aaj ki badi khabar Today 3rd june top 5 news coronavirus Cyclone Nisarga world covid-19 breaking news Hindi | Today Top News: तूफान निसर्ग के कारण मुंबई अलर्ट पर, उड़ानें रद्द, पीएम मोदी और ट्रंप के बीच हुई फोन पर बात, पढ़ें 5 बड़ी खबरें 
प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsकेन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में कोरोना के 1,98,706 मामले हो गए हैं और 5598 मौतें हो गई हैं। 2 जून की शाम पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ टेलीफोन पर बातचीत की।

तूफान निसर्ग के कारण मुंबई अलर्ट पर, मुंबई में कल रात से बारिश शुरू

चक्रवाती तूफान निसर्ग तेजी से महाराष्‍ट्र और गुजरात के तटों की ओर बढ़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, इस तूफान के असर से अगले 12 घंटों में 100 से 120 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और भारी बारिश के अलावा भूस्‍खलन भी हो सकता है। इसको लेकर मुंबई में अलर्ट जारी कर दिया गया है। कई उड़ाने रद्द कर दी गई है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से दो दिनों तक घर के अंदर रहने की अपील की है। 

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले स्थित अलीबाग में चक्रवात ''निसर्ग'' के पहुंचने की आशंका से पहले ही मुंबई और इसके आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार(2 जून) शाम से ही बारिश शुरू हो गई जोकि रात होने तक और तेज हो गई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुंबई के उप महानिदेशक (मौसम विज्ञान) केएस होसालीकर ने ट्वीट किया, '' दो जून रात साढ़े दस बजे का मौसम अपडेट। मुंबई और इसके आसपास शाम से बारिश जारी। अब यह तेज हो गई है।'' मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि अगले 24 घंटे में महानगर के अधिकतर हिस्सों में मध्यम बारिश जबकि सुदूरवर्ती क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र और गुजरात के मुख्यमंत्रियों और दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली के प्रशासक से बात की है और केंद्र सरकार की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है।

भारत में कोविड-19 मरीजों का आंकड़ा दो लाख के पार, 15 दिन में एक लाख नए मामले

भारत भर में कोविड-19 के पुष्ट मामलों की संख्या मंगलवार (2 जून) को दो लाख से अधिक हो गई तथा पिछले 15 दिनों में करीब एक लाख लोग इस घातक वायरस से संक्रमित हुए हैं। हालांकि सरकार ने कहा कि इस रोग को काबू करने के उसके एहतियाती उपाय काफी प्रभावी रहे हैं क्योंकि कई अन्य देशों की तुलना में भारत में मृतकों की संख्या काफी कम है। अधिकारियों ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोग के ठीक होने की दर भारत में सतत रूप से बेहतर हो रही है तथा वह इस महामारी से अपेक्षाकृत बेहतर ढंग से निबट पा रहा है। 

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने सुबह के अपडेट में कहा कि नए कोरोना वायरस से भारत में मृतक संख्या बढ़कर 5598 हो गयी। सोमवार सुबह आठ बजे से अगले 24 घंटे के दौरान 204 लोगों की इसके कारण जान गयी है। इस अवधि में 8171 नये मामलों का पता चला जिससे कुल मामलों की संख्या बढ़कर 198706 पर पहुंच गयी। इसमें 97500 रोगियों का उपचार चल रहा है जबकि 95 हजार से अधिक रोगी इस संक्रमण से उबर चुके हैं। बहरहाल, विभिन्न राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों द्वारा घोषित आंकड़ों के आधार पर पीटीआई-भाषा द्वारा तैयार की गयी तालिका के अनुसार मंगलवार रात दस बजकर पांच मिनट तक देश में कुल मामलों की संख्या बढ़कर दो लाख 321 हो गयी जबकि मृतक संख्या 5739 है। 

जांस हाप्किंस यूनिवर्सिटी एंड मेडिसिन के वैश्विक ग्लोबल वायरस ट्रैकर की तालिका के अनुसार भारत में रात सवा दस बजे तक कुल मामलों की संख्या दो लाख एक हजार 997 थी। भारत में कोरोना वायरस के पहले मरीज का पता 30 जनवरी को लगा था जबकि एक लाख मरीज की संख्या पहुंचने में 110 दिन लगे और यह संख्या 18 मई तक पहुंची।

पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई बात, G-7 में आने का दिया निमंत्रण

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। राष्ट्रपति ट्रंप ने संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित होने वाले अगले G-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम मोदी को निमंत्रण दिया। 

बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका में चल रहे सिविल डिस्टरबेंस पर चिंता व्यक्त की और स्थिति के शीघ्र सामान्य होने के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं। 

PM मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अन्य सामयिक मुद्दों पर भी चर्चा की जैसे दोनों देशों में COVID-19 स्थिति, भारत-चीन सीमा पर स्थिति और विश्व स्वास्थ्य संगठन में सुधारों की आवश्यकता। 

रेलवे ने 4155 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई, घर पहुंचे 57 लाख मजदूर

रेलवे ने 57 लाख से अधिक प्रवासी यात्रियों को पहुंचाने के लिए एक मई से 4155 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। ये ट्रेनें विभिन्न राज्यों से रवाना हुईं। पांच राज्यों या केंद्रशासित प्रदेशों से सर्वाधिक ट्रेनें चलीं। गुजरात से सर्वाधिक 1027 ट्रेनें, महाराष्ट्र से 802, पंजाब से 416, उत्तर प्रदेश से 288 तथा बिहार से 294 ट्रेनें रवाना हुईं। इन ट्रेनों के गंतव्य विभिन्न राज्यों में थे। 

उत्तर प्रदेश में 1670 ट्रेनें, बिहार में 1482 ट्रेनें, झारखंड में 194, ओडिशा में 180 ट्रेनें और पश्चिम बंगाल में 135 ट्रेनें पहुंचीं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अब चल रही ट्रेनें किसी भी यातायात संबंधी भीड़भाड़ का सामना नहीं कर रही हैं। इन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा रेलवे 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें भी चला रही है । 

उसने एक जून से समय सारिणी वाली 200 ट्रेनें शुरू की है। श्रमिक स्पेशल ट्रेनें मुख्यत: राज्यों के अनुरोध पर चलायी जा रही हैं जो कोविड-19 लॉकडाउन के चलते फंसे प्रवासी श्रमिकों को भेजना चाहते हैं। रेलवे का कहना है कि करीब 80 फीसद श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के गंतव्य उत्तर प्रदेश और बिहार में रहे। 

दुनियाभर में कोरोना से  63 लाख लोग संक्रमित, 3.7 लाख से अधिक की मौत

चीन में पिछले दिसंबर में कोरोना वायरस के प्रसार के साथ अभी तक विश्व भर में 63 लाख लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं और 3.7 लाख से अधिक लोगों की इसके कारण जान जा चुकी है। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका है, जहां संक्रमण के मामलों की तादाद 18 लाख के करीब पहुंच गई है और एक लाख से अधीक मौतें हो गई हैं। ब्राजील में अब पांच लाख से अधिक मामले हैं। 

Web Title: aaj ki badi khabar Today 3rd june top 5 news coronavirus Cyclone Nisarga world covid-19 breaking news Hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे