A grand temple for Lord Ram’s mother to come up in Chhattisgarh | राम मंदिर के भूमि पूजन की तैयारियों के बीच मुख्यमंत्री ने किया ऐलान, इस जगह बनेगा भगवान राम की मां का भव्य मंदिर
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भगवान राम की मां का मंदिर बनाने की घोषणा की है। (फोटो सोर्स- भूपेश बघेल ट्विटर)

Highlightsछत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भगवान राम की मां कौशल्या का मंदिर बनाने की घोषणा की है।5 अगस्त को अयोध्या में होने वाले भूमि पूजन के लिए तैयारियां जोरों पर है।

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त को होने वाले भूमि पूजन की तैयारियों के बीच छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भगवान राम की मां कौशल्या का मंदिर बनाने की घोषणा की है। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि भगवान राम की माता कौशल्या का भव्य मंदिर रायपुर के पास बनाया जाएगा। बता दें कि 5 अगस्त को अयोध्या में होने वाले भूमि पूजन के लिए तैयारियां जोरों पर है और इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने की संभावना है।

विशेष रूप से छत्तीसगढ़ सरकार राम वन गमन पथ पर महत्वपूर्ण स्थानों को पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित कर रही है और चंदखुरी में एक मंदिर बनाने की योजना बना रही है, जहां माता कौशल्या का जन्म हुआ था।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि भगवान राम के ननिहाल चंदखुरी को पर्यटन-तीर्थ के रूप में विकसित किया जाना है, इसलिए वहां स्थित प्राचीन कौशल्या माता मंदिर के सौंदर्यीकरण के साथ-साथ नागरिक सुविधाओं को विकसित किया जाएगा। सीएम ने दावा किया कि छत्तीसगढ़ भगवान राम की मां कौशल्या का घर है, जहां माना जाता है कि वनवास के दौरान प्रभु ने महत्वपूर्ण समय बिताया था।

रमन सिंह ने ट्वीट कर कहा, "प्रभु श्री राम के ननिहाल चंदखुरी का सौंदर्य अब पौराणिक कथाओं के नगरों जैसा ही आकर्षक होगा। राजधानी रायपुर के निकट स्थित इस गांव के प्राचीन कौशल्या मंदिर के मूल स्वरूप को यथावत रखते हुए, पूरे परिसर के सौंदर्यीकरण की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। ।।जय सिया राम।।"


अयोध्या में जोरो पर है भूमिपूजन की तैयारी

भगवान राम की जन्म स्थली अयोध्या में भूमिपूजन से पहले तैयारियां जोरो पर हैं। कई इमारतों पर पीला रंग-रोगन किया जा रहा है जिनपर रामायाण के विभिन्न पात्रों की तस्वीरें उकेरी जा रही हैं। पीएम मोदी साकेत कॉलेज स्थित हेलीपैड से राम जन्मभूमि पहुंचेंगे। राम जन्भूमि मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन समारोह के अवसर पर मंदिर प्रशासन लोगों और श्रद्धालुओं में वितरण के लिए ‘प्रसाद’ के एक लाख से अधिक पैकेट उपलब्ध कराएगा। रामलला की मूर्ति को 'भूमिपूजन' के दिन एक नई 'नवरत्न' पोशाक पहनायी जाएगी। पोशाक में नौ मणि रत्न जड़ित होंगे और इसकी सिलाई यहां की जा रही है।

Web Title: A grand temple for Lord Ram’s mother to come up in Chhattisgarh
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे