Today Top News: लेह का दौरा करेंगे सेना प्रमुख जनरल नरवणे, दुन‍ियाभर में कोरोना के 90 लाख से ज्यादा मामले, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

By पल्लवी कुमारी | Published: June 23, 2020 06:58 AM2020-06-23T06:58:23+5:302020-06-23T06:58:23+5:30

गलवान घाटी में 15 जून को चीनी सैनिकों के साथ हुए हिंसक संघर्ष में 20 भारतीय सैनिक वीरगति को प्राप्त हो गए थे। दोनों देशों के बीच 45 साल के बाद यह सबसे बड़ी झड़प थी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 17 जून को चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत में कहा था कि यह चीनी सेना की पूर्व नियोजित कार्रवाई थी और इसका द्विपक्षीय संबंधों पर ‘गंभीर असर’ पड़ेगा। 

aaj ki badi khabar Today 23th june top 5 news china-india galwan coronavirus world breaking news Hindi | Today Top News: लेह का दौरा करेंगे सेना प्रमुख जनरल नरवणे, दुन‍ियाभर में कोरोना के 90 लाख से ज्यादा मामले, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlights गलवान घाटी: हिंसक झड़प के बाद भारत-चीन में सोमवार को कोर कमांडर स्तर की बैठक चीन की तरफ मोल्डो इलाके में हुई जो करीब 11 घंटे चली। भारत में कोरोना वायरस के 4,25,282 मामले हो गए हैं और मृतकों का आंकड़ा 13,699 हो गया है।दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 90,03,042 हो गई है।

भारत-चीन सीमा तनाव के बीच आज लेह का दौरा करेंगे सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे

भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद आज (23 जून) को सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे लेह का दौरा करेंगे। अपने दौरे के दौरान सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे 14वीं कोर के सैन्य अफसरों के साथ हालात का जायजा लेंगे। इसके अलावा भारत और चीन के सैन्य कमांडरों की बातचीत की प्रगति की भी समीक्षा करेंगे। गलवान घाटी में 15 जून को चीनी सैनिकों के साथ हुए हिंसक संघर्ष में 20 भारतीय सैनिक वीरगति को प्राप्त हो गए थे। दोनों देशों के बीच 45 साल के बाद यह सबसे बड़ी झड़प थी। जिसके बाद  सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे का लेह का ये पहला दौरा होगा। 

LAC पर भारत-चीन के सैन्य कमांडरों के बीच आज भी बैठक संभव

भारत और चीनी सेना के बीच पिछले हफ्ते गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद तनाव कम करने के उद्देश्य से सोमवार को दोनों देशों की सेनाओं के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की दूसरे दौर की वार्ता हुई। देश के शीर्ष सैन्य नेतृत्व ने पूर्वी लद्दाख में स्थिति की विस्तृत समीक्षा की। मंगलवार यानी आज फिर यह वार्ता हो सकती है। 

भारत और चीनी सेना के बीच पिछले हफ्ते गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद तनाव कम करने के उद्देश्य से सोमवार को दोनों देशों की सेनाओं के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की दूसरे दौर की वार्ता हुई। देश के शीर्ष सैन्य नेतृत्व ने पूर्वी लद्दाख में स्थिति की विस्तृत समीक्षा की।

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (फाइल फोटो)
सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (फाइल फोटो)

गलवान घाटी में पिछले हफ्ते हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैन्यकर्मी शहीद हो गए थे। पूर्वी लद्दाख में चुशुल सेक्टर के चीनी हिस्से में स्थित मोल्दो में सुबह करीब 11:30 बजे बैठक शुरू हुई और रात तक जारी रही। इस घटनाक्रम से जुड़े लोगों ने बताया कि वार्ता में पूर्वी लद्दाख से सैनिकों के हटाने के लिए तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने पर ध्यान केंद्रित किया गया। दोनों पक्षों के बीच उसी जगह पर छह जून को लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की पहले दौर की बातचीत हुई थी, जिसके दौरान दोनों पक्षों ने गतिरोध दूर करने के लिए एक समझौते को अंतिम रूप दिया था।

 हालांकि, 15 जून को हुई हिंसक झड़पों के बाद सीमा पर स्थिति बिगड़ गई, क्योंकि दोनों पक्षों ने 3,500-किलोमीटर की वास्तविक सीमा के पास अधिकांश क्षेत्रों में अपनी सैन्य तैनाती को काफी तेज कर दिया। मोल्दो में हुई बातचीत में भारतीय पक्ष का नेतृत्व 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने किया जबकि चीनी पक्ष का नेतृत्व तिब्बत मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट के कमांडर ने किया। यह बैठक गलवान घाटी में 15 जून को हुए संघर्ष के बाद दोनों पक्षों में बढ़े तनाव की पृष्ठभूमि में हुई है। यह बीते 45 सालों के दौरान सीमा पर हुआ सबसे गंभीर टकराव था।

जयशंकर चीनी, रूसी समकक्षों के साथ आज आरआईसी बैठक में होंगे शामिल 

गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के चलते बीजिंग के साथ भारत के संबंधों में आई और अधिक तल्खी के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर मंगलवार को अपने चीनी और रूसी समकक्षों के साथ रूस-भारत-चीन (आरआईसी) त्रिपक्षीय डिजिटल सम्मेलन में शामिल होंगे।

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुए हिंसक संघर्ष के बाद टकराव और बढ़ने की आशंकाओं के बीच माना जाता है कि रूस ने दोनों देशों से संपर्क किया है और सीमा विवाद का समाधान वार्ता के जरिए करने का आग्रह किया है। घटनाक्रमों की जानकारी रखने वाले लोगों का कहना है कि भारत पहले इस त्रिपक्षीय आरआईसी बैठक में शामिल होने को लेकर अनिच्छुक था, लेकिन सम्मेलन के मेजबान रूस के आग्रह के बाद वह इसमें शामिल होने पर सहमत हो गया।

 विदेश मंत्री एस जयशंकर (फाइल फोटो)
विदेश मंत्री एस जयशंकर (फाइल फोटो)

आरआईसी विदेश मंत्रियों की बैठक में भारत, ईरान, अफगानिस्तान और मध्य एशिया को यूरोप से जोड़ने वाले 7,200 किलोमीटर लंबे अंतरराष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन कॉरिडोर (आईएनएसटीसी) के क्रियान्वयन सहित क्षेत्र की महत्वपूर्ण कनेक्टिविटी परियोजनाओं पर भी चर्चा होने की उम्मीद है।

देश में कोविड-19 के 14,821 नये मामले सामने आए, कुल मामले 4,25,282 हुए

देश में ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 14,821 मामले सामने आने के बाद घातक कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 4,25,282 हो गई है। वहीं, संक्रमण से 445 और लोगों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा 13,699 हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में लगातार 11वें दिन 10,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। देश में कोविड-19 के तीन लाख मामलों के बाद महज आठ दिन में संक्रमितों का आंकड़ा रविवार को चार लाख के पार पहुंच गया। 

Coronavirus प्रतीकात्मक तस्वीर
Coronavirus प्रतीकात्मक तस्वीर

स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है और अब तक 2,37,195 मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं जबकि 1,74,387 ऐसे लोग हैं जो अब भी संक्रमण की चपेट में हैं। वहीं एक मरीज विदेश चला गया है। अधिकारियों ने बताया कि पिछले 24 घंटे में, कोविड-19 के कुल 9,440 मरीज स्वस्थ हुए हैं जिसके बाद स्वस्थ होने की दर 55.77 प्रतिशत हो गई है।  भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद (आईसीएमआर) के मुताबिक 21 जून तक कुल 69,50,493 नमूनों की जांच की गई जिसमें से 1,43,267 नमूनों की रविवार तक जांच की गई। 

दुन‍ियाभर में कोरोना वायरस संक्रम‍ितों की संख्या 90 लाख के पार, 4 लाख 69 हजार से ज्यादा मौतें

दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 90,03,042 हो गई है। वहीं  4 लाख 69 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। कोरोना से सबसे अधीक अमेरिका प्रभावित है। जहां कोविड-19 से 22 लाख 91 हजार लोग संक्रमित हैं और 1 लाख 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। भारत कोरोना के संख्या के मामले में प्रभावित देशों की सूची में चौथे नंबर पर है। अबतक अमेरिका, ब्राजील और रूस टॉप थ्री कोरोना प्रभावित देश हैं

Web Title: aaj ki badi khabar Today 23th june top 5 news china-india galwan coronavirus world breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे