Today Top News: दिल्ली में कोरोना के हालात पर अमित शाह ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, सुशांत सिंह राजपूत का आज अंतिम संस्कार

By पल्लवी कुमारी | Published: June 15, 2020 06:54 AM2020-06-15T06:54:31+5:302020-06-15T06:54:31+5:30

भारत में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देशभर में कोविड-19 के 3,20,922 केस हैं। 9,195 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस संक्रमण से मौत के मामले में भारत सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में नौंवे स्थान पर है।

aaj ki badi khabar Today 15th june top 5 news coronavirus world covid-19 breaking news Hindi | Today Top News: दिल्ली में कोरोना के हालात पर अमित शाह ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, सुशांत सिंह राजपूत का आज अंतिम संस्कार

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsबॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का आज (15 जून) मुंबई में अंतिम संस्कार किया जा सकता है। भारतीय रेल सोमवार से नयी दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन से किसी ट्रेन का परिचालन नहीं करेगी।

दिल्ली में कोरोना के बिगड़ते हालात पर अमित शाह ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कोरोना वायरस के बिगड़ते हालातों पर आज (15 जून) सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक में हालात को सुधारने व कोरोना पर काबू करने को लेकर विचार होगा। इस बैठक के बाद गृह मंत्री दिल्ली को लेकर अहम फैसला ले सकते हैं। दिल्ली में कोविड-19 के मामलों की संख्या लगभग 39 हजार पर पहुंच गई है और इस महामारी से 1,200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि शाह राजनीतिक दलों के साथ कोविड-19 से निपटने के उपायों पर चर्चा करेंगे।

इससे पहले रविवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, उप-राज्यपाल अनिल बैजल व अन्य के साथ गृहमंत्री ने बैठक की थी। इस बैठक में दिल्ली में वैश्विक महामारी से निपटने, अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता, जांच की सुविधाओं और स्वास्थ्य संबंधी अन्य बुनियादी ढांचे में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया गया। शाह, बैजल और केजरीवाल के अलावा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य और गृह एवं स्वास्थ्य मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी भी इस बैठक में शामिल हुए। 

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का आज मुंबई में होगा अंतिम संस्कार

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का शव रविवार (14 जून) को मुंबई के बांद्रा स्थित उनके अपार्टमेंट में फांसी के फंदे से लटकता हुआ मिला। फिल्म जगत की हस्तियां और उनके प्रशंसक इस खबर से स्तब्ध रह गए। इस युवा अभिनेता को खोने वाले उनके प्रशंसकों की जुबां पर सिर्फ एक ही सवाल है, आखिर क्यों? आखिर ऐसा क्या हुआ कि करियर के अच्छे मुकाम पर पहुंचने के बावजूद 34 वर्षीय अभिनेता ने ऐसा कदम उठाया। इसी बीच खबर आ रही है कि सुशांत सिंह राजपूत का परिवार मुंबई पहुंच गया है। आज (15 जून) सुशांत का अंतिम संस्कार किया जा सकता है। कोरोना वायरस की वजह से सुशांत सिंह राजपूत के अंतिम संस्कार में ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे। एक्टर के पिता के अलावा सिर्फ कुछ और करीबी ही साथ होंगे।

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (फाइल फोटो)
बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (फाइल फोटो)
 

भारत में कोरोना वायरस के 3 लाख 20 हजार से ज्यादा मामले, 9,195 मौतें 

भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 11,929 नए मामले सामने आए । इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,20,922 हो गई है। संक्रमित लोगों में से 311 और लोगों की मौत के साथ मृतक संख्या 9,195 पर पहुंच गई है। कोरोना वायरस संक्रमण से मौत के मामले में भारत सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में नौंवे स्थान पर है। दुनियाभर से कोविड-19 का डेटा एकत्रित करने वाले जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय ने संक्रमण से मौत के लिहाज से भारत को नौंवे स्थान पर रखा है और संक्रमण के कुल मामलों को देखते हुए सर्वाधिक प्रभावित देशों में चौथे स्थान पर रखा है। यह लगातार तीसरा दिन है जब देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं।

महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित तीसरा राज्य दिल्ली है। राज्यों से मिले आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 1,07,958 मामले तथा तमिलनाडु में 44,661 मामले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में, रविवार सुबह तक देश में संक्रमण के कारण 311 लोगों की मौत हुई। हालांकि करीब 50 फीसदी संक्रमित लोग ठीक भी हुए। मंत्रालय के सुबह अद्यतन किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में 1,49,348 लोग संक्रमित हैं, वहीं 1,62,378 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और एक मरीज विदेश चला गया है।

आनंद विहार रेलवे स्टेशन से सोमवार से नहीं चलेगी कोई ट्रेन

भारतीय रेल सोमवार से नयी दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन से किसी ट्रेन का परिचालन नहीं करेगी, उसके सभी प्लेटफॉर्म का उपयोग कोविड-19 मरीजों को पृथकवास में रखने के लिए वहां ट्रेन के डिब्बों को खड़ा करने में किया जाएगा। सूत्रों ने रविवार को बताया कि शहर में कोविड-19 मरीजों के लिए बिस्तरों की कमी दूर करने के लिए केन्द्र दिल्ली सरकार को ट्रेन के डिब्बे मुहैया कराएगा। 

सूत्रों ने बताया कि फिलहाल आनंद विहार रेलवे स्टेशन से चलने वाली सभी पांच ट्रेनें अगले आदेश तक पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी। गृह मंत्री अमित शाह ने आज दिन में कहा था कि बिस्तरों की कमी को देखते हुए केन्द्र दिल्ली को ट्रेन के 500 ऐसे डिब्बे उपलब्ध कराएगा। 

सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि भारतीय रेल पहले से ऐसे 54 डिब्बे शकूरबस्ती मेंटेनेंस डिपो में तैनात कर चुकी है और बाकी डिब्बे आनंद विहार रेलवे स्टेशन के सात प्लेटफॉर्म पर खड़े करने की योजना है। आनंद विहार रेलवे स्टेशन से उत्तर रेलवे पांच ट्रेनें चला रहा था। यह ट्रेनें बिहार में मोतिहारी, रक्सौल और मुजफ्फरपुर और दो ट्रेनें उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जा रही थीं। रेलवे ने अभी तक चार राज्यों में 204 पृथक-वास डिब्बे तैनात किए हैं।

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

मध्य प्रदेश में आज से फिर खुल जाएंगे राष्ट्रीय उद्यान, भोपाल में धार्मिक स्थल फिर से खोलने की इजाजत

मध्य प्रदेश सरकार ने घरेलू यात्रियों के लिए अगले सप्ताह से राज्य के राष्ट्रीय उद्यानों को फिर से खोलने का फैसला किया है। मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड (एमपीटीबी) ने एक बयान में कहा कि राज्य के वन विभाग ने 15 जून से राष्ट्रीय उद्यानों को फिर से खोलने के लिए एक परिपत्र जारी किया है और उद्यानों का बफर जोन मानसून के दौरान खुला रहेगा। राज्य सरकार ने पर्यटन स्थलों पर पर्यटन विकास निगम के होटलों, रिसॉर्ट और कई निजी संपत्तियों को फिर से खोल दिया है। बयान में कहा गया कि पर्यटन के लिए काफी प्रचार किया जा रहा है और पर्यटन को खोलने से सामान्य स्थिति में लौटने का एहसास मिलेगा। 

भोपाल प्रशासन ने जिले में कोविड-19 निरुद्ध क्षेत्र से बाहर धार्मिक स्थलों को करीब ढ़ाई महीने के बाद सोमवार से फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। इस संबंध में शनिवार (13 जून) को आदेश जारी करते हुए जिला प्रशासन ने कहा है कि 15 जून से जिले में निषिद्ध क्षेत्रों को छोड़कर समस्त क्षेत्रों में धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति रहेगी। इसमें कहा गया है कि धार्मिक स्थलों में आमजन के लिए मूर्ति, धार्मिक ग्रंथ को स्पर्श करने की अनुमति नहीं रहेगी तथा प्रसाद, चरणामृत आदि का वितरण वर्जित रहेगा। फूल, नारियल, अगरबत्ती, चादर, चुनरी आदि चढ़ाने एवं घंटे बजाने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा, धार्मिक स्थलों पर अधिक भीड़ या बड़ी संख्या में लोगों के एकत्र होने और सामूहिक प्रार्थना करने, गुरुवाणी गाने की अनुमति नहीं रहेगी।

Web Title: aaj ki badi khabar Today 15th june top 5 news coronavirus world covid-19 breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे