Today Top News: आज से 'अनलॉक-1' देश में लागू, आवाजाही की छूट, 200 पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू, पढ़े 5 बड़ी खबरें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 1, 2020 06:46 AM2020-06-01T06:46:41+5:302020-06-01T06:46:41+5:30

भारत में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 25 मार्च से लॉकडाउन लगाया गया था। लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को खत्म हुआ है। आज से पूरे देश में 'अनलॉक-1' शुरू हो रहा है।

aaj ki badi khabar Today 1st june top 5 news coronavirus unlock-1 covid-19 breaking news Hindi | Today Top News: आज से 'अनलॉक-1' देश में लागू, आवाजाही की छूट, 200 पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू, पढ़े 5 बड़ी खबरें

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsभारत में आज से लॉकडाउन का पांचवा चरण, जिसे अनलॉक-1 भी कहा जा रहा है शुरू हो गया है। केंद्र सरकार ने दिशानिर्देश जारी कर लॉकडाउन को तीस जून तक के लिए सिर्फ कंटेनमेंट जोन तक ही सीमित कर दिया है।

आज से 'अनलॉक-1' हो रहा देश में शुरू, पूरे देश में आवाजाही की छूट

देश में कोरोना संकट से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को खत्म हो चुका है और आज (1 जून) से 'अनलॉक-1' शुरू होने जा रहा है।   गृह मंत्रालय के दिशानिर्देश सोमवार 1 जून से 'अनलॉक-1' पूरे देश में लागू हो गए हैं जो 30 जून तक जारी रहेंगे। लॉकडाउन-5 को अनलॉक-1 नाम दिया गया हैष। 

लॉकडाउन के चौथे चरण के दौरान छूट दिए जाने से वायरस का संक्रमण 18 मई से लगभग हर दिन अत्यधिक बढ़ा और 'अनलॉक-1' की 30 मई को घोषणा किए जाने के दिन करीब 8,000 नए मामले सामने आए, जो किसी एक दिन में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में सर्वाधिक वृद्धि है। 

दो महीने से अधिक समय से लागू लॉकडाउन को आज से चरणबद्ध तरीके से हटाने की प्रक्रिया शुरू होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 के साथ जीते हुए सभी एहतियात का पालन करना जरूरी है। सामाजिक दूरी का कड़ाई से पालन करने और सार्वजनिक स्थानों पर हर किसी को मास्क लगाने या चेहरा ढकने पर भी जोर दिया गया है ।

अनलॉक-1 में अन्य स्थानों पर चरणबद्ध तरीके से पाबंदी खत्म की जाएगी। राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को महामारी के जमीनी हालात के मुताबिक अतिरिक्त पाबंदी लगाने की अनुमति होगी।

आज से 200 विशेष ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा: रेलवे

रेलवे ने रविवार (31 मई) को कहा कि एक जून से 200 विशेष ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा और पहले दिन 1.45 लाख से अधिक यात्री यात्रा करेंगे। रेलवे ने कहा कि लगभग 26 लाख यात्रियों ने एक जून से 30 जून तक विशेष ट्रेनों से यात्रा के लिए टिकट की बुकिंग कराई है। ये सेवाएं 12 मई से संचालित हो रही श्रमिक विशेष ट्रेनों और 30 वातानुकूलित ट्रेनों के अलावा हैं।
 
रेलवे ने कहा कि यात्रियों को प्रस्थान से कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा और जिन लोगों के पास कंफर्म या आरएसी टिकट होंगे, उन्हें ही स्टेशन के भीतर जाने और ट्रेनों में सवार होने की अनुमति दी जायेगी।

 केन्द्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) के दिशा-निर्देशों के अनुसार यात्रियों को अनिवार्य रूप से जांच करानी होगी, केवल बिना लक्षण वाले यात्रियों को ही ट्रेनों में प्रवेश करने या सवार होने की अनुमति दी जाएगी। 

कोविड-19: देश में एक दिन में 8,380 मामले, भारत दुनिया का सातवां सर्वाधिक प्रभावित देश

देश में रविवार (31 मई) को पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 8,380 नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,82,143 हो गए हैं जबकि मृतक संख्या बढ़कर 5,164 हो गई है। डब्ल्यूएचओ (WHO) के अनुसार भारत कोरोना वायरस संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में सातवें स्थान पर आ गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में 89,995 लोग अब भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, 86,983 लोग स्वस्थ हो गए हैं और एक मरीज विदेश चला गया है।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “अब तक करीब 47.75 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हुए हैं।” मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 4,614 मरीज स्वस्थ हुए। उसने कहा कि सरकार कोरोना वायरस की रोकथाम और उसके प्रबंधन के लिए राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर कई कदम उठा रही है ओर इसके लिए एक श्रेणीबद्ध और अति सक्रिय दृष्टिकोण अपनाया जा रहा है। मंत्रालय ने कहा कि इन कदमों की उच्च स्तर पर नियमित समीक्षा एवं निगरानी की जा रही है। संक्रमण के कुल मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। 

मौसम अपडेट:  उत्तर भारत में बारिश दिला सकती है एक सप्ताह तक लू से राहत

दिल्ली सहित उत्तर भारत के अनेक राज्यों में रविवार (31 मई) को हल्की से मध्यम बारिश हुई जिससे क्षेत्र में लू से एक सप्ताह राहत मिलने के आसार हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अरब सागर के ऊपर बना कम दबाव क्षेत्र चक्रवाती तूफान में तब्दील होकर ऊपरी पश्चिमी तट की ओर बढ़ सकता है। दिल्ली में रातभर हल्की बारिश और दिन में भी बारिश होने से अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानी ने अगले दो दिन में दिन का तापमान 40 डिग्री से नीचे रहने का अनुमान व्यक्त किया है।

दिल्ली-एनसीआर के कई निवासियों ने आसमान में इंद्रधनुष देखा और खेल प्रेमियों ने बारिश के बाद वॉलीबॉल खेला। हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी वर्षा हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि एक जून से तीन जून के बीच दिल्ली-एनसीआर में तापमान 2-4 डिग्री बढ़ने की संभावना है। 

श्रीवास्तव ने कहा कि जून के पहले सप्ताह में उत्तर पश्चिम भारत में एक और पश्चिमी विक्षोभ की आशंका है, आठ जून से पहले इस क्षेत्र लू चलने की संभावना नहीं है। पिछले हफ्ते उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में लू चलनी शुरू हो गई थी। ताजा पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिण-पश्चिमी हवाओं तथा अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने से दिल्ली- एनसीआर में और नमी सकती है। आईएमडी ने कहा कि तीन जून तक उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में जाने से पहले कम दबाव का क्षेत्र एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है। 

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के 61 लाख से ज्यादा मामले,  3 लाख 70 हजार से अधीक मौतें

दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के 61 लाख से भी ज्यादा मामले हो गए हैं और  3 लाख 70 हजार से अधीक मौतें हो गई हैं। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका है, जहां 104,356 लोगों की मौत हुई है। अमेरिका में कोविड-19 से 1,788,762 लोग संक्रमित हैं।  

कोरोना वायरस से मौत के मामले में ब्राजीजल अब फ्रांस से भी आगे निकलकर अमेरीका, ब्रिटेन और इटली के बाद चौथे नंबर पर आ गया है। वहीं कोरोना मामले में भारत सातवें नंबर पर है। 

(पीटीआई इनपुट के साथ)

Web Title: aaj ki badi khabar Today 1st june top 5 news coronavirus unlock-1 covid-19 breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे