aaj ka taja samachar Corona speed down country tension Delhi 1.20 lakh tests done every day | देश में कोरोना रफ्तार कम, दिल्ली में टेंशन, हर दिन होंगे 1.20 लाख टेस्ट
महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, राजस्थान और कर्नाटक जैसे राज्यों से हैं। (photo-ani)

Highlightsअगले कुछ दिनों में दिल्ली के 3500 आईसीयू बैड की संख्या बढ़ाकर 6000 करने का लक्ष्य रखा गया है।राजेश भूषण ने कहा कि अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों की तुलना में भारत की कोरोना रिकवरी दर बेहतर है। पिछले 45 दिनों में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है और कोरोना संक्रमितों की संख्या कम हुई है।

नई दिल्लीः भारत में एक दिन में कोरोना वायरस के मामलों में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई है। रिकवरी दर भी तेजी से बढ़ी है। लेकिन दिल्ली में कोरोना के बढ़ते ग्राफ ने केंद्र की टेंशन बढ़ा दी है।

पिछले 24 घंटों के दौरान 29 हजार नए कोरोना के मामले आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को प्रेसवार्ता में कहा कि दिल्ली में स्थिति सुधारने के लिए केंद्र ने कोरोना टेस्टिंग को 57 हजार से बढ़ाकर 1.20 लाख तक करने का निर्णय लेने के साथ ही मोबाइल टेस्टिंग वैन चलाने और कंटेनमेंट जोन में घर-घर सर्वे कराने का निर्णय लिया है। इसके अलावा अगले कुछ दिनों में दिल्ली के 3500 आईसीयू बैड की संख्या बढ़ाकर 6000 करने का लक्ष्य रखा गया है।

राजेश भूषण ने कहा कि अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों की तुलना में भारत की कोरोना रिकवरी दर बेहतर है। उन्होंने कहा कि पिछले 45 दिनों में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है और कोरोना संक्रमितों की संख्या कम हुई है। अब तक कुल 82 लाख से अधिक लोग कोरोना मुक्त हो चुके हैं। देश में 76.7 फीसदी कोरोना के कुल सक्रिय मामले महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, राजस्थान और कर्नाटक जैसे राज्यों से हैं।

 

नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि  दिल्ली में 3500 आइसीयू बिस्तर को बढ़ाकर 6000 किया जाएगा। दिल्ली के कंटेनमेंट जोन में हाउस टू हाउस सर्वे किया जाएगा। यह सर्वे अन्य सेंसेटिव क्षेत्रों में भी किया जाएगा। डॉ पाल ने बताया कि इस सर्वे में कुल 7000-8000 लोगों की टीम होगी। इनमें एमसीडी, सिविल डिफेंस, स्वास्थ्य कर्मी और प्राइवेट सेक्टर के स्वास्थ्य कर्मियों को शामिल किया जाएगा।

सचिव राजेश ने कहा कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए दिल्ली के 4000 कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़ाई जाएगी। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए संदिग्ध मरीजों को क्वारंटाइन किया जा रहा है।आरटीपीसीआर टेस्टिंग को बढ़ाया जाएगा।

अगले एक-दो सप्ताह में बढ़ेंगे केस :

राजेश भूषण ने कहा कि कुछ राज्यों में चुनाव और त्योहारों का कोरोना वायरस के मामलों पर बढ़ा हुआ असर इस सप्ताह और अगले एक-दो सप्ताह देखने को मिलेगा। लेकिन संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए कंटनेमेंट जोन बढ़ाने के साथ ही ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट की पॉलिसी पर काम किया जाएगा। जिससे संक्रमित रोगी के संपर्क में आए लोग खुले में दूसरे लोगों को संक्रमित न कर सकें। 

Web Title: aaj ka taja samachar Corona speed down country tension Delhi 1.20 lakh tests done every day

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे