Today Top News :मोदी सरकार-2 की पहली सालगिरह पर BJP करेगी वर्चुअल रैली, 24 घंटे में रिकॉर्ड करीब 7 हजार कोरोना केस, पढ़ें 5 खबरें

By पल्लवी कुमारी | Published: May 26, 2020 06:40 AM2020-05-26T06:40:50+5:302020-05-26T06:40:50+5:30

भारत में कोरोना वायरस का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। लॉकडाउन के बावजूद हर दिन मरीजों के आंकड़ों में रिकॉर्डबढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है।

aaj ki badi khabar Today 26th May top 5 news coronavirus Lockdown world covid-19 breaking news Hindi | Today Top News :मोदी सरकार-2 की पहली सालगिरह पर BJP करेगी वर्चुअल रैली, 24 घंटे में रिकॉर्ड करीब 7 हजार कोरोना केस, पढ़ें 5 खबरें

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsकोरोना से अब तक दुनिया भर में  3,42,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है- WHOभारत में कोरोना वायरस के अब तक कुल 1,38,845 मामले सामने आए हैं।

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की वर्षगांठ पर BJP करेगी वर्चुअल रैली 

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली वर्षगांठ के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी देश भर में “आभासी रैलियां” (वर्चुअल रैली) करेगी और एक हजार से अधिक ऑनलाइन सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे। पार्टी ने यह जानकारी दी और कहा कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले साल की “ऐतिहासिक उपलब्धियां” सुनहरे शब्दों में लिखी जाएंगी। राज्य इकाइयों और अन्य वरिष्ठ पदाधिकारियों को लिखे गए पत्र में भाजपा महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि सभी राज्यों की बड़ी इकाइयों में कम से कम दो आभासी रैलियां और छोटी इकाइयों में एक रैली की जाएगी। सिंह ने कहा कि इन कार्यक्रमों में 750 से अधिक लोगों के भाग लेने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि इंटरनेट के माध्यम से एक हजार सम्मलेन आयोजित किए जाएंगे। कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन और राजनीतिक जुटान पर पाबंदी के चलते भाजपा को प्रधानमंत्री नीत सरकार की पहली वर्षगांठ मनाने के लिए तकनीक का सहारा लेना पड़ रहा है।

पार्टी ने पत्र में कहा कि यह साल ऐतिहासिक उपलब्धियों भरा रहा है। पार्टी ने कहा कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक साल के शासन की उपलब्धियों में अनुच्छेद 370 के प्रावधान हटाया जाना और तीन तलाक के विरुद्ध कानून लाना प्रमुख है। पार्टी ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का मार्ग भी प्रशस्त हुआ है। 

सरकार ने घरेलू चार्टर्ड उड़ानो को मंजूरी दी, दिशानिर्देश किए जारी

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सोमवार ( 25 मई) से चार्टर्ड विमान सेवा को दोबारा शुरू करने की अनुमति दे दी। सोमवार से ही घरेलू यात्रियों के लिए भी विमान सेवा की शुरुआत की गई है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘गैर निर्धारित और निजी परिचालक’’ स्थिर डैने वाले विमानों, हेलीकॉप्टर, छोटे विमानों का परिचालन घरेलू उड़ान के लिए 25 मई से कर सकते हैं। मंत्रालय ने इस संबंध में जारी निर्देश में कहा कि अगर यात्री चार्टर्ड हेलीकॉप्टर के लिए काउंटर से टिकट की बुकिंग करता है तो बोर्डिंग पास हेलीपैड या हेलीपोर्ट पर कम से कम संपर्क में आए बिना दिया जाना चाहिए और इस दौरान स्थानीय प्रशासन द्वारा विकसंक्रमण के सभी नियमों का अनुपालन किया जाना चाहिए। 

उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि यात्री को विमान के रवाना होने से कम से कम 45 मिनट पहले हवाई अड्डे, हेलीपोर्ट या हेलीपैड पर पहुंचाना चाहिए। दिशानिर्देश में कहा गया, ‘‘ संक्रमण के सबसे अधिक जोखिम वाले लोगों जैसे बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं और स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का सामना कर रहे लोगों को यात्रा से बचने की सलाह दी जाती है।’’हालांकि, यह परामर्श एयर एंबुलेंस के मामले में लागू नहीं होगा।

राजस्थान में पान, गुटखा, तम्बाकू की बिक्री की अनुमति मिली , रेड जोन में चलेगी टैक्सी 

राजस्थान सरकार (25 मई) ने सोमवार को राज्य में पान गुटखा,तम्बाकू की बिक्री और रेड जोन में सार्वजनिक पार्को, टैक्सी और कैब सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है। गृह विभाग ने चौथे चरण के लॉकडाउन के आदेश के तहत प्रतिबंधित गतिविधियों में से पान,गुटखा, तम्बाकू आदि की बिक्री को हटाते हुए स्पष्ट किया है कि कोई भी व्यक्ति इन चीजों का उपयोग सार्वजनिक स्थानों पर नहीं कर सकेगा। आदेश के मुताबिक सार्वजनिक स्थानों पर थूकना अभी भी दंडनीय अपराध है।

लॉकडाउन-4 के दिशा निर्देशों में संशोधन करते हुए राज्य सरकार ने रेड जोन में सामाजिक दूरी और सेनेटाइजेशन की शर्ते सुनिश्वित करते हुए टैक्सी, आटो और कैब की सेवाओं की स्वीकृति दी है। सरकार ने रेड जोन इलाकों में सुबह सात बजे से शाम 6.45 बजे तक सार्वजनिक पार्कों को खोलने की अनुमति प्रदान की है।

संशोधित आदेश में यह भी स्पष्ट किया गया कि हाथ रिक्शा, कियोस्क,खाने की छोटी दुकानें, जूस, चाय और अन्य सामान की दुकानों को स्वीकृति प्रदान की गई है लेकिन स्वच्छता, स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। इसके साथ ही लोगों के एकत्र होने पर लगी रोक पहले की तरह जारी रहेगी। 

भारत में 24 घंटे में रिकॉर्ड करीब 7 हजार कोरोना केस

भारत में सोमवार (25 मई) को लगातार चौथे दिन कोविड-19 के मामलों में सर्वाधिक बढ़ोतरी देखी गई है। पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 6977 नए मामले सामने आए और 154 लोगों की मौत हो गई। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इसके साथ ही देश में कुल कोविड-19 संक्रमितों की संख्या 1,38,845 हो गई है जबकि बीमारी के कारण मरने वालों की संख्या 4021 तक पहुंच गई है। देश में 77 हजार 103 एक्टिव केस हैं और 57 हजार 720 लोग देश में अब तक कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं।

बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड सात हजार कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं।  भारत के लिए राहत की बात ये है कि देश में अब तक 57,721(41.57%) मरीज कोरोना से ठीक हो चुके हैं। कोरोना से ठीक होने का आंकड़ा भी बढ़ रहे हैं।

दुनियाभर में कोरोना वायरस के 5.3 मिलियन केस, 3,42,000 से ज्यादा मौतें : WHO 

WHO के मुताबिक पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या मंगलवार को  5.3 मिलियन हो गई है। वहीं कोरोना से अब तक दुनिया भर में  3,42,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण अब तक 98,218 लोगों की मौत हो चुकी है जबक 16.62 लाख लोग इससे संक्रमित हैं। ब्राजील में कोरोना के कुल 374,898 संक्रमित लोग हैं और  23,473 लोगों की मौत हुई है। 

Web Title: aaj ki badi khabar Today 26th May top 5 news coronavirus Lockdown world covid-19 breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे