#KuchhPositiveKarteHain: बेटी बनी बेस्ट IPS ट्रेनी और बढ़ाया बस कंडक्टर पिता का सम्मान

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: August 10, 2018 04:34 PM2018-08-10T16:34:02+5:302018-08-10T16:34:02+5:30

शालिनी ने बचपन में सपना देखा था कि वह बड़ी होकर पुलिस में भर्ती होगी और अपने देश की रक्षा करेंगी। उनका यह सपना पूरा हो चुका है। पुलिस में जाने के बाद भी उन्होंने मेहनत करनी नहीं छोड़ी और सर्वेश्रेष्ठ आईपीएस ट्रेनी की ट्रॉफी पर कब्जा किया।

A Bus Conductor’s Daughter, Himachal Girl Beat Odds to Become Best IPS Trainee! | #KuchhPositiveKarteHain: बेटी बनी बेस्ट IPS ट्रेनी और बढ़ाया बस कंडक्टर पिता का सम्मान

#KuchhPositiveKarteHain: बेटी बनी बेस्ट IPS ट्रेनी और बढ़ाया बस कंडक्टर पिता का सम्मान

हम- आप सभी सपने देखते हैं और उन्हें पूरा करने की कोशिश भी करते हैं। सपने देखना आसान होता है लेकिन उन सपनों को पूरा करना काफी मुश्किल है। मगर वहीं सपना जब पूरा होता है तो उसकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं होता। ऐसे ही अपने सपने को पूरा कर पाई है ऊना के ठठ्ठल गांव की शालिनी अग्निहोत्री। शालिनी ने बचपन में सपना देखा था कि वह बड़ी होकर पुलिस में भर्ती होगी और अपने देश की रक्षा करेंगी। उनका यह सपना पूरा हो चुका है। पुलिस में जाने के बाद भी उन्होंने मेहनत करनी नहीं छोड़ी और सर्वेश्रेष्ठ आईपीएस ट्रेनी की ट्रॉफी पर कब्जा किया।

शालिनी अपने गांव की पहली आईपीएस हैं

आपको बता दें, शालिनी ऊना के ठठ्ठल गांव की पहली आईपीएस पुलिस अधिकारी हैं। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए शालिनी देर रात 3 बजे तक पढ़ाई करती थी। पूरा दिन अपनी रेग्युलर एमएससी की कक्षाएं लगाती थी और शाम को घर आकर फिर अपनी टेस्ट की तैयारियों में जुट जाती थी।

शालिनी ने हासिल की सर्वेश्रेष्ठ आईपीएस ट्रेनी

शालिनी ने अपनी कड़ी मेहनत से सर्वश्रेष्ठ ट्रेनी का खिताब अपने नाम किया। सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंड ट्रेनी ऑफिसर होने के नाते प्रधानमंत्री के प्रतिष्ठित बेटन और गृह मंत्री के रिवॉल्वर भी उन्हें ही दी गई।

पापा करते हैं बस कंडक्टर की नौकरी

शालिनी के पापा रमेश एचआरटीसी में कंडक्टर हैं। उनकी डयूटी हमेशा लॉग रूट वाली बसों के साथ रहती थी। इसलिए वह घर पर बहुत कम रहते थे। वह हफ्ते में सिर्फ दो दिन ही घर पर हुआ करते थे।

 

एक्सट्रा पैसों के लिए मां करती थी सिलाई

शालिनी कहती हैं कि मेरी मां सिर्फ दसवीं पास है मगर फिर भी वह मेरे होमवर्क करने में हमेशा मदद करती थी। घर खर्च को चलाने और एक्सट्रा पैसों के लिए मां सिलाई करती थी।

कुल्लू में दे रही हैं अपनी सेवा

शालिनी ने मई 2011 में यूपीएससी का एग्जाम दिया। मार्च 2012 में इंटरव्यू दिया और मई 2012 में रिजल्ट आ गया, जिसमें ऑल इंडिया लेवल पर उन्होंने 285वां रैंक हासिल किया। दिसंबर 2012 में हैदराबाद में ट्रेनिंग ज्वाइन की। उनका 148 का बैच था, जिसमें वह टॉपर रही। फिलहाल शालिनी कुल्लू जिले में सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस सेवा दे रही हैं।

 

टेक्नोलॉजी और देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट!

Web Title: A Bus Conductor’s Daughter, Himachal Girl Beat Odds to Become Best IPS Trainee!

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे