Today Top News: भारत की कोरोना मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम, चीन के साथ तनाव के बीच पीएम मोदी ने की बैठक, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

By पल्लवी कुमारी | Published: May 27, 2020 06:51 AM2020-05-27T06:51:07+5:302020-05-27T06:51:07+5:30

भारत में कोरोना वायरस का मामला एक लाख 45 हजार से पार हो चुका है। 4,167 लोगों की देश में कोविड-19 से मौत हुई है। देश में लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है, जो 31 मई तक लागू है।

aaj ki badi khabar Today 27th May top 5 news coronavirus china pm modi world covid-19 breaking news Hindi | Today Top News: भारत की कोरोना मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम, चीन के साथ तनाव के बीच पीएम मोदी ने की बैठक, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

प्रतीकात्मक तस्वीर

HighlightsICMR ने कहा- राज्य और केंद्र शासित प्रदेश तय कर सकते हैं कोरोना टेस्ट की कीमत। अमेरिका में कोरोना के 1,680,625 मामले हैं और 98,902 लोगों की मौत हो चुकी है।

भारत में कोरोना मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम

सरकार ने मंगलवार (26 मई) को कहा कि भारत में कोरोना वायरस से मृत्यु दर विश्व में सबसे कम 2.87 प्रतिशत है। इसने कहा कि समय पर लॉकडाउन, मामलों का जल्द पता लगना और अच्छा उपचार प्रबंधन देश में कम मृत्यु दर के मुख्य कारण हैं। अप्रैल में कोरोना वायरस संबंधी मृत्यु दर 3.38 प्रतिशत थी जो अब घटकर 2.87 प्रतिशत हो गई है। वहीं इस महामारी से संबंधित वैश्विक मृत्यु दर 6.4 प्रतिशत है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या अब 4,167 और संक्रमण के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 1, 45,380 हो गई है। पिछले 24 घंटे में यानी सोमवार (25 मई) सुबह आठ बजे से मंगलवार (26 मई) सुबह आठ बजे तक कोरोना वायरस से संक्रमित 146 लोगों की मौत हुई है और 6,535 नए मामले सामने आए हैं।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव से संवाददाता सम्मेलन में पूछा गया कि विश्व में भारत में सबसे कम मृत्यु दर होने का क्या कारण है। इसपर उन्होंने कहा कि इसका कोई प्रमाणित कारण नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘कई अवधारणाएं हैं, जैसे कि हम खराब स्वास्थ्य माहौल में रहते हैं, हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक है और हमें बीसीजी जैसे टीके दिए गए हैं, लेकिन ये सभी अवधारणाएं हैं और हम किसी भी कारक पर कुछ भी स्पष्ट रूप से नहीं कह सकते। जब तक मृत्यु दर कम रहती है, तब तक यह अच्छी बात है और मैं इसके जारी रहने की उम्मीद करता हूं।’’ 

आईसीएमआर (ICMR) ने कोविड-19 जांच के लिए 4,500 रुपये की मूल्य सीमा हटाई

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोविड-19 की रियल टाइम पॉलीमेरेस चेन रिएक्शन (आरटी-पीसीआर) जांच के लिए निर्धारित अधिकतम 4,500 रुपये की शुल्क सीमा हटा दी है। आईसीएमआर ने कहा कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश निजी प्रयोगशालाओं से बातचीत करके आपसी सहमति से जांच की कीमत तय कर सकते हैं। आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने सोमवार (25 मई) को राज्यों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में कहा कि घरेलू स्तर पर उत्पादन की वजह से कोविड-19 जांच की किट की आपूर्ति स्थिर हो गई है।

उन्होंने कहा, इसको संज्ञान में लेते हुए और जांच वस्तुओं की कीमत को देखते हुए 17 मार्च को पत्र के जरिये जांच के लिए निर्धारित अधिकतम 4,500 रुपये की कीमत अब प्रभावी नहीं होगी। भार्गव ने पत्र में कहा, इसलिए सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन को सलाह दी जाती है कि वे निजी प्रयोगशालाओं से बात करें और आपसी सहमति से सरकार द्वारा भेजे गए नमूनों और व्यक्तिगत रूप से अपनी जांच कराने के इच्छुक व्यक्तित की जांच के लिए कीमत तय करें।

चीन के साथ सीमा पर तनाव के बीच भारत के शीर्ष सैन्य नेतृत्व ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक की

पूर्वी लद्दाख सीमा पर भारत और चीनी सैनिकों के दरम्यान तनाव बढ़ने के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (26 मई) को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ बैठक की, जिसमें बाह्य सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिये भारत की सैन्य तैयारियों को मजबूत बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया। 

सरकारी सूत्रों ने इस आशय की जानकारी दी। समझा जाता है कि शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने मोदी को पूर्वी लद्दाख में उभरती स्थिति की जानकारी दी। हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि पूर्व निर्धारित बैठक का एजेंडा महत्वाकांक्षी सैन्य सुधार और भारत की सैन्य ताकत को मजबूत बनाने के बारे में चर्चा करना था। यह बैठक ऐसे समय में हुई जब कुछ ही घंटे पहले चारों जनरलों ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पैंगोंग सो झील, गलवान घाटी, डेमचोक और दौलत बेग ओल्डी की स्थिति के बारे में जानकारी दी, जहां पिछले करीब 20 दिनों से भारत और चीन के सैनिक आक्रामक रूख अपनाये हुए हैं।

सैन्य प्रतिष्ठान से जुड़े लोगों का कहना है कि प्रधानमंत्री को लद्दाख की स्थिति से अवगत कराया गया। हालांकि, इस बैठक के बारे में कोई आधिकारिक टिप्पणी या ब्योरा नहीं आया है। 

गृह मंत्रालय ने किया साफ- स्कूल और कॉलेज खोलने की अभी अनुमति नहीं

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार रात को कहा कि स्कूल और कॉलेज खोलने पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है और देशभर में सभी शैक्षणिक संस्थान खोलने पर अभी भी रोक है। मीडिया के एक वर्ग में ऐसी खबर आई थी कि मंत्रालय ने सभी राज्यों में स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है जिसके बाद गृह मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से यह वक्तव्य जारी किया गया।

प्रवक्ता ने ट्वीट किया, ‘‘केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है। देशभर में सभी शैक्षणिक संस्थान खोलने पर अभी भी रोक है।’’ कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए मार्च मध्य से सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। 

अमेरिका में कोरोना के 1,680,625 मामलों में से अब तक 98,902 लोग मरे

दुनियाभर में अमेरिका कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। अमेरिका में कोरोना के 1,680,625 मामले हैं और 98,902 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 700 मौतें हुई हैं। 

WHO के मुताबिक पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या मंगलवार को  5.3 मिलियन हो गई है। वहीं कोरोना से अब तक दुनिया भर में  3,42,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका के बाद ब्राजील दूसरा देश है, जहां कोरोना ने सबसे ज्यादा आतंक मचाया हुआ है। ब्राजील में कोरोना के कुल 374,898 संक्रमित लोग हैं और  23,473 लोगों की मौत हुई है। 

Web Title: aaj ki badi khabar Today 27th May top 5 news coronavirus china pm modi world covid-19 breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे