74th Independence Day: पीएम नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से आज राष्ट्र को करेंगे संबोधित

By भाषा | Published: August 15, 2020 05:48 AM2020-08-15T05:48:44+5:302020-08-15T05:48:44+5:30

प्रधानमंत्री के सुबह सात बजकर 18 मिनट पर लाल किले के लाहौरी गेट पर पहुंचने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार उनकी अगवानी करेंगे। कुमार दिल्ली क्षेत्र के सामान्य कमान अधिकारी (जीओसी) लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा को प्रधानमंत्री से रूबरू कराएंगे। 

74th Independence Day: PM Modi set to address the nation from ramparts of Red Fort today | 74th Independence Day: पीएम नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से आज राष्ट्र को करेंगे संबोधित

फाइल फोटो

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से लगातार सातवीं बार राष्ट्र को संबोधित करेंगे और तिरंगा फहराएंगे। प्रधानमंत्री को सलामी देने वाले गॉर्ड ऑफ ऑनर दस्ते में थल सेना, नौसेना, वायुसेना और दिल्ली पुलिस से एक-एक अधिकारी और 24 जवान शामिल होंगे।

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से लगातार सातवीं बार राष्ट्र को संबोधित करेंगे और तिरंगा फहराएंगे। रक्षा मंत्रालय के बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री को सलामी देने वाले गॉर्ड ऑफ ऑनर दस्ते में थल सेना, नौसेना, वायुसेना और दिल्ली पुलिस से एक-एक अधिकारी और 24 जवान शामिल होंगे। मेजर श्वेता पांडे राष्ट्रीय ध्वज फहराने में प्रधानमंत्री की सहायता करेंगी। 

प्रधानमंत्री के सुबह सात बजकर 18 मिनट पर लाल किले के लाहौरी गेट पर पहुंचने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार उनकी अगवानी करेंगे। कुमार दिल्ली क्षेत्र के सामान्य कमान अधिकारी (जीओसी) लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा को प्रधानमंत्री से रूबरू कराएंगे। 

बयान के मुताबिक, जीओसी सलामी मंच तक के लिए प्रधानमंत्री के आगे-आगे चलेंगे, जहां अंतर-सेवा और पुलिस गार्ड उन्हें सामान्य सलामी देंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करेंगे। इस साल थल सेना के समन्वय सेवा की भूमिका में होने के कारण गार्ड ऑफ ऑनर का नेतृत्व लेफ्टिनेंट कर्नल गौरव एस येवालकर करेंगे। 

प्रधानमंत्री के गार्ड ऑफ ऑनर के थल सेना दस्ते का नेतृत्व मेजर पलविंदर ग्रेवाल, नौसेना दस्ते का नेतृत्व लेफ्टिनेंट कमांडर केवीआर रेड्डी करेंगे, वहीं स्क्वाड्रन लीडर विकास कुमार वायुसेना दस्ते का और अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त जितेंद्र कुमार मीणा दिल्ली पुलिस दस्ते का नेतृत्व करेंगे। 

गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करने के बाद प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर की ओर बढ़ेंगे, जहां उनका स्वागत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे, नौसेना अध्‍यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह और वायु सेना अध्‍यक्ष एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया करेंगे। 

दिल्ली क्षेत्र के जीओसी प्रधानमंत्री को ध्वज फहराने के लिए लाल किले की प्राचीर पर बने मंच पर ले जाएंगे। बयान के मुताबिक राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने के बाद प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

Web Title: 74th Independence Day: PM Modi set to address the nation from ramparts of Red Fort today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे