7th Pay Commission: इस समय तक होगी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी, जानें डिटेल

By स्वाति सिंह | Published: November 15, 2020 03:45 PM2020-11-15T15:45:08+5:302020-11-15T22:21:47+5:30

कोरोना वायरस महामारी के चलते सरकार ने वित्त वर्ष की चुनौती को देखते हुए जुलाई 2021 तक अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को टाल दिया था।

7th Pay Commission: Central govt employees, pensioners likely to get hike in DA from this date, check here for details | 7th Pay Commission: इस समय तक होगी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी, जानें डिटेल

जुलाई 2021 तक अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को टाल दिया था।

Highlightsसरकार ने संकेत दिए हैं कि वह अगले साल जुलाई में DA में बढ़ोतरी पर विचार कर सकती है। 50 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और 61 लाख पेंशनभोगी पर असर होगा।

केंद्र की मोदी सरकार ने फैसला किया है कि वह अपने कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते (DA) में साल 2020 में कोई बढ़ोतरी नहीं करेगी। हालांकि, बताया जा रहा है कि सरकार ने संकेत दिए हैं कि वह अगले साल जुलाई में DA में बढ़ोतरी पर विचार कर सकती है। डीएनए की खबर के मुताबिक, सरकार के इस फैसले से फिलहाल लगभग 50 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और 61 लाख पेंशनभोगी पर असर होगा। 

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के चलते सरकार ने वित्त वर्ष की चुनौती को देखते हुए जुलाई 2021 तक अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को टाल दिया था। वित्त मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा कि सरकार ने यह फैसला किया था कि 1 जनवरी, 2020 से केंद्र सरकार के पेंशनरों को केंद्र सरकार के कर्मचारियों और महंगाई राहत के लिए देय महंगाई भत्ते की एक्स्ट्रा किस्त का पेमेंट नहीं किया जाएगा।

व्यय विभाग ने एक ज्ञापन में कहा कि 1 जुलाई, 2020 और 1 जनवरी, 2021 से DA hike और अतिरिक्त किस्त का भुगतान भी नहीं किया जाएगा। दरसअल, कोरोनोवायरस लॉकडाउन के चलते, सरकार के कर राजस्व पर एक बुरा असर पड़ा है। हालांकि खर्च बढ़ गया है, देश में कम कमाई हुई है, इसलिए लोगों की तरफ से कम खर्च किया जा रहा है।

Web Title: 7th Pay Commission: Central govt employees, pensioners likely to get hike in DA from this date, check here for details

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे