Aadhar Card: आईडी कार्ड के बिना भी बदला जा सकता है आधार कार्ड में पता, बहुत आसान है तरीका, जानिए कैसे

By विनीत कुमार | Published: October 25, 2020 10:00 AM2020-10-25T10:00:33+5:302020-10-25T10:00:33+5:30

Aadhar Card आज सभी के लिए बेहद जरूरी है। कई ऐसे काम हैं जिनके लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है। कई बार घर बदलने या शहर बदलने के बाद इसमें दर्ज पते को भी बदलने की जरूरत आप महसूस करते होंगे। अगर आपके पास कोई अपडेट दस्तावेज नहीं है, तो भी आधार कार्ड में अपना पता आप बदल सकते हैं। जानिए कैसे...

Aadhar card address change process without any id card all details | Aadhar Card: आईडी कार्ड के बिना भी बदला जा सकता है आधार कार्ड में पता, बहुत आसान है तरीका, जानिए कैसे

बिना अन्य आईडी प्रूफ के आधार कार्ड पर कैसे अपडेट करें पता, जानिए (फाइल फोटो)

Highlightsबिना आईडी प्रूफ के अपडेट कर सकते हैं आधार कार्ड पर अपना पता, ऑनलाइन होगा काम बिना किसी आईडी के आधार कार्ड पर पता बदलने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और एक वेरिफायर की होगी जरूरत

Aadhar Card: आज के दौर में भारत में आधार कार्ड बेहद अहम दस्तावेजों में से एक है। गैस कनेक्शन से लेकर बैंक खाते और कई अन्य जगहों पर ये बतौर पहचान पत्र इस्तेमाल किया जाता है। कई बार आधार कार्ड के बिना जरूरी काम भी अटक जाते हैं। 

ऐसे में अगर आपने हाल में अपना शहर या मकान आदि बदला है और आधार कार्ड पर मौजूदा एड्रेस अपडेट कराना चाहते हैं तो बहुत परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसे आप अब बिना किसी आईडी प्रूफ या अन्य दस्तावेज के बगौर भी अपडेट कर सकते हैं।

Aadhar Card: बिना आईडी प्रूफ के अपडेट होगा आधार कार्ड पर पता

आपके पास अगर पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, बिजली बिल, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या राशन कार्ड, हाउस एग्रीमेंट आदि जैसे कोई दस्तावेज नहीं है, फिर भी आधार कार्ड में पता बदल सकते हैं। हालांकि इसके लिए कुछ अहम बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

सबसे पहले तो आपके पास वो मोबाइल नंबर रहना जरूरी है जिसे आपके आधार कार्ड में डाला गया है। इसके अलावा आपको एक और काम करना होगा। आपको एक एड्रेस वेरिफायर की आपको जरूरत पड़ेगी। यह एड्रेस वेरिफायर आपके परिवार का कोई सदस्य, दोस्त या फिर नया मकान मालिक भी हो सकता है, जिसके पास आधार कार्ड मौजूद हो।

वह वेरिफायर यह प्रमाणित करता है कि आप इसी पते पर रहते हैं। साथ ही इसके लिए आपको ऑनलाइन एड्रेस वैलिडेशन लेटर के लिए अप्लाई करना होता है।  

Aadhar Card: बिना किसी दस्तावेज के ऐसे अपडेट करें एड्रेस

- इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा।

- इसमें आपको ‘Request for Address Validation Letter’ का विकल्प नजर आएगा। यहां आपको 12 अंक की आधार संख्या या 16 अंक की वर्चुअल आईडी और कैप्चा कोड डालना होगा। इसके बाद ‘Send OTP’ पर क्लिक कर दीजिए कीजिए।

- आपको मोबाइल पर 6 या 8 अंकों का ओटीपी आएगा। इसे डालकर लॉनइन पर क्लिक कर लीजिए।

- अब आपको यहां अपने एड्रेस वेरिफायर का आधार नंबर डालना होगा।

- इसके बाद वेरिफायर के पास भी एक एसएमएस आएगा। उसमें एक लिंक होगा जिसे वेरिफायर को क्लिक करना होगा। ये इस बात का संकेत होगा कि वेरिफायर अपनी सहमति दे रहा है।

- लिंक के वेरिफिकेशन होते ही आपको SMS के जरिए एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा। इस नंबर के बाद आपको लॉन इन करना होगा। यहां प्रीव्यू एड्रेस का ऑप्शन होगा, साथ ही एडिट लोकल लैंग्वेज (अगर जरूरी है) का भी ऑप्शन होगा। इन्हें अपने हिसाब से बदलें और फिर सब्मिट पर क्लिक कर दें।

- अब कुछ दिनों बाद वेरिफायर के पते पर डाक के जरिए एक 'एड्रेस वैलिडेशन लेटर' प्राप्त होगा। इस लेटर में आपको एक 'सीक्रेट कोड' मिलेगा।

- अब आपको फिर UIDAI के Online Address Update पोर्टल पर लॉग-इन करना होगा। 

- सीक्रेट कोड के जरिए एड्रेस अपडेट कीजिए। साथ ही नए एड्रेस को अपडेट करने के लिए 'Proceed to update Address' लिंक पर क्लिक कीजिए और फाइनल रिक्वेस्ट डाल दीजिए।   

Web Title: Aadhar card address change process without any id card all details

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे