवाददाताओं को बताया, “हम अभी 50 प्रतिशत कर्मचारियों को अनुमति दे रहे हैं लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि 50 प्रतिशत कर्मचारी तुरंत काम पर चले जाएंगे। उन्हें ऐसा करने में कुछ हफ्ते लगेंगे। धीरे-धीरे यह प्रतिशत बढ़ेगा और सामान्य होना शुरू हो जाएगा।”

06:53 PM

अंडमान निकोबार: एक और व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित, कुल संख्या 12 हुई

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण का एक नया मामला सामने आया। संक्रमित व्यक्ति एक सरकारी कर्मचारी है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नया मामला सामने आने के साथ इस केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 12 हो गई है। इनमें से 10 लोग दिल्ली के निजामुद्दीन में पिछले महीने तबलीगी जमात के एक धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए थे, जबकि 11वीं मरीज एक महिला है जो 24 मार्च को उसी उड़ान से कोलकाता से लौटी थी। अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन द्वारा नमूनों की ‘पूल टेस्टिंग’ शुरू किये जाने के बाद यह (सरकारी कर्मचारी का) पहला पॉजिटिव मामला है। इस जांच विधि के तहत कम जांच किट का इस्तेमाल कर अधिक व्यक्तियों में कोविड-19 की जांच की जाती है।

06:52 PM

मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार को शपथ दिलाने के लिए लॉकडाउन की घोषणा में देरी की गई: माकपा

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार ने लॉकडाउन की घोषणा करने में इसलिए देरी की, ताकि मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार शपथ ग्रहण कर सके। मध्य प्रदेश में सत्ता से बाहर होने के महज 15 महीने बाद भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कोरोना वायरस के चलते राष्ट्रव्यपी लॉकडाउन की घोषणा किए जाने से एक दिन पहले 23 मार्च को राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। येचुरी ने ट्वीट किया, ‘‘मोदी ने महामारी के प्रसार के बारे में पूरी जानकारी होने के बावजूद लॉकडाउन की घोषणा में देरी की, ताकि मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार शपथ ले सके। भाजपा के सत्ता के लालच ने लाखों लोगों को पीड़ित बना दिया है। इसका अनैतिक लालच खराब होती इस जनस्वास्थ्य आपात स्थिति के लिए प्रत्यक्ष रूप से जिम्मेदार है।’’ उन्होंने सरकार से कोविड-19 के मामलों का पता लगाने के लिए अधिक जांच कराने की भी अपील की।

06:40 PM

झारखंड वासी सरकार पर पूर्ण भरोसा रखें, जनता की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता : मुख्यमंत्री सोरेन

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को आग्रह किया कि राज्यवासी सरकार पर पूर्ण भरोसा रखें क्योंकि उनकी सुरक्षा राज्य सरकार की मुख्य प्राथमिकता है। एक बयान में मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘आप अपने सरकार पर पूरा भरोसा रखें। अफवाहों पर कदापि ध्यान ना दें। ऐसी आपदा इससे पूर्व हम में से किसी ने नहीं देखी है। बावजूद वर्तमान सरकार पूरी मुस्तैदी से राज्य के लोगों को सुरक्षित रखने हेतु हर जरूरी कार्य कर रही है।’’ मुख्यमंत्री ने बताया, ‘‘झारखंड में पांच हजार से अधिक दीदी किचन, थानों में संचालित रसोई, दाल भात योजना और स्वंय सेवी संस्थाओं के माध्यम से जरूरतमंद पर्याप्त भोजन ग्रहण कर रहें हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘राज्य के बाहर लॉकडाउन में फंसे हर झारखंड वासी तक आवश्यक मदद पहुंचाई जा रही है। राज्य भर में लाखों लोगों को निःशुल्क भोजन मिल रहा है।

06:39 PM

स्पेन में कोरोना वायरस संक्रमण से मृतकों की संख्या करीब 19,500 तक पहुंची : सरकार

स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की तादाद 19,500 तक पहुंच गई है। सरकार द्वारा शुक्रवार को जारी आकंड़ों के मुताबिक देश में गत 24 घंटे में 585 लोगों की मौत हुई है लेकिन मौतों को गिनने की पद्धति में बदलाव करने के बाद पिछले दिन के आंकड़ों से इसकी तुलना करना मुश्किल है। स्पेन में कोविड-19 से मौतों की संख्या 19,478 तक पहुंच गई है। अमेरिका और इटली के बाद स्पेन तीसरा देश है जहां पर सबसे अधिक मौतें हुई हैं।

06:39 PM

वेतन मिलने में देरी से नाराज कर्मचारियों ने कंपनी के कार्यालय पर हमला किया

महाराष्ट्र के सोलापुर में लॉकडाउन की वजह से वेतन नहीं मिलने से नाराज कर्मचारियों ने एक विनिर्माण कंपनी के कार्यालय पर पथराव किया जिससे चार पुलिसकर्मी घायल हो गए। पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह घटना बृहस्पतिवार शाम संगोला के नजदीक जुनोनी स्थित दिलीप बिल्डकॉन के कार्यालय के बाहर हुई और मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारी ने बताया कि करीब एक हजार मजदूर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 166 पर कंपनी की ओर से सड़क निर्माण का कार्य कर रहे थे। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के मद्देनजर कंपनी के प्रबंधक ने मजदूरों से कहा कि मौजूदा परिस्थिति में वह आधे वेतन का ही भुगतान कर सकते हैं और खाना भी उपलब्ध नहीं करा सकेंगे। अधिकारी ने बताया कि इससे नाराज मजदूरों का समूह बृहस्पतिवार शाम को कंपनी के कार्यालय के बाहर जमा हो गया और एक बार में पूरा वेतन देने की मांग की।

06:38 PM

दिव्यांगों को उपलब्ध कराई गई राहत सामग्री

वाराणसी शहर में कुष्ठ रोग से ग्रसित समस्त दिव्यांग लोगों को राहत सामग्री उपलब्ध करायी जा रही है। अधिकारियों की तरफ से शुक्रवार को यह जानकारी दी गई। अधिकारियों ने कहा कि यहां रहने वालों को दिव्यांग नियंत्रण कक्ष वाराणसी व जिला दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग वाराणसी की ओर से राहत सामग्री दी गई इन समस्त दिव्यांग जनों को लॉकडाउन में किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए पर्याप्त राशन उपलब्ध कराया गया। वाराणसी जनपद में कुल चार जगहों पर कुष्ठ आश्रम संचालित हैं जिसमें संकट मोचन कुष्ठ आश्रम, गंगा कुष्ठ आश्रम भदऊ चुंगी, भोलानाथ कुष्ठ आश्रम हीरामन पुर सारनाथ एवं बाबा अवधूत भगवान राम कुष्ठ आश्रम पड़ाव है। जिसमें बड़ी संख्या में कुष्ठ जनित दिव्यांग रोगी रहते हैं। भगवान अवधूत राम कुष्ठ आश्रम पड़ाव में किसी को कोई समस्या नहीं थी वहां पर कोई राहत सामग्री नहीं दी गई। इस संबंध में जिला दिव्यांग सशक्तिकरण अधिकारी राजेश मिश्रा ने बताया कि 21 प्रकार की दिव्यांगता के अंतर्गत कुष्ठ ग्रसित व्यक्ति भी आते हैं।

06:01 PM

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 846 हुई

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 846 हो गयी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने यहां संवाददाताओं को बताया कि 48 जिलों में कोरोना संक्रमित 846 मरीज हैं और 74 लोग पूर्णतया उपचारित होकर निकल चुके हैं। उन्होंने बताया कि पीलीभीत, हाथरस और महाराजगंज में कोरोना के मामले आये थे लेकिन अब वहां कोई संक्रमित नहीं है । प्रसाद ने बताया कि बृहस्पतिवार को 3200 नमूने एकत्र किये गये और उनमें से 2962 परीक्षण किये गये। उन्होंने बताया कि राज्य में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी हैं । आगरा में पांच, मुरादाबाद में दो तथा लखनऊ, कानपुर, बस्ती, मेरठ, बुलंदशहर और वाराणसी में एक एक मौत हुई है ।

05:58 PM

स्वतंत्रता सेनानी प्रफुल्ल चाकी की पौत्री बदहाली में गुजार रही हैं जीवन

स्वतंत्रता सेनानी प्रफुल्ल चाकी की पौत्री माधवी तालुकदार ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान पश्चिम बंगाल के दिनाजपुर जिले में गंगारामपुर थाने के पास अपनी झोपड़ी में वह फाकाकशी में दिन गुजार रही हैं । गोरों से आजादी दिलाने के लिए संघर्ष के दिनों को याद करते हुए तालुकदार ने कहा कि वह जब 10 साल की थीं तो स्वतंत्रता सेनानियों के गुप्त ठिकानों पर जाती थीं और उनके लिए काम करती थीं । तालुकदार ने बताया कि प्रफुल्ल चाकी उनके दादा प्रताप चाकी के छोटे भाई थे। खुदीराम बोस के साथ चाकी ने 1908 में मुजफ्फरपुर के जिला जज डगलस किंग्सफोर्ड की हत्या करने का प्रयास किया था। बोस पकड़ लिए गए और उन्हें फांसी हुई। चाकी गिरफ्तारी से बच गए और उन्होंने खुदकुशी कर ली। आजादी के 70 साल बाद, तालुकदार पश्चिम बंगाल के इस कस्बे में एक मंदिर में साफ-सफाई का काम करती हैं । लॉकडाउन के कारण धार्मिक संस्थान बंद हैं ।

05:58 PM

दस साल की बच्ची का यौन शोषण करने के आरोप में भाजपा नेता गिरफ्तार

भाजपा नेता को लगभग एक महीने पहले दस वर्षीय एक छात्रा का यौन शोषण करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक जांच अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि भाजपा पंचायत अध्यक्ष और राष्ट्रीय शिक्षक संघ (एनटीयू) के सदस्य के. पद्मराजन (45) को यहां पोइलूर क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया। पद्मराजन एक स्कूल में अध्यापक था और उसी स्कूल में पढ़ने वाली एक छात्रा के माता पिता ने 17 मार्च को पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। थालेसरी के पुलिस उपायुक्त वेणुगोपाल ने कहा, “शिकायत के अनुसार पद्मराजन ने 15 जनवरी से कुछ दिन पहले और दो फरवरी को बच्ची का यौन शोषण किया था। बच्ची के माता पिता शिकायत लेकर पुलिस के पास पहुंचे और हमने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।” इससे पहले मजिस्ट्रेट के सामने बच्ची का बयान दर्ज किया गया था।

05:57 PM

कोरोना वायरस : सड़क पर राजनीति करने पर लगी लगाम, सोशल मीडिया पर सियासी जंग जारी

देश में कोरोना वायरस महामारी के चलते सड़कों पर उतरकर राजनीति करने पर भले ही लगाम लग गई हो, लेकिन सोशल मीडिया पर सियासी जंग लगातार जारी है। इस ‘‘हैशटैग’’ अभियान का ताजा निशाना महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बने हैं, जिनके इस्तीफे की मांग की जा रही है। दरअसल, मंगलवार को बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार उपनगर बांद्रा में जमा हुए और अपने गृह राज्यों को जाने के लिये परिवहन का इंतजाम करने की मांग करने लगे। इसके बाद रात होते-होते ट्विटर पर ''उद्धव इस्तीफा दो'' हैशटैग ट्रेंड करने लगा। इस हैशटैग का इस्तेमाल करने वाले लोग बांद्रा की घटना और पूरे राज्य में महामारी से उपजे हालात को संभालने को लेकर ठाकरे की आलोचना कर रहे थे। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, तेलंगाना के मुख्यमंत्री चन्द्रशेखर राव, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी के लिये समर्थन जुटाने के वास्ते ''दुनिया के बेहतरीन मुख्यमंत्री'' हैशटैग के साथ चार हजार से अधिक ट्वीट किये गए। सुपरस्टार रजनीकांत का एक प्रशंसक भी पीछे नहीं रहा और उसने उनकी तस्वीर साझा करते हुए लिखा, ''आने वाला दुनिया का सबसे बेहतरीन मुख्यमंत्री ।'' ''उद्धव इस्तीफा दो'' ट्रेंड होता देख सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन के दलों शिवसेना, कांग्रेस और राकांपा ने इसकी काट में बुधवार शाम ''मुख्यमंत्री के साथ महाराष्ट्र'' हैशटैग के साथ ट्वीट किये। महाराष्ट्र में कांग्रेस के सोशल मीडिया सेल के प्रमुख अभिजीत सपकाल ने कहा, ''महाराष्ट्र की एमवीए नीत सरकार कोरोना वायरस से निपटने के लिये मिल-जुलकर अथक प्रयास कर रही है। वहीं दूसरी ओर भाजपा के नेता महाराष्ट्र के खिलाफ दुष्प्रचार में जुटे हुए हैं।’’

05:57 PM

फसल काटने के विवाद में भाजपा नेता की हत्या

श्योपुर जिला मुख्यालय से लगभग पांच किलोमीटर दूर कलारना गांव में बुधवार सुबह हार्वेस्टर मशीन से गेंहू की फसल काटने की बात पर हुए विवाद में 55 वर्षीय भाजपा नेता की कुछ लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है। कोतवाली थाना प्रभारी यश बिजोरिया ने बताया कि गांव के एक खेत में हार्वेस्टर मशीन से फसल काटने की बात पर श्योपुर मंडी के पूर्व संचालक और भाजपा नेता शम्भू सिंह गुर्जर (55) का कुछ लोगों से विवाद हो गया। यह विवाद इतना बढ़ गया कि दूसरे पक्ष के लोगों ने गुर्जर पर गोलियां चला दीं। गुर्जर को तुरंत जिला अस्पताल लाया गया जहां उनकी मौत हो गयी। थाना प्रभारी ने बताया कि इस मामले में साल लोगों के खिलाफ हत्या के आरोप और भादवि की अन्य सम्बद्ध धाराओं में मामला दर्ज किया गया है।

05:56 PM

जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 से एक और व्यक्ति की मौत, मृतकों की संख्या पांच हुई

जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या पांच हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बारामूला जिले के सोपोर इलाके का निवासी यह व्यक्ति दो अप्रैल को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। श्रीनगर के एक अस्पताल में उसका इलाज चल रहा था। जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 से मरने वालों की तादाद पांच हो गई है और 314 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। इस बीच, रामबन जिले में एक ट्रक में छिपकर कश्मीर जा रहे 11 लोगों को रोककर उनके खिलाफ लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने के लिये मामला दर्ज किया गया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया उन्हें चिकित्सा जांच के बाद पृथकवास में रखा गया है।

05:55 PM

आंध्र प्रदेश में 38 नये मामले, संक्रमितों की कुल संख्या 572 पहुंची

आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 38 नये मामले सामने आने के बाद शुक्रवार को मामलों की कुल संख्या बढ़कर 572 पहुंच गई। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि अनंतपुरम और कडप्पा जिलों में अस्पतालों से 15 रोगियों को छुट्टी दे दी गई। विभाग के अधिकारियों ने कहा कि कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में उछाल इसलिए आया क्योंकि जांच की संख्या बढ़ रही है। मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने पिछले सप्ताह कहा था कि राज्य में अब कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में है। कोविड-19 आधिकारिक डैशबोर्ड के अनुसार, राज्य में अब तक कुल 20,235 रक्त नमूनों की जांच की गई, जिनमें से 19,663 की रिपोर्ट निगेटिव आयी। कुल मिलाकर, राज्य में 35 कोरोना रोगियों को अब तक अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। 35 रोगियों के ठीक होने और 14 की मौत के बाद, राज्य में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की कुल संख्या अब 523 है।

05:43 PM

कर्नाटक के एक गांव के मंदिर में रथ उत्सव आयोजित, पांच आयोजक गिरफ्तार

कोरोना वायरस प्रकोप से निपटने के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए कर्नाटक के कलबुर्गी जिले के एक स्थानीय शिव मंदिर में रथ उत्सव आयोजित किया गया जिसमें खासी संख्या में भक्तों ने भाग लिया। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि समारोह के पांच आयोजकों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसके साथ ही क्षेत्रीय पुलिस उप-निरीक्षक और एक अन्य अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि चित्तपुर तालुक के रावूर गांव में भगवान सिद्धिलिंगेश्वर मंदिर के वार्षिक रथ उत्सव का आयोजन बृहस्पतिवार को सुबह करीब 15-20 मिनट के लिए किया गया था। मंदिर प्रबंधन ने पहले कहा था कि इस बार कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा। जिले के पुलिस अधीक्षक इडा मार्टिन मारबनियांग ने पीटीआई भाषा को बताया कि एक पुलिस उप निरीक्षक और जिला प्रशासन के एक अधिकारी को निलंबित करते हुए पांच आयोजकों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि यह उत्सव प्रतिवर्ष शाम में आयोजित किया जाता है और मंदिर के अधिकारियों ने कुछ दिनों पहले पुलिस को लिख कर कहा था कि वह इस वर्ष कार्यक्रम आयोजित नहीं करेंगे।

05:38 PM

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एनसीडी से जुटाये 8,500 करोड़ रुपये

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने गैर-परिवर्तनीय डिबेंचरों (एनसीडी) की बिक्री से 8,500 करोड़ रुपये जुटाये हैं। कंपनी ने इस पर 7.20 प्रतिशत का ब्याज देने की पेशकश की है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए रिजर्व बैंक के 27 मार्च को लक्षित दीर्घावधि रेपो ऑपरेशन शुरू किए जाने के बाद से बांड बाजार में नकदी का प्रवाह बढ़ गया है। इस ऑपरेशन से बैंकों को मौजूदा 4.40 प्रतिशत की रेपो दरों पर कोष उपलब्ध हो रहा है। बाजार सूत्र ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ रिलायंस ने शुक्रवार को एनसीडी से 8,500 करोड़ रुपये जुटाए। इसमें 4,000 करोड़ रुपये के डिबेंचर की परिपक्वता अवधि तीन साल होगी और इस पर कंपनी 7.20 प्रतिशत की तय ब्याज देगी। वहीं 4,500 करोड़ रुपये के बांड पर ब्याज की दर बदलती रहेगी।’’ कंपनी ने यह निर्गम बृहस्पतिवार को जारी किया। इसका अधिकतर हिस्सा भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक ने खरीदा है।

05:37 PM

लॉकडाउन के कारण अपने गांव जाने की योजना बना रहे पचास से अधिक मजदूरों में से एक ने सहायता के लिए दिल्ली पुलिस को कॉल किया जिसके बाद उन सभी को समझा बुझाकर राशन उपलब्ध कराया गया। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। बृहस्पतिवार को संगम विहार के निवासी मनोज यादव नामक मजदूर ने दक्षिणी जिले के अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त-एक परमिंदर सिंह को कॉल कर बताया कि पचास मजदूरों को तत्काल राशन की आवश्यकता है। पुलिस ने कहा कि यादव ने डीसीपी को यह भी बताया कि भोजन की व्यवस्था न होने के कारण मजदूर बिहार के सुपौल स्थित अपने गांव जाने की योजना बना रहे थे। संगम विहार के सहायक पुलिस आयुक्त को इसकी सूचना दी गई जिन्होंने स्थानीय थाना प्रभारी को मजदूरों की सहायता करने का निर्देश दिया।

05:37 PM

मलेशिया ने 200 रोहिंग्या शरणार्थियों को ला रही नौका को वापस भेजा

मलेशिया ने लगभग 200 रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थियों को ला रही एक नौका को वापस भेज दिया है, जिसमें उसमें बच्चे भी सवार थे। मलेशियाई वायुसेना ने बृहस्पतिवार रात जारी एक बयान में कहा कि उसके एक निगरानी विमान ने दिन में लंगकावी द्वीपसमूह से लगभग 130 किलोमीटर दूर इस नौका को देखा था। बयान में कहा गया है कि नौसेना के जहाजों ने इस डर से नौका को रोक दिया कि उसमें सवार शरणार्थी देश में कोरोना वायरस ला सकते हैं। वायुसेना ने कहा कि नौसेना ने मानवीय आधार पर रोहिंग्या शरणार्थियों को खाद्य सामग्री वितरित की और वापस भेज दिया। हालांकि उसने यह नहीं बताया कि नौका कहां जा रही थी और उसमें सवार शरणार्थियों की हालत कैसी थी। मलेशिया में कोरोना वायरस संक्रमण के अबतक 5,182 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 84 लोगों की मौत हो चुकी है।

05:33 PM

अदालत ने पीएमसी बैक घोटाले के मामले में राकेश वधावन को अंतरिम जमानत नहीं दी

पंजाब एंड महाराष्ट्र कॉपरेटिव (पीएमसी) बैंक घोटाले के मामले में जेल में बंद एचडीआईएल के प्रमोटर राकेश वधावन को शुक्रवार को यहां एक विशेष अदालत ने अंतरिम जमानत देने से इनकार कर दिया। राकेश वधावन ने कोरोना वायरस संक्रमण का हवाला देते हुए स्वास्थ्य आधार पर जमानत मांगी थी। उन पर धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज किया गया है। विशेष पीएमएलए न्यायाधीश पी पी राजवैद्य ने उनकी याचिका खारिज कर दी। अंतरिम जमानत अर्जी में वधावन ने अपनी बढ़ती उम्र और मौजूदा बीमारियों का हवाला दिया था और कहा था कि उन्हें जेल में कोरोना वायरस संक्रमण का डर है। हाउसिंग डवलपमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एचडीआईएल) के राकेश वधावन और उनके बेटे सारंग पिछले साल सितंबर में सामने आए पीएमसी बैंक घोटाले में आरोपी हैं। प्रवर्तन निदेशालय मामले में जांच कर रहा है। मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा भी इस मामले में तफ्तीश कर रही है।

05:26 PM

आईयूएमएल विधायक शाजी के खिलाफ सतर्कता जांच

केरल सरकार ने शुक्रवार को विपक्षी आईयूएमएल विधायक के एम शाजी के खिलाफ कथित भ्रष्टाचार की शिकायत के सिलसिले में सतर्कता जांच को मंजूरी दे दी। कन्नूर ब्लॉक पंचायत के अध्यक्ष के पद्मनाभन की शिकायत के अनुसार अझिकोड के विधायक ने कथित तौर पर 2017 में एक स्कूल को उच्च माध्यमिक विद्यालय का दर्जा देने के लिए उसके प्रबंधन से 25 लाख रुपये लिये थे। कुछ दिन पहले ही शाजी और मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के बीच गतिरोध सामने आया था जब आईयूएमएल विधायक ने आरोप लगाया था कि सरकार ने मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष का धन हत्या के मामलों में शामिल माकपा नेताओं तथा कार्यकर्ताओं की तरफ से पेश होने वाले वकीलों की भारी भरकम कानूनी फीस देने के लिए लगाया। इस पर विजयन ने भी एक संवाददाता सम्मेलन में शाजी पर पलटवार किया था। शाजी ने सतर्कता जांच पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह राजनीति से प्रेरित कारवाई है।

05:23 PM

कोरोना संकट: नकदी की तंगी में थाइलैंडवासी भुना रहे हैं सोने के गहने

थाईलैंडवासी बैंकाक के चाइनाटाऊन इन दिनों अलग दृश्य है। वहां सोने के आभूषण बेचने वालों का तांता दिखता है।कोरोना वायरस संकट के कारण अर्थव्यवस्था बदहाल है। नकदी की कमी से निपटने के लिए लोग साना बेच रहे है। सोना इस समय अच्छे दाम पर बिक भी रहा है। अमेरिका के अगुवाई में वैश्विक स्तर पर अर्थव्यवस्थाओं को फिर से मजबूत करने के लिए अरबों डॉलर के प्रोत्साहन उपायों के बीच मंगलवार को सोने का भाव 1,731.25 डॉलर प्रति औंस के सात साल के उच्चतम स्तर को छू गया। कई लोग ने हालिया आर्थिक कठिनाई के समय इस कीमती धातु को बेचकर लाभ कमाने के लिए ललचा रहे हैं। कई थाइलैंडवासी अच्छे समय में निवेश के रूप में सोने के आभूषण खरीदते हैं और जब कीमतें बढ़ती हैं या आर्थिक दिक्कत का वक्त होता है उस वक्त इसकी बिक्री कर देते हैं।

05:22 PM

अस्तव्यस्त बाल, दाढ़ी से परेशान लोगों को नाइयों, ब्यूटीशियनों के काम पर लौटने का इंतजार

तीन हफ्ते पहले जब लॉकडाउन की घोषणा की गयी थी तो बहुत से लोगों का भले ही इस पहलु की ओर ध्यान न गया हो किंतु तीन सप्ताह पूरा होते लोगों को लगने लगा कि पाबंदिया हटते ही वे सबसे पहले हज्जाम या ब्यूटी पार्लर जाकर बेतरतीब बढ़ रहे अपने बालों और दाढ़ी को फिर से मनचाहा आकार देकर अपने पसंदीदा ‘‘लुक’’ में आ जाएंगे। किंतु मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लॉकडाउन की अवधि तीन मई तक बढ़ा देने के साथ ही ऐसे लोगों को भारी निराशा का सामना करना पड़ा। विशेषज्ञों का कहना है कि बाल एक महीने में आधा इंच बढ़ते हैं। किंतु कई लोग अपनी छवि को लेकर बड़े आग्रही होते हैं और लॉकडाउन की अवधि में उनके लिए इतने लंबे समय तक नाई और ब्यूटी पार्लर तक अपने को रोके रख पाना एक कड़ी चुनौती है। लॉकडाउन की अवधि में ये दुकानें भी पूरी तरह से बंद हैं। यह एक दिन की बात नहीं बल्कि 40 दिनों तक बालों की स्थिति ऐसा ही रहेगी। बालों के मामले में लोगों को लग रहा है कि जैसे उन्हें 40 दिन तक किसी ने बिल्कुल ‘‘बनवास’’ में भेज दिया हो। यह समस्या किसी एक की नहीं बल्कि लगभग सभी की है। पुरुष अपने लंबे बालों, बढ़ती दाढ़ी-मूछ से परेशान हैं वहीं महिलाएं अपने बालों को फिर से स्टाइल में लाने, अपनी भौं को सही आकार देने और वैक्सिंग की मदद से हाथ-पैरों को अनचाहे बालों से निजात दिलाने के इंतजार में हैं। और वही कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अपने सफेद बालों को काले, नीले, भिन्न रंग से रंगने की जरूरत महसूस कर रहे हैं। अच्छा दिखने के लिए क्योंकि आप हेयर स्टाइलिंग, थ्रेडिंग, वैक्सिंग और ट्रिमिंग में प्रशिक्षित विशेषज्ञ पर आश्रित रहते हैं, इसलिए हेयर ड्रेसर-ब्यूटीशियन को शिद्दत से याद किया जा रहा है।

05:22 PM

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की 25 गरीब देशों को कर्ज से राहत देने की मंजूरी

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ अभियान में मदद के लिये 25 गरीब देशों को तत्काल कर्ज राहत उपलब्ध कराने की घोषणा की है। आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलीना जियोर्जिवा ने एक बयान में कहा कि मुद्राकोष ने गरीब सदस्य देशों को संकट के समय में उनके कर्ज दायित्वों से राहत देने का निर्णय किया है। यह राहत फिलहाल छह महीने के लिये दी जा रही है। इससे उन्हें अपने दुर्लभ संसाधनों का आपात चिकित्सा और अन्य राहत कार्यों में उपयोग करने में मदद मिलेगी। मुद्राकोष के निदेशक मंडल ने कर्ज राहत को मजूरी दे दी है। जिन देशों को मदद दी जा रही, उनमें ज्यादातर अफ्रीकी देश हैं। इसके अलावा अफगानिस्तान, यमन, नेपाल और हैती भी इस सूची में शामिल हैं।

05:21 PM

पाक के मौलानाओं ने धार्मिक सभाओं पर प्रतिबंध के खिलाफ सरकार को चेताया

पाकिस्तान में करीब 50 वरिष्ठ मौलानों के समूह ने कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर धार्मिक कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाए जाने के खिलाफ सरकार को चेतावनी दी है और कहा है कि अधिकारियों को उलटा धार्मिक नियमों को मानना चाहिए और अल्लाह से माफी मांगने के लिए मस्जिदों में ज्यादा उपासकों को जाने देने की अनुमति देनी चाहिए। सरकार ने घातक कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के अपने उपायों के तहत पांच से अधिक लोगों की प्रार्थना सभा पर प्रतिबंध लगा दिया है। देश में इस जानलेवा वायरस से 5,715 से अधिक लोग संक्रमित हैं। डॉन न्यूज ने खबर दी कि सामाजिक दूरी बनाए रखने की सरकार की याचिकाओं के बावजूद वकाफुल मदारिस अल अरबिया से जुड़े रावलपिंडी और इस्लामाबाद के करीब 53 वरिष्ठ मौलानों ने जामिया दारुल उलुम जकरिया में सोमवार को बैठक कर प्रार्थना सभाओं पर लगे प्रतिबंध पर चर्चा की।

05:21 PM

गोवा में 11 दिन से कोविड-19 का नया मामला नहीं, 17 अप्रैल तक बन सकता है ग्रीन जोन : सावंत

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि राज्य में पिछले 11 दिन में कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है और अगर आगे भी ऐसी स्थिति रही तो 17 अप्रैल तक तटीय राज्य को ‘ग्रीन जोन’ घोषित किया जा सकता है। राज्य के दो जिलों में से एक साउथ गोवा को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पहले ही ‘ग्रीन जोन’ (कोरोना वायरस का कोई मामला नहीं) घोषित कर चुका है। गोवा में पहले मिले कोरोना वायरस संक्रमण के सात मामलों में से सभी उत्तरी गोवा जिले से हैं। इनमें से पांच व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं और दो का इलाज चल रहा है। गोवा में चार अप्रैल से संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘साउथ गोवा जिले को पहले ही केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार ग्रीन जोन घोषित किया जा चुका है। अगर आगे संक्रमण का नया मामला नहीं आता है तो उत्तर जिला भी 17 अप्रैल तक ग्रीन जोन बन सकता है।’’

05:20 PM

केरल के वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री से कहा : हम वित्तीय सहायता चाहते हैं, प्रशंसा नहीं

कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए कोई अतिरिक्त पैकेज नहीं घोषित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हुए केरल के वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने मंगलवार को कहा कि राज्यों को प्रशंसा नहीं बल्कि सहायता चाहिए जिससे वे मुश्किल स्थिति पर काबू पा सकें। उन्होंने कहा कि बैंक मौजूदा संकट के समय राज्यों से भारी ब्याज वसूल कर रहे हैं और राज्यों को केंद्र से वित्तीय सहायता की उम्मीद थी, न कि सिर्फ प्रशंसा की। प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में महामारी से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए राज्यों की प्रशंसा की थी।

05:20 PM

वायरस प्रकोप के कारण एक तिहाई ग्राहकों ने नये दुकानदारों  का रुख किया : सर्वेक्षण

कोविड-19 वायरस के प्रकोप बढ़ने के बाद अपने घरेलू किराना सामानों की खरीद करने के लिए भारतीय दुकानदारों में से एक तिहाई ने अपनी वफादारी बदलकर अब नए दुकानदारों/व्यापारियों से खरीद शुरू कर दी है। एक वैश्विक परामर्शक कंपनी द्वारा कराये गये सर्वेक्षण से यह जानकारी प्राप्त हुई है। मैकिन्जी के सर्वेक्षण के अनुसार, जो बात चिंताजनक है वह यह है कि एक नए व्यापारी के पास जाने वाले एक तिहाई से अधिक लोग अपने पुराने दुकानदार के पास वापस नहीं जाएंगे। कोविड-19 बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च से भारत बंद है। खुदरा क्षेत्र लॉकडाउन में सबसे बुरी तरह से प्रभावित हुआ है और उसे नीतिगत राहत की जरूरत है।

05:19 PM

लॉकडाउन से ‘चारधाम ऑल वेदर सड़क परियोजना’ में विलंब

लॉकडाउन के कारण मजदूरों की कमी के चलते ‘चारधाम ऑल वेदर सड़क परियोजना’ के 150 किलोमीटर टनकपुर-पिथौरागढ़ हिस्से का निर्माण पूरा होने में लगभग छह माह का विलंब आ सकता है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिशासी अभियंता एलडी मथेला ने कहा, ‘‘ परियोजना के इस हिस्से का निर्माण कार्य इस साल जून तक संपन्न होना था। लेकिन अब इसके नवंबर से पहले तैयार होने की संभावना नहीं है क्योंकि परियोजना में काम कर रहे प्रवासी मजदूर लॉकडाउन के कारण यहां से चले गये हैं।’’ उन्होंने बताया कि मजदूरों और तकनीकी स्टॉफ की कमी से कटान, हाफट मिक्सिंग,पत्थरों को तोड़ने जैसे काम प्रभावित हुए हैं। अधिकारी ने बताया कि अगर तीन मई के बाद परियोजना पर काम शुरू हो जाता है तो भी वह जून-जुलाई में मानसून के कारण फिर प्रभावित होगा।

05:19 PM

रामगंज पर राजनीति, गहलोत ने कहा: माहौल खराब करने की कोशिश कर रहा विपक्ष

जयपुर शहर के रामगंज इलाके में कोरोना वायरस संक्रमण के नित नये मामले सामने आने के बीच विपक्षी भाजपा ने कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा है वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आरोप लगाया कि विपक्ष के कुछ नेता माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। दरअसल जयपुर से भाजपा के सांसद रामचरण बोहरा ने जयपुर में कोरोना संक्रमण की स्थिति को विस्फोटक बताते हुए इस बारे में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा और हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है। गहलोत ने पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में कहा कि कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में शुरू में राज्य में अच्छा माहौल बना था लेकिन अब विपक्ष के कुछ नेता इसे खराब करने का प्रयास कर रहे हैं। गहलोत ने कहा ‘दो तीन दिन से विपक्ष के कुछ नेता माहौल खराब करने का प्रयास कर रहे हैं। वीडियो जारी कर रहे हैं व्हाटसएप वगैरह में बहुत ही खतरनाक...।' गहलोत ने कहा— मैं समझता हूं कि जब हम बार बार पूरी दुनिया को कह रहे हैं कि राजस्थान वह मॉडल है जहां तमाम राजनीति दल, नौकरशाही, सामाजिक कार्यकर्ता, आम जनता प्रदेशवासी मिलकर लड़ रहे हैं इसके बावजूद ऐसी कोई स्थिति बनती है तो वह दुर्भाग्यपूर्ण होगी।

05:17 PM

हरियाणा में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 221 हुए

हरियाणा के नूंह और पंचकूला में शुक्रवार को नए मामले सामने आने के साथ राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 221 हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार, सबसे ज्यादा प्रभावित नूंह से पांच मामले सामने आए हैं, जबकि पंचकूला में दो और नए मामले सामने आए हैं, जहां एक ही परिवार के नौ सदस्यों के संक्रमित पाए जाने के बाद मामलों में काफी इजाफा हो गया है। एक अन्य घटनाक्रम में, पंचकूला में कोरोना वायरस के संदिग्ध रोगी का इलाज करने वाले एक निजी चिकित्सक पर पुलिस ने राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों को सूचना नहीं देने के आरोप में मामला दर्ज किया है। महिला बाद में संक्रमित पाई गई। अधिकारियों ने बताया कि 44 वर्षीय महिला, उसके पति और उनके परिवार के सात अन्य सदस्य को जांच में वायरस से संक्रमित पाया गया था। ये पंचकूला के सेक्टर 15 में दो घरों में रहते हैं।

05:17 PM

लॉकडाउन : यमुना डूब क्षेत्र में रहने वाले खेतिहर मजदूरों की चिंता बढ़ी

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन के कारण यमुना डूब क्षेत्र में रहने वाले करीब 40-50 खेतिहर मजदूरों का दुनिया से सम्पर्क टूट गया है और अब खाना लेकर आने वाली नौका के इंतजार में वे अपने दिन काट रहे हैं। सड़क संपर्क की कमी और रोजमर्रा की चीजों के लिए दूसरों पर निर्भर होने के कारण उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा रहा है। चिल्ला गांव के निवासी सोनू पंडित ने बताया कि करीब 40-50 खेतिहर मजदूरों का दुनिया से पूरी तरह सम्पर्क टूट गया है और केवल नौकाओं के जरिए ही उन तक पहुंचा जा सकता है। अपने चार भाईयों के साथ खेतों में मजदूरी करने वाले शिव कुमार (25) ने कहा, ‘‘ मेरे परिवार को मिलाकर वहां करीब 15 से 50 परिवार हैं, जिन्हें नौकाओं द्वारा लाया खाना मिलता है। जिंदगी हमारे लिए पहले ही मुश्किल थी , जिसे लॉकडाउन ने बदतर बना दिया है।’’

05:16 PM

वायरस: ओडिशा सरकार अगले सात दिन में भुवनेश्वर में 5,000 नमूनों की जांच करेगी

कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों का तेजी से पता लगाने के लिए ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर के अति संक्रमण वाले क्षेत्र में सरकार अगले सात दिन में 5,000 नमूनों की जांच करेगी। मुख्य सचिव ए के त्रिपाठी ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि जांच स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा तय दिशा-निर्देशों के अनुसार प्राथमिकता के आधार पर की जाएगी। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे का सामना कर रहे तीन श्रेणी के लोगों के नमूने लिए जाएंगे। पहली श्रेणी में विदेश की यात्रा करने वाले या देश में अति संक्रमित क्षेत्र की यात्रा करने वाले, फ्लू के लक्षण वाले और कोविड-19 मरीजों के संपर्क में आए और श्वास संबधी दिक्कतों या बीमारी से ग्रसित लोग हैं। वहीं पुलिस कर्मी, स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करने वाले और सफाई कर्मी दूसरी श्रेणी में शामिल हैं। इसके अलावा तीसरी श्रेणी में पहले से दूसरी बीमारियों से पीड़ित वरिष्ठ नागरिक हैं।

05:02 PM

हर रोज प्रवासी मजदूरो के साथ भोजन करेंगे अधिकारी, बनाया कार्यक्रम

कोरोना वायरस का प्रकोप रोकने के लिये लागू देशव्यावी लॉकडाउन के बीच जिले के अधिकारी एक-एक दिन प्रवासी कामगारों के साथ भोजन करेंगे। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उपजिलाधिकारी राजेश कोथ ने कहा कि जनपद के उचाना के नए बस अड्डे के पास भगवान परशुराम धर्मशाला में रह रहे प्रवासी मजदूरों के साथ विभिन्न विभागों के स्थानीय अधिकारी हर रोज दोपहर का भोजन करेंगे। इसको लेकर बकायदा कार्यक्रम बना कर जिस दिन जिस अधिकारी को भोजन करना है उसको सूचना दे दी गई है। उन्होंने कहा कि अधिकारी पहले प्रवासी मजदूरों को खाना परोसेंगे और इसके बाद उनके साथ बैठकर खाना खाएंगे। शुक्रवार को नहर विभाग के एसडीओ शमशेर सिंह ने प्रवासी मजदूरों के साथ दोपहर का भोजन किया। एसडीएम कोथ ने कहा, “बंद के चलते रूके प्रवासी मजदूर हमारे मेहमान हैं। मेहमान के साथ हर रोज अब अधिकारी खाना खाएंगे। 21 अप्रैल तक का शेड्यूल बनाया गया है।”

04:59 PM

विदेशीमुद्रा भंडार 10 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में दो अरब डॉलर बढ़कर 476.5 अरब डॉलर: दास

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार 10 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में लगभग दो अरब डॉलर बढ़कर 476.5 अरब डॉलर हो गया।   उन्होंने कहा कि यह विदेशी मुद्रा भंडार देश के करीब एक साल (11.8 महीने) के आयात लिए पर्याप्त है। रिजर्व बैंक के पिछले प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार विदेशी मुद्राभंडार, तीन अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 474.66 अरब डॉलर था। कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों देश के पास इस स्तार के विदेशी मुद्रा भंडार को एक बड़ी ताकत या संपत्ति माना जा रहा है। यह गवर्नर दास ने कहा कि फरवरी में शुद्ध प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 2.9 अरब डॉलर का हुआ था, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह एफडीआई 1.9 अरब डॉलर था। इसी तरह, इक्विटी में शुद्ध विदेशी पोर्टफोलियो निवेश भी 1-9 अप्रैल की अवधि में 0.4 अरब डॉलर से अधिक का हुआ था, जो कि एक साल पहले की समान अवधि में 0.2 अरब डॉलर निवेश प्रवाह के मुकाबले अधिक था।

04:57 PM

सीआरपीएफ ने घर गए जवानों की छुट्टी तीन मई तक बढ़ाई

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने लॉकडाउन की नयी समय सीमा तीन मई तक अपने उन जवानों की छुट्टी बढ़ा दी है जो घर गए हैं। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 25 को 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी जिसकी समय सीमा 14 अप्रैल को खत्म हो रही थी। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे तीन मई तक बढ़ा दिया। उल्लेखनीय है कि करीब तीन लाख 25 हजार जवानों वाले देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल ने घर गए जवानों की छट्टी पहले 15 अप्रैल तक बढ़ाने के साथ इस अवधि में प्रशिक्षण कर रहे जवानों की आवाजाही पर भी रोक लगा दी थी। ‘‘पीटीआई-भाषा’’ को जानकारी के मुताबिक, ‘‘ मौजूदा परिस्थितियों के अनुरूप स्थिति की समीक्षा की गई है और इसके बाद बल के छुट्टी पर गए जवानों को निर्देश दिया गया कि वे लॉकडाउन की अवधि तक ड्यूटी स्थल पर नहीं आए।’’ यह आदेश मंगलवार को जारी किया गया।

04:57 PM

फ्लैट से दो शिक्षिकाओं के शव बरामद

कानपुर जिले के पनकी क्षेत्र में एक फ्लैट से दो शिक्षिकाओं के शव फांसी पर लटकते पाए गए। कल्याणपुर के पुलिस क्षेत्राधिकारी अजय कुमार ने बताया कि पनकी थाना क्षेत्र के रतनपुर स्थित शिवालिक भवन अपार्टमेंट के एक फ्लैट से दुर्गंध आने पर पड़ोसियों ने पुलिस को सूचना दी थी। मौके पर पहुंची पुलिस ने दरवाजा तोड़ा तो दो महिलाओं के शव दुपट्टे से बने फंदे से लटकते पाए गए। उनमें से एक की पहचान रिंकी शुक्ला (35) के रूप में हुई है। दूसरी की शिनाख्त के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि यह आत्महत्या का मामला है और यह घटना चार-पांच दिन पुरानी है। पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है।

04:56 PM

बच्चों की किलकारियों से गुंज रहा एम्स का कोरोना वार्ड

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की नर्स यहां कोरोना वायरस संक्रमितों का इलाज कर रही हैं और साथ ही उनके शिशुओं की भी देखभाल कर रही हैं। रायपुर स्थित एम्स राज्य के कोरोना वायरस संक्रमितों के इलाज का महत्वपूर्ण संस्थान है। इन संस्थान में अभी 16 कोरोना वायरस संक्रमितों का इलाज किया जा रहा है। इनमें दो नन्हे बच्चों की मां और उसके दो रिश्तेदार भी शामिल हैं। मां और अन्य रिश्तेदारों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद अब बच्चे की देखभाल एम्स की नर्स कर रही हैं। रायपुर के एम्स ने अपने फेसबुक पेज पर बुधवार को एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें सुरक्षा के साथ दो नर्स एक बच्चे को बोतल से दूध पिला रही हैं। एम्स के अधिकारियों ने बताया कि इस महीने की 12 तारीख को 27 वर्षीय एक महिला में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई थी। इस महिला की 22 माह की बच्ची तथा तीन माह का एक बच्चा है। महिला को पृथकवास वार्ड में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है।

04:55 PM

कोविड-19 संकट के चलते बैंक किसी लाभांश का भुगतान नहीं करेंगे

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को बैंकों को राहत देते हुए कहा कि उन्हें कोविड-19 महामारी के चलते पेश आ रही वित्तीय कठिनाइयों के चलते लाभांश भुगतान से छूट मिलनी चाहिये। रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने सुबह बुलाये गये संवाददाता सम्मेलन में वित्तीय क्षेत्र पर बढ़ रहे दबाव को कम करने की दिशा में कई घोषणायें की। उन्होंने कहा कि किसी कर्ज को फंसा कर्ज घोषित करने का 90 दिन का नियम बैंकों के मौजूदा कर्ज की किस्त वापसी पर लगाई रोक पर लागू नहीं होगा।

04:55 PM

अजित पवार ने मंत्रियों से अनाज के सुचारू वितरण सुनिश्चित करने के लिए कहा

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को सभी प्रभारी मंत्रियों से कहा कि वे लॉकडाउन के दौरान गरीबों को सुचारू रूप से अनाज वितरण सुनिश्चित करें ताकि सरकार को अनावश्यक रूप से कोई बदनामी नहीं झेलनी पड़े। शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, राज्य के वित्त मंत्री पवार ने प्रभारी मंत्रियों को पत्र लिखकर सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के लाभार्थियों की शिकायतों को तुरंत हल करने की हिदायत दी है। मंत्रियों को लिखे पत्र में पवार ने कहा कि पीडीएस के तहत खाद्य भंडार 3.87 लाख मीट्रिक टन से बढ़ाकर 7.74 लाख मीट्रिक टन कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि 1.52 लाख मीट्रिक टन अनाज जरूरतमंदों के लिए उपलब्ध कराया गया है।

04:55 PM

सरकार केवल प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के जरिये ही वित्तीय सहायता प्रदान करेगी

वित्त मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि कोरोना वायरस संकट से प्रभावित लोगों को वित्तीय सहायता किसी अन्य माध्यम से नहीं बल्कि केवल प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के जरिये दी जाएगी। सरकार की तरफ से दी जाने वाली वित्तीय सहायता को लेकर विभिन्न अफवाहों के बीच यह स्पष्टीकरण जारी किया गया है। वित्तीय सेवा विभाग ने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘देश में विभिन्न योजनाओं के लिये जनधन, आधार, मोबाइल (जैम) आधारित डीबीटी व्यवस्था है। कोरोना वायरस राहत के तहत 31.77 करोड़ लाभार्थियों को 28.256 करोड़ रुपये सफलतापूर्वक डीबीटी के जरिये उनके खाते में दिये गये। लक्षित वितरण के लिये डीबीटी महत्वपूर्ण आधार है। इस संदर्भ में किसी अफवाह पर भरोसा नहीं करें।’ सरकार के गरीबों और जरूरतमंदों की मदद के लिये 1.70 लाख करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की घोषणा के बाद से अफवाहें उड़ रही हैं।

 

04:54 PM

भोपाल में दृष्टिहीन महिला के साथ दुष्कर्म कर अज्ञात आरोपी फरार

भोपाल के शाहपुरा थाना क्षेत्र में रहने वाली 53 वर्षीय दृष्टिहीन महिला के साथ अज्ञात व्यक्ति द्वारा बलात्कार का मामला सामने आया है। पुलिस मामला दर्ज कर अज्ञात आरोपी की खोजबीन कर रही है। शाहपुर पुलिस थाने के प्रभारी निरीक्षक चन्द्रभान पटेल ने शुक्रवार को बताया कि दृष्टिहीन पीड़ित महिला की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ भादवि की सम्बद्ध धाराओं में मामला दर्ज किया है। पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है। उन्होंने पीड़िता की शिकायत के हवाले से बताया कि सू ज्योति अस्पताल के पास रहने वाली महिला अपने घर में सो रही थी तब शुक्रवार तड़के अज्ञात आरोपी ने खुली बालकनी से घर में घुसकर महिला के साथ बलात्कार किया और वहां से फरार हो गया।

04:53 PM

दिल्ली सरकार ने घर घर सर्वेक्षण के लिए अधिकारियों को ‘‘असेस कोरो ना’’ ऐप का उपयोग करने को कहा

दिल्ली सरकार ने अपने अधिकारियों से कहा है कि वे कोरोना वायरस से ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में घर घर जाकर सर्वेक्षण करने के लिए नए 'असेस कोरो ना' ऐप का उपयोग करें। इससे एकत्र होने वाले आंकड़ों का जल्दी विश्लेषण करने में मदद मिलेगी। अधिकारियों का कहना है कि किसी व्यक्ति से जुड़े आंकड़े भौतिक रूप में एकत्र करने और उनके विश्लेषण में देरी एक बड़ी चुनौती है। इस ऐप की मदद से, एकत्र किए गए आंकड़ों को तत्काल सर्वर पर अपलोड किया जा सकता है और तुरंत विश्लेषण किया जा सकता है। इससे नियंत्रण केंद्रों को संबंधित क्षेत्र में एम्बुलेंस और अन्य चिकित्सा उपकरणों तथा कर्मियों की जरूरत पर त्वरित निर्णय लेने में मदद मिलेगी। जल्दी फैसला होने से कई लोगों की जान बचाई जा सकती है। सूत्रों ने कहा कि जैसे ही सर्वाधिक प्रभावित (हॉटस्पॉट) की पहचान होती है और उस संबंध में निरूद्ध आदेश जारी किया जाता है, उनके सामने प्रमुख चुनौती घर-घर सर्वेक्षण के दौरान भौतिक रूप में आंकड़े एकत्र करने की होती है।

04:47 PM

कुवैत आम माफी योजना के तहत भारतीयों के आवेदन पर विचार कर रहा है : एमईए

कुवैत ने कोरोना वायरस के फैलने के मद्देनजर सरकार द्वारा घोषित आम माफी योजना के तहत भारतीय श्रमिकों के आवेदनों पर विचार प्रक्रिया शुरू कर दी है । विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने शुक्रवार को यह जानकारी दी । मुरलीधरन ने कहा कि बृहस्पतिवार को इस योजना के तहत 3000 हजार से अधिक भारतीय श्रमिकों ने आवेदन किये । उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ कुवैत के अधिकारियों ने अपनी सरकार की ओर से घोषित आम माफी योजना के तहत भारतीय श्रमिकों के आवेदनों पर विचार करना शुरू कर दिया है । कल 3000 से अधिक भारतीय श्रमिकों ने आवेदन किया था । ’’ उन्होंने कहा कि एमईए ने पहले ही आपात प्रमाणपत्र शुल्क को हटा दिया है। मुरलीधरन ने बृहस्पतिवार को कहा था कि विदेश मंत्रालय ने कुवैत सरकार की ओर से घोषित आम माफी योजना के लिये भारतीय नागरिकों को आपात प्रमाणपत्र के वास्ते फीस को समाप्त करने को मंजूरी दे दिया है।

04:45 PM

पाकिस्तान की ओर से दागे गए मोर्टार के छह गोलों को निष्क्रिय किया गया

सुरक्षा बलों ने नियंत्रण रेखा से लगे जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में पाकिस्तान की ओर से दागे गए मोर्टार के छह गोलों को निष्क्रिय कर दिया। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तानी सेना बीते 13 दिन से नियंत्रण रेखा से लगे पुंछ और राजौरी जिलों में गोलाबारी कर रही है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों को पाकिस्तानी सेना की ओर से जिले के कृष्णा घाटी, मेंढर और बालाकोट सेक्टरों में दागे गए मोर्टार के छह जिंदा गोले मिले, जिन्हें बम निरोधक दस्ते ने निष्क्रिय कर दिया।

04:40 PM

कल एप लॉन्च हुई है, 5 से 6 दिन तक इंतजार करें, देश में किसी भी जगह हमारे राज्य के जो भी मजदूर फंसे हैं उनको सहायता राशि भेजी जाएगी :झारखंड मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

04:40 PM

उत्तर प्रदेश के संभल में तमिलनाडु के मूल निवासी जो #COVID19 पीड़ित थे उनकी मौत के बाद एक टीम द्वारा उनका अंतिम संस्कार किया जाना था परन्तु कुछ कर्मचारी इसके लिए तैयार नहीं हुए और मौके से भाग गए।इसके बाद एम्बुलेंस चालक और सफाईकर्मी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया:संभल SP,यमुना प्रसाद

04:40 PM

पूरे देश में सबसे ज्यादा खाद्यान्न सामग्री का वितरण उत्तर प्रदेश में हुआ है। लगभग 7 लाख 45 हजार 618 मीट्रिक टन खाद्यान्न सामग्री का वितरण हुआ है :उत्तर प्रदेश अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी

04:39 PM

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत कुल मिलाकर 3 करोड़ 55 लाख राशन कार्ड में से 1 करोड़ 78 लाख राशन कार्ड पर राशन बांटा जा चुका है, जो 15 अप्रैल को ही शुरू हुआ है :अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी

04:38 PM

जमाखोरी और कालाबाजारी के लिए 435 FIR दर्ज करते हुए 549 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, फेक न्यूज़ के भी कई मामले आए हैं 375 मामले हमारे सामने आए हैं उनपर भी हमने कार्रवाई की है :अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी

04:38 PM

अब तक 1749 लोग ठीक हो चुके हैं, देश में मामलों की कुल संख्या 13,387 है। पिछले एक दिन में 1007 नए मामले सामने आए हैं, पिछले 24 घंटे में 23 नई मौंत भी हुई हैं: लव अग्रवाल, स्वास्थ्य मंत्रालय

04:38 PM

लॉकडाउन से पहले #COVID19 मामलों की डबलिंग रेट लगभग 3 दिन लग रहे थे, पिछले 7 दिनों के आंकड़ों के अनुसार मामलों को डबलिंग रेट अब 6.2 दिनों की है। 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में तो डबलिंग रेट देश की डबलींग रेट से भी कम है: लव अग्रवाल, स्वास्थ्य मंत्रालय

04:38 PM

जिन 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में डबलिंग रेट देश की डबलिंग से कम है उसमें- केरल, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, लद्दाख, पुड्डुचेरी, दिल्ली, बिहार, ओडिशा, तेलंगाना, TN, आंध्र प्रदेश, यूपी, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, असम और त्रिपुरा शामिल हैं: लव अग्रवाल

04:23 PM

यस बैंक घोटाला : प्राथमिकी की प्रति के लिए वधावन भाइयों की याचिका खारिज

मुंबई की एक विशेष अदालत ने डीएचएफएल प्रोमोटर कपिल वधावन और उनके भाई धीरज के खिलाफ यस बैंक घोटाले के संबंध में दर्ज प्राथमिकी की सत्यापित प्रतियां उपलब्ध कराने के लिये दायर उनकी याचिका खारिज कर दी है। वधावन बंधुओं के वकील ने शुक्रवार को बताया कि अदालत ने याचिका इस आधार पर खारिज कर दी कि मामले पर तत्काल सुनवाई की आवश्यकता नहीं है और आरोपियों के पास लॉकडाउन हटाए जाने के बाद अर्जी देने की छूट है। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने यस बैंक के प्रोमोटर राणा कपूर और अन्यों द्वारा पैसों की हेराफेरी से जुड़ी प्राथमिकी में वधावन बंधुओं को भी बतौर आरोपी नामजद किया है। कपिल और धीरज के खिलाफ सात मार्च को मामला दर्ज किया गया था और ये दोनों इसके बाद से ही फरार थे। इस वजह से सीबीआई को एक विशेष अदालत से उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट लेने पड़े। एजेंसी का आरोप है कि कपूर (62) ने अपने तथा अपने परिवार के सदस्यों को अनुचित लाभ पहुंचाने के बदले में यस बैंक के जरिए डीएफएचएल को वित्तीय सहायता देने के लिए वधावन भाइयों के साथ मिलकर आपराधिक साजिश रची।

04:17 PM

अस्पताल जाते समय महिला ने पुलिस की जीप में बच्चे को जन्म दिया

देशव्यापी लॉकडाउन के बीच एक महिला ने पश्चिमी दिल्ली के ख्याला स्थित एक अस्पताल जाते हुए रास्ते में ही पुलिस की जीप में बच्चे को जन्म दिया। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार की रात गर्भवती महिला अपने परिवार के साथ पुलिस थाने गई थी और महिला कांस्टेबल सुमन को अपनी समस्या बताई थी। पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) दीपक पुरोहित ने कहा, “परिवार ने कांस्टेबल से एम्बुलेंस की सहायता मांगी थी ताकि महिला को अस्पताल पहुंचाया जा सके। कांस्टेबल ने वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी सूचना दी जिसके बाद पुलिस की एक जिप्सी की व्यवस्था की गई।” पुरोहित ने बताया कि मिनी कुमार नामक महिला ने पुलिस जीप के भीतर ही बच्चे को जन्म दिया। पुलिस के अनुसार जिप्सी अस्पताल से एक किलोमीटर की दूरी पर ही थी जब महिला ने बच्चे को जन्म दिया। महिला के पति और बहन ने बच्चे को बाहर निकाला जबकि महिला कांस्टेबल ने उनकी सहायता की। डॉक्टरों को सूचना दे दी गई थी और जीप के अस्पताल पहुंचने पर उन्होंने बच्चे और मां दोनों को अपनी देखरेख में ले लिया।

04:16 PM

म्यामां में क्षमा योजना के तहत 25,000 कैदी रिहा

म्यामां ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह इस सप्ताह पारंपरिक नववर्ष (थिंग्यान) समारोह के मौके पर करीब 25,000 कैदियों को रिहा कर रहा है। म्यामां के राष्ट्रपति विन मिन्त के कार्यालय ने एक बयान में इसकी घोषणा की। इस अवकाश पर कैदियों को रिहा किया जाना सामान्य बात है। लेकिन हाल के वर्षों में इतनी अधिक संख्या में कैदियों को कभी नहीं रिहा किया गया है।  बयान में यह नहीं कहा गया है कि इतनी संख्या में कैदियों की रिहाई का क्या कोई संबंध कोविड-19 से तो नहीं है। मानवाधिकार समूहों का अनुमान है कि म्यामां की भीड़भाड़ वाली जेलों में 92,000 लोग बंद हैं। इनमें वे लोग भी शामिल हैं जिनके मामले की सुनवाई लंबित है।

04:16 PM

चित्रकूट में आपसी संघर्ष में एक बाघ की मौत

चित्रकूट जिले के मझगवां वन क्षेत्र के जंगल में बृहस्पतिवार की रात दो बाघों के आपसी संघर्ष में एक वयस्क नर बाघ की मौत हो गयी है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मारकुंडी वन क्षेत्र के क्षेत्राधिकारी रमेश यादव ने बताया कि "शुक्रवार सुबह मझगवां वन क्षेत्र के करिया बीट के जंगल में एक वयस्क नर बाघ मृत पाया गया है, उसके शरीर में बाघ से ही हुए संघर्ष के दौरान के गहरे घावों के जख्म पाए गए हैं।" उन्होंने बताया कि "पोस्टमॉर्टम कराने के बाद बाघ के शव को दफना दिया गया है।" यादव ने कहा कि "जंगल में बाघों के आपसी संघर्ष का यह पहला मामला है, जो बेहद चिंता का विषय है। भविष्य में वन्यजीवों के बीच होने वाले ऐसे आपसी संघर्षों को टालने के लिए वनकर्मियों को सतर्क कर दिया गया है।"

04:13 PM

लॉकडाउन में ऑनलाइन शिक्षण के लिये उच्च शिक्षा विभाग कर रहा है प्रयास

उत्तर प्रदेश का उच्च शिक्षा विभाग कोरोना ‍‍‍‍‍वायरस से फैली महामारी के बीच विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के छात्रों को लगातार ऑनलाइन शिक्षण, परामर्श और प्रशिक्षण दे रहा है । एक सरकारी बयान में शुक्रवार को बताया गया कि प्रदेश के के विभिन्न राज्य विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के शिक्षकों द्वारा लॉकडाउन अवधि में विभिन्न विषयों की 65,943 ऑनलाइन सामग्री (ई-कन्टेन्ट्स) तैयार की गयी है। ये सभी ई-कन्टेन्ट सम्बन्धित विश्वविद्यालय/महाविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं जिसका लाभ लगातार छात्रों द्वारा प्राप्त किया जा रहा है। बयान के मुताबिक यह कन्टे्न्टस पीडीएफ के अतिरिक्त प्रजेन्टेशन एवं ऑडियो-विडियो फार्मेट में भी उपलब्ध है। इन सभी कन्टेन्टस की विश्वविद्यालय के कुलपतियों द्वारा निगरानी भी की जा रही है। इसके साथ-साथ बंद की अवधि में प्रदेश के विभिन्न राज्य विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के 10,087 शिक्षकों द्वारा विभिन्न विषयों पर 2,23,930 ऑनलाइन कक्षायें संचालित की गयी हैं। इन कक्षाओं में औसतन प्रतिदिन 1,44,431 छात्र शामिल हो रहे हैं। बयान में कहा गया कि बंद की अवधि में प्रदेश के 4677 शिक्षकों द्वारा विभिन्न प्रकार के ऑनलाईन पाठ्यक्रम शुरू किये गयें हैं तथा शिक्षकों द्वारा 2823 शोध पत्र, पुस्तकें इत्यादि भी प्रकाशित कराये गये हैं।

04:11 PM

लॉकडाउन से बिजली वितरण कंपनियों को हो सकता है 30 हजार करोड़ रुपये का राजस्व नुकसान: सीआईआई

उद्योग संगठन सीआईआई ने शुक्रवार को कहा कि लॉकडाउन के कारण बिजली वितरण कंपनियों को 30 हजार करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हो सकता है और उन्हें करीब 50 हजार करोड़ रुपये के नकदी संकट का सामना करना पड़ सकता है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, बिजली वितरण कंपनियों के ऊपर फरवरी 2020 तक बिजली उत्पादन कंपनियों का 92,602 करोड़ रुपये बकाया है। सीआईआई ने शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा, बिजली वितरण कंपनियों के लिये उत्पादन कंपनियों का बकाया चुकाने को लेकर आसान ऋण सुविधा, उद्योग व व्यवसाय से संबंधित उपभोक्ताओं के लिये बिजली की कम दरें तथा बिजली शुल्क व कोयला उपकर जैसे अप्रत्यक्ष करों की छूट जैसे उपाय किये जाने चाहिये।

03:58 PM

बेल्जियम में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या पांच हजार के पार

यूरोपीय देश बेल्जियम में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या पांच हजार के पार हो गई है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि अधिकतर यूरोपीय देशों के मुकाबले बेल्जियम में संक्रमण के मुकाबले मृत्युदर का अनुपात अधिक है। दैनिक संवाददाता सम्मेलन में प्रशासन ने बताया कि गत 24 घंटों में रिकॉर्ड 313 लोगों की मौत के साथ कोविड-19 से देश में मरने वालों की संख्या 5,163 हो गई है। प्रशासन के मुताबिक 1.15 करोड़ आबादी वाले देश में आधी मौतें वृद्धाश्रम में और आधी मौतें अस्पतालों में हुई हैं।

03:49 PM

एनबीएफसी को वाणिज्यिक रीयल एस्टेट के कर्ज पर परिचालन प्रारंभ की तिथि एक साल बढ़ाने की छूट

कोराना वायरस से उत्पन्न आर्थिक ठहराव के बीच भारतीय रिजर्व बैंक ने गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) को वाणिज्यिक रीयल एस्टेट क्षेत्र को दिए गए कर्ज पर वाणिज्यिक परिचालन शुरू करने (डीसीसीओ) की तारीख अतिरिक्त एक वर्ष बढ़ाने की अनुमति दे दी है। परिचालन शुरू करने की तिथि में ऐसे विस्तार को ऋण पुनर्गठन नहीं माना जाएगा। अभी तक बैंकों को उन्हीं वाणिज्यिक रीयल एस्टेट परियोजनाओं के लिए दिए गए कर्ज पर डीसीसीओ को बढ़ाने की अनुमति थी, जिसमें परियोजना में देरी की वजह प्रवर्तकों के नियंत्रण से बाहर है। ऐसे मामलों में डीसीसीओ को एक साल अतिरिक्त बढ़ाने की अनुमति है। यह एक साल के सामान्य विस्तार के अतिरिक्त है। ऐसे मामलों को ऋण पुनर्गठन के रूप नहीं गिना जाता। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये मीडिया से बातचीत में कहा, ‘‘अब एनबीएफसी द्वारा वाणिज्यिक रीयल एस्टेट क्षेत्र को दिए गए कर्ज पर भी इसकी अनुमति होगी।’’ दास ने कहा कि इस कदम से एनबीएफसी के अलावा रीयल एस्टेट कंपनियों को भी राहत मिलेगी।

03:44 PM

डब्ल्यूएचओ का अनुदान रोकने का अमेरिका का फैसला ‘‘खेदजनक’’ : द.अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से अपने प्रयासों को तेज करने की खातिर विश्व स्वास्थ्य संगठन को अभी अपने सदस्य देशों के अधिक से अधिक सहयोग की जरूरत है लेकिन संकट के इस दौर में उसका अनुदान रोकने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ‘‘खेदजनक’’ फैसले को लेकर वह ‘‘हतप्रभ’’ है। ट्रंप ने मंगलवार को कहा था कि वह तब तक डब्ल्यूएचओ को दी जाने वाली धनराशि रोक रहे हैं जब तक कोरोना वायरस के प्रकोप को ढुलमुल तरीके से संभालने और इसे छिपाने में संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी की कथित भूमिका की समीक्षा नहीं हो जाती। डब्ल्यूएचओ के वित्तीय कोष में अमेरिका सबसे बड़ा योगदान देता है। दक्षिण अफ्रीका के अंतरराष्ट्रीय संबंध एवं सहयोग विभाग ने एक बयान में कहा कि डब्ल्यूएचओ के लिए अनुदान में तत्काल प्रभाव से कटौती करने की अमेरिकी राष्ट्रपति की घोषणा को लेकर दक्षिण अफ्रीका हतप्रभ और चिंतित है। विदेश मंत्री नालेडी पैंडोर ने डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ तेदरोस अदानोम गेब्रेयेसस का भी पुरजोर समर्थन किया। पैंडोर ने कहा ‘‘दक्षिण अफ्रीका इस बात से चिंतित है कि अमेरिका ने अनुदान में कटौती का निर्णय वैश्विक स्वास्थ्य संकट के समय लिया है।

03:43 PM

राहुल गांधी ने अमेठी में जरूरतमंदों के लिये राहत सामग्री भेजी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अमेठी में जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए पांच ट्रक चावल, पांच ट्रक आटा/ गेहूं और एक ट्रक दाल के साथ तेल मसाला एवं अन्य खाद्य सामग्री भेजी है। अमेठी जिला कांग्रेस के प्रवक्ता अनिल सिंह ने बताया कि अमेठी में कोई भूखा न रहे और हर जरूरतमंद के पास राहत सामग्री पहुंचे, यह सुनिश्चित करने के लिए अमेठी संसदीय क्षेत्र की 877 ग्राम पंचायतों एवं एवं नगर पंचायतों/नगर पालिकाओं में आज तक राहुल गांधी की तरफ से 16,400 राशन किट वितरित की गयी हैं। उन्होंने बताया कि 12,900 लोगों को मध्याह्न भोजन के पैकेट अभी तक पहुंचाए जा चुके हैं और संकट की इस घड़ी में 50 हजार मास्क, 20 हजार सेनिटाइजर और 20 हजार साबुन भी लोगों को बांटे गए हैं।

03:32 PM

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 34 और मामले सामने आये, संक्रमितों की कुल संख्या 3,236 पहुंची

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 34 और मामले सामने आने के बाद शुक्रवार को संक्रमितों की कुल संख्या 3,236 पहुंच गई है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। राज्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार की शाम से 23 मामले पुणे में सामने आये जबकि मुंबई में छह मामले सामने आये है। उन्होंने बताया कि नासिक जिले के मालेगांव में चार मामले और ठाणे में एक मामला सामने आया है।

03:30 PM

रिजर्व बैंक की घोषणा से निराशा हुई: कांग्रेस

कांग्रेस ने भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शुक्रवार को कुछ कदमों की घोषणा किए जाने पर कहा कि इससे लोगों को निराशा हुई है। पार्टी के वरिष्ठ प्रवक्ता अजय माकन ने वीडियो लिंक के माध्यम से संवाददाताओं से कहा, ''आरबीआई की घोषणा का कोई मतलब नहीं है। लोगों को इससे निराशा हुई है।'' उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण पैदा हुई स्थिति से निपटने के लिए सरकार को ज्यादा कदम उठाने चाहिए। गौरतलब है कि रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के चलते केंद्रीय बैंक आर्थिक हालात पर लगातार नजर रखे हुये है और वह आर्थिक तंत्र में पर्याप्त नकदी बनाये रखने के लिये हरसंभव कदम उठायेगा। केन्द्रीय बैंक ने इसके साथ ही रिवर्स रेपो दर में 0.25 प्रतिशत कटौती कर उसे 3.75 प्रतिशत कर दिया। हालांकि, रेपो दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। रिवर्स रेपो दर घटने से बैंक अपनी नकदी को फौरी तौर पर रिजर्व बैंक के पास रखने को कम इच्छुक होंगे।

03:16 PM

रुपया 48 पैसे की बढ़त के साथ 76.39 प्रति डॉलर पर   

भारतीय रिजर्व बैंक ने कोविड-19 महामारी से डगमगाई अर्थव्यवस्था को राहत देने के लिए शुक्रवार को कई उपायों की घोषणा की। इससे रुपये में भी सुधार दर्ज हुआ और यह 48 पैसे की बढ़त के साथ 76.39 प्रति डॉलर (अस्थायी) पर बंद हुआ। स्थानीय शेयर बाजारों में मजबूती के रुख से भी रुपये की धारणा सुधरी। फॉरेक्स डीलरों ने कहा कि रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकान्त दास ने जिन उपायों की घोषणा की है उससे प्रणाली में तरलता की स्थिति बेहतर हो सकेगी और महामारी की वजह से बने वित्तीय दबाव को कम किया जा सकेगा। अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपया 76.59 प्रति डॉलर पर खुलने के बाद अंत में 48 पैसे की बढ़त के साथ 76.39 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। बृहस्पतिवार को रुपया 76.87 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

03:05 PM

ओडिशा में कोविड-19 मरीजों के इलाज के बाद डॉक्टरों, नर्सों को 14 दिन पृथक रखा जा रहा है  : अधिकारी

ओडिशा में कोविड-19 अस्पतालों में डॉक्टरों, नर्सों तथा सभी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को मरीजों की देखभाल करने के बाद 14 दिनों के लिए पृथक रखा गया है। विकास आयुक्त एस सी मोहापात्र ने बृहस्पतिवार को बताया कि कोरोना वायरस मरीजों के इलाज के लिए चिह्नित अस्पतालों में स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा का प्रबंध किया गया है और इस वायरस के संदिग्ध या पुष्ट मरीजों की देखभाल कर रहे कर्मियों को निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई) दिए गए हैं। उन्होंने बताया, ‘‘अभी राज्य में कोविड-19 के इलाज के लिए 24 अस्पताल हैं। 11 और अस्पताल चिह्नित किए जाएंगे और ये 20 अप्रैल से काम शुरू करेंगे। डॉक्टर, नर्स एक महीने में 15 दिन काम कर रहे हैं और उनके रहने की व्यवस्था की गई है। उनके भोजन और अन्य आवश्यकताओं का भी ध्यान रखा गया है।’’

03:04 PM

होशियारपुर में आपात स्थिति में उतरा वायु सेना का हेलीकाप्टर, दोनों पायलट सुरक्षित

भारतीय वायु सेना के एक अपाचे हेलीकाप्टर को शुक्रवार को तकनीकी खामियों की वजह से जिले के बुधावर गांव के एक खेत में आपात स्थिति में उतरना पड़ा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दोनों पायलट- फ्लाइट लेफ्टिनेंट अनूप और फ्लाइट लेफ्टिनेंट रजत सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि हेलीकाप्टर को भी कोई नुकसान नहीं हुआ। हेलीकाप्टर ने पठानकोट से उड़ान भरी थी।

03:00 PM

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 62 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या शुक्रवार दोपहर तक बढ़कर 1,193 हो गयी। इस बीच, कोरोना वायरस संक्रमण से राज्य में एक और व्यक्ति की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि जोधपुर के एमडीएम अस्पताल में भर्ती कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति की बृहस्पतिवार देर रात मौत हो गई। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि एमडीएम अस्पताल जोधपुर में भर्ती एक रोगी की बृहस्पतिवार देर रात मौत हो गयी। 56 साल का यह व्यक्ति 15 अप्रैल को संक्रमित पाया गया था। उसे ह्रदय संबंधी बीमारी भी थी। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच शुक्रवार को राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 62 नये मामले सामने आए। इनमें जयपुर में छह, जोधपुर में 28, टोंक में 13, कोटा में छह, नागौर में दो, झुंझुनू, अजमेर एवं झालावाड़ में एक-एक मामला शामिल है।

02:10 PM

सरकार ने पेरासिटामोल से तैयार फार्मुलेशंस के निर्यात से प्रतिबंध हटाया

सरकार ने कोरोना वायरस महामारी का प्रभाव फैलते जाने के बीच पेरोसिटामोल से बनने वाले दवा फार्मुलेशंस के निर्यात पर लागू प्रतिबंधों को शुक्रवार को हटा दिया। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी)ने एक अधिसूचना में कहा, ‘‘ ... पेरासिटामोल से बनने वाले फार्मुलेशंस (फिक्स्ड डोज मिश्रण) सहित .... को तुरंत प्रभाव से निर्यात के लिये खुला कर दिया गया है। हालांकि, पेरासिटामोल की सक्रिय औषधि सामग्री (एपीआई) पर निर्यात प्रतिबंध जारी रहेगा।’’ सरकार ने तीन मार्च को पेरासिटामोल सहित 26 दवाओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था।

02:09 PM

भारतीय वायु सेना ने चिकित्सीय उपकरणों को पहुंचाया नगालैंड

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर लागू बंद के बीच भारतीय वायु सेना का सी-17 विमान चिकित्सीय उपकरणों की पहले खेप लेकर दिल्ली से नगालैंड पहुंचा ताकि वहां बायो सुरक्षा स्तर-3 प्रयोगशाला लगाई जा सके। मंत्रालंय ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘ नगालैंड में बायो सुरक्षा स्तर-3 प्रयोगशाला लगाने के लिए जरूरी उपकरणों को सी-17 ग्लोबमास्टर III के जरिए 16 अप्रैल को लाइफलाइन उड़ान से नगालैंड पहुंचाया गया, यह भारतीय वायुसेना का बड़ा परिवहन विमान है।’’ यह खेप बुधवार को मुंबई से कोहिमा जाने वाली थी लेकिन खराब मौसम की वजह से ऐसा नहीं हो सका था। अब इसे दिल्ली के हिंडन हवाईअड्डे से नगालैंड भेजा गया। नगर उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को कहा कि विमान 16 अप्रैल को 18 टन मेडिकल उपकरण लेकर कोहिमा पहुंचा। लाइफलाइन उड़ान योजना के तहत सरकार 26 मार्च से अब तक 262 उड़ानों के जरिए 2,64,181 किलोमीटर की यात्रा करके 454 टन मेडिकल उपकरण और जरूरी सामान पहुंचा चुकी है। भारत में कोरोना वायरस से 12,700 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं और 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

 

02:06 PM

दादरी में कार पलटी, दो लोग घायल

गौतम बुद्ध नगर जिले के दादरी थाना क्षेत्र में कोट नहर के पास टायर फट जाने के कारण एक कार अनियंत्रित होकर पलट गई जिससे उसमें सवार दो लोग घायल हो गए। पुलिस आयुक्त के मीडिया सेल प्रभारी अभिनेंद्र सिंह ने बताया कि एक आल्टो कार में सवार होकर खोड़ा निवासी विजय यादव तथा राजू पांडे बृहस्पतिवार देर रात गाजियाबाद से बुलंदशहर जा रहे थे। उन्होंने बताया कि रात 12 बजे करीब कोट नहर पुल के पास उनकी कार का टायर फट गया तथा कार अनियंत्रित होकर पलट गई। उन्होंने बताया कि दोनों लोग कार में फंस गए। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने कार में फंसे दोनों लोगों को बाहर निकाला तथा बुलंदशहर के सिकंदराबाद स्थित एक अस्पताल में भर्ती कराया। सिंह ने बताया कि दोनों की हालत नाजुक बनी हुई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

01:33 PM

येचुरी ने कोविड-19 से निपटने के लिए नौ उपाय सुझाए

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए तेजी से जांच की संख्या बढ़ाने और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) खरीदने सहित नौ उपाय सुझाए। येचुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से ‘‘सप्तपदी’’ (सात बिंदुओ) का अनुकरण करने की अपील की लेकिन केंद्र सरकार को पार्टी की ओर से दिए ‘‘नवपदी’’ (नौ बिंदुओ) का अनुपालन करना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘पीपीई की खरीद कर उन्हें मुहैया कराए जाए, तेजी से जांच की जाए, आयकर नहीं देने वाले प्रत्येक व्यक्ति के खाते में तत्काल 7,500 रुपये जमा कराएं, जरूरतमंदों को मुफ्त में राशन उपलब्ध कराएं, आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 0.8 प्रतिशत से बढ़ाकर जीडीपी के पांच प्रतिशत के बराबर करें और राज्य सरकारों की उदार तरीके से धन मुहैया कराकर मदद करें।’’ उल्लेखनीय है कि माकपा के मुखपत्र पीपुल्स डेमोक्रेसी ने दावा किया है कि कोरोना वायरस के के खिलाफ लड़ाई में राज्य सरकार धन के अभाव में पंगु बन गए हैं।

01:28 PM

तबलीगी जमात कार्यक्रम में शामिल होने वाले दो लोगों ने की अस्पताल से भागने की कोशिश, पकड़े गए

दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होकर लौटे और जिले के अस्पताल के पृथक-वास केंद्र में भर्ती दो लोगों ने बृहस्पतिवार को स्नानगृह का ताला तोड़कर भागने की कोशिश की लेकिन अस्पताल कर्मियों की सजगता से उन्हें पकड़ लिया गया। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. डी.के. सिंह ने बताया कि जिले के तजवापुर इलाके के निवासी 12 लोग दिल्ली से घर लौटे थे तभी इन्हें जिला अस्पताल के महिला अस्पताल में बनाये गये पृथक वास केंद्र में रखा गया था। बृहस्पतिवार को इनमें से दो लोग स्नानगृह के दरवाजे की कुंडी तोड़कर भाग रहे थे तभी अस्पताल कर्मियों की सजगता से इन्हें पकड़ लिया गया। डॉ. सिंह ने बताया कि दोनों लोगों को चेतावनी देकर पृथक वास में रख दिया गया है।

01:26 PM

महाराष्ट्र के पुणे जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित 50 वर्षीय व्यक्ति की मौत के बाद यहां कोविड-19 से संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या शुक्रवार को 48 हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि इस व्यक्ति की मृत्यु सरकारी अस्पताल सैस्सून में हुई। वह पहले से बीमार था और दो दिन से उसका इलाज चल रहा था। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि महाराष्ट्र में मुम्बई के बाद पुणे सबसे अधिक कोरोना वायरस से प्रभावित है। यहां मृतकों की संख्या अब 48 हो गई है। इनमें से कम से कम 39 लोगों की मौत सरकारी अस्पताल में हुई है, जिसके डीन डॉ. अजय चंदनवाले का बृहस्पतिवार शाम सरकार ने तबादला कर दिया था। चिकित्सा केन्द्र के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ मधुमेह और रक्तचाप जैसी बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति को 15 अप्रैल को यहां भर्ती कराया गया था , जिसकी शुक्रवार को इलाज के दौरान मृत्यु हो गई।’’

01:23 PM

कोरोना वायरस: गुजरात में दो और लोगों की मौत, मृतक संख्या बढ़कर 38 हुई

गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण से दो और लोगों की मौत हो जाने के बाद राज्य में इस घातक संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर शुक्रवार को 38 हो गई। प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि वडोदरा एवं अहमदाबाद में पिछले 12 घंटों में दो और लोगों की मौत हुई। उन्होंने बताया कि 31 वर्षीय पुरुष की मौत वडोदरा और 55 वर्षीय पुरुष की मौत अहमदाबाद में उपचार के दौरान हुई। जयंती ने बताया कि पिछले 12 घंटे में कोविड-19 से संक्रमित एक अन्य व्यक्ति उपचार के बाद संक्रमण मुक्त हो गया और इसके साथ ही राज्य में अब तक 74 लोगों को इलाज के बाद अस्तपाल से छुट्टी दे दी गई है।

01:20 PM

बंद के दौरान स्कूल सिर्फ ट्यूशन शुल्क ही वसूल सकते हैं : सिसोदिया

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को कहा कि किसी भी निजी स्कूल को कोरोना वायरस बंद के दौरान शुल्क बढ़ाने की अनुमति नहीं है और स्कूल खुलने तक सिर्फ ट्यूशन शुल्क ही वसूला जाए। सिसोदिया ने एक संवाददाता सम्मलेन में कहा, ‘‘ स्कूलों द्वारा शुल्क बढ़ाए जाने के संबंध में हमें कई शिकायतें मिलीं और यातायात शुल्क भी वसूले जा रहे हैं जिसका बंद के दौरान कोई इस्तेमाल तक नहीं हो रहा है। स्कूलों को ट्यूशन शुल्क से ज्यादा वसूलने की इजाजत नहीं है।’’ शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट किया कि यातायात शुल्क, सालाना शुल्क या कोई भी अन्य शुल्क बंद के दौरान वसूला नहीं जा सकता है जो कि तीन मई तक जारी रहेगा। उन्होंने कहा, ‘‘ कोई भी स्कूल एक समय पर तीन महीने का शुल्क नहीं वसूल सकते हैं। इस शुल्क को महीने के हिसाब से लिया जाएगा। स्कूलों को अनुबंध पर रखे गए कर्मचारियों समेत सभी कर्मियों को वेतन देने का निर्देश दिया जाता है, वे अपने पैतृक संगठनों से कोष के लिए संपर्क कर सकते हैं।’’

01:19 PM

गोंडा में मिला कोरोना वायरस से संक्रमित पहला मरीज

गोंडा जिले में एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद उसे यहां एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह गोंडा में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला है। जिलाधिकारी डा. नितिन बंसल ने बताया कि दिल्ली से आए कौड़िया थाना क्षेत्र के एक गांव के निवासी युवक का नमूना लेकर 15 अप्रैल को परीक्षण के लिए किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ भेजा गया था। बृहस्पतिवार को प्राप्त हुई जांच रिपोर्ट में उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया कि युवक को पण्डरी कृपाल में बनाए गए कोविड-19 लेबल वन अस्पताल में भर्ती किया गया है। उसके सम्पर्क में आए लोगों के भी नमूने जांच के लिए भेजने की तैयारी चल रही है। बंसल ने बताया कि निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार, युवक के गांव को संक्रमण से प्रभावित क्षेत्र के रूप में चिह्नित किया गया है।

01:18 PM

कोरोना वायरस: गौतम बुद्ध नगर जिले में संक्रमित मिले नौ और लोग हुए स्वस्थ

गौतम बुद्ध नगर जिले में कोविड-19 से संक्रमित नौ और लोगों को उपचार के दौरान संक्रमण मुक्त हो जाने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। गौतम बुद्ध नगर में कोरोना वायरस से संक्रमित 92 मरीज हैं, जिनमें से अब तक कुल 33 लोगों को ठीक हो जाने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने ट्विटर के माध्यम से यह जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट किया कि कोविड-19 से संक्रमित नौ मरीजों को उपचार के दौरान ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित अब तक कुल 33 मरीज उपचार के दौरान ठीक हो कर घर जा चुके हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि गौतम बुद्ध नगर में कोविड-19 से अब तक 92 लोग संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से 33 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। इसके अलावा 59 मरीजों का इलाज यहां के विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है।

01:17 PM


कर्नाटक सरकार के अनुसार राज्य में कल शाम 5 बजे से आज 12 बजे तक के बीच में 38 नए कोरोना मरीज मिले हैं। इसी के साथ मरीजों की कुल संख्या 353 हो गई है। मृतकों की संख्या 13 है। जबकि 82 मरीज ठीक हो चुके हैं।

01:15 PM

मनीष सिसोदिया की दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों को दो टूक

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बीच दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आगाह किया है कि कोई भी स्कूल फीस नहीं बढ़ाए। सिसोदिया ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उन्हें ये जानकारी मिली है कि कई स्कूल मनमाने तरीके से फीस ले रहे हैं। पूरी खबर पढ़ें

01:04 PM

महाराष्ट्र में कोरोना के 288 और मामले सामने आए। वहीं, सात अन्य लोगों की मौत के साथ आंकड़ा 194 पहुंच गया है। राज्य में अब तक 3204 संक्रमण के मामले आ चुके हैं: राज्य स्वास्थ्य विभाग

12:09 PM

गुजरात में कोविड-19 के 92 नए मामले आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या 1,021 हुई: स्वास्थ्य अधिकारी। राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 38 है।

11:46 AM

ओडिशा में बीते 48 घंटे में कोविड-19 का कोई नया मामला सामने नहीं आया है, इस अवधि में जांच के लिए भेजे गए नमूनों में से किसी में भी संक्रमण नहीं पाया गया। राज्य में कोरोना वायरस के 60 मामले सामने आए हैं जिनमें से एक व्यक्ति की मौत हुई है। विभाग ने बताया कि बृहस्पतिवार को कुल 843 नमूनों की जांच हुई, बुधवार को 1,197 नमूनों की जांच हुई। इन सभी की रिपोर्ट आ चुकी है और सभी संक्रमणरहित पाए गए।

11:39 AM


वीडियो: कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारास्वामी के बेटे निखिल कुमारास्वामी ने पूर्व कांग्रेस मंत्री एम कृष्णप्पा की बेटी रेवती संग रचाई शादी।



 

11:36 AM

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के अनुसार राजधानी में सील किए गए 3 इलाकों से पिछले 15 दिनों में कोई नया केस नहीं आया है। अब तक 60 कन्टेनमेंट जोन बनाए गए हैं।

10:43 AM

कोरोना लॉकडाउन पर RBI का बड़ा ऐलान, रिवर्स रीपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट की कटौती

 कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के बीच रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के शुरुआत में कहा कि हम कोरोना फाइटर का धन्यवाद करते हैं, जो देश में 24 घंटे काम कर रहे हैं। RBI गवर्नर ने कहा, रिवर्स रेपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट की कटौती के साथ 4 प्रतिशत से कम करके 3.75 प्रतिशत किया गया। गवर्नर ने कहा, NABARD को 25 हजार करोड़, SIDBI को 15 हजार करोड़ और NHB को 10 हजार करोड़ रुपये की मदद की जाएगी। पढ़ें पूरी खबर

10:27 AM

महामारी के प्रकोप के दौरान सामान्य कामकाज सुनिश्चित करने के लिए बैंकों, वित्तीय संस्थानों ने विशेष तैयारी की हैं: आरबीआई गवर्नर।

10:26 AM

कोविड-19 महामारी के चलते पैदा हुई परिस्थितियों पर आरबीआई नजर रखे हुए है, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास

10:21 AM

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- आईएमएफ का 1.9 प्रतिशत जीडीपी का भारत के लिए अनुमान जी20 देशों में सबसे ज्यादा है।

10:13 AM

वैश्विक मंदी के अनुमान के बीच भारत की विकास दर अब भी पॉजिटिव रहने का अनुमान है: आरबीआई गवर्नर 

09:29 AM


मेघालय में दो और कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। दोनों पहले कोरोना मरीज के परिवार के सदस्य हैं: मेघालय सरकार

09:24 AM

छत्तीसगढ़ के कटघोरा शहर में तीन अन्य लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि

छत्तीसगढ़ में कोरबा जिले के कटघोरा शहर में तीन अन्य लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है और इसके साथ ही राज्य में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 36 हो गई है। कटघोरा शहर के पुरानी बस्ती इलाके में तीन लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की गई है। शहर में अब तक 27 लोग इस वायरस से संक्रमित हुए हैं।

09:01 AM

लॉकडाउन के बीच प्रवासी मजदूरों की घर वापसी का इंतजाम चाहते हैं राज्य

जगह-जगह फंसे प्रवासी मजदूरों की उनके घरों को वापसी को लेकर उचित इंतजाम करने के लिए केंद्र पर राज्य सरकारों का भारी दबाव है. 21 दिन से लॉकडाउन के दौरान यह मजदूर इसी उम्मीद में शेल्टर होम्स में वक्त काट रहे थे कि उन्हें इसके बाद घर जाने को मिलेगा. सौभाग्यवश इनमें कोरोना संक्रमण के कोई संकेत नहीं मिले हैं. कुछ राज्यों ने तो अपने यहां के मजदूरों को लाने के लिए दो तय स्थानों के बीच सीधी बस सेवा का खर्च उठाने की भी तैयारी दिखाई है. साथ ही वह चाहते हैं कि केंद्र सरकार भी कुछ चार्टर्ड ट्रेनों का इंतजाम करे. पूरी खबर पढ़ें

08:56 AM

भारत में 24 घंटे में आए कोरोना के 1007 नए मामले आए हैं और 23 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ो के अनुसार अभी एक्टिव मरीजों की संख्या 11201 है, जबकि कुल 437 लोगों की मौत हो चुकी है। साथ ही 1748 लोग इस बीमारी से ठीक हुए हैं।

07:34 AM

जम्मू-कश्मीरः शोपियां में पुलिस, सुरक्षाबलों की आतंकियों के साथ मुठभेड़, अभी और विस्तृत जानकारी का इंतजार है।
 

07:04 AM


इंटरनेशनल मोनेट्री फंड (आईएमएफ) ने कोरोना वायरस से जंग में मदद के लिए पाकिस्तान को 1.4 बिलियन देने को मंजूरी दी: एएफपी



 

Web Title: aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 17th april coronavirus covid 19 update
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे