Aadhaar Card: आधार कार्ड के लिए अब घर बैठे मिलेंगी ये सुविधाएं, जानिए इसके बारे में सबकुछ

By मनाली रस्तोगी | Published: June 9, 2022 06:08 PM2022-06-09T18:08:48+5:302022-06-09T18:10:20+5:30

आधार कार्ड धारकों के आवश्यक विवरण को अपडेट करने के लिए यूआईडीएआई डाकियों को आवश्यक डिजिटल उपकरण जैसे डेस्कटॉप या लैपटॉप-आधारित आधार किट प्रदान करेगा।

Aadhaar card holders will receive Aadhaar services at their doorstep | Aadhaar Card: आधार कार्ड के लिए अब घर बैठे मिलेंगी ये सुविधाएं, जानिए इसके बारे में सबकुछ

Aadhaar Card: आधार कार्ड के लिए अब घर बैठे मिलेंगी ये सुविधाएं, जानिए इसके बारे में सबकुछ

Highlightsयूआईडीएआई इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के 48,000 डाकियों को प्रशिक्षण दे रहा है।इस समय देश के 72 शहरों में 88 यूआईडीएआई सेवा केंद्र हैं।

नई दिल्ली: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने डोर-टू-डोर आधार सेवा शुरू करने की योजना बनाई है। इसका मतलब है कि अब से आप बिना किसी सरकारी कार्यालय में आए अपने दरवाजे पर आधार कार्ड सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे। अब आपका डाकिया आपके घर पर आपको पत्र सौंपने के साथ-साथ आधार सेवाएं भी देगा। 

इसके लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के 48,000 डाकियों को प्रशिक्षण दे रहा है। उन्हें देश के दूर-दराज के हिस्सों में घर-घर जाने और आधार नंबर को मोबाइल नंबरों से जोड़ने, विवरण अपडेट करने और घर-घर जाकर बच्चों का नामांकन कराने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

आधार कार्ड धारकों के आवश्यक विवरण को अपडेट करने के लिए यूआईडीएआई डाकियों को आवश्यक डिजिटल उपकरण जैसे डेस्कटॉप या लैपटॉप-आधारित आधार किट प्रदान करेगा। यूआईडीएआई वर्तमान में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के कॉमन सर्विस सेंटर के साथ काम कर रहे लगभग 13,000 बैंकिंग संवाददाताओं को जोड़ने की योजना भी बना रहा है।

यह देश के 755 जिलों में से प्रत्येक में आधार सेवा केंद्र खोलने की भी योजना बना रहा है ताकि आईपीपीबी डाकियों और सीएससी बैंकिंग संवाददाताओं द्वारा आधार विवरण एकत्र और अद्यतन किया जा सके। वर्तमान में 72 शहरों में 88 यूआईडीएआई सेवा केंद्र हैं। दूर-दराज के कोनों तक भी पहुंचने की योजना है।

Web Title: Aadhaar card holders will receive Aadhaar services at their doorstep

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे