भारतीय रेलः एक और इतिहास, डबल डेकर रेलवे कोच तैयार, 72 नहीं 120 यात्री बठेंगे, स्पीड 160 किमी, जानिए खासियत

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 19, 2020 02:20 PM2020-11-19T14:20:42+5:302020-11-19T14:21:47+5:30

कोच को यात्री सुविधा से लैस किया गया है। बैठने की सुविधा भी खास है। अब 72 नहीं 120 लोग बैठ सकते हैं। पुराने कोच की अपेक्षा काफी सुविधाएं दी गई है। इस अपग्रेडेड कोच में ज्यादा यात्री सफर कर पाएंगे।रेलवे ने यह जानकारी दी।

aaj ka taja samachar Indian Railways kapoorthala rail coach factory double decker 72 not 120 passengers sit | भारतीय रेलः एक और इतिहास, डबल डेकर रेलवे कोच तैयार, 72 नहीं 120 यात्री बठेंगे, स्पीड 160 किमी, जानिए खासियत

आरसीएफ देश की एकमात्र उत्पादन इकाई है जिसने भारतीय रेलवे के लिए डबल डेकर कोच तैयार किए हैं। (file photo)

Highlightsकपूरथला ने 160 किमी प्रतिघंटे तक की गति क्षमता वाले एक सेमी हाई-स्पीड डबल डेकर कोच तैयार किया है।रेलवे के मुताबिक यह नया डबल डेकर कोच अत्याधुनिक सुविधाओं और डिजाइन से लैस है और इसकी क्षमता 120 सीटों की है। रेलवे ने कहा कि पीछे के छोर पर मध्य डेक में एक तरफ 16 सीटें हैं और दूसरी तरफ छह सीटों की व्यवस्था की गई है।

नई दिल्लीः रेल यात्री तैयार हो जाइये। तेज रप्तार और अधिक सुविधा से लैस डबल डेकर ट्रेन में बैठकर मजा लीजिए। रेल कोच फैक्टरी (आरसीएफ) कपूरथला ने 160 किमी प्रतिघंटे तक की गति क्षमता वाले एक सेमी हाई-स्पीड डबल डेकर कोच तैयार किया है।

कोच को यात्री सुविधा से लैस किया गया है। बैठने की सुविधा भी खास है। अब 72 नहीं 120 लोग बैठ सकते हैं। पुराने कोच की अपेक्षा काफी सुविधाएं दी गई है। इस अपग्रेडेड कोच में ज्यादा यात्री सफर कर पाएंगे।रेलवे ने यह जानकारी दी।

रेलवे के मुताबिक यह नया डबल डेकर कोच अत्याधुनिक सुविधाओं और डिजाइन से लैस है और इसकी क्षमता 120 सीटों की है। ऊपरी डेक पर 50 यात्री और निचले डेक पर 48 यात्रियों के लिए जगह है। रेलवे ने कहा कि पीछे के छोर पर मध्य डेक में एक तरफ 16 सीटें हैं और दूसरी तरफ छह सीटों की व्यवस्था की गई है।

कोच में आरामदायक ढंग से यात्रा करने, मोबाइल और लैपटॉप की चार्जिंग, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली और अन्य यात्री केंद्रित सुविधाओं सहित कई अन्य सुविधाएं दी गई हैं। आरसीएफ देश की एकमात्र उत्पादन इकाई है जिसने भारतीय रेलवे के लिए डबल डेकर कोच तैयार किए हैं।

जानिए क्या-क्या है सुविधाएं

डबल डेकर कोच में कई आधुनिक सुविधाओं का लाभ उठाने का मौका मिलेगा

डिजाइन कुछ इस तरह तैयार किया गया है कि हर एक कोच में 120 यात्री सफर कर सकते हैं

कोच के अपर डेक में 50 और लोअर डेक में 48 यात्रियों के बैठने की सुविधा है

कोच के पीछे वाले हिस्से के मिडल डेक के एक तरफ 16 और दूसरे तरफ 6 सीटों की व्यवस्था की गई है

कपूरथला ने 160 किमी प्रतिघंटे तक की स्‍पीड वाला 1 सेमी हाई-स्पीड डबल डेकर कोच तैयार किया है

 नया डबल डेकर कोच हाईटेक सुविधाओं और डिजाइन से लैस है

कोच में आरामदायक ढंग से यात्रा करने, मोबाइल और लैपटॉप की चार्जिंग, GPS आधारित यात्री सूचना प्रणाली और अन्य यात्री केंद्रित सुविधाओं सहित कई अन्य सुविधाएं दी गई हैं

 RCF देश की एकमात्र उत्पादन इकाई है जिसने भारतीय रेलवे के लिए डबल डेकर कोच तैयार किए हैं

बता दें कि रेलवे का वेस्‍टर्न रेलवे जोन दो डबल डेकर ट्रेन ऑपरेट कर रहा है

एक ट्रेन मुंबई सेंट्रल से अहमदाबाद जबकि दूसरी ट्रेन पोरबंदर से दिल्ली सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन के बीच है।

Web Title: aaj ka taja samachar Indian Railways kapoorthala rail coach factory double decker 72 not 120 passengers sit

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे