मध्य प्रदेशः गृह मंत्री बोले-धर्मांतरण और लव जिहाद के खिलाफ एमपी सरकार लाएगी कानून, जानें क्या-क्या होंगे नियम

By शिवअनुराग पटैरया | Published: November 17, 2020 04:16 PM2020-11-17T16:16:40+5:302020-11-17T16:33:50+5:30

गृह एवं जेल मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने यहां संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि इसको लेकर मध्य प्रदेश धर्म स्वातंत्र्य विधेयक 2020 विधानसभा के अगले सत्र में लाया जाएगा.

aaj ka taja samachar madhya pradesh government love jihad law religion bill narottam mishra says | मध्य प्रदेशः गृह मंत्री बोले-धर्मांतरण और लव जिहाद के खिलाफ एमपी सरकार लाएगी कानून, जानें क्या-क्या होंगे नियम

नए कानून के तहत पीड़ित या उसके परिवार को पुलिस में शिकायत करना होगा. (photo-ani)

Highlightsप्रलोभन, बहका, बहला-फुसलाकर जबरन शादी या धर्मांतरण पर 5 साल के कठोर कारावास का प्रावधान होगा.मिश्रा ने बताया कि अधिनियम में  यह भी प्रस्तावित रहेगा कि यह अपराध संज्ञेय और गैर जमानती हो.अपराध को घटित करने में सहयोग करने वालों के विरुद्ध भी मुख्य आरोपी की तरह ही आपराधिक सहभागी के रूप में कार्रवाई प्रस्तावित रहेगी.

भोपालः मध्य प्रदेश में धर्मांतरण और लव जिहाद के बढ़ते मामलों के बाद अब राज्य सरकार सख्त कानून बनाने जा रही है. प्रदेश के गृह एवं जेल मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने यहां संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि इसको लेकर मध्य प्रदेश धर्म स्वातंत्र्य विधेयक 2020 विधानसभा के अगले सत्र में लाया जाएगा. इसमें  प्रलोभन, बहका, बहला-फुसलाकर जबरन शादी या धर्मांतरण पर 5 साल के कठोर कारावास का प्रावधान होगा.

डा. मिश्रा ने बताया कि अधिनियम में  यह भी प्रस्तावित रहेगा कि यह अपराध संज्ञेय और गैर जमानती हो.जबरन धर्मांतरण से हुए विवाह को शून्य घोषित किए जाने का भी प्रावधान किया जाएगा. जबरन धर्मांतरण के अपराध को घटित करने में सहयोग करने वालों के विरुद्ध भी मुख्य आरोपी की तरह ही आपराधिक सहभागी के रूप में कार्रवाई प्रस्तावित रहेगी.

धर्मांतरण और धर्मांतरण से किए जाने वाले विवाह के 1 माह पूर्व जिला दंडाधिकारी को संबंधित व्यक्ति और धर्मांतरण कराने वाले दोनों को ही सूचना देनी होगी. नए कानून के तहत पीड़ित या उसके परिवार को पुलिस में शिकायत करना होगा. गौरतलब है कि उत्तरप्रदेश में इसी तरह का कानून कुछ माह पूर्व ही लागू हो चुका है. इसके बाद म.प्र. के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी पिछले दिनों लव जेहाद के खिलाफ कानून लाने को कही थी.

अगस्ताडील को लेकर कमलनाथ पर भाजपा ने साधा निशाना

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकाप्टर घोटाला मामले में म.प्र. के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे और बेटे समेत कांग्रेस के कई बड़े नेताओं का नाम पूछताछ में सामने आते ही, मध्यप्रदेश भाजपा आक्रामक हो गई है. प्रदेश के गृह एवं जेल मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट कर कहा कि अगस्ता वेस्ट लैंड घोटाले के मुख्य आरोपी राजीव सक्सेना ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे  का नाम स्पष्ट लिया है.

अब कमलनाथ को सामने आकर अपने बेटे के खिलाफ आरोपों के बारे में स्थिति साफ करना चाहिए. प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने ट्वीट कर कहा कि आशा है कमलनाथ अब नहीं कहेंगे कि उनका राजनीतिक जीवन बेराग है. अगस्ता डील के भ्रष्टाचार के दाग से उनका दामन तार-तार हो गया है.  

गौरतलब है कि इस समय जमानत पर बाहर सक्सेना को जनवरी 2019 में दुबई से प्रत्यर्पित कर लाया गया था. उसकी 358 करोड़ रुपये की संपत्तियां अटैच की जा चुकी हैं. एक अखबार में रपट के अनुसार राजीव सक्सेना ने अगस्ता वेस्ट लैंड घोटाले को लेकर जांच एजेंसियों के द्वारा की गई. पूछताछ में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी का और उनके बेटे बकुल नाथ का भी नाम लिया है. इसके साथ ही राजीव सक्सेना ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं सलमान खुर्शीद और अहमद पटेल का नाम भी इस घोटाले में लिया है.

Web Title: aaj ka taja samachar madhya pradesh government love jihad law religion bill narottam mishra says

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे