9,587 new cases of corona virus infection in UP, 36 more patients died | उप्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 9,587 नये मामले, 36 और मरीजों की मौत
उप्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 9,587 नये मामले, 36 और मरीजों की मौत

लखनऊ, नौ अप्रैल उत्तर प्रदेश में 24 घंटे में कोविड-19 से 36 और लोगों की मौत हुई है जबकि 9,587 लोग वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए प्रभावी रणनीति बनाने के निर्देश दिए और कहा कि 11 अप्रैल को महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती से लेकर 14 अप्रैल को बाबा साहेब डॉक्टर भीम राव आंबेडकर की जयंती तक राज्‍य में ‘टीका उत्सव’ आयोजित किया जाएगा।

अपर मुख्‍य सचिव (स्‍वास्‍थ्‍य) अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया कि राज्य में संक्रमण के 9,587 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,63,991 हो गई जबकि पिछले 24 घंटे में 36 मौतों के बाद मृतकों की कुल संख्या 9,039 तक पहुंच गई है।

प्रसाद ने बताया कि राज्य में कोविड-19 के उपचाराधीन रोगियों की संख्या 48,306 है। इनमें से 22,904 संक्रमित पृथक वास में हैं तथा 835 संक्रमित निजी अस्पतालों में और बाकी का सरकारी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं।

उन्‍होंने बताया कि बृहस्पतिवार को राज्‍य में 1.97 लाख से अधिक नमूनों का परीक्षण किया गया जबकि अब तक 3.63 करोड़ से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। प्रसाद के मुताबिक राज्य में कोविड-19 रोधी टीकों की की 81 लाख से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए प्रभावी रणनीति बनाने के निर्देश दिए और कहा कि कोविड-19 से उपचार की व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखी जाए।

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्च स्तरीय बैठक में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करते हुए लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर नगर, गाजियाबाद, गोरखपुर, मुरादाबाद तथा सहारनपुर जिलों में प्राथमिकता के आधार पर लक्षित आयु वर्ग के लोगों का कोविड टीकाकरण कराने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी 11 अप्रैल को महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती से लेकर 14 अप्रैल को बाबा साहब डॉक्टर भीम राव आंबेडकर की जयंती तक ‘टीका उत्सव’ मनाए जाने का आह्वान किया है। इसके तहत पूरे प्रदेश में ‘टीका उत्सव’ आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने ‘टीका उत्सव’ के सफल आयोजन के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्यक्रम में सुरक्षित दूरी तथा मास्क के अनिवार्य उपयोग पर विशेष ध्यान दिया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण के प्रति जागरूकता तथा कोरोना से सम्बन्धित अन्य आवश्यक विचार-विमर्श के उद्देश्य से राज्यपाल की उपस्थिति में तीन दिवसीय विशेष संवाद कार्यक्रम प्रारम्भ हो रहा है। आगामी 11 अप्रैल को राज्यपाल और वह स्वयं (मुख्यमंत्री) राजनीतिक दलों के अध्यक्षों तथा सदन के दलीय नेताओं के साथ, 12 अप्रैल को समस्त महापौर एवं पार्षदों के साथ तथा 13 अप्रैल को धर्मगुरुओं के साथ संवाद करेंगे। उन्होंने अधिकारियों को इन आयोजनों के लिए सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि लखनऊ के बलरामपुर चिकित्सालय में 300 बेड का कोविड अस्पताल संचालित किया जाए। एरा मेडिकल कॉलेज तथा टीएस मिश्रा मेडिकल कॉलेज को पूरी तरह कोविड अस्पताल के रूप में परिवर्तित किया जाए।

योगी ने कहा कि यह व्यवस्था बनायी जाए जिसके तहत लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी तथा कानपुर नगर के सरकारी व निजी प्रतिष्ठानों में एक दिन में 50 प्रतिशत कर्मी ही काम पर आएं। उन्होंने इस सम्बन्ध में रोस्टर बनाकर उसे लागू करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रतिदिन दो लाख कोरोना नमूनों का परीक्षण किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि कुल परीक्षण में एक लाख नमूने आरटीपीसीआर विधि से अवश्य किए जाएं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: 9,587 new cases of corona virus infection in UP, 36 more patients died

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे