Aaj Ki Taja Khabar: पीएम मोदी महाशष्टी पर कल दुर्गा पूजा में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये होंगे शामिल

By स्वाति सिंह | Published: October 21, 2020 09:29 AM2020-10-21T09:29:51+5:302020-10-21T22:02:58+5:30

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देश में पिछले 10 महीने में ऑक्सीजन की कमी नहीं रही और सितंबर तक दैनिक उत्पादन क्षमता बढ़कर 6,862 मीट्रिक टन हो गयी है जिसके अक्टूबर के अंत तक 7,191 मीट्रिक टन हो जाने का अनुमान है।

aaj ki taja khabar: 21 october live update coronavirus bihar assembly elections latest news in hindi | Aaj Ki Taja Khabar: पीएम मोदी महाशष्टी पर कल दुर्गा पूजा में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये होंगे शामिल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट के लिए 21 अक्टूबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 21 अक्टूबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। देश में अभी कोविड-19 के जिन मरीजों का इलाज चल रहा है उनकी तादाद संक्रमण के कुल मामलों के 10 प्रतिशत से भी कम है और 67 लाख से अधिक लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही रोगमुक्त होने की दर 88.63 प्रतिशत हो गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि देश में अभी 7,48,538 लोगों का इलाज जारी है, जो कुल मामलों का 9.85 प्रतिशत है। मंत्रालय ने बताया कि अभी तक कुल 67,33,328 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जो उपचाराधीन मामलों से 59,84,790 अधिक है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देश में पिछले 10 महीने में ऑक्सीजन की कमी नहीं रही और सितंबर तक दैनिक उत्पादन क्षमता बढ़कर 6,862 मीट्रिक टन हो गयी है जिसके अक्टूबर के अंत तक 7,191 मीट्रिक टन हो जाने का अनुमान है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि केंद्र सरकार ने अग्रसक्रिय प्रयासों के तहत पहले चरण में 18 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 246 अस्पतालों में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र लगाने की प्रक्रिया शुरू की है जिनमें से 67 पूर्ण होने के विभिन्न स्तर पर हैं।

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में 30 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 150 और अस्पतालों में ऐसे संयंत्र लगाये जाएंगे। भूषण ने कहा कि ऑक्सीजन की उपलब्धता के मामले में भारत काफी अच्छी स्थिति में है। उन्होंने कहा, ‘‘पिछले 10 महीने में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं रही। इस समय भी कोई कमी नहीं है। हम काफी अच्छी स्थिति में हैं।’’

आज की अन्य खबरों की बात करें तो आज बलिया जिले के रेवती थाना क्षेत्र के दुर्जनपुर कांड के मुख्‍य आरोपी की हिरासत को लेकर सुनवाई होगी। पुलिस ने यह जानकारी दी है। दुर्जनपुर ग्राम में पिछले दिनों सरकारी सस्‍ते गल्‍ले की दुकान के आवंटन के दौरान एक व्‍यक्ति की हत्‍या के मुख्‍य आरोपी धीरेंद्र प्रताप सिंह की रिमांड के लिए पुलिस ने मंगलवार को अदालत में दायिका दायर की है। 

LIVE

Get Latest Updates

09:54 PM

हरियाणा में बुधवार को कोरोना वायरस के 1193 नये मामले सामने आए जिससे राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख 53 हजार 367 हो गई है, जबकि 14 और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 1674 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक, 14 मौतों में से तीन हिसार में, दो-दो व्यक्ति की मौत गुड़गांव, पंचकूला और यमुनानगर में तथा एक-एक व्यक्ति की मौत चरखी दादरी, फतेहाबाद, भिवानी, झज्जर और पानीपत जिलों में हुई है। जिन जिलों में मामलों में वृद्धि हुई है उनमें गुड़गांव (304), फरीदाबाद (187) और हिसार (104) शामिल हैं। राज्य में संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 10,187 है जबकि ठीक होने की दर 92.27 फीसदी है।

09:14 PM

महाराष्ट्र के मंत्री विजय वडेट्टीवार ने बुधवार को कहा कि मुंबई में सभी यात्रियों के लिये लोकल ट्रेन सेवाओं के उपयोग की अनुमति देने का फैसला अगले दो-तीन दिनों में लिया जाएगा। फिलहाल, आवश्यक सेवाओं के कर्मियों और महिला यात्रियों को भी लोकल ट्रेन सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति दी गई है। राज्य के राहत एवं पुनर्वास मंत्री वडेट्टीवार ने इस मुद्दे पर रेलवे के प्रतिनिधियों सहित अधिकारियों के साथ बुधवार को बैठक की। मुंबई की लोकल ट्रेन सेवा को महानगर की जीवनरेखा माना जाता है।

08:57 PM

जम्मू कश्मीर में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 624 नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमण के मामले बढ़कर 89,582 हो गए। संक्रमण से पांच और लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 1,402 हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 624 नए मामलों में से 228 मामले जम्मू से और 396 मामले कश्मीर घाटी से हैं। श्रीनगर जिले से सर्वाधिक 176 नए मामले और जम्मू जिले से 112 नए मामले सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि केन्द्र शासित क्षेत्र में 8,088 मामले उपचाराधीन हैं वहीं 80,092 मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 24घंटे में जम्मू क्षेत्र में एक और कश्मीर घाटी में चार लोगों की संक्रमण से मौत हो गई।

08:28 PM

झारखंड के चाईबासा जिले में पुलिस ने बुधवार को एक कट्टर माओवादी को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर सुरक्षा बलों ने चाईबासा के टेबो थाना क्षेत्र के चाकी बाजार इलाके से 21 वर्षीय माओवादी कल्याण उर्फ कल्याण पूर्ति को विस्फोटकों के साथ धर दबोचा। उन्होंने बताया कि पुलिस को उसकी 2015 से ही तलाश थी और उसके खिलाफ विभिन्न थानों में कम से कम नौ आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं।

08:15 PM

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भोपाल में कोविड-19 का इलाज करा रही 60 वर्षीय एक महिला ने मंगलवार की रात अस्पताल की दूसरी मंजिल से कूदकर कथित रूप से आत्महत्या कर ली। बाग सेवनिया पुलिस थाना प्रभारी संजीव कुमार चौकसे ने बुधवार को ‘भाषा’ को बताया कि प्रथम दृष्ट्या जांच में आया है कि त्रिवेणी बाई मीणा ने एम्स भोपाल की दूसरी मंजिल की खिड़की से कूदकर आत्महत्या कर ली है। उन्होंने कहा कि वह कोरोना वायरस संक्रमित थी और होशंगाबाद जिले के बाबई पुलिस थाना इलाके खेडी गांव की रहने वाली थी। चौकसे ने बताया कि रात को करीब 12 बजे पता चला कि वह अपने बिस्तर पर नहीं थी, जिसके बाद उसकी तलाश की गई और बाद में खिड़की के सामने नीचे बाहर जमीन पर वह मृत पड़ी मिली। उन्होंने कहा कि पूछताछ में पता चला है कि ड्यूटी पर तैनात नर्स ने उसे खिड़की पर देखा था, लेकिन कूदते हुए नहीं देखा।

07:41 PM

उत्तर प्रदेश कांग्रेस की प्रभारी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने पार्टी के पूर्व प्रदेश सचिव रामनरेश सिंह की पत्नी के निधन पर उनके परिवार को बुधवार को पत्र लिखकर संवेदना प्रकट की। प्रदेश कांग्रेस के मीडिया संयोजक ललन कुमार ने बताया कि लखनऊ के बख्शी का तालाब क्षेत्र के रहने वाले पार्टी के वरिष्ठ नेता रामनरेश सिंह की पत्नी विनोद कुमारी का कुछ दिन पूर्व निधन हो गया था। उन्होंने बताया कि पार्टी महासचिव प्रियंका ने अपनी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए उनके हाथ एक सांत्वना पत्र भेजा है। कुमार ने बताया कि उन्होंने प्रियंका का पत्र सिंह के परिवार को सौंपा है। प्रियंका ने पत्र में कहा है कि सिंह वर्षों से कांग्रेस पार्टी के समर्पित सदस्य हैं। इस दुःख की घड़ी में पूरी कांग्रेस पार्टी उनके साथ है।

06:34 PM

पंजाब में किसानों द्वारा लगातार पराली जलाई जा रही है। अमृतसर के काठुनंगल गांव के एक किसान ने कहा, "पराली जलाना हमारी मजबूरी है। सरकार से हमें सब्सिडी नहीं मिल रही। वायु प्रदूषण में पराली सिर्फ 4 प्रतिशत ज़िम्मेदार है। गाड़ी और कारखाने प्रदूषण के लिए 96% ज़िम्मेदार हैं।"

05:40 PM

कानपुर:ज़िला प्रशासन के दिशानिर्देश के अनुसार कलाकर 5 से 9 फीट का रावण का पुतला तैयार कर रहे हैं।एक कलाकार ने बताया, "हम लोग 10-15 फीट तक का रावण का पुतला बना लेते हैं लेकिन इस बार बड़ा पुतला बनाना मना है इसलिए छोटा बना रहे हैं।अभी तो ग्राहक नहीं आ रहे लेकिन बिक्री की उम्मीद है।"

05:16 PM

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने बुधवार को खादी कपड़े के फुटवियर पेश किया। केंद्रीय एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) मंत्री नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जूते पेश करते हुए कहा कि प्रत्येक जोड़ी के जूते और सैंडल की कीमत 1,100 रुपये से 3,300 रुपये के बीच है। शुरुआत में महिला फुटवियर के लिये 15 डिजाइन और पुरुष फुटवियर के लिये 10 डिजाइन पेश किये गये हैं। इन फुटवियर को खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के पोर्टल पर बेचे जायेंगे। गडकरी ने रोजगार सृजन और निर्यात के लिये देश के फुटवियर क्षेत्र की संभावनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा, ‘‘मेरा मानना है कि चीन और अमेरिका के बाद भारत वैश्विक स्तर पर तीसरा सबसे बड़ा फुटवियर निर्माता है। यह 1.45 लाख करोड़ रुपये का उद्योग है। इसमें घरेलू बाजार 85 हजार करोड़ और निर्यात बाजार 45 से 55 हजार करोड़ रुपये का है।’’

05:03 PM

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में बुधवार को चार मंजिला इमारत में एक भीषण विस्फोट होने से पांच लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि कराची में गुलशन-ए-इकबाल इलाके में मास्कन चौरंगी के पास स्थित इमारत की कम से कम दो मंजिले बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इससे हताहत हुए लोगों की संख्या बढ़ने की आशंका भी बढ़ गई है। ईदी एम्बुलेंस सेवा के फैसल ईदी ने बताया कि मृतक संख्या बढ़कर पांच हो गई है। घायलों में से सात की हालत गंभीर है। सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है। विस्फोट के कारण का अभी पता नहीं चल पाया है।

04:34 PM

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने कोविड-19 संबंधी प्रतिबंधों में ढील देते हुए कहा कि आगामी त्योहारों के मद्देनजर और आर्थिक गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए राज्य में सभी दुकानें, रेस्तरां तथा व्यावसायिक परिसर बृहस्पतिवार से रात 10 बजे तक खुले रह सकेंगे। पलानीस्वामी ने बुधवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि पूर्ण निषिद्ध क्षेत्रों में स्थित दुकानों को छोड़कर अन्य सभी दुकानें और प्रतिष्ठान रात 10 बजे तक खुले रह सकेंगे। इस दौरान उन्हें कोविड-19 की रोकथाम संबंधी सभी नियमों का पालन करना होगा। फिलहाल दुकानों को रात नौ बजे तक खुलने की अनुमति प्राप्त है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी त्योहारों के मद्देनजर और आर्थिक गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए 22 अक्टूबर से विभिन्न प्रतिष्ठानों को रात 10 बजे तक खुले रहने की अनुमति होगी।

04:14 PM

हाथरस सामूहिक बलात्कार मामले में सीबीआई द्वारा पूछताछ के 24 घंटे के अंदर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में दो अस्थायी चिकित्साधिकारियों को हटाये जाने पर विवाद खड़ा हो गया है। कनिष्ठ चिकित्सक जहां इस कार्रवाई को गलत बता रहे हैं, वहीं एएमयू प्रशासन अस्थायी चिकित्साधिकारियों की सेवा समाप्ति को लेकर जतायी जा रही आशंकाओं को बिल्कुल बेबुनियाद और बेहद काल्पनिक करार देते हुए इसे नियमित प्रक्रिया का हिस्सा बताया है। यह मामला गत मंगलवार को प्रकाश में आया जब मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने बताया कि जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में अस्थायी चिकित्साधिकारी के तौर पर काम कर रहे डॉक्टर मोहम्मद अजीमुद्दीन और डॉक्टर उबैद इम्तियाज की सेवाएं समाप्त की जा रही हैं। हाथरस मामले की जांच कर रही सीबीआई की टीम ने सोमवार को जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल जाकर पूछताछ की थी।

04:05 PM

त्रिपुरा में बुधवार को कोविड-19 के 112 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 29,800 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि त्रिपुरा में इस समय 2,458 मरीज उपचाराधीन हैं जबकि 26,990 मरीज संक्रमणमुक्त हो चुके हैं। वहीं, 23 मरीज दूसरे राज्यों को जा चुके हैं। अधिकारी ने बताया कि एक और संक्रमित मरीज की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 329 हो गई। अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी त्रिपुरा जिले में कुल 174 लोगों की मौत हुई है। राज्य की राजधानी अगरतला इसी जिले का हिस्सा है। उन्होंने बताया कि राज्य में अब तक कुल 4,38,337 नमूनों की कोविड-19 के लिये जांच हो चुकी है।

03:42 PM

"पुलिस स्मृति दिवस" के अवसर पर उत्तराखंड CM त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पुलिस लाइन, देहरादून में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा, "मैं केंद्र सरकार और केंद्रीय गृह मंत्री को धन्यवाद दूंगा कि उन्होंने पुलिस स्मृति दिवस की शुरूआत की है।"

03:16 PM

जनकल्याण के अनेक कानून भारत में होकर भी जम्मू-कश्मीर पर लागू नहीं होते थे। आज उस निर्णय पर मुहर लगी और अब जिला विकास परिषद के सीधे चुनाव होकर जनप्रतिनिधियों के हाथ में सत्ता आएगी : केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

03:14 PM

ओडिशा में बुधवार को कोविड-19 के 1,931 नए मामले सामने आए, जिससे तटीय राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,74,181 तक पहुंच गई, जबकि इसके कारण 13 और लोगों की मौत होने से राज्य में मरने वालों की संख्या 1,181 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नए मामलों में से 1,120 विभिन्न पृथक-वास केंद्रों से सामने आए और संपर्कों का पता लगाने के दौरान 811 मामलों का पता चला। खुर्दा जिला में सबसे अधिक 273 नये मामले सामने आए, उसके बाद कटक में 153, अंगुल में 120 और सुंदरगढ़ में 104 मामले सामने आए हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के ट्विटर हैंडल पर कहा गया, "अस्पतालों में इलाज के दौरान कोविड-19 के 13 रोगियों की मृत्यु की दुखद सूचना है।’’ मयूरभंज जिले में चार, पुरी में तीन, खुर्दा में दो और बालासोर, अंगुल, नुआपाड़ा और बोलांगीर में एक-एक मौत हुई है। उन्होंने बताया कि ओडिशा में वर्तमान में 20,750 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 2,52,197 लोग अब तक इस बीमारी से उबर चुके हैं।। उन्होंने बताया कि राज्य में 41.59 लाख से अधिक नमूनों की जांच हो चुकी है।

02:56 PM

मुम्बई में एक किशोर का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में गिरफ्तार 50 वर्षीय व्यक्ति पुलिस थाने से चुपचार बाहर निकल कैब में बैठ फरार हो गया। पुलिस के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि घटना नागपाडा पुलिस थाने में मंगलवार को उस समय हुई जब आरोपी को नवी मुम्बई स्थित तलोजा जेल ले जाया जा रहा था। उन्होंने बताया कि उसे पुलिस थाने लाया गया था क्योंकि अधिकारियों को मामले से जुड़े कुछ दस्तावेजों की प्रतियां चाहिए थी। अधिकारी ने बताया कि पुलिस कर्मी जब अपने काम में मसरूफ थे, तब आरोपी चुपचाप थाने से बाहर आया और कैब पकड़कर फरार हो गया। उसकी तलाश जारी है। अधिकारी ने बताया कि व्यक्ति ने अपने परिवार से बिछड़े एक किशोर को उसके परिवार से मिलाने का वादा किया था, लेकिन उसने एक कमरे में ले जाकर कथित तौर पर उसका यौन उत्पीड़न किया। अधिकारी ने बताया कि किशोर किसी तरह वहां से भागा और अपने घर पहुंच उसने अपने माता-पिता को घटना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि परिवार की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार किया और उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

02:16 PM

हमारी पार्टी ने ये संकल्प लिया था कि जिस दिन संसद में हमें स्पष्ट बहुमत मिल जाएगा, हमारे जो भी अल्पसंख्यक उत्पीड़न के बाद वहां से भारत में आएंगे तो हम उन्हें भारत की नागरिकता देंगे और हमने नागरिकता का कानून पास किया: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

02:16 PM

भारत का विभाजन हुआ, विभाजन नहीं होना चाहिए। उस समय लग रहा था कि जैसे भारत माता के टुकड़े किए जा रहे हो। हम लोग नहीं चाहते थे कि भारत का​ विभाजन हो, विभाजन के बाद वहां पर जो अल्पसंख्यक रह गए लगातार उन पर जुल्म ढाया जा रहा था: कहलगाँव (भागलपुर, बिहार) में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

02:16 PM

ये दिल्ली के 2 करोड़ लोगों का अभियान है, जिनको लगता है दिल्ली में प्रदूषण है उनको खुद मोर्चा संभालना पड़ेगा। आज से हम दिल्ली के 100 चौराहों पर 2,500 मार्शल नियुक्त कर रहे हैं जो 15 नवंबर तक रोज़ लोगों को जागरूक करेंगे:'रेड लाइट ऑन,गाड़ी ऑफ़' पर गोपाल राय,दिल्ली के पर्यावरण मंत्री

01:21 PM

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने केंद्रीय कृषि कानूनों को लेकर बुधवार को सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि सरकार किसानों का दर्द नहीं सुन रही तथा उत्तर प्रदेश में किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से बहुत कम कीमत पर धान बेचने को मजबूर हैं। उन्होंने सवाल किया कि जब एमसएपी की गारंटी खत्म हो जाएगी तो क्या स्थिति होगी? कांग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका ने ट्वीट किया, ‘‘भाजपा सरकार किसानों का हक मारने वाले विधेयकों पर सरकारी खाट सम्मेलन तो कर रही है लेकिन किसानों का दर्द नहीं सुन रही। उप्र में लगभग सभी जगहों पर किसान अपना धान 1868 रुपये प्रति क्विंटल एमएसपी से 800 रुपये कम 1000-1100 रुपये प्रति क्विंटल पर बेचने को मजबूर हैं।’’ उन्होंने सवाल किया, ‘‘ऐसा तब है, जब एमएसपी की गारंटी है। सोचिए जब एमएसपी की गारंटी खत्म हो जाएगी तब क्या होगा?’’

01:21 PM

उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के रेवती क्षेत्र में घाघरा नदी में नहाते वक्त डूबने से दो लड़कियों की मौत हो गयी। पुलिस ने इसकी जानकारी दी । पुलिस सूत्रों ने बुधवार को बताया कि जिले के दतहां बहादुरपुर गांव की रहने वाली मेघा (सात) तथा सुष्मिता (आठ) मंगलवार को घाघरा नदी में स्नान करते समय गहरे पानी में चली गईं और डूबने से दोनों की मौत हो गयी । उन्होंने बताया कि दोनों लड़कियां लकड़ी इकट्ठा करने गई थीं। सम्भवत: लौटते समय वे स्नान करने लगीं। नदी के किनारे लकड़ी का गट्ठर और कपड़े को देखकर उनकी तलाश शुरू की गयी। देर शाम दोनों के शव बरामद हो गये।

01:20 PM

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में चार मंजिला इमारत में एक भीषण विस्फोट होने से कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि कराची में गुलशन-ए-इकबाल इलाके में मास्कन चौरंगी के पास स्थित इमारत की कम से कम दो मंजिले बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इससे हताहत हुए लोगों की संख्या बढ़ने की आशंका भी बढ़ गई है। बचाव कार्य में लिप्त अधिकारियों ने विस्फोट में तीन लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। विस्फोट का कारण अभी पता नहीं चल पाया है। पुलिस ने बताया कि घायलों में से सात की हालत गंभीर है। सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है। सिंध के मुख्यमंत्री सयैद मुराद अली शाह ने अधिकारियों से घटना पर रिपोर्ट मांगी है।

01:20 PM

उत्तर प्रदेश के बलिया जिले की एक अदालत ने 16 वर्षीय लड़की के अपहरण और बलात्कार के तीन साल पुराने मामले में दोषी एक व्यक्ति को उम्रकैद तथा दो अन्य को 10—10 साल के कठोर कारावास की सजा सुनायी। पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ ने बुधवार को बताया कि बैरिया थाना क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली 16 वर्षीय किशोरी का 18 जून 2017 को अपहरण कर लिया गया था। जांच में पता चला कि मीरा देवी नामक महिला ने अपने पति श्रीभगवान उर्फ बल्लर की मदद से लड़की का अपहरण किया और फिर उसे बिहार के सारण जिले के रहने वाले राजेश राय नामक व्यक्ति को बेच दिया। उन्होंने बताया कि राजेश ने लड़की को छत्तीसगढ़ ले जाकर उसके साथ बलात्कार किया। विशेष न्यायाधीश (पॉक्सो) शिव कुमार ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद मंगलवार को राजेश राय को आजीवन कारावास तथा 55 हजार रुपये के जुर्माने की सजा सुनायी। न्यायालय ने श्रीभगवान और उसकी पत्नी मीरा देवी को 10-10 साल के सश्रम कारावास और 15 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई।

01:06 PM

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में विकास दुबे की पत्नी ऋचा दुबे लखनऊ में प्रवर्तन निदेशालय(ED) के दफ़्तर पहुंची। उन्हें प्रवर्तन निदेशालय ने पेश होने के​ लिए समन किया था।

12:22 PM

जेकेसीए धनशोधन मामले में फारूक अब्दुल्ला ईडी के सामने दोबारा पेश हुए

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला एक हफ्ते में दूसरी बार बुधवार को प्रर्वतन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुए। उनकी यह पेशी जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (जेकेसीए) में करोड़ों रुपये के कथित घोटाले और धनशोधन के मामले में पूछताछ के लिए हुई है। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री 83 वर्षीय अब्दुल्ला से इसी सिलसिले में 19 अक्टूबर को ईडी ने करीब छह घंटे तक पूछताछ की थी।

12:22 PM

पाकिस्तान में कोविड-19 से मृत्युदर में 140 प्रतिशत की वृद्धि, मंत्री ने चेताया

पाकिस्तान में प्रशासन द्वारा कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिए जारी दिशानिर्देशों के घोर उल्लंघन की वजह से गत हफ्तों के मुकाबले संक्रमण से मृत्युदर में 140 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पाकिस्तान के योजना मंत्री असद उमर ने कहा कि यह लोगों के लिए चेतावनी है कि अगर वे ऐसा ही व्यवहार जारी रखेंगे तो जान और जीविकोपार्जन दोने से हाथ धो बैठेंगे। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान में गत 24 घंटों में कोविड-19 से 19 लोगों की मौत हुई है, जिन्हें मिलाकर देश में अब तक महामारी से 6,692 लोगों की जान चुकी हैं।

Web Title: aaj ki taja khabar: 21 october live update coronavirus bihar assembly elections latest news in hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे