aaj ki badi khabar Today 4th june top 5 news coronavirus world covid-19 breaking news Hindi | Today Top News: पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री आज करेंगे शिखर वार्ता, देश में 1 लाख लोग कोरोना से हुए ठीक
प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsअमेरिका, ब्राजील, रूस, ब्रिटेन, स्पेन और इटली के बाद भारत कोविड-19 महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित सातवां देश है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन आज ऑनलाइन शिखर वार्ता करेंगे। 

पीएम नरेंद्र मोदी अपने आस्ट्रेलियाई समकक्ष के साथ 4 जून को आभासी शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (चार जून) आस्ट्रेलिया के अपने समकक्ष स्कॉट मॉरिसन के साथ भारत-आस्ट्रेलिया आभासी शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे जिसमें दोनों पक्ष अपने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा तथा कोविड-19 महामारी से निपटने के मुद्दे पर चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन आज ऑनलाइन शिखर वार्ता करेंगे। 

विदेश मंत्रालय के बयान से यह जानकारी मिली। बयान के अनुसार, आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की इस वर्ष भारत यात्रा की तारीख को अंतिम रूप दिया जा चुका था लेकिन यह यात्रा नहीं हो सकी। ऐसे में भारत-आस्ट्रेलिया आभासी शिखर सम्मेलन आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की गई।

मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार जून 2020 को आस्ट्रेलिया के अपने समकक्ष स्कॉट मॉरिसन के साथ भारत-आस्ट्रेलिया आभासी शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे। यह पहला अवसर है जब प्रधानमंत्री मोदी आभासी माध्यम से द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन आयोजित कर रहे हैं जो आस्ट्रेलिया के साथ भारत के संबंधों की मजबूती और इनमें उत्त्तरोत्तर विकास को दर्शाता है। 

विदेश मंत्रालय के अनुसार, दो लोकतांत्रिक देश होने के नाते भारत और आस्ट्रेलिया ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर एक दूसरे के प्रति समझ विकसित की है।

भारत में कोविड-19 के मामलों की संख्या दो लाख सात हजार के पार, एक लाख से अधिक लोग ठीक हुए

देश में बुधवार (3 जून) को कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सबसे ज्यादा करीब नौ हजार मामले सामने आए और इसके साथ ही इस महामारी के मामलों की कुल संख्या दो लाख सात हजार के पार पहुंच गई है। देश में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ी है और इनका आंकड़ा एक लाख के पार पहुंच गया है। जांच की सुविधा में भी खासा इजाफा हुआ है। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात और दिल्ली जैसे बुरी तरह प्रभावित राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों के अलावा बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, नगालैंड, मिजोरम और सिक्किम समेत कुछ पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में भी मामले लगातार मिल रहे हैं। 

 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह जारी किए गए अपडेट में बताया गया कि मंगलवार सुबह आठ बजे के बाद से संक्रमण के 8,909 नए मामले सामने आए जिससे पीड़ितों की संख्या बढ़कर 2,07,615 पहुंच गई है जबकि इसी दौरान 217 लोगों की महामारी से मौत की वजह से मृतकों की कुल संख्या 5,815 हो गई। मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 का इलाज करा रहे लोगों की संख्या इस समय एक लाख एक हजार से ज्यादा है जबकि कम से कम 1,00,032 लोग बीमारी से ठीक भी हो चुके हैं जिससे मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 48 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है। 

केरल सरकार ने गर्भवती हाथी की मौत मामले की जांच के आदेश दिए, केन्द्र ने मांगी रिपोर्ट

केरल सरकार ने बुधवार (3 जून) को कहा कि पलक्कड जिले में एक गर्भवती हथनी की निर्मम हत्या मामले की जांच वन्यजीव अपराध जांच दल करेगा। वहीं केन्द्र सरकार ने इस पर गंभीर रुख अपनाते हुए राज्य से रिपोर्ट मांगी है। हथनी ने साइलेंट वैली जंगल में पटाखों से भरा एक अनानास खा लिया था जो उसके मुंह में फट गया और करीब एक सप्ताह के बाद उसकी मौत हो गई। 

घटना के बाद लोगों में रोष फैल गया और मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि पलक्कड जिले के मन्नारकड़ वन मंडल में हथनी की मौत मामले में प्रारंभिक जांच शुरू कर दी गई है और पुलिस को घटना के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि वन्यजीव अपराध जांच दल को जांच के लिए घटनास्थल रवाना किया गया है।

इस बीच केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घटना पर गंभीर रुख अपनाते हुए कहा कि केन्द्र ने इस पर पूरी रिपोर्ट मांगी है और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा,‘‘हमने घटना पर पूरी रिपोर्ट मांगी है। दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।’’ हथनी की वेल्लियार नदी में 27 मई को मौत हो गई थी। इससे पहले वन्यकर्मियों से उसे नदी से बाहर लाने की बहुत कोशिश की थी मगर उन्हें इसमें कामयाबी नहीं मिली। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से पता चला कि वह गर्भवती थी। उसके जबड़े टूटे हुए थे। 

दुनियाभर में कोरोना के 64 लाख से ज्यादा मामले, 3 लाख 82 हजार की मौत 

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के 64 लाख 44 हजार से अधिक मामले हैं। अब तक 3 लाख 82 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में कोरोना वायरस के 17 लाख से अधिक केस हैं और वहां मरने वालों की संख्या एक लाक दस हजार के पार है। अमेरिक विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना से प्रभावित है। ब्रिटेन में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 279,856 हो गई है और मृतकों का आंकड़ा 39,728 हो गया है। यूरोप में ब्रिटेन के बाद सबसे ज्यादा 33,530 लोगों की मौत इटली में ही हुई है। 

Web Title: aaj ki badi khabar Today 4th june top 5 news coronavirus world covid-19 breaking news Hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे