aaj ki badi khabar Today 2nd june top 5 news coronavirus unlock-1 world covid-19 breaking news Hindi | Today Top News: कोरोना पर अच्छी खबर, रिकवर केसों की रफ्तार बढ़ी, चक्रवात को लेकर मुंबई में अलर्ट जारी, पढ़ें आज की बड़ी खबरें
प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsभारत विश्व में सबसे कोरोना के सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले में अब सातवें नंबर पर है।भारत में कोरोना वायरस से 5,394 लोगों की मौत हो गई है। देश में 91,818 लोगों कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं।

भारत में कोविड-19 के मामले एक लाख 90 हजार के पार, मृतकों की संख्या बढ़कर 5,394 हुई

देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 1,90,535 तथा मृतकों की संख्या बढ़कर 5,394 हो गई। देश में सोमवार (एक जून) सुबह आठ बजे तक एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 8,392 मामले तथा मौत के 230 मामले सामने आए। भारत अब अमेरिका, ब्राजील, रूस, ब्रिटेन, स्पेन और इटली के बाद विश्व में कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित सातवां देश बन गया है। देश में इस समय महामारी के एक्विटव मामलों की संख्या 93,322 है और 91,818 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। इनमें से 4,835 लोग पिछले 24 घंटों में ठीक हुए हैं।

मंत्रालय ने कहा कि देश में 472 सरकारी और 204 निजी प्रयोगशालाओं (कुल 676 प्रयोगशालाओं) के जरिए परीक्षण क्षमता में वृद्धि हुई है। अब तक कुल 38,37,207 नमूनों की जांच की गई है, जबकि 1,00,180 नमूनों की जांच कल की गई। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- भारत में कोविड-19 से ठीक होने की दर बढ़ रही, मृत्यु दर में आ रही कमी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार (1 जून) को कहा कि भारत में कोविड-19 से ठीक होने वालों की दर में सुधार हो रहा है और यह वर्तमान में 48.19 प्रतिशत है तथा मृत्यु दर में धीरे-धीरे कमी आ रही है और यह फिलहाल 2.83 प्रतिशत है। 

मंत्रालय ने कहा, देश में कोविड-19 से ठीक होने की दर दिनों-दिन बढ़ रही है और यह 48.19 प्रतिशत तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस से ठीक होने की दर 15 अप्रैल तक 11.42 प्रतिशत थी जो तीन मई तक बढ़कर 26.59 प्रतिशत हो गई। 18 मई तक यह 38.29 प्रतिशत हो गई।

मंत्रालय ने कहा, देश में मृत्यु दर में धीरे-धीरे गिरावट देखी जा सकती है। कम मृत्यु दर होने का श्रेय केंद्रित निगरानी, समय पर मामलों की पहचान और मामलों के बेहतर चिकित्सकीय प्रबंधन को जाता है।’’ इसने कहा, ‘‘विशेष रूप से दो चीजें दिख रही हैं। एक तरफ, ठीक होने की दर बढ़ रही है, दूसरी ओर मृत्यु दर में कमी आ रही है।

चक्रवात को देखते हुए मुंबई और आस पास के जिलों में अलर्ट जारी

महाराष्ट्र सरकार ने चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ से मद्देनजर मुंबई और आस पास के जिलों के लिए सोमवार (1 जून) से अलर्ट जारी किया । तूफान के तीन जून को राज्य के तट पर पहुंचने की आशंका है। राज्य के मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से वीडियो कॉन्फ्रेंसे के जरिए बात की और किसी भी स्थिति से निपटने में राज्य की तैयारियों का जायजा लिया। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की दस इकाइयों को संवेदनशील जिलों में तैनात गया है, जबकि छह अन्य को तैयार रहने को कहा गया है।

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं कि ऐसे वक्त में बिजली आपूर्ति बिल्कुल बाधित नहीं हो जब राज्य कोरोना वायरस संकट से जूझ रहा है और विभिन्न अस्पतालों में हजारों मरीजों का इलाज चल रहा है। तटीय पालघर और रायगढ़ जिलों में स्थित रासायनिक और परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त एहतियात बरती जा रही है। ठाकरे ने एक बयान में कहा कि अरब सागर में विकसित हो रहे चक्रवाती तूफान के मद्देनजर मुंबई शहर, मुंबई उपनगरीय जिले, ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। 

पाकिस्तान के कानून मंत्री ने पद से इस्तीफा दिया

पाकिस्तान के कानून मंत्री फरोग़ नसीम ने न्यायाधीश काजी फाइज़ ईसा के खिलाफ एक मामले में सुप्रीम कोर्ट में सरकार का बचाव करने के लिये मंत्रिपद से इस्तीफा दे दिया। कराची से ताल्लुक रखने वाले नसीम सरकार की ओर से अदालत में पेश होंगे। सरकार ने पिछले साल सुप्रीम कोर्ट में ईसा के खिलाफ मामला दायर कर उन्हें अपनी पत्नी और बच्चों के मालिकाना हक वाली ऑफशोर कंपनियों में बारे में बात छिपाने के लिये बर्खास्त करने की अपील की थी।

नसीम ने कहा कि मैंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के अनुरोध पर मंत्रिपद से इस्तीफा दे दिया। अब मैं मामले में सरकार का प्रतिनिधित्व करूंगा। 

दुनियाभर कोरोना से 3 लाख 73 हजार से ज्यादा मौतें, सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित  

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या अब 62 लाख को पार कर गई है। अब तक तीन लाख 73 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है। जबकि 27 लाख 81 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना से ठीक हो चुके हैं। विश्व में कोरोना से सबसे अधिक अमेरिका प्रभावित है। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में 24 घंटे में 598 लोगों की मौत हो गई है। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक अमेरिका में कोरोना वायरस से 1 लाख 6 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं संक्रमितो की संख्या 18 लाख 30 हजार से अधिक हो गई है।

Web Title: aaj ki badi khabar Today 2nd june top 5 news coronavirus unlock-1 world covid-19 breaking news Hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे